Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में दूर्गापूजा महोत्सव पर रहेगी प्रशासन की पैनी नज़र, जिला प्रशाशन ने कसी कमर

Published

on

दशहरा पर्व के अवसर पर विधि व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बरकरार रखने हेतु विशेष चौकसी रखने के साथ-साथ यथेष्ट एहतियाती एवं निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण रुप से संपन्न हो इस बाबत सभी पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। नगर आयुक्त, सभी एसडीओ, सभी एसडीपीओ, एसडीपीओ सरैया, सभी बीडीओ, सीओ सभी नगर कार्यपालक अधिकारी आगामी त्यौहार के दौरान राज्य के बाहर से आने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या तथा उसके कारण कोविड के संभावित प्रसार को रोकने हेतु प्रभावी नियंत्रण सुनिश्चित करेंगे।

निर्देश दिया गया है कि पंडालों की स्वीकृति देते समय अनुपालन कराना होगा कि संबंधित पूजा प्रबंधक एवं कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 का कम से कम प्रथम खुराक अवश्य प्राप्त की गई हो। साथ ही पंडाल में आने वाले आगंतुकों के टीकाकरण से संबंधित प्रमाण पत्र की जांच प्रवेश द्वार पर करने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। गांव/टोलो एवं नगर में विशेष रूप से सतर्कता बरतते हुए आपसी भाईचारा और सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। अफवाह फैलाने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वाच टॉवर

बिना लाइसेंस की दुर्गा पूजा पंडाल मूर्ति विसर्जन किसी भी परिस्थिति में नहीं निकाला जाएगा। सभी थानाध्यक्षों को इस आशय का निर्देश दिया गया है। सभी थानाध्यक्ष दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण हेतु एवं असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के निमित्त सीसीटीवी कैमरा पूजा समिति के आयोजकों से लगवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी लाइसेंस के साथ रूट मैप मैप भी लगाया जाएगा और थाना क्षेत्र के रूट मैप पर दुर्गा पूजा की मूर्ति विसर्जन की मूर्ति का मार्ग अलग-अलग रंगों में दिखाया जाएगा। मूर्ति विसर्जन सही एवं शांतिपूर्ण तरीके से हो इस बाबत संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारी एवं एसडीपीओ सरैया एवं सभी थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है। सभी थानाध्यक्ष अपने अपने क्षेत्र में अंचल अधिकारियों/ प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ मिलकर शांति समिति की बैठक बुलाएंगे।

सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापन

प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी/पुलिस अधिकारी अपने कर्तव्यों का पालन मुस्तैदी से करेंगे। लापरवाही पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

नियंत्रण कक्ष

विधि व्यवस्था संधारण हेतु एवं किसी भी अवांछनीय स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय पी आई आर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है जिसका दूरभाष नंबर 0621 2212377 एवं 2216275 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्री बबन कुमार जिला योजना पदाधिकारी रहेंगे। नियंत्रण कक्ष 12 अक्टूबर के पूर्वाहन 6:00 बजे से कार्य करना शुरू कर दिया है जो कि 15 अक्टूबर मूर्ति विसर्जन तक कार्यरत रहेगा।

सामान्य अनुदेश

मिनी नियंत्रण कक्ष

मिनी नियंत्रण कक्ष राजराजेश्वरी देवी मंदिर, माड़ीपुर चौक, सिकंदरपुर ओपी के पास, अखाड़ा घाट पुल के उत्तरी छोर के पास एक-एक मिनी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा।

सभी पूजा पंडालों को सार्वजनिक स्थल घोषित करते हुए कोटपा के तहत पंडाल के पास धूम्रपान करने पर रोक रहेगा।

पुलिस उपाधीक्षक यातायात नगर क्षेत्र में यातायात की सुचारू व्यवस्था बनाए रखने हेतु समुचित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। नगर के सभी महत्वपूर्ण एवं सार्वजनिक स्थलों के साथ सभी प्रखंडों/ अंचलों में विधि व्यवस्था के संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों, सूचना संग्रहण अधिकारियों के साथ पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है।

दुर्गा पूजा के अवसर पर यातायात नियंत्रण हेतु निर्धारित रूट चार्ट

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

गायघाट से चला वृद्ध रास्ते से गायब

Published

on

मुजफ्फरपुर। गायघाट के मैठी टोल प्लाजा के समीप से ऑटो पर सवार होकर मुजफ्फरपुर के जीरो माइल के लिए निकले राजापाकड़ निवासी कृष्ण कुमार शर्मा (68) बुधवार को रास्ते से गायब हो गए। देर रात ना ही गांव लौटे ना ही जीरो माइल। इस संबंध में परिजनों ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस छानबीन में जुटी है।

इनके बारे में कोई जानकारी मिले तो इस नंबर पर संपर्क करें 93543 51292

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बदलेगी शहर की सूरत : सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण को करार

Published

on

मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 180 करोड़ की सिकंदरपुर मन सौंदर्यीकरण योजना को जमीन पर उतारने के लिए बुधवार को निगम कार्यालय में स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक विवेक रंजन मैत्रेय व कंपनी के प्रतिनिधि के बीच करार पर हस्ताक्षर किया गया। निविदा के माध्यम से इस कार्य के लिए गुजरात की कंपनी योगी कंस्ट्रक्शन प्रालि का चयन किया गया है। करार के अनुसार कंपनी को 18 माह में मन के सौंदर्यीकरण का काम पूरा कर लेना है।

सिकंदरपुर मन को पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित किया जाना है। योजना के तहत मन के चारों तरफ टहलने व साइकिल चलाने के लिए अलग-अलग पथ का निर्माण होगा। मन के किनारे पार्क विकसित किया जाएगा। रेस्तरां व नौकायन की सुविधा भी विकसित की जाएगी। मन के किनारे आधुनिक धोबीघाट का निर्माण होगा। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। करार पर हस्ताक्षर के बाद विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि एजेंसी को तय समय सीमा में कार्य को हर हाल में पूरा करने को कहा गया है। इस कार्य के पूरा होने पर शहर और बाहर के लोग यहां आएंगे।

मुजफ्फरपुर : स्मार्ट सिटी मिशन की कई योजनाएं सिर्फ इसलिए गति नहीं पकड़ पा रही हैं कि बिजली विभाग सहयोग नहीं कर रहा। विद्युत पोल एवं ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग को स्मार्ट सिटी कंपनी का कार्य कर रही एजेंसी एवं बिजली विभाग में सहमति नहीं बन पा रही है। इससे शहर की तीन महत्वपूर्ण योजनाओं पर तेजी से काम नहीं हो पा रहा है। डीएम आवास से सरैयागंज टावर, सूतापट्टी व इस्लामपुर में फेस लिफ्टिंग का काम होना है। यहां अंडरग्राउंड तार लगाने हैं और पहले से लगे पोल व ट्रांसफार्मर हटाने हैं। एजेंसी द्वारा मांगी जा रही रकम अधिक होने से बात नहीं बन पा रही है। अभी कार्य शुरू ही नहीं हो पाया है। वहीं बैरिया से ब्रrापुरा होते हुए धर्मशाला चौक तक स्पाइनल रोड व धर्मशाला चौक से तिलक मैदान, सरैयागंज टावर होते हुए अखाड़ाघाट पुल तक पेरीफेरल रोड के निर्माण में भी विद्युत विभाग का रोड़ा है। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि विद्युत विभाग के अधिकारियों से बातचीत की जा रही है।

Source : Dainik Bhaskar

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कोरोना मुक्त हो गया अपना मुजफ्फरपुर, वर्तमान में इसका एक भी एक्टिव केस नहीं

Published

on

करोना मुक्त हो गया है जिला। एक पॉजिटिव मरीज था वह भी नेगेटिव हो गया है। कोरोना की रफ्तार रोकने के लिए हर दिन पांच हजार से अधिक संदिग्धों के सैंपल की जांच में भी पॉजिटिव केस नहीं मिल रहे हैं। बावजूद इसके अभी भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है। रेलवे जंक्शन पर सुरक्षाबलों की कमी के कारण जांच में कठिनाई हो रही है। इस बाबत सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने बताया कि चुनाव को लेकर रेलवे जंक्शन पर लगाए गए सुरक्षा बल फिलहाल नहीं है। जिससे परेशानी है। बावजूद इसके आशा को निर्देश दिया गया है कि वह अपने स्तर से हर वार्ड में नजर रखें। कोई संदिग्ध मिले तो उसकी सूचना दें। दीपावली व छठ नजदीक आते ही दूसरे राज्यों से प्रवासियों का आना शुरू हो गया हैं। हर दिन रेलवे स्टेशन पर हर दिन 16 से 18 हजार से अधिक यात्री उतर रहे हैं। लेकिन ना लाइन लगा उनका कोरोना जांच ही की जा रही है। ना ही स्क्रीनिंग ही हो रही हैं।

रेलवे स्टेशन पर 1800 से 2000 जांच हो पा रही

जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन की ओर से जो दस होमगार्ड जवानों की तैनाती की गई थी। लाइन लगाने के लिये वह भी जवान वापस हो गये हैं। ऐसे में आ रही ट्रेनों से उतरने वाले प्रवासियों की कोविड जांच नहीं हो रही हैं। जो यात्री अपनी मर्जी से जांच करा रहे है, उन्हीं की जांच हो रही हैं। बाकी के यात्री बिना जांच कराये अपने घर जा रहे हैं। जांच प्रवेक्षक मनोज कुमार ने कहा कि किसी तरह से रेलवे स्टेशन पर 1800 से 2000 जांच हो पा रही हैं। छह काउंटर लगाये गये है जांच के लिए रेलवे स्टेशन पर यूटीएस काउंटर पर दो केंद्र, पूछताछ काउंटर पर दो केंद्र व बाहर गेट और एक बाहर निकलने वाले सीढ़ी के पास एक केंद्र लगाये गये हैं। ऐसे में जिले में कोरोना केस बढ़ने की आशंका जतायी जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि रेल पुलिस के सहयोग नहीं कर रही है, जिस कारण लाइन लगा जांच नहीं हो रहा। अगर आने वाले यात्रियों का जांच लाइन लगा नहीं किया गया तो एक बार फिर केस बढ़ सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने रेलवे स्टेशन व बस पड़ाव पर आने वाले प्रवासियों की कोविड जांच लाइन लगा कराने का निर्णय लिया गया था। इसमें रेलवे पुलिस को सहयोग करने को कहा गया. एक से दो दिन रेलवे पुलिस ने लाइन लगा जांच कराया। इसके बाद से पुलिस बल नहीं आ रहे हैं।ऐसे में जो यात्री आकर जांच करा रहे उनका ही जांच हो रहा हैं।इससे रेल एसपी को भी अवगत कराया गया हैं।

स्कूली बच्चाें का नहीं हाे रहा काेराेना

तीसरी लहर की अाशंका काे लेकर सरकार ने स्कूली बच्चाें का काेराेना जांच होना था। लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ एक ही स्कूल के बच्चाें की काेराेना जांच करा पाया। जांच के लिए स्कूल प्रबंधन भी आगे  नहीं आ  रहे है। जानकाराें का कहना है कि काेराेना जांच नहीं हाेने से बच्चाें के भविष्य पर संकट हाे सकता है। बता दे कि तीसरी लहर में बच्चाें के अधिक प्रभावित हाेने की आशंका  वैज्ञानिकाें की ओर  से जतायी गई थी। इसकाे लेकर प्रत्येक सरकारी व निजी विद्यालयाें में कैंप लगाकर बच्चाें की काेराेना जांच किया जाना था। निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए टीम का गठन किया। लेकिन मिठनपुरा इलाके के सिर्फ एक ही स्कूल के करीब 150 बच्चे का ही जांच किया गया। हालांकि जांच में एक भी बच्चा पाॅजिटिव नहीं पाया गया। इसके बाद विभाग जांच कराना भूल गया और फिर किसी दूसरे विद्यालय में जांच के लिए कैंप भी नहीं लगा। सिविल सर्जन ने कहा कि अब इधर स्कूल खुलने लगे हैं । अभियान को गति दी जाएगी m हर स्तर पर जांच होगी ताकि कोरोना पॉजिटिव कि समय पर पहचान हो और नियंत्रण हो सके।

Source : Dainik Jagran

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading
BIHAR1 hour ago

छठ आते ही गूंजने लगते हैं शारदा सिन्हा के गीत, ‘बिहार कोकिला’ के गानों के बिना यह पर्व अधूरा

MUZAFFARPUR1 hour ago

गायघाट से चला वृद्ध रास्ते से गायब

BIHAR3 hours ago

तेजस्वी ने पोठिया मछली दिखाने पर JDU प्रवक्ता का तंज, सोशल मीडिया पर दिखाया अजगर

MUZAFFARPUR4 hours ago

बदलेगी शहर की सूरत : सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण को करार

WORLD15 hours ago

सूअर की किडनी को मानव शरीर से जोड़ा, करने लगी काम, वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा चमत्कार

INDIA16 hours ago

मुस्लिम में निकाह एक कॉन्ट्रैक्ट है, हिंदू विवाह के तरह संस्कार नहीं- कर्नाटक हाईकोर्ट

BIHAR17 hours ago

मुकेश सहनी ने तेजस्वी को दी चुनौती, कहा- मछली पकड़ना है तो ब्रांडेड जूते उतार कर तालाब में उतरिये, फिर…

BIHAR19 hours ago

इतिहास : पीएम मोदी से लेकर आमिर खान तक, लिट्टी चोखा की फैन हैं बड़ी हस्तियां

BIHAR19 hours ago

दरभंगा एयरपोर्ट पर अगले दो-तीन महीने में मौसम खड़ी कर सकती मुश्किलें

BIHAR20 hours ago

नेपाल में लगातार बारिश से कोसी आक्रामक, 43 फाटक खोलने के बाद अलर्ट पर प्रशासन

BIHAR4 weeks ago

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

BIHAR3 weeks ago

घर तक आती थी ट्रेन और निजी प्लेन, दरभंगा महराज के राज- ठाठ की कहानी –

BIHAR3 weeks ago

खुशखबरी: पटना चिड़‍ियाघर में आज से नहीं लगेगा प्रवेश शुल्‍क

BIHAR3 weeks ago

नई सौगात भागलपुर, बक्‍सर, दरभंगा, हाजीपुर और सिवान को होगा फायदा – पांच नए हाइवे का होगा ऐलान

BIHAR3 weeks ago

जल्द बंद होगा बरौनी और कांटी थर्मल पावर स्टेशन, दोनो थर्मल पावर से बिहार को मिल रही है 330 मेगावाट बिजली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में अब बिल्कुल अलग अंदाज में मिलेगा बिजली के बकाया बिल का रिमाइंडर

BIHAR4 weeks ago

बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

INDIA4 weeks ago

यू ही नहीं बिहार को कहा जाता आई.ए.एस फैक्ट्री कटिहार का शुभम बना UPSC टॉपर

BIHAR3 weeks ago

पारले जी बिस्कुट नहीं खाने से होगी अनहोनी, अफ़वाह के बाद बिस्कुट आउट ऑफ स्टॉक

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 8 जिलों में कल से शुरू होगा बालू खनन, उचित कीमत पर मिलेगा बालू

Trending