बीते 17 सितंबर को पीएम मोदी  के जन्मदिन के मौके पर देशभर में जोरदार वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया. आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को बिहार  में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाई गई. लेकिन बिहार का यह कीर्तिमान अब विवादों में घिरता नजर आ रहा है.

कई लोगों ने वैक्सीनेशन में धांधली का दावा किया है. कहा जा रहा है कि सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने की होड़ में बिहार में मृत महिला को भी वैक्सीन लगा दी गई. जिनको पहले ही वैक्सीन लग चुकी है, उनके नाम पर भी फिर से सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया.

दरअसल,पीएम मोदी के जन्मदिन पर बिहार में 30 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ, जो देश में सबसे ज्यादा रहा. लेकिन अब कुछ ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिससे ये आशंका जाहिर हो रही है कि रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में फर्जी वैक्सीन सर्टिफिकेट भी जारी हुए.

पूर्णिया के रहने वाली एक महिला की कोरोना के चलते 18 मई को हो चुकी है, उनके परिवार को सरकार से 4 लाख का मुआवजा तक मिल चुका है लेकिन 17 सितंबर के मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में मृतक महिला के नाम से भी सेकेंड डोज़ का सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया.

मृतक महिला के बेटे ने बताया कि उनकी मां ने 26 अप्रैल को कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली डोज ली थी लेकिन 18 मई को कोरोना से उनकी मौत हो गई, लेकिन 17 सितंबर को शाम को फोन पर वैक्सीनेशन का मैसेज देखकर वो हैरान रह गए. उन्होंने बताया कि उन्हें तो सरकार से मुआवजा तक मिल चुका है, सरकार फर्जीवाड़ा कर रही है.

इसी तरह का एक और मामला पूर्णिया से ही सामने आया है. यहां के एक अन्य युवक का कहना है कि उसके पिता को कोवैक्सीन की पहली डोज़ 5 जून और दूसरी डोज़ 23 जुलाई को ही लग चुकी है. लेकिन, 17 सितंबर के मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में उनके पिता के नाम पर फिर से वैक्सीन की दूसरी डोज़ का सर्टिकिकेट जारी कर दिया गया.

biology-by-tarun-sir

इस मामले पर पूर्णिया के जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि उन्हें अभी तक इसकी जानकारी नहीं है. कल (शुक्रवार) 1 लाख से ज्यादा वैक्सीन लगाई गई है, अगर इस तरह के कुछ एक मामले हैं तो इन्हें अपवाद ही माना जायेगा. लेकिन फिर भी हम इन मामलों को देखेंगे और अपने स्तर से भी जांच कराएंगे और अगर कोई दोषी पाया जाता है, तो उसपर कार्रवाई भी करेंगे.

Source : Aaj Tak

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *