रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन के रिश्तों को दर्शाता एक महत्वपूर्ण पर्व होता है. रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर भाई से रक्षा का वचन लेती है तो बदले में भाई वचन देकर कुछ गिफ्ट भी देता है. रक्षाबंधन के पर्व को ध्यान में रखकर गुजरात के सूरत में देश की सबसे महंगी राखी तैयार की गई है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये है.

एक राखी की कीमत सुनकर आप भी चौंक ही गए होंगे मगर ये सच है. यूं तो रक्षाबंधन के पर्व पर रेशम के धागे से बनी राखियां ही बहनें अपने भाइयों की कलाई पर बांधा करती थीं हालांकि ग्रामीण इलाकों में अभी भी यह चलन खत्म नहीं हुआ है, लेकिन शहरी इलाकों में बदलते समय ने राखियों की परिभाषा ही बदल दी है.

तस्वीरों में भी आप देख सकते है कि सूरत के एक ज्वैलर्स शो रूम में अलग-अलग प्रकार की राखियां सोना, चांदी और प्लेटिनियम से तैयार की गई है. इस शो रूम में 350 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये कीमत तक की राखियां रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर तैयार की गई है. ज्वैलर्स दीपक भाई चौकसी का कहना है कि उनके द्वारा तैयार की गयी राखियां रक्षाबंधन के बाद गहने के रूप में भी पहनी जा सकेंगी.

इस राखी को सोना और डायमंड से तैयार किया गया है. इस राखी में धागे की जगह सोने की ब्रेसलेट और डायमंड का पेंडल है. रक्षाबंधन के बाद पुरुष ब्रेसलेट को हाथ में और डायमंड लॉकेट गले में किसी सोने की चेन में पहन सकते हैं या फिर भाई को मिलने वाली ये महंगी राखी उसकी पत्नी भी गले में पहन सकती है.

दीपक भाई की माने तो सोने चांदी में निवेश के हिसाब से भी ऐसी राखियां खरीदी जाती हैं. हालांकि कोविड काल की वजह से पहले जैसी मांग नहीं है.

गुजरात का सूरत शहर डायमंड नगरी के नाम से देश और दुनिया में मशहूर है. दुनियाभर में तराशे जाने 100 डायमंड्स में से 95 डायमंड यहीं सूरत में तराशे जाते हैं. ऐसे में सूरत के धनाढ्य परिवारों में अलग-अलग त्योहारों पर ऐसी अनोखी ज्वैलरी खरीदने का भी चलन है.

यही वजह है कि सूरत के ज्वेलर लोगों की डिमांड के आधार पर अनोखी और महंगी ज्वैलरी तैयार करते है जैसे इस 5 लाख रुपये की एक राखी को तैयार किया है.Live TV

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *