Connect with us

INDIA

16 मार्च से पहले 12 रुपए बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, तेल कंपनियों को हो रहा घाटा

Published

on

नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. इसके बावजूद पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की वजह से भारतीय बाजार में चार महीनों से पेट्रोल और डीजल के दाम  नहीं बढ़े हैं.

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि पिछले दो महीनों में वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने के कारण सरकार के स्वामित्व वाली खुदरा तेल कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है. घरेलू तेल कंपनियों को सिर्फ लागत की भरपाई के लिए 16 मार्च, 2022 या उससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 12.1 रुपये प्रति लीटर बढ़ानी होंगी.

Advertisement

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज का कहना है कि लाभ को भी जोड़ लें तो उन्हें 15.1 रुपये प्रति लीटर दाम बढ़ाने होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है. इसलिए घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों से प्रभावित होते हैं.

…तो 10.1 रुपये घट सकता है लाभ

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि घरेलू बाजार में दिवाली के बाद से कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने से 3 मार्च, 2022 तक खुदरा तेल कंपनियों का शुद्ध लाभ शून्य से नीचे 4.29 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है. अगर पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाए गए तो मौजूदा वैश्विक मूल्य पर इन कंपनियों का शुद्ध लाभ 16 मार्च तक शून्य से नीचे 10.1 रुपये और एक अप्रैल, 2022 तक 12.6 रुपये प्रति लीटर पहुंच सकता है.

क्रूड 9 साल के उच्च स्तर पर

Advertisement

वैश्विक बाजार में कच्चा तेल बढ़कर 120 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था. यह इसका 9 साल का उच्च स्तर है. हालांकि, इसके बाद कीमतों में कुछ नरमी के साथ कच्चा तेल 111 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इसके बावजूद तेल की लागत और खुदरा बिक्री के दरों के बीच का अंतर बढ़ता जा रहा है.

185 डॉलर तक पहुंच सकता है क्रूड

Advertisement

मॉर्गन स्टैनली का कहना है कि अमेरिका और यूरोपीय देशों की पाबंदियों की वजह से रूस खुलकर तेल का निर्यात नहीं कर पा रहा है. अभी वह 66 फीसदी तेल का ही निर्यात कर रहा है. अगर रूस से तेल की आपूर्ति आगे भी बाधित रहती है तो वैश्विक बाजार में कच्चा तेल 185 डॉलर तक पहुंच सकता है.

clat

चार महीने में 35.89 रुपये बढ़े दाम

Advertisement

पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (PPAC) के मुताबिक, भारत जो कच्चा तेल खरीदता है, उसके भाव 3 मार्च, 2022 को बढ़कर 117.39 डॉलर प्रति बैरल हो गए. यह कीमत 2012 के बाद सबसे ज्यादा है. पिछले साल नवंबर की शुरुआत में जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि पर रोक लगी थी, तब कच्चे तेल की औसत कीमत 81.5 डॉलर प्रति बैरल थी. इस तरह, चार महीनों में कच्चे तेल के दाम 35.89 रुपये बढ़ गए हैं.

Source : News18

Advertisement

prashant-honda-muzaffarpur

nps-builders

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

INDIA

किसान के झोपड़ी में 2 बल्ब, बिजली बिल एक लाख रुपये का

Published

on

महाराष्ट्र के चंद्रपुर से में बिजली विभाग ने गरीब किसान को एक महीने का बिजली का बिल 1 लाख 380 रुपये का भेज दिया, जिसे देखकर किसान के होश उड़ गए. किसान एक छोटी सी झोपड़ी में रहता है उसके पास ना तो कूलर है, ना पंखा, ना फ्रिज और ना ही टीवी है. महज 2 बल्ब हैं, जो दिन में बंद रहते हैं. फिर भी उसके पास लाखों रुपये का बिल आ गया.

Genius-Classes

परेशान किसान आनन-फानन में सीधे बिजली विभाग के दफ्तर पहुंचा और अधिकारियों से इस मामले की सूचना दी. अधिकारियों ने बिजली बिल कम करते हुए 44 हजार 290 रुपये का भुगतान करने का फरमान सुना दिया. किसान का कहना है कि इतना बिल किस हिसाब से दिया गया उसे यह नहीं बताया गया. जबकि, वो एक छोटी सी झोपड़ी में रहता है.किसान के मुताबिक, उसने सिर्फ 20 यूनिट ही बिजली इस्तेमाल की है. ऐसे में बिल भला 1 लाख 380 रुपये कैसे आ सकता है. इस पर बिजली विभाग का कोई भी अधिकारी इस मामले में बात करने को तैयार नहीं है.

Advertisement

पीड़िता किसान के भतीजे कंतु कोटनाके ने बताया कि उसके बड़े पिताजी के यहा एक महीने का बिजली का बिल 1 लाख 380 रुपये आया है. घर में ना फ्रिज है, ना पंखा है ना ही कोई इलेक्ट्रिक समान है. घर मे सिर्फ दो या तीन बल्ब हैं. वो एक गरीब किसान हैं. इतना बिल कहा से भरेंगे, मेरे बड़े पिताजी परेशान है.

Source: Aaj Tak

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

INDIA

महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया बर्थडे, पत्नी साक्षी और ऋषभ पंत भी रहे साथ

Published

on

भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में दो वर्ल्ड कप जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी गुरुवार (7 जुलाई) को 41 साल के हो गए हैं. इस बर्थडे का जश्न भी इंग्लैंड में कुछ खास अंदाज में ही मनाया गया. धोनी ने मंद मुस्कान के साथ चमकीले अंदाज में केक काटा.

Genius-Classes

दरअसल, धोनी और साक्षी की शादी की सालगिरह भी 4 जुलाई को ही थी. दोनों की शादी को 12 साल हो गए हैं. ऐसे में यह कपल छुट्टियों पर इंग्लैंड पहुंचा. यहीं दोनों ने मैरिज एनिवर्सरी भी मनाई और अब धोनी का बर्थडे भी सेलेब्रेट किया.

Advertisement

साक्षी ने खुद धोनी का वीडियो शेयर किया

धोनी के इस बर्थडे के जश्न का वीडियो और फोटोज खुद साक्षी ने ही इंस्टाग्राम पर शेयर किए. इस फोटो में आपको टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत भी नजर आ रहे हैं. पंत इस समय टीम इंडिया के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं, जहां एक टेस्ट मैच हो चुका है. अब तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है.

Advertisement

धोनी ने दोनों हाथों से काटा केक

साक्षी ने जो वीडियो शेयर किया है, उसमें धोनी चमकीली जैकेट पहने नजर आ रहे हैं. हर तरफ लाइटिंग दिख रही है. धोनी के लिए शानदार केक तैयार रखा दिखाई दे रहा है. धोनी पहले मोमबत्ती बुझाते हैं और उसके बाद दोनों हाथों से चाकू पकड़कर केक काटते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान वीडियो में बैकग्राउंड में इंग्लिश म्यूजिक भी बज रहा है.

Advertisement

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sakshi Singh (@sakshisingh_r)

Advertisement

धोनी ने पिछला मैच IPL में खेला था

Advertisement

बता दें कि धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. धोनी ने टीम इंडिया के लिए 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला था. हालांकि माही अब भी IPL में खेल रहे हैं. वो अभी चेन्नई टीम के कप्तान भी हैं. धोनी ने आखिरी मैच आईपीएल में ही इसी सीजन में खेला था. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में धोनी ने 26 रन बनाए थे. यह मैच उनकी टीम हार गई थी.

भारत के सबसे सफल कप्तान हैं माही

Advertisement

वो भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान रहे, जिन्होंने अपनी लीडरशिप में देश को तीन ICC टूर्मामेंट जिताए हैं. धोनी की कप्तानी में सबसे पहले 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और उसके बाद 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी. वर्ल्ड में धोनी अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने यह तीनों टूर्नामेंट जीते हैं.

Source : Aaj Tak

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

INDIA

काली विवाद के बीच अब लीना मणिमेकलई का एक और नया ट्वीट, ‘शिव-पार्वती’ को सिगरेट पीते हुए दिखाया

Published

on

डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ के पोस्टर पर विवाद अभी खत्म नहीं हुआ है कि इस फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई ने एक और विवादित तस्वीर पोस्ट कर दी है। उन्होंने इस बार ‘शिव-पार्वती’ की ऐसी तस्वीर पोस्ट की है जिनमें वे सिगरेट पीते हुए नजर आ रहे हैं। जैसे ही उन्होंने यह नई पोस्ट ट्विटर पर शेयर की, लोग एक बार फिर भड़क उठे हैं।

दरअसल, काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलई ने गुरुवार सुबह यह तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा ‘कहीं और’। इसके बाद उन्होंने इसे पोस्ट किया, इस तस्वीर में भगवान शिव और मां पार्वती का रोल कर रहे एक्टर्स को धूम्रपान करते दिखाया गया है। इस तस्वीर पर एक बार फिर वे घिर गई हैं और लोग उन्हें निशाना बना रहे हैं।

Advertisement

Genius-Classes

उधर ‘काली’ के विवादित पोस्टर को लेकर लीना के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी गई है। यह पूरा मामला तब सामने आया जब फिल्म काली के एक पोस्टर में हिंदुओं की देवी मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। इतना ही नहीं उनके एक हाथ में त्रिशूल तो दूसरे हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा दिखाया गया है। इन्हीं दो चीजों पर विवाद हो रहा है।

सोशल मीडिया पर लोग फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई पर भड़के हुए हैं। कई लोग लीना मणिमेकलई को अरेस्ट करने की मांग भी कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में केस भी दायर किया है। उधर तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने काली के पोस्टर का बचाव भी किया जिसके बाद भाजपा ने उनपर जमकर हमला बोला है।

Advertisement

Source: Live Hindustan

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
INDIA1 hour ago

किसान के झोपड़ी में 2 बल्ब, बिजली बिल एक लाख रुपये का

INDIA1 hour ago

महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया बर्थडे, पत्नी साक्षी और ऋषभ पंत भी रहे साथ

INDIA1 hour ago

काली विवाद के बीच अब लीना मणिमेकलई का एक और नया ट्वीट, ‘शिव-पार्वती’ को सिगरेट पीते हुए दिखाया

MUZAFFARPUR4 hours ago

गरीबनाथ मंदिर से अघोरिया बाजार तक हटाया अतिक्रमण

BIHAR4 hours ago

बिहार: दुल्हन बनी प्रेमिका की मांग में प्रेमी ने भर दिया सिंदूर, घरवाले ने पकड़कर जमकर पीटा

BIHAR4 hours ago

बिहार में फिर डराने लगा कोरोना, पटना में 7 डॉक्टर समेत 136 नए संक्रमित मिले; राज्यभर में 309 नए मरीजों की पहचान हुई

BIHAR6 hours ago

लालू यादव इलाज के लिए पटना से दिल्ली पहुंचे, हेमंत सोरेन ने शेयर की एयरपोर्ट पर मुलाकात की तस्वीर

MUZAFFARPUR6 hours ago

फिल्म ‘नफीसा’ बताएगी मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम की सच्चाई, वर्ष के अंत में होगी मुजफ्फरपुर में शूटिंग

MUZAFFARPUR6 hours ago

कांवरियों के बाबा गरीबनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए प्रशासन का रूट चार्ट तैयार

BIHAR11 hours ago

गर्लफ्रेंड से पहली बार मिलने आए ब्‍वॉयफ्रेंड की पीट-पीट कर हत्‍या, प्रेमिका ने सुनाई दिल दहला देने वाली दास्‍तान

INDIA3 days ago

IAS अतहर की होने वाली वाइफ हैं इतनी स्टाइलिश, फैशन के मामले में हीरोइनों को भी देती हैं मात!

MUZAFFARPUR1 day ago

मुजफ्फरपुर : पढ़ाने को विद्यार्थी नहीं हैं, लौटा रहा हूं तीन साल की तनख्वाह

TECH2 weeks ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR2 days ago

पटना की अनोखी शादी: जिस घर में 13 साल पहले नौकरानी बन आई वहीं से दुल्हन बन विदा हुई गुड़िया

BIHAR1 week ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR2 weeks ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR4 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR4 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

Trending