Connect with us

BIHAR

बिहार के 42 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से मिलेगा नियुक्ति पत्र

Published

on

पटना. बिहार में शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वालों को यह खबर बड़ी राहत दे सकती है. पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के लिए चयनित 42,902 शिक्षक अभ्यर्थियों  को नियुक्ति पत्र देने के बारे में मंगलवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि नियुक्ति पत्र दिए जाने के तुरंत बाद ही शिक्षक अपना योगदान विद्यालयों में दे सकते हैं. इसके बाद प्रमाण पत्र के सत्यापन हुए अभ्यर्थियों का वेतन भुगतान भी शुरू हो जाएगा. बिना सत्यापन वाले अभ्यर्थियों के वेतन का भुगतान जांच के बाद होगा. नियुक्ति पत्र और पदस्थापन के लिए गाइडलाइन जारी होगा.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अब तक जांच हुई है उसमें 562 अभ्यर्थी का टीईटी प्रमाण पत्र फेक पाया गया और 358 प्रमाण पत्रों का अभी सत्यापन नहीं हो सका है. प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाए जाने के बाद अभ्यर्थियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी. सबसे अधिक भोजपुर में सीटेट के 93 प्रमाण पत्रों में गड़बड़ी पाई गई है. पूर्वी चंपारण में 65 प्रमाण पत्र में गड़बड़ी मिली है. प्रारंभिक शिक्षकों के 90,762 पदों के विरुद्ध जितने अभ्यर्थी चयनित हुए हैं उनमें 95 प्रतिशत से अधिक अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच पूरी हो गई है.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि बीटेट, सीटेट प्रमाण पत्रों की जांच करवाई गई. प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों के जांच में समय लग रहा है. ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों की भी धैर्य की सीमा है. इस मामले में सीएम नीतीश से विमर्श के बाद नियुक्ति का काम पूरा करने का फैसला लिया गया है. उच्चस्तरीय बैठक के बाद निर्णय लिया गया है कि शिक्षक अभ्यर्थियों को 23 फरवरी से नियुक्ति पत्र दिया जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने साथ ही यह भी बताया कि छठे चरण के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली पर रोक लगा दी गई है. कोर्ट ने इस बाबत शिक्षा विभाग को आदेश दिया है. इस कारण अभी काउंसिलिंग नहीं होगी. इसके लिए फिर से विज्ञापन जारी करना पड़ेगा. मेरिट और नॉन मेरिट से मतलब नहीं रखना है. जब भी रिक्तियां आएंगी दोनों पात्रता रखेंगे.

chhotulal-royal-taste

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. दोनों की पात्रता बनी रहेगी. एसटीईटी के अभ्यर्थियों को समझना चाहिए. नियुक्ति पत्र पदस्थापन स्थल के साथ मिलेगा. मेरिट कम च्वाइस बेसिस के आधार पर पदस्थापन होगा. इसमें भी दिव्यांग और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

Source : News18

clat

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

यूपीएससी व बीपीएससी के छात्रों के लिए परफेक्शन आईएएस लेकर आया सुनहरा अवसर,14 सितंबर से शुरू हो रहा नया बैच

Published

on

यूपीएससी और बीपीएससी (इंग्लिश मीडियम) के छात्रों के लिये परफेक्शन आईएएस के द्वारा आगामी 14 दिसंबर को, नये बैच का प्रारंभ होने जा रहा है, परफेक्शन आईएएस प्रत्येक माह हिन्दी और अंग्रेजी के नये बैच की शुरूआत करता है। सिविल सेवा की तैयारी में फाउंडेशन या फिर बेसिक कांसेप्ट की समझ का बड़ा योगदान रहता है जो परीक्षा के विभिन्न स्टेज जैसे प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा में काफी मदद करता है।
परफेक्शन आईएएस में भी इस बात को ध्यान में रखते हुए हर एक सब्जेक्ट में उचित समय और गाइडेंस दिया जाता है। संस्था के प्रबंध निदेशक श्री रौशन प्रिय ने भी इस बात की पुष्टि की है की बदलते पैटर्न को ध्यान में रखे तो नेगेटिव मार्किंग में पकड़ बनाना काफी जरूरी है और इसके लिए बेसिक सब्जेक्ट पर कमांड बनाना होगा।

यह भी ध्यान में रखने की जरूरत है की मुख्य परीक्षा में विभिन्न नए आयामों में जैसे मेंस एनालाइजर मैगजीन, बेसिक आंसर राइटिंग कॉपी की मदद से तैयारी को और बेहतर किया जा सकता है।

यहां पर छात्र अपडेटेड स्टडी मैटेरियल, करेंट अफेयर्स मैगजीन के साथ ही बेहतर गाइडेंस से अपने तैयारी को और भी बेहतर कर सकते है। वही श्री चंदन प्रिय, निदेशक ने कहा कि छात्रों को परफेक्शन आईएएस में उत्कृष्ट फैकल्टी और रिजल्ट उन्मुख मैटेरियल मिलता है जो एक अच्छे रिजल्ट के लिए मददगार साबित होता है। फाउंडेशन कोर्स में ऐसे भी छात्र हो सकते हैं जो अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी कर रहे है।

आपको यह भी समझना होगा की यूपीएससी/बीपीएससी की तैयारी में एक वर्ष की कड़ी मेहनत से आप एक सिविल सेवक बन सकते है। आपको हर समय अपने लक्ष्य के प्रति सचेत रहना होगा और निरंतर अपने इंप्रूवमेंट में काम करना होगा। क्लासेज को रेगुलर कर अपने टारगेट को पूरा करके, प्रतिदिन उत्तरलेखन सहित कई तरह के इनोवेटिव पहल के साथ छात्र परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल कर सकते है। वही दुसरी ओर आपको बता दें की परफेक्शन आईएएस की ब्रांच की शुरूआत दिल्ली के करोलबाग मेट्रो स्टेशन के नजदीक भी हुई है, साथ ही पूर्णिया में अभी परफेक्शन आईएएस की नई सेंटर खुली है।

विभिन्न सेंटर पर 68वीं प्रीलिम्स की टेस्ट सीरीज अभी स्टार्ट हुई है। आज परफेक्शन आईएएस अपने बेहतर रिजल्ट और विश्वस्तरीय शैक्षणिक वातावरण के साथ पढ़ाई के लिये जाना जाता है।बैच की जानकारी( 14 दिसंबर को दो बैच की शुरुआत बीपीएससी के इंग्लिश मीडियम बैच समय 11. 30 बजे से 2. 30 बजे तक और यूपीएससी इंग्लिश मीडियम सुबह 8 बजे से 11 बजे) छात्र परफेक्शन आईएएस के वेबसाइट www.perfectionias.com पर जा कर ले सकते है।

Continue Reading

BIHAR

नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने तय की जनवरी में सुनवाई की तारीख

Published

on

nagar-nigam-muzaffarpur

बिहार में नगर निकाय चुनाव तय समय पर ही होंगे। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर चल रही सुनवाई फिलहाल टल गयी है। अब अगली सुनवाई 20 जनवरी को होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने सूबे में दो चरणों में नगर निकाय चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है, जिसके अनुसार 18 दिसंबर को पहले चरण का मतदान होगा और 20 दिसंबर को मतगणना होगी। इसके बाद 28 दिसंबर को दूसरे चरण को वोटिंग और 30 दिसंबर को काउंटिंग होगी। मतलब साफ है कि 20 जनवरी 2023 को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई होगी, तब तक राज्य में चुनाव होने के बाद नतीजे भी आ जाएंगे।

बिहार के सभी नगर निकायों में पहले अक्टूबर 2022 में चुनाव होने थे। राज्य निर्वाचन आयोग ने 10 और 20 अक्टूबर को वोटिंग का कार्यक्रम भी तय कर लिया था। मगर पटना हाईकोर्ट ने निकाय चुनाव में ओबीसी और ईबीसी आरक्षण को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ करार दे दिया। इस कारण इलेक्शन कमीशन ने निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया।

nps-builders

इसके बाद बिहार सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण की समीक्षा के लिए आयोग बनाया। आयोग ने विभिन्न शहरी निकायों में जाकर अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। जल्द ही इसे सरकार को सौंप दी जाएगी। इस बीच राज्य निर्वाचन आयोग ने निकाय चुनाव कराने की पूरी तैयारी कर ली है। सभी जिलाधिकारियों को तारीखें बताकर तैयार रहने के निर्देश दे दिए गए हैं।

Source : Hindustan

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

PM मोदी ने तेजस्वी यादव से फोन पर की बात, लालू यादव के स्वास्थ्य का जाना हाल

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से मंगलवार का फोन पर बात की और किडनी ट्रांसप्लांट के ऑपरेशन के बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के स्वस्थ्य के बारे में जानकारी ली।

इससे पहले तेजस्वी यादव ने खुद ट्वीट करके राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के किडनी ट्रांसप्लांट के सफल होने की जानकारी साझा की थी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि पापा का किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सफलतापूर्वक होने के बाद उन्हें ऑपरेशन थियेटर से आईसीयू में शिफ्ट किया गया। डोनर बड़ी बहन रोहिणी आचार्य और राष्ट्रीय अध्यक्ष जी दोनों स्वस्थ हैं। आपकी प्रार्थनाओं और दुआओं के लिए साधुवाद। इस ट्वीट में तेजस्वी ने सात सेकंड की एक क्लिप भी साझा की थी, जिसमें अस्पताल कर्मी ऑपरेशन के बाद लालू प्रसाद यादव को ले जाते हुए दिख रहे हैं।

बता दें कि सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में लालू प्रसाद यादव का ऑपरेशन किया गया है। इस दौरान राजद सुप्रीमो का परिवार ऑपरेशन थिएटर के बाहर ही मौजूद था। सभी उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे थे।

Source : Dainik Jagran

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR8 hours ago

यूपीएससी व बीपीएससी के छात्रों के लिए परफेक्शन आईएएस लेकर आया सुनहरा अवसर,14 सितंबर से शुरू हो रहा नया बैच

nagar-nigam-muzaffarpur
BIHAR11 hours ago

नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने तय की जनवरी में सुनवाई की तारीख

BIHAR13 hours ago

PM मोदी ने तेजस्वी यादव से फोन पर की बात, लालू यादव के स्वास्थ्य का जाना हाल

BIHAR15 hours ago

नीतीश सरकार के 100 दिन में 1000 से ज्यादा लोगों को गोली मारी गई, 100 से ऊपर रेप : विजय सिन्हा

BIHAR15 hours ago

‘बेटी हो तो रोहिणी जैसी’ : लालू प्रसाद यादव की बेटी रोह‍िणी आचार्य के मुरीद हुए ग‍िर‍िराज स‍िंंह

TECH17 hours ago

आईफोन निर्माता एप्पल चीन से बोरिया-बिस्तर समेटने की कर रहा तैयारी : रिपोर्ट

BIHAR20 hours ago

बिहार में जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

bihar-police
BIHAR20 hours ago

बिहार पुलिस में बंपर बहाली, 62 हजार नए पदों पर मिलेगी नौकरी

INDIA21 hours ago

‘नोट की जगह निकलेगा सोने का सिक्का…’, हैदराबाद में खुला भारत का पहला गोल्ड एटीएम

MUZAFFARPUR21 hours ago

भाजपा और जदयू प्रत्याशी में तू-तड़ाक; जदयू उम्मीदवार बोले- औकात में रहो

TRENDING4 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

INDIA3 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS3 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

ENTERTAINMENT4 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

BIHAR4 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

INDIA4 weeks ago

बांझपन के ताने मिले तो महिला ने रचा प्रेग्नेंट होने का नाटक, ‘जन्मी’ प्लास्टिक की गुड़िया!

BIHAR2 days ago

अब्दुल ने जहाज उड़ाया, बोलकर बुरे फंसे खान सर, कांग्रेस ने की गिरफ्तार करने की मांग

BIHAR2 weeks ago

बिहारी लड़के के लिए धड़का गोरी मैडम का दिल, सात समुंदर पार कर पहुंची बिहार

MUZAFFARPUR2 weeks ago

वैशाली में तेज रफ्तार ट्रक ने 15 लोगों को कुचला ; 8 की मौत

Trending