आप लहसुन जरूर खाया होगा। लेकिन क्या आपने कभी हरा लहसुन खाया है? हरा लहसुन, लहसुन की उगी हुई पत्तियां का ही रूप है जो प्याज के पत्तो की तरह दिखाई देता है। दरअसल, हरा लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी, बी, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।  साथ ही इसमें एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं हरे लहसुन के सेवन से सेहत को क्या लाभ मिलता है।

How Long Does it Take for Garlic to Grow & Mature?

nps-builders

हार्ट की बीमारी में कारगर

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हरे लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून को पतला करने में कारगर होता है। इसके सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

कैंसर से बचाए

हरा लहसुन एलिसिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। सर्दियों में नियमित रूप से इसका सेवन करने से सेल्युलर म्यूटेशन और कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इसके सेवन से किडनी, फेफड़े, मुंह, और गले के कैंसर से बचाता है। इसलिए हरे लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन तंत्र

हरा लहसुन एंटी इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है। ये पेट से संबंधित समस्याओं जैसे पेट दर्द, सूजन, जलन आदि को शांत करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करेंगे तो आप पेट की दिक्कतों से बचे रह सकते हैं। इसके साथ ही आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।

KRISHNA-HONDA-MUZAFFARPUR

इम्यून सिस्टम करे बूस्ट

हरे लहसुन में सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड मौजूद होता है जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने, सूजन, दर्द और एलर्जी जैसे समस्याओं में भी कारगर है। अगर सर्दी-जुकाम से जूझ रहे हैं तो रोजाना सलाद या खाने में ग्रीन लहसुन को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए हरी लहसुन फायदेमंद माना जाता है। डायबिटीज के मरीजों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

clat

 ब्लड प्रेशर

हाइ ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह काफी कारगर होता है। इसके सेवन से हाइ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। हाइ ब्लड प्रेशर इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। मुजफ्फरपुर नाउ  इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *