Connect with us

BIHAR

मत्स्यजीवी समितियों में ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से स्थगित

Published

on

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद की पहल पर मछुआरा समाज के व्यापक हित में सहकारिता विभाग ने प्रखंड स्तरीय मत्स्यजीवी सहयोग समितियों में पैक्सों के समरूप सदस्य बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था को स्थगित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि विगत दिनों भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद डॉ. संजय जायसवाल, सांसद अजय निषाद और मत्स्यजीवी समाज के दर्जनों प्रतिनिधियों ने उप मुख्यमंत्री से मिलकर मछुआरा समाज की कठिनाइयों से अवगत कराया था, जिसमें मत्स्यजीवी सहयोग समितियों में पैक्सों की तरह सदस्य बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था पर रोक लगाने का अनुरोध किया था।

ऑनलाइन माध्यम से गैर मछुआरा की भी सदस्यता हेतु आवेदन प्राप्त करने संबंधी कई परिवाद प्राप्त हुए थे। इसके बाद उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उक्त संबंध में तकनीकी त्रुटियों का उल्लेख करते हुए पूरे मामले की जानकारी दी तथा सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह एवं अन्य अधिकारियों से बात कर इसकी विस्तृत समीक्षा करने को कहा।

उप मुख्यमंत्री की पहल पर सहकारिता विभाग ने इसे तत्काल स्थगित कर दिया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जल और मछली मछुआ समाज के प्रमुख आर्थिक स्रोत हैं। उनके हितों का हर हाल में सरकार ख्याल रखेगी। उन्होंने कहा कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा मछुआरों की सूची तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है। परंपरागत मछुआरों की सूची उपलब्ध होने पर ही गहन समीक्षा कर निर्णय लिया जाएगा।

Source : Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Prashant Honda Ramnavmi -01

peter-england-muzaffarpur

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

17 जिलों के हवाई अड्डे होंगे अतिक्रमण मुक्त, जल्द शुरू होगा हवाई अड्डे का मापी

Published

on

भागलपुर समेत 17 जिलों के हवाई अड्डों को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए सिविल विमानन निदेशालय ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

वर्तमान में राज्य सरकार के स्वामित्व में जिलों के संबंधित हवाई अड्डे हैं, लेकिन यहां से घरेलू सेवा भी अब तक शुरू नहीं हो सकी है, जबकि इनमें कुछ जिले उड़ान परियोजना में शामिल हैं। निदेशालय को रिपोर्ट देने के लिए अब मंत्रिमंडल सचिवालय के संयुक्त सचिव निशीथ वर्मा ने पत्र भेज कर जिलाधिकारियों को मापी कराते हुए अतिक्रमण मुक्त कराने का जिम्मा दिया है।

एसडीओ-डीसीएलआर को मापी का जिम्मा भागलपुर के डीएम ने एसडीओ और डीसीएलआर को हवाई अड्डे की मापी कर अतिक्रमण मुक्त कराते हुए रिपोर्ट देने को कहा है। जानकारी के मुताबिक, कोसी प्रमंडल में सहरसा और सुपौल, सीमांचल में पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज, अंग क्षेत्र में मुंगेर के अलावा बेगूसराय, सारण, कैमूर, रोहतास, आरा, बक्सर, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, नालंदा और जहानाबाद में भी हवाई अड्डा की जमीन की मापी के निर्देश मंत्रिमंडल सचिवालय से दिए गए हैं। बता दें कि हवाई अड्डा मामले में इन दिनों पटना हाईकोर्ट में हरेक माह सुनवाई भी हो रही है। इसमें हरेक मुद्दे पर मुख्य सचिव को निर्देश दिए जा रहे हैं।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

इन जिलों के हवाई अड्डों की मापी के दिये गये निर्देश

पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सुपौल, सहरसा, मुंगेर, बेगूसराय, सारण, कैमूर, रोहतास, आरा, बक्सर, मधुबनी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, नालंदा और जहानाबाद में भी हवाई अड्डा की जमीन की मापी के निर्देश दिये गये हैं।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : डॉ. रविकांत को मिला ट्रू लीजेंड पुरस्कार

Published

on

By

MUZAFFARPUR : होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के प्रभारी डॉ रविकांत सिंह को “आजादी का 75 अमृत महोत्सव” के अवसर पर NDTV की और से “ट्रू लीजेंड” पुस्कार चिकित्सा के क्षेत्र में मिला। बीते रात NDTV ने दिल्ली में एक समारोह में 9 क्षेत्र में अवार्ड की घोषणा की जिसमें चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ रविकांत सिंह को अवार्ड मिला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में MBBS की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने लोगों के लिए काम करना शुरू कर दिया था।

2007 के कोसी बाढ़ के समय ही उन्होंने “डॉक्टर्स फॉर यू” नामक गैर सरकारी संस्था बनाई। जिसके तहत उन्होंने हमेशा लोगों को चिकित्सीय सेवा की। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश, नेपाल और भारत में जहां जहां आपदा आई वहां इनकी टीम पहुंच कर लोगों को चिकित्सीय मदद दी। हाल में ही कोरोना के समय इस संस्था ने करीब 44 से ऊपर अस्थाई अस्पताल के जरिए लोगों का इलाज किया वहीं 1.5 करोड़ से ऊपर लोगों को करोना की वैक्सीन उपलब्ध कराई। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी शुरुआत में हमलोगो ने सबको प्लेटलेट्स दान करने के लिए उत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि रक्त दान तो आप 3 महीने में एक बार करते है लेकिन प्लेटलेट्स तो हर 15 दिन बाद लोग दान कर सकते हैं जो डेंगू और मलेरिया के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। इसके बाद उन्होंने बिहार में कैंसर मरीज के लिए कर रहे काम को भी लोगों को बताया।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

कलयुग के श्रवण कुमार की खूब हो रही चर्चा, पिता के निधन के बाद बनाई मंदिर,11 सालों से कर रहा पूजा

Published

on

By

CHAPRA : कलयुग में अगर कोई संतान अपने माता पिता के बारे में सोचता हो, उनकी इज्जत करता हो यह बड़ी बात हैं। अक्सर ऐसे खबरे पढ़ने को मिलती हैं कि बेटे ने माता पिता को घर से निकाल दिया या फिर संपत्ति के विवाद में पिता की हत्या ही कर दी।

परंतु बिहार के छपरा से ऐसे कलयुगी बेटे की कहानी सामने आई हैं जिसके बारे में सुनकर लोग आश्चर्यचकित हो रहे हैं। खबर छपरा के दिघवारा प्रखंड के हराजी पंचायत की हैं। वहां के रहने वाले राजू भक्त नाम के युवक ने अपने पिता के निधन के बाद उनकी प्रतिमा बना ली और प्रतिदिन उसकी पूजा करता हैं। राजू अपने पिता के मंदिर में जाके रोज उन्हें भोग लगाता हैं। पिता के लिए राजू का ऐसा प्रेम देखकर इलाकें के लोग भी बहुत खुश होते हैं। आसपास के लोगों का कहना हैं कि राजू जैसा बेटा इंसान हर किसी को दें।अपने पूर्वजों को इतना सम्मान देना अभी के समय में हर किसी के वश की बात नही है।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

गौरतलब हैं कि राजू के पिता स्व चंदेश्वर दास प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक थें। 2011 में उनकी मृत्यु हो गई,जिसके पश्चात राजू ने अपने आवासीय परिसर में अपने पिता के लिए मंदिर बना लिया। तबसे रोज वह अपने पिता की पूजा करता हैं और भोग लगाता है।

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR4 hours ago

17 जिलों के हवाई अड्डे होंगे अतिक्रमण मुक्त, जल्द शुरू होगा हवाई अड्डे का मापी

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर : डॉ. रविकांत को मिला ट्रू लीजेंड पुरस्कार

INDIA6 hours ago

निर्देश : ट्रेन के सफर में जरूरत पर दवा मिलेगी

BIHAR6 hours ago

कलयुग के श्रवण कुमार की खूब हो रही चर्चा, पिता के निधन के बाद बनाई मंदिर,11 सालों से कर रहा पूजा

BUSINESS21 hours ago

घर में कितना रख सकते हैं कैश, जानिए क्या हैं इनकम टैक्स के नियम

INDIA1 day ago

पुलिस की ‘जानलेवा’ करतूत: सब्जी वाले का तराजू रेलवे ट्रैक पर फेंका, उठाने गया तो कट गए दोनों पैर

crime-news-muzaffarpur-now-india-bihar
MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर के सिविल इंजीनियर की सुंदरगढ़ में हुई हत्या

BIHAR2 days ago

बिहार बोर्ड: 11 वीं में दाखिले के लिए 15 दिसंबर तक बढ़ी रजिस्ट्रेशन की डेट

MANTRA2 days ago

नए साल से पहले घर में जरूर ले आएं ये 7 चीजें, होगी बरकत ही बरकत

BIHAR2 days ago

बिहार की बेटी ने कॉमनवेल्थ में जीते 6 स्वर्ण पदक, बढ़ाया प्रदेश का मान

TRENDING4 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING4 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA3 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS3 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर शहर के बैंड-बाजा कलाकार लग्न में नहीं बजाएंगे अश्लील व फूहड़ गाने

Trending