नए कलर में 20 रुपए का नया नोट लाने जा रहा है। शुक्रवार को RBI ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया। इसमें 20 रुपए का नया नोट लाने की बात कही गई है। आरबीआई ने इसमें नए नोट के नए कलर सहित तमाम फीचर्स के बारे में बताया है। इस नोट में आरबीई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

दिखेगी सांस्कृतिक विरासत की झलक
नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए 20 रुपए के नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए एलोरा की गुफाओं का चित्रण किया गया है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के इस नोट का रंग हरेपन के साथ पीला होगा। आरबीआई (RBI) ने यह भी कहा है कि नया नोट के जारी होने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे।

ये होंगे खास फीचर्स
आरबीआई (RBI) द्वारा पेश जाने वाले 20 रुपए के इस नए नोट के आगे के हिस्से में बीच महात्मा गांधी का चित्र है। साथ ही नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा। RBI, भारत, India और 20 माइक्रो लेटर्स के रूप में होंगे। सुरक्षा पट्टी पर भारत और RBI लिखा होगा। नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, आरबीआई का प्रतीक चिह्न महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगी।
नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा। नोट का नंबर बायें से दायीं तरफ बढ़ते आकार में छपा हुआ होगा।

कैसा दिखेगा पीछे का हिस्सा
नोट के पिछले हिस्से पर बायीं तरफ वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ और भाषा की पट्टी होगी। नोट के पिछले हिस्से पर एलोरा के गुफाओं का चित्र भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेगा। नोट 63 मिलीमीटर चौड़ा और 129 मिलीमीटर लंबा होगा।

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *