मुजफ्फरपुर। एलएस कालेज परिसर से साइकिल चोरी की लगातार हो रहीं घटनाओं को रोकने के लिए कालेज प्रशासन ने नई व्यवस्था लागू की है। अब छात्र-छात्राएं, अभिभावक व शिक्षक-कर्मचारी सभी स्टैंड में ही साइकिल-बाइक लगाएंगे। इसके इतर परिसर में कहीं भी वाहन लगाए जाने पर साइकिल से 200 और बाइक से 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। यह राशि चालान के माध्यम से ली जाएगी। प्राचार्य डा.ओपी राय की अध्यक्षता में साइंस संकाय के शिक्षकों के साथ बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। पहले ही दिन दर्जनभर साइकिलें परिसर में जहां-तहां लगी मिलीं। इनसे 200-200 रुपये जुर्माना वसूला गया।

प्राचार्य ने बताया कि इंटर, स्नातक और पीजी की कक्षाएं शुरू करने से पूर्व इंडक्शन मीट का आयोजन होगा। अलग-अलग कोर्स के लिए अलग-अलग आयोजन होगा। कहा कि विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति के निर्देश को इसबार से सख्ती से लागू कराया जाएगा। इससे कम उपस्थिति होने पर छात्र विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित होंगे। साथ ही उन्हें परीक्षा फार्म भी नहीं भरने दिया जाएगा। साइंस संकाय के शिक्षकों ने भी कई विचार दिए।

प्राचार्य ने कहा कि सिर्फ थ्योरी ही नहीं गंभीरतापूर्वक प्रैक्टिकल भी कराएं। विद्यार्थी कक्षाओं में कैसे आएंगे इस दिशा में सभी शिक्षकों को मिलकर प्रयास करना होगा। बताया कि सभी कोर्स के विद्यार्थियों का अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। सौ लोगों के बैठने की क्षमता वाला एलुमनाई सभागार का निर्माण किया जाएगा। एक पूर्ववर्ती छात्र की स्मृति में उनके स्वजन इसका खर्च वहन करेंगे। प्राचार्य ने कहा कि शीघ्र ही एक प्लेसमेंट सेल का निर्माण होगा। इसके सदस्य विभिन्न संस्थानों से एमओयू की प्रक्रिया पूरी कर विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने के साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर भी प्रदान कराएंगे। बैठक में डा.टीके डे, डा.प्रगति आशना समेत साइंस संकाय के सभी शिक्षक मौजूद थे।

Source : Dainik Jagran

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

JAWA-MUZAFFARPUR BIHAR

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *