निति आयोग के गरीबी सूचकांक 2021 के अनुसार बिहार देश का सबसे गरीब राज्य है। सूचकांक के अनुसार, बिहार की 51.91 प्रतिशत जनसंख्या गरीब हैं. हमने कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान देखा के बिहार के लोग जो अलग अलग राज्यों में काम कर रहे थे, भारी संख्या में बिहार वापिस आए। उनको यहीं काम उपलब्ध हो इसके लिए कई तरह की मुहीम भी चलाई गई।

Twitter पर #IndustryInBihar ग्लोबली ट्रेंड हुआ जिसमें करोड़ों लोगो ने अपना समर्थन दिया , सरकार की तरफ से भी कई सारे वादे किए गए पर कोरोना का असर काम होते ही सब कुछ पुराने स्थिति में आ गया और बिहार के लोग वापिस काम की तलाश में अलग अलग राज्यों में लौटने लग ।

इस बड़ी समस्या को देखते हुए बिहार के तीन युवा आलोक कुमार, राहुल सम्राट और प्रख्यात कश्यप ने Beatskart.com की शुरुआत की। Beatskart एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है बिहार के प्रोडक्ट्स एवं ब्रांड्स के लिए जो बिहार के Merchandise, Fashion, Handicrafts, Food & Sweets और बिहार D2C Brands को पुरे देश में पहुंचाने का काम करता है।

कस्टमर्स देश में कहीं से भी बिहार के कोई भी प्रोडक्ट्स जैसे Food में ठेकुआ, खाजा, मखाना या Fashion में मिथिला साड़ी, भागलपुरी तसर सिल्क साड़ी, Handicrafts में सिक्की आर्ट, मधुबनी पेंटिंग्स, मुजफ्फरपुर की लहठी, या Merchandise में बिहारी टीशर्ट, हूडी, बिहार Heritage Coasters इत्यादि खरीद सकते हैं।

इतना ही नहीं, बिहार के लोकल ब्रांड्स जैसे की Boyo, Mithila Naturals, Sattuz, Agrifeeder और ऐसे कई ब्रांड्स जिनके प्रोडक्ट्स न केवल लोगो के रोजमर्राह का हिस्सा बन रहे बल्कि बिहार में रोज़गार के अवसर पैदा कर रहे।

beatskart.com के फाउंडर अलोक बताते हैं की “बिहार के प्रोडक्ट्स इतने बेहतरीन होने के बावजूद बाजार में अपनी जगह नहीं बना पाते, जबकि लगभग सभी इंडस्ट्रीज में हर स्तर पे बिहार के लोग कार्यरत है। इसका मुख्य कारण बाजार तक अपने प्रोडक्ट की सही प्लेसमेंट न कर पाना, प्रोडक्ट की ब्रांडिंग और मार्केटिंग न कर पाना और कस्टमर्स को easy accessibility उपलब्ध न करवा पाना ही है, नहीं तो बिहार और बिहारियों में इतनी क्षमता है की प्रोडक्शन में पुरे देश का नेतृत्व कर सकते हैं।

इन्ही प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स को बाजार तक सही तरीके से पहुंचाने के लिए और कस्टमर्स को भी आसानी से बिहार के सभी चुनिंदा प्रोडक्ट्स को पुरे देश में कहीं भी उपलब्ध करवाने के लिए Beatskart.com वेबसाइट का निर्माण किया गया है।”

आलोक देश में हर जगह रह रहे बिहारी लोगो से भी ये अपील करना चाहते हैं की अपने राज्य और वहां के उद्यमियों को सपोर्ट करने के लिए beatskart.com से Products खरीद कर यहाँ के ब्रांड्स और उद्यमियों को मौका दें, Beatskart पे फिलहाल 20+ सेलर्स लिस्टेड हैं जिनके प्रोडक्ट्स की क्वालिटी और पैकेजिंग इतनी बढ़िया है की आप खुद बखुद उनके रेगुलर कस्टमर बन जाएंगे।

Beatskart.com पे Healthy Snacking ब्रांड Boyo के फाउंडर अमर चौधरी (IIMA) कहते हैं की “Beatskart न केवल बोयो को पुरे देश में पंहुचा रहा है बल्कि बिहार में उद्यम शुरू करने वाले युवाओं को एक मंच भी दे रहा है जहां से वो नए नए प्रोडक्ट्स और ब्रांड्स की शुरुआत करने की सोच सकते हैं, ये बदलते बिहार की एक ऐसी तस्वीर है जो आगे के 50 साल की दिशा तय करेगी”

#AbLocalBanegaGlobal के विचार के साथ Beatskart ने 6 महीने में अब तक 20+ सेलर्स और 3000+ कस्टमर्स को जोड़ा है। 2022 के अंत तक ब्राटस्कर्ट 50+ सेलर्स और 5 लाख कस्टमर्स को जोड़ने का लक्ष्य रखा है

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