दिल्ली में कोरोना का असर कम हुआ है तो लोगों की प्राथमिकताएं बदलने लगी हैं। दिल्ली सरकार की हेल्पलाइन पर अस्पतालों में बेड की मांग की जगह अब लोग होम आइसोलेशन और टीकाकरण से संबंधित सवाल ज्यादा पूछ रहे हैं। कोई पूछ रहा कि आक्सीजन कंसंट्रेटर कैसे मिलेगा, तो कोई आक्सीजन सिलेंडर से संबंधित सवाल पूछ रहा है। अनेक लोग अपनी अन्य जरूरतों से संबंधित सवाल पूछ रहे हैं।

कई लोग यह भी पूछ रहे हैं कि क्या अभी कोरोना की और भी कोई लहर आने वाली है। कोरोना मरीजों की मदद के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन 1031 पर पिछले 17 दिन में पूछे गए सवालों को लेकर बड़ा बदलाव सामने आया है। अब इस हेल्पलाइन पर अस्पतालों में बेड मांगने वालों की संख्या कम है, जबकि आक्सीजन कंसंट्रेटर मांगने वालों की संख्या अधिक है। एक मई से गत 17 मई के बीच मदद मांगने वालों की वाली काल का आकलन करें तो मदद मांगने वालों की संख्या बढ़ी है।

एक मई को जहां 1,615 लोगों ने हेल्पलाइन पर मदद मांगी थी, 17 मई को 2,027 लोगों ने मदद मांगी। एक मई को इस नंबर पर डाक्टर की सुविधा नहीं थी, लेकिन अब यह सुविधा उपलब्ध है, लिहाजा 17 मई को 249 ने लोगों ने डाक्टर की सलाह ली। 15 मई से इस नंबर पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा शुरू की गई है जिसके बाद 15 मई को 525, 16 मई को 562 और 17 मई को 402 लोगों ने कंसंट्रेटर के संबंध में मदद मांगी।

Input: Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *