शहर विस्तारीकरण में एसकेएमसीएच को शामिल करने के मुख्यमंत्री के निर्देश पर भेजे गए प्रस्ताव को राज्य मंत्रिमंडल की स्वीकृति मिल गई है। बुधवार को डीएम के माध्यम से भेजे गए नगर आयुक्त के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। इसके साथ ही एसकेएमसीएच व उसके आसपास के चार गांव के निगम क्षेत्र में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है।

clat

मुख्यमंत्री के निर्देश पर गुरुवार को संशोधित प्रस्ताव डीएम के माध्यम से सरकार को भेजा गया था। पूर्व में 16 पंचायतों के 47 गांवों को शहर में शामिल करने के प्रस्ताव में ये गांव छूट गए थे, जिसकी शिकायत विधायकों ने मुख्यमंत्री से की थी। इसके बाद उन्होंने संशोधित प्रस्ताव भेजने का आदेश दिया था। संशोधित प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद अब शहर विस्तारीकरण में शहबाजपुर पंचायत का संपूर्ण हिस्सा शामिल होगा। साथ ही भिखनपुर, रसूलपुर सैयद वाजिद व रसूलपुर सैयद सलीम भी शहर विस्तारीकरण में शामिल होगा। एसकेएमसीएच इलाके को शहर विस्तारीकरण में शामिल करने के लिए उत्तर की चौहद्दी फोरलेन निर्धारित की गयी है, जबकि दक्षिण में शहबाजपुर सलेम को चौहद्दी माना गया है। वहीं पूरब में मिठनपुरा गांव को निगम का आखिरी छोड़ माना गया है, पश्चिम में सीतामढ़ी रोड को चौहद्दी माना गया है। एसकेएमसीएच इलाका अब नगर निगम का हिस्सा होगा।

शहर विस्तारीकरण के संशोधित प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की स्वीकृति मिल गयी है। एसकेएमसीएच व उसके आसपास के चार गांव निगम का हिस्सा होंगे। हालांकि अभी इसपर दावा-आपत्ति ली जायेगी।– विवेक रंजन मैत्रेय, नगर आयुक्त

एसकेएमसीएच को मिलेगा आवंटन, खर्च में होगी कमी

एसकेएमसीएच के निगम क्षेत्र में शामिल होने के बाद उसके लिए आवंटन बढ़ जाएगा। शहरी क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा के लिए निगम को मिलने वाले आवंटन का हिस्सा उसको मिल सकेगा। वहीं निजी एजेंसी से सफाई पर होने वाला खर्च भी बच जाएगा। इसके अलावा निगम की सालाना योजना से भी एसकेएमसीएच में सुविधा बढ़ाई जा सकेगी।

सीतामढ़ी व दरभंगा रोड तक जमीन होगी आवासीय : शहर विस्तारीकरण में जिन चार गांवों को शामिल किया गया है, उससे वहां की जमीन का किस्म बदल जायेगा। अबतक कृषि योग्य जमीन का दर्जा प्राप्त भूमि आवासीय श्रेणी की हो जाएगी और उसकी कीमत भी बढ़ जाएगी। निगम क्षेत्र में आने के बाद इस क्षेत्र में व्यावसायिक गतिविधि भी बढ़ने की संभावना है।

Source : Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *