स्विट्जरलैंड में इच्छामृत्यु के लिए सार्को नाम की एक ऐसी मशीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है, जिसमें लेटकर लोग एक मिनट के भीतर मृत्यु को गले लगा सकेंगे, वो भी बगैर दर्द के. ये डिवायस एक ताबूत के आकार की है. हालांकि इस मशीन को लेकर दुनियाभर में बहस भी शुरू हो चुकी है. दरअसल ये उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जो इच्छामृत्यु के तहत मौत को गले लगाना चाहते हैं. वैसे स्विट्जरलैंड ऐसा देश भी है, जहां अनुमति के बाद आत्महत्या भी की जा सकती है.

Suicide Machine: 'मौत की मशीन' को दी मंजूरी, बिना दर्द 1 मिनट में होगी मौत

इस मशीन के जरिए किसी भी शख्स की मौत एक मिनट के अंदर हो जाएगी. मशीन को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक़, इसके जरिये मृत्यु दर्दनाक नहीं होगी. समय लगेगा सिर्फ एक मिनट. ये मशीन खास तकनीक से काम करती है. इसी वजह से इसके द्वारा आत्महत्या करने पर दर्द नहीं महसूस होगा. इसमें लेटने के बाद आक्सीजन लेवल इतनी तेजी से कम होगा कि शरीर बेजान हो जाएगा.

इस मशीन को बनाने का श्रेय डॉक्टर डेथ के नाम से मशहूर डॉक्टर फिलिप नित्स्चके को जाता है. वो एक एनजीओ के डायरेक्टर भी हैं. इस मशीन में अंदर लेटकर शख्स खुद अपनी मौत को कंट्रोल करेगा. जब वो पूरी तरह मृत्यु के लिए तैयार हो जाएगा, तब मशीन के अंदर लगे बटन को दबा देगा. इससे मशीन के अंदर ऑक्सीजन लेवल कम हो जाएगा. बेहोश होने के एक मिनट के अंदर ही शख्स की मौत हो जाएगी.

आपको बता दें किइच्छामृत्यु के लिए बनाई गई इस मशीन के अलावा पहले से ही स्विट्ज़रलैंड में सन् 1942 से ही कुछ खास मामलों में अस्स्टिेड सुसाइड यानि मदद के साथ आत्महत्या को लीगल माना गया है.

इच्छामृत्यु की नई मशीन का नाम सार्को रखा गया है. ये काफी महंगा प्रॉजेक्ट है और उम्मीद की जा रही है कि अगले साल से ये मशीन काम में ली जा सकेगी.

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *