Connect with us

Uncategorized

दिखेगी सांस्कृतिक विरासत की झलक

Santosh Chaudhary

Published

on

नए कलर में 20 रुपए का नया नोट लाने जा रहा है। शुक्रवार को RBI ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया। इसमें 20 रुपए का नया नोट लाने की बात कही गई है। आरबीआई ने इसमें नए नोट के नए कलर सहित तमाम फीचर्स के बारे में बताया है। इस नोट में आरबीई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

दिखेगी सांस्कृतिक विरासत की झलक
नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए 20 रुपए के नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए एलोरा की गुफाओं का चित्रण किया गया है। महात्मा गांधी की नई सीरीज के इस नोट का रंग हरेपन के साथ पीला होगा। आरबीआई (RBI) ने यह भी कहा है कि नया नोट के जारी होने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे।

ये होंगे खास फीचर्स
आरबीआई (RBI) द्वारा पेश जाने वाले 20 रुपए के इस नए नोट के आगे के हिस्से में बीच महात्मा गांधी का चित्र है। साथ ही नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा। RBI, भारत, India और 20 माइक्रो लेटर्स के रूप में होंगे। सुरक्षा पट्टी पर भारत और RBI लिखा होगा। नोट के अगले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, गवर्नर के हस्ताक्षर, आरबीआई का प्रतीक चिह्न महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ होगी।
नोट के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा। नोट का नंबर बायें से दायीं तरफ बढ़ते आकार में छपा हुआ होगा।

कैसा दिखेगा पीछे का हिस्सा
नोट के पिछले हिस्से पर बायीं तरफ वर्ष, स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन के साथ और भाषा की पट्टी होगी। नोट के पिछले हिस्से पर एलोरा के गुफाओं का चित्र भारत की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करेगा। नोट 63 मिलीमीटर चौड़ा और 129 मिलीमीटर लंबा होगा।

Input : Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

आखिर दिल्ली में ही क्यों सरेंडर करते हैं UP-बिहार समेत अन्य राज्यों के कुख्यात बदमाश

Muzaffarpur Now

Published

on

उत्तर प्रदेश के कानुपर में 8 पुलिसवालों की हत्या का आरोपित और सूबे का नामी हिस्ट्री शीटर विकास दुबे (History Sheeter Vikash Dubey) दिल्ली की कोर्ट या फिर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के जरिये आत्मसमर्पण कर सकता है। मंगलवार को दिनभर मीडिया में यह खबर सुर्खियों में रही कि कुख्यात विकास दुबे अपने नेटवर्क के जरिये दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के समक्ष समर्पण करने की कोशिश कर सकता है। दिल्ली की कोर्ट और दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के समक्ष पहले भी बाहुबली और नामी हिस्ट्रीशीटर आत्मसमर्पण करते आए हैं। आइये जानते हैं कि आखिर क्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा समेत अन्य राज्यों के कुख्यात बदमाश दिल्ली की कोर्ट या फिर स्पेशल सेल के समक्ष आत्मसमर्पण करने को तरजीह देते हैं।

Munna Bajrangi Murder Special Soty Of West UP Hardcore Criminals ...

मुन्ना बजरंगी

कमजोर पड़ने पर राज्य पुलिस से डरने लगते हैं शातिर अपराधी

जानकारों की मानें तो उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और जम्मू कश्मीर के अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों के बड़े गैंगस्टरों को जब अपनी राज्य पुलिस से खतरा महसूस होता है। उस समय वे जान बचाने के लिए दिल्ली में स्पेशल सेल अथवा यहां की अदालत में समर्पण करते रहे हैं। दिल्ली पुलिस का कहना है कि विकास दुबे के उत्तर प्रदेश में मजबूत राजनीतिक संपर्क हैं। ऐसे में वह अपनी जान बचाने के लिए हर तरह का प्रयास करेगा। इसके लिए वह परिचित अधिवक्ताओं की भी मदद ले सकता है। बताया जाता है कि शातिर अपराधियों पर जैसे ही कानून का शिकंजा कसता है तो उनमें एनकाउंटर का डर समा जाता है। यही वजह है कि वे दिल्ली को सुरक्षित मानकर यहां पर आत्मसमर्पण करते हैं।

एनकाउंटर के डर से दिल्ली में करते हैं आत्मसमर्पण

पुलिस अधिकारियों की मानें तो उत्तर प्रदेश और बिहार में कानून व्यवस्था काफी सख्त हो गई है। बिहार में सत्तासीन नीतीश सरकार ने अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए कानून सख्त कर दिए, जिसके बाद बदमाशों की सक्रियता थम गई है। इस तरह उत्तर प्रदेश में सत्तासीन योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद सूबे में ताबड़तोड़ एनकाउंटर हुए, जिसके बाद बदमाश काफी डर हुए हैं। ये एनकाउंटर अब भी जारी हैं। ऐसे में बदमाशों के लगातार हो रहे एनकाउंटर से घबराहट स्वाभाविक है। दिल्ली में आत्मसमर्पण की सबसे बड़ी और अहम वजह यह भी है कि यहां पर हर स्तर की कानूनी मदद मिल जाती है। मीडिया भी यहां बहुत सक्रिय रहता है। सभी लोग सचेत रहते हैं। ऐसे में यूपी-बिहार के बदमाशों और बाहुबलियों के लिए यहां सरेंडर करना हर तरह से सुरक्षित रहता है।

दिल्ली में आत्मसमर्पण कर चुके हैं यूपी-बिहार के कई बाहुबली

मुन्ना बजरंगी, अनिल दुजाना व सुंदर भाटी समेत कई बड़े बदमाशों ने बड़ी वारदातों को अंजाम देने के बाद दिल्ली पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया है। पिछले साल ही जब बिहार पुलिस मोकामा के बाहुबली विधायक अनंत सिंह को गिरफ्तार करने के लिए सरगर्मी से तलाश कर रही थी और वो दिल्ली के साकेत कोर्ट पहुंच गए और आत्मसमर्पण कर दिया। वहीं, बिहार पुलिस हाथ मलती रह गई।

मीडिया की सक्रियता के चलते भी दिल्ली में आत्मसमर्पण करते हैं बदमाश

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल अपने मजबूत नेटवर्क के दम पर सेल पहले भी कई गैंगस्टरों को विभिन्न राज्यों से दबोच चुकी है। दरअसल, दिल्ली में मीडिया बहुत सक्रिय रहता है। ऐसे में यहां पर बदमाशों-बाहुबलियों के लिए आत्मसमर्पण करना सुरक्षित रहता है।

दिल्ली में एनकाउंटर होते हैं कम

यूपी और बिहार की तुलना में दिल्ली में एनकाउंटर बेहद कम होते हैं। इसके अलावा, आत्मसमर्पण के बाद दिल्ली की तिहाड़ जेल में सुविधाएं अन्य राज्यों की जेलों की तुलना ज्यादा बेहतर हैं, इसलिए भी बदमाश यहां पर आत्मसमर्पण को तरजीह देते हैं। सबसे बड़ी बात कि यूपी-बिहार की पुलिस पर बदमाशों-बाहुबलियों को बेहद कम भरोसा होता है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

Uncategorized

खत्म हुआ फैंस का इंतजार, इस दिन रिलीज हो रहा है सुशांत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबईः बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आखिरी फिल्म की रिलीज को लेकर पहले ही घोषणा हो चुकी है. सुशांत सिंह राजपूत की ‘दिल बेचारा’ 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney Plus Hotstar) पर रिलीज होने जा रही है. हालांकि, एक्टर के फैन लगातार इस फिल्म को बड़े पर्दे पर रिलीज किए जाने की मांग कर रहे हैं. लेकिन, कोरोना वायरस के चलते ऐसा होता नहीं दिख रहा. वहीं सोशल मीडिया पर दिल बेचारा को लेकर गजब का क्रेज देखने को मिल रहा है. इस बीच सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Last Film Trailer) की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा (Dil Bechara)’ के ट्रेलर रिलीज की डेट सामने आ चुकी है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने फिल्म अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर फिल्म के ट्रेलर रिलीज की डेट को लेकर घोषणा की है.

Dil Bechara, Sushant Singh Rajput's last film Dil Bechara to ...

डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर करते हुए ट्रेलर रिलीज की डेट का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक, सोमवार यानी 6 जुलाई 2020 को दर्शक सुशांत की आखिरी फिल्म का ट्रेलर देख सकेंगे. फिल्म के ट्रेलर के रिलीज डेट का ऐलान करते हुए एक बेहद प्यारा कैप्शन भी इस फोटो के साथ दिया गया है. कैप्शन में लिखा है- ‘सभी लव स्टोरीज प्यारी होती हैं. लेकिन, ये हमारी फेवरेट है. दिल बेचारा का ट्रेलर कल रिलीज होगा. हमारे साथ जुड़े रहें.’ सुशांत की आखिरी फिल्म के ट्रेलर को लेकर एक्टर के फैंस भी काफी उत्साहित लग रहे हैं. जो कमेंट्स के जरिए डिज्नी प्लस हॉटस्टार के इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

View this post on Instagram

Every love story is beautiful, but this one is our favourite♥️ The trailer of #DilBechara will be out tomorrow. Stay tuned! #SushantSinghRajput @sanjanasanghi96 @swastikamukherjee13 @sahilvaid24 @saswatachatterjeeofficial @castingchhabra #SaifAliKhan @arrahman @shashankkhaitan @suprotimsengupta @amitabhbhattacharyaofficial @foxstarhindi @disneyplushotstarvip @sonymusicindia @mukeshchhabracc

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar) on

सुशांत की आखिरी फिल्म का उनके फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि यह एक्टर के करियर और उनकी आखिरी फिल्म है, इसलिए उनके फैन्स के इमोशन्स भी इस फिल्म से जुड़े हुए हैं. फिल्म का निर्देशन मुकेश छाबड़ा ने किया है. फिल्म में सुशांत के अलावा संजना सांघी भी मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी. इसके अलावा सैफ अली खान (Saif Ali Khan), जावेद जाफरी (Javed Jaffrey) और मिलिंद जुनाजी भी अहम भूमिका में नजर आएंगे. बता दें सुशांत सिंह राजपूत बीते 14 जून को अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे. एक्टर की अचानक मौत की खबर से हर कोई हैरान रह गया था. सुशांत के निधन के बाद से ही यह फिल्म खासी चर्चा में है.

Input : News18

Continue Reading

Uncategorized

कानपुर एनकाउंटर: चौबेपुर के विकरू गांव में ढहाया गया विकास दुबे का मकान

Muzaffarpur Now

Published

on

कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में एनकाउंटर (Encounter) के बाद बड़ी खबर आ रही है. यहां चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में जहां एनकाउंटर हुआ, उस मकान को ढहाने की कार्रवाई शुरू हो गई है. बताया जा रहा है कि विकास दुबे ने गांव की जमीनों पर कब्जा करके ये मकान बनाया था. पूरी तरीके से अवैध इस मकान को लेकर ग्रामीणों में हमेशा से आक्रोश था. मकान गिराने की कार्रवाई की चलते विकास दुबे की नौकरानी और बच्चों को पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है.

Image

घर को भारी पुलिस बल के साथ गिराने का काम किया जा रहा है. मौके पर जेसीबी मशीन ने अपना काम शुरू कर दिया है. वहीं इस दौरान मीडिया के कैमरे को 300 मीटर दूर ही रोक लिया गया है. मौके पर जिले के एसपी पश्चिम अपर्णा गुप्ता खुद मौके पर आ गए हैं.

Image

ग्रामीणों में विकास दुबे से बदला लेने की भावना: आईजी

आईजी मोहित अग्रवाल ने कहा कि गांववालों में विकास दुबे से बदला लेने की भावना महसूस हुई. दरअसल विकास दुबे ने अपनी गुंडई के बल पर इस मकान को तमाम जमीनों पर अवैध तरीके से कब्जा कर बनाया था और इस मकान को अड्डे की तरह इस्तेमाल करता था. ग्रामीण अरसे से उसके आतंक से परेशान थे.

Image

आईजी ने बताया कि फिलहाल कई टीमें विकास दुबे को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही हैं. एक टीम भारत के बाहर भी भेजी गई है. इसके अलावा यूपी के कई जिलों में भी छापेमारी जारी है. वहीं पुलिस के अंदर से ही मुखबिरी होने की बात पर आईजी ने कहा कि जांच जारी है, जो भी दोषी पाया जाएगा, उसकी नौकरी तो जाएगी ही, गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाएगा.

Image

Image

Image

इनपुट: अमित गंजू/सौरभ मिश्र

Continue Reading
MUZAFFARPUR50 mins ago

मुजफ्फरपुर: हाथ में बोतल लेकर थाने पहुंचा शराबी, पुलिस से बोला- मुझे जेल जाना है

BIHAR3 hours ago

रक्षाबंधन का त्योहार 3 को, कोरोना संकट में इस बार कई देशों में भाइयों की कलाई रह जाएंगी सूनीं

BIHAR3 hours ago

पटना: साली से शादी करने के लिए करा दी गर्भवती पत्नी की हत्या, कॉन्ट्रैक्ट किलर को लोन लेकर दिये पैसे

BIHAR4 hours ago

कोरोना काल में लंबे अरसे बाद सामने आए गिरिराज, बोले.. जनसंख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून जरूरी है

INDIA4 hours ago

बड़ा फैसला: दिल्ली की सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द, जानिए अब क्या होगा

INDIA6 hours ago

सूरत के जूलरी शॉप में बिक रहा है हीरे का बना मास्क, कीमत लाखों में

BOLLYWOOD6 hours ago

विकास दुबे पर बनी फिल्म तो काम करेंगे मनोज बाजपेयी? एक्टर ने दिया जवाब

INDIA7 hours ago

कमाल का घोटाला, लाहौर तक आटा पहुंचाने के लिए बिछाई रेल लाइन गायब

INDIA7 hours ago

गलत Bank Account में ट्रांसफर हो गए हैं पैसे, घबराएं नहीं तत्काल उठाएं ये कदम

INDIA9 hours ago

पीपीई किट पहनकर पान बेच रहा है ये दुकानदार, सुर्खियों में हैं ये पान वाला

BIHAR4 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT2 weeks ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR4 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR1 week ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

INDIA6 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA3 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BOLLYWOOD1 week ago

निधन से पहले सरोज खान ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शेयर की थी आखिरी पोस्ट

Trending