दुबई. टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के सुपर-12 चरण में पाकिस्तान ने भारतीय टीम (India vs Pakistan) को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान (IND vs PAK) के सामने 152 रनों का लक्ष्य रखा. पाक ने कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की तूफानी अर्धशतकों की बदौलत 17.5 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया. वर्ल्ड कप इतिहास (वनडे और टी20) में पाकिस्तान की भारत पर पहली जीत है.

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान सावधानीपूर्वक शुरुआत की. दोनों खिलाड़ियों ने पावरप्ले में 43 रन जोड़े. नौवें ओवर में जडेजा की गेंद पर बाबर आजम ने छक्का जड़कर तेज खेलना शुरू किया. 13वें ओवर में बाबर ने वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर छक्का जड़कर टी20 इंटरनेशनल में 21वां अर्धशतक जड़ा. रिजवान ने भी कप्तान का अच्छा साथ निभाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. रिजवान साल 2021 में 18 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में एक शतक और आठ अर्धशतक लगा चुके हैं. यह खिलाड़ी इस साल 101 की औसत से 800 से ज्यादा रन बना चुका है. बाबर ने 52 गेंदों में छह चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 68 रनों की पारी खेली. रिजवान 55 गेंद में 6 चौके और तीन छक्के की मदद से 79 रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले भारत ने शुरुआती झटकों के बावजूद पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट पर 151 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. कप्तान विराट कोहली ने पहले ओवर में क्रीज पर कदम रख दिया था. उन्होंने 19वें ओवर में आउट होने से पहले 49 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल है. शाहीन शाह अफरीदी (31 रन देकर तीन) की शानदार गेंदबाजी के कारण भारत एक समय तीन विकेट पर 31 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. कोहली ने ऋषभ पंत (30 गेंदों पर 39 रन, दो चौके, दो छक्के) के साथ चौथे विकेट के लिये 40 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की.

अफरीदी ने रोहित-राहुल को सस्ते में आउट किया

भारत के लिये शुरुआत किसी भी तरह से अनुकूल नहीं रही. कोहली ने टॉस गंवाया और भारत ने उसके बाद 13 गेंद और छह रन के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (शून्य) और केएल राहुल (तीन) के विकेट गंवा दिये. रोहित की बायें हाथ के तेज गेंदबाज के सामने कोण लेकर अंदर आती गेंद पर कमजोरी फिर खुलकर सामने आयी. अफरीदी ने उन्हें पहले ओवर में पगबाधा आउट करने के बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर राहुल की गिल्लियां बिखेरी. सूर्यकुमार यादव (आठ गेंदों पर 11) ने अफरीदी पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का जड़कर आत्मविश्वास जगाया लेकिन हसन अली (44 रन देकर दो) की गेंद पर मोहम्मद रिजवान ने विकेट के पीछे शानदार कैच लेकर उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी. पावरप्ले के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन.

पंत ने हसन अली को जड़े लगातार 2 छक्के

कोहली का अफरीदी पर ‘कॉउ कार्नर’ पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था, लेकिन सूर्यकुमार के आउट होने के बाद उन्हें भी संभलकर खेलना पड़ा. पंत के शादाब खान पर शार्ट फाइन लेग पर लगाये गये चौके से भारत नौ ओवर में 50 रन के पार पहुंचा. पंत ने एक हाथ के सहारे छक्के लगाने के अपने कौशल का नजारा हसन अली के खिलाफ दिखाया जिनके पारी के 12वें ओवर में उन्होंने लगातार गेंदों पर स्क्वायर लेग और लांग ऑफ पर छक्के जड़े. लेकिन मैच जब पासा पलट रहा था, पंत खतरनाक नजर आ रहे थे तब उन्होंने लेग स्पिनर शादाब खान (22 रन देकर एक) की गेंद हवा में लहराकर गेंदबाज को वापस आसान कैच थमा दिया.

कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा तीसरा अर्धशतक

पंत के आउट होने के बाद रन गति फिर धीमी पड़ गयी. भारत 15 ओवर में तिहरे अंक तक पहुंच पाया. भारत ने बीच के नौ ओवरों में 64 रन बनाये और पंत का विकेट गंवाया. उसने अंतिम पांच ओवरों में तीन विकेट के एवज में 51 रन जोड़े. कोहली ने पाकिस्तान ने 45 गेंदों में अर्धशतक जमाया लेकिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे रविंद्र जडेजा (13 गेंदों पर 13) संघर्ष करते नजर आये. हार्दिक पंड्या भी 11 रन बना पाये. अफरीदी 19वें ओवर में दूसरा स्पैल करने आये और उन्होंने कोहली को आउट करके उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में एक और नाबाद पारी खेलने से रोक दिया. कोहली ने इससे पहले 78, 36 और 55 रन की तीन नाबाद पारियां खेली थी.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

krishna-motors-muzaffarpur

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *