सर्दी के मौसम में कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको सिजनल बीमारियों से बचना है और अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में मूली का सेवन कर आप कई सिजनल बीमारियों से बच सकते हैं. वेमएमडीके मुताबिक, मूली में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, रिबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी6, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, मैग्‍नीज, फाइबर, शुगर पाया जाता है. जिस वजह से विंटर में मूली का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. मूली में कैल्शियम और पोटैशियम हार्ट डिजीज की समस्‍याओं को दूर रखने में काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि मूली आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं.

Mooli Ke Fayde: सर्दी-खांसी को दूर रखने के साथ ही बीपी कंट्रोल करती है मूली - Health benefits of radish - Navbharat Times Photogallery

मूली के फायदे

1.डायबिटीज रखे दूर

मूली में कई ऐसे कैमिकल कॉम्‍पेनेंट होते हैं जो ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक हैं और इंशुलिन लेवन को बैलेंस रखने में मदद करता है. यही नहीं, मूली में कई ऐसे एन्‍जाइम भी होते हैं जो डाइबिटीज के फॉरमेशन को ब्‍लॉक करना है.

Red Radish farming - लाल मूली की खेती से लाखों कमाएँ - Kheti Kisani ◊ खेती किसानी ‖ खेती किसानी जानकारी ‖ Latest Kheti Kisani News in Hindi - खेती किसानी समाचार

2.पेट के लिए फायदेमंद

मूली में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है और पेट संबंधी अधिकतर बीमारियों को दूर करता है. अगर आप रोज मूली को सलाद के रूप में खाएं तो आपको कब्‍ज की समस्‍या कभी नही होगी.

3.इम्युनिटी बनाए स्‍ट्रॉन्‍ग

मूली में कई तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट और एंथोसायनिन पाये जाते हैं जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढाने में मदद करता है. मूली में विटामिन ए, सी, ई, बी 6, पोटैशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो इम्‍युनिटी बढाने में काफी फायदेमंद हैं.

4.स्किन डिजीज की समस्‍या रहती है दूर

मूली में मौजूद फॉस्फोरस और जिंक ठंड में ड्राई स्किन को नरिश करने का काम करता है और मुंहासे, चेहरे पर होने वाले लाल चकत्ते, अलर्जी आदि को दूर रखने में मदद करता है.

5.बॉडी रखता है हाइड्रेट

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए अगर मूली का सेवन किया जाए तो इससे शरीर में डीहाइड्रेशन की समस्‍या नहीं होती और शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखने में मदद मिलता है.

6.ब्लड प्रेशर रखे ठीक

शरीर में सोडियम और पोटैशियम के संतुलन को ठीक रखने में भी मूली मदद करती है. बता दें कि शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या हो सकती है.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *