नई दिल्ली. 21 साल की होने से पहले ही केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम के कांजीरामकुलम की रहने वाली एसपी ऐनी (Annie) पति से अलग हो गई थीं. उस समय उनका आठ महीने का बच्‍चा भी था. उनके मां बाप ने उन्‍हें घर पर रखने से मना कर दिया था. इसके बाद वह अपनी दादी के घर पर जाकर रहीं. उन्‍हें आजिविका चलाने के लिए हर तरह की जॉब भी कीं. उन्‍होंने घर-घर जाकर इंश्‍योरेंस बेचा, फिर शिकंजी बेची तो त्‍योहारों पर मेलों में आइसक्रीम भी बेची. लेकिन उन्‍होंने अपने सपनों के रास्‍ते में किसी भी अड़चन को नहीं आने दिया. अब वह 31 साल की हैं और वरखला पुलिस स्‍टेशन की सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर नई जिंदगी शुरू करने जा रही हैं.

Children and youth affected more in the second wave? Government rejected the assumptions - Stuff Unknown

ऐनी ने शनिवार को पदभार संभाला. इसके बाद से ही उन्‍हें फिल्‍म स्‍टार शुभकानाएं दे रहे हैं. सोशल मीडिया तक में उन्‍हें इसके बधाई संदेश प्राप्‍त हो रहे हैं. अपने ग्रेजुएशन के पहले साल में ही ऐनी ने माता-पिता के खिलाफ जाकर अपनी पसंद के लड़के से शादी कर ली थी. अपने पति से अलग होने के बाद दादी के साथ रहने के दौरान उन्‍होंने अपनी शिक्षा को लेकर कभी समझौता नहीं किया. उन्‍होंने पहले ग्रेजुएशन पूरा किया और बाद में डिस्‍टेंस लर्निंग से पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया.

Not abandoned, liver; Anne Shiva is now an action hero Anie Siva - Newsdir3

उन्‍होंने अपने जीवन में कई तरह के काम भी किए हैं. ऐनी ने घर-घर जाकर इंश्‍योरेंस बेचा. इसमें उन्‍हें सफलता नहीं मिली तो उन्‍होंने त्‍योहारों के दौरान मेले में आइसक्रीम और शिकंजी बेची. उन्‍होंने वरकला में टूरिस्‍ट स्‍पॉट में भी शिकंजी और आइसक्रीम बेची. किसी ने उनको इसमें अधिक लाभ कमाने की जानकारी दी थी.

सिंगल मदर होने के कारण ऐनी को बड़े शहरों में अपने और बच्‍चे के लिए किराये का मकान खोजने में भी दिक्‍कत हुई थी. उन्‍होंने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए बॉयकट बाल रखना तय किया था. वह नहीं चाहती थीं कि उनकी ओर लोग ध्‍यान दें.

इसके बाद उनके रिश्‍तेदारों ने उन्‍हें पुलिस अफसर की जॉब के लिए अप्‍लाई करने को प्रेरित किया. इसके बाद उन्‍होंने सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा दी. रिश्‍तेदार ने परीक्षा की तैयारी के लिए ऐनी को कुछ रुपये भी उधार दिए थे. 2016 में ऐनी पुलिस अफसर बनी थीं. तीन साल बाद उन्‍होंने सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा पास की. डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद शनिवार को उन्‍होंने प्रोबेशनरी पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर का पदभार संभाला.

ऐनी का कहना है कि उनके पिता का सपना था कि वह आईपीएस अफसर बनें. इसलिए उन्‍होंने काफी मेहनत करके पढ़ाई की. उनका कहना है, ‘हम तब तक नहीं हारते, जब तक हम यह तय नहीं कर लेते कि हम हार गए.’ ऐनी ने अपनी सफलता को लेकर फेसबुक पर भी लिखा है.

Source : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *