सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने ऐलान किया है कि कोरोना के मद्देनजर यात्रा के लिए देश के ‘रेड लिस्ट’ में शामिल मुल्कों की यात्रा करने पर यात्रियों को भारी जुर्माना भरना पड़ेगा. ‘रेड लिस्ट’ वाले मुल्कों से आने पर यात्रियों पर पांच लाख सऊदी रियाल (लगभग एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा. पब्लिक प्रोसिक्यूशन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए किंगडम में आने वाले यात्रियों, एंट्री बंदरगाहों के जरिए परिवहन करने वाले लोगों और यात्रा ऑपरेटरों को बताना होगा कि क्या उन्होंने कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देश का दौरा किया है. अगर वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले 28 जुलाई को सऊदी अरब के गृह मंत्रालय ने उन नागरिकों पर तीन साल का यात्रा प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. जो कोरोना की वजह से किंगडम की यात्रा के लिए ‘रेड लिस्ट’ में शामिल हैं. बैन लगाए गए देशों की यात्रा कोविड-19 संबंधित प्रतिबंधों और किंगडम के अपडेटेड निर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है. सऊदी प्रेस एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि नियमों को तोड़ने पर व्यक्ति कानून जवाबदेही होगी और उसे किंगडम में वापसी पर कठोर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. साथ ही नियम तोड़ने पर उसे किंगडम के बाहर तीन सालों तक यात्रा करने से रोक दिया जाएगा.

सऊदी अरब की रेड लिस्ट में शामिल हैं भारत-पाकिस्तान

सऊदी अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि नागरिकों को अभी भी सीधे या किसी अन्य देश के माध्यम से रेड लिस्ट में शामिल देशों या किसी अन्य देश में यात्रा करने से प्रतिबंधित किया गया है. इन मुल्कों में अभी तक महामारी को नियंत्रित नहीं किया गया है या यहां नए वेरिएंट फैल रहे हैं. सऊदी अरब ने अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, ब्राजील, मिस्र, इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, लेबनान, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, वियतनाम और यूनाइटेड अरब अमीरात सहित कई देशों में यात्रा करने को और वहां से आने पर बैन लगा रखा है.

UAE ने भी चार देशों से आने वाली उड़ानों पर लगाई रोक

इससे पहले, यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने भी भारत, पाकिस्तान समेत चार एशियाई देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी. यूएई सरकार के निर्देशों के अनुसार, देश के फ्लैगशिप कैरियर अमीरात ने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से दुबई (Dubai) के लिए उड़ानों के निलंबन को 28 जुलाई तक बढ़ा दिया है. अमीरात (Emirate) ने एक बयान में कहा कि कोई भी यात्री जो पिछले 14 दिनों में इन चार एशियाई देशों में गया है, उसे कहीं से भी यूएई की यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Source : TV9

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *