बाजार कई निवेश ऑप्शन्स से भरा हुआ है और इनमें से कई योजनाओं पर बताया जाने वाला रिटर्न बहुत ही आकर्षक भी होता है. हालांकि, इनमें कुछ में जोखिम भी शामिल होता है. काफी निवेश कम रिटर्न वाले सुरक्षित निवेश योजनाओं को अधिक पसंद करते हैं क्योंकि इनमें जोखिम कम होता है. अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं.

तो पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम आपके काम आ सकती है. भारतीय डाक  द्वारा दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या मृत्यु की स्थिति में उनके कानूनी उत्तराधिकारी नामित व्यक्ति को जो भी पहले हो मिल जाता है.

ये है नियम और शर्तें – 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना को ले सकता है. जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं. ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है.

मिलता है लोन – बीमा योजना एक ऋण सुविधा के साथ आती है जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है.

सरेंडर कर सकते हैं पॉलिसी – ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था.

मैच्योरिटी बेनेफिट – अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है. तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

यहां मिल जाएगी पूरी जानकारी – नामांकित व्यक्ति के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है. अन्य प्रश्नों के लिए, ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट यानी www.postallifeinsurance.gov.in पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं.

Source : News18

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *