Connect with us

BIHAR

BPSSC Bihar Police SI Mains Exam: पांच अप्रैल से मिलेगा एडमिट कार्ड, 26 अप्रैल को मुख्य परीक्षा

Published

on

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) दारोगा भर्ती के लिए संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 26 अप्रैल को दो पालियों में आयोजित करेगा। परीक्षा केंद्र पटना सहित मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर में बनाए जाएंगे। अभ्यर्थियों के लॉगइन में पांच अप्रैल के बाद ई-प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जाएगा।

प्रथम पाली में हिंदी और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन के पेपर की परीक्षा होगी। बीपीएसएससी के विशेष कार्य पदाधिकारी अशोक प्रसाद ने बताया कि संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में सफल 50 हजार 72 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या 34 हजार 614 तथा महिला अभ्यर्थी 15 हजार 458 हैं।

परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के लागइन में पांच अप्रैल के बाद ई-प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में ई-प्रवेश पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाने के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा।

पुलिस अवर निरीक्षक के 2064, प्रारक्ष अवर निरीक्षक परिचारी के 215, सहायक अधीक्षक कारा (सीधी भर्ती) के 125 तथा सहायक अधीक्षक कारा (भूतपूर्व सैनिक) के 42 पदों के लिए संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा में पांच लाख 85 हजार 829 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 22 दिसंबर तथा रिजल्ट का प्रकाशन 28 जनवरी को किया गया था।

DEMO PHOTO

200-200 अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा के दोनों पेपर 200-200 अंकों के होंगे। प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य ङ्क्षहदी होगा। 100 प्रश्नों के जवाब देने के लिए अभ्यर्थियों दो घंटे का समय मिलेगा। इसमें 30 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 30 फीसद से कम अंक प्राप्त करने वाले अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे। सामान्य ङ्क्षहदी पत्र का प्राप्तांक मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जाएगा।

द्वितीय पत्र में सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित होंगे। दो अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक कम कर दिए जाएंगे। उत्तरपुस्तिका दो प्रतियों में होगी। जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

शारीरिक दक्षता में छह गुना अभ्यर्थी होंगे उत्तीर्ण

मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर कुल रिक्तियों के छह गुना अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए क्वालीफाई होंगे। अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सिर्फ उत्तीर्ण होना होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु अर्हता प्राप्त अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या में अनुपलब्धता की दशा में उक्त अनुपात उपयुक्त रूप से कम किया जा सकता है।

मुख्य परीक्षा के आधार पर तैयार अंतिम मेधा सूची के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 32 फीसद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 फीसद, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 फीसद तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अहर्तांक 40 फीसद निर्धारित है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

Published

on

बिहार में कोविड-19 का बढ़ता संक्रमण थम नहीं रहा है. राज्य में कोरोना मरीजों की तादाद काफी तेजी से बढ़ रही है. कोरोना से जुड़ी हुई इस वक्त एक ताजा अपडेट सामने आई है. इस नए अपडेट के मुताबिक राज्य में 104 और कोरोना मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या 4049 हो गई है. बिहार के पटना, बेगूसराय और रोहतास ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना आंकड़े की डबल सेंचुरी पूरी हो चुकी है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस ताजा आंकड़े के मुताबिक 104 नए मरीज मिले हैं. इसके साथ ही बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 4049 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पटना जिले से 6, भागलपुर से 7, खगड़िया से 3, पूर्णिया से 19, गया से 3, सुपौल से 2, बक्सर से एक, सारण से 2, बेगूसराय से एक, गोपालगंज से 2, मुंगेर से एक, शिवहर से एक, अररिया से 12, किशनगंज से 4, मधेपुरा से 8, शेखपुरा से 6, लखीसराय से 18, समस्तीपुर से 6, जमुई से एक और बेगूसराय जिले से एक मामला सामने आया है.

बिहार में अब तक 23 की मौत

बिहार में अब तक कुल 1741 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि प्रदेश में अब तक 23 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हुई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक खगड़िया में अब तक सबसे ज्यादा 3 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. बिहार में पटना, सीवान, बेगूसराय, भोजपुर और वैशाली के रहने वाले दो-दो मरीजों की मौत हो गई है. इसके अलावा भागलपुर, मधेपुरा, जहानाबद, नालंदा, समस्तीपुर, मुंगेर, सीतामढ़ी, मोतिहारी, सारण (छपरा) और सासाराम के रहने वाले एक-एक मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बिहार में अभी भी कुल 2 हजार से ज्यादा केस एक्टिव हैं.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

Published

on

PATNA: कोरोना संकट के बीच सोमवार को आयी आंधी-बारिश और तूफान ने कहर बरपाया है. बिहार के अलग-अलग जिलों में 8 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान कई लोग झुलस गए है. कई मवेशियों की भी जान गई है.

इन जिलों में हुई मौत

बारिश के साथ वज्रपात से मधुबनी में तीन लोगों की मौत हो गई. अररिया जिले में 3 लोगों की मौत हो गई. कुर्साकांटा में एक महिला, सिकटी के ढेंगरी में लड़की और पलासी में एक शख्स की मौत हो गई है. जबकि 16 लोग झुलस गए है. पूर्णिया के अमौर नाबालिग लड़की की मौत हो गई है. समस्तीपुर में एक शख्स की मौत हो गई.

बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग अपने –अपने काम से निकले थे. अचानक मौसम खराब हो गया तो कई पेड़ के नीचे छुपा तो पेड़ से दबकर और वज्रपात से मौत हो गई. इस दौरान कई मवेशियों की भी मौत हुई है. बता दें कि सोमवार को कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. इस दौरान वज्रपात भी हुआ. बता दें कि शनिवार को भी बिहार में आई आफत की बारिश और आंधी ने 7 लोगों की जान ले ली है. ठनका गिरने की वजह से सूबे में 7 लोगों की मौत हुई हुई थी.

Input : First Bihar

Continue Reading

BIHAR

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

Published

on

PATNA : विधानसभा चुनाव के पहले गोपालगंज नरसंहार को लेकर कास्ट पॉलिटिक्स से गर्म कर चुके नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव में अब एक बार फिर से नया कार्ड खेला है। तेजस्वी यादव के बाद अब भूमिहारों की लड़ाई लड़ने का भी एलान कर दिया है। गोपालगंज में मारे गए बीजेपी नेता कृष्णा शाही को न्याय दिलाने के लिए भी तेजस्वी संघर्ष करेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया है कि कृष्णा शाही की हत्या के पीछे भी जेडीयू विधायक पप्पू पांडे और उनके भाई सतीश पांडे का हाथ है। पुलिस के पास अहम जानकारी होने के बावजूद जेडीयू विधायक के ऊपर कोई एक्शन नहीं लिया गया।

गोपालगंज नरसंहार के बाद तेजस्वी यादव पर आरोप लग रहा था कि वह केवल यादव की राजनीति कर रहे हैं लेकिन अब तेजस्वी ने कृष्णा शाही हत्याकांड के साथ-साथ गोपालगंज में हरिनारायण कुशवाहा हत्याकांड को लेकर भी मोर्चा संभाल लिया है। तेजस्वी ने कहा है कि पप्पू पांडे के तार इन सभी अपराधिक घटनाओं से जुड़े हुए हैं बावजूद इसके सरकार उन्हें बचा रही है। तेजस्वी ने मांग की है कि पप्पू पांडे के पिछले 3 महीने का कॉल डिटेल्स निकाला जाए। पप्पू पांडे व्हाट्सएप पर कॉल के जरिए तीन अधिकारियों के संपर्क में रहे यह भी जानकारी सामने आनी चाहिए।

तेजस्वी ने कहा है कि कृष्णा शाही हत्याकांड में पुलिस के पास अहम साक्ष्य थे बावजूद इसके पप्पू पांडे पर हाथ नहीं डाला गया। यूपी के स्पेशल टास्क फोर्स ने 20 मार्च 2018 को एक पत्र भेजा था जिसमें सतीश पांडे के शूटर पप्पू श्रीवास्तव को गिरफ्तार करने की बात कही गई है। पप्पू श्रीवास्तव ने यह गुनाह कबूल किया था कि विधायक पप्पू पांडे के कहने पर उसने एके-47 से कृष्णा शाही पर हमला किया। बावजूद इसके बिहार पुलिस ने विधायक पप्पू पांडे से कोई पूछताछ नहीं की। तेजस्वी ने आरोप लगाया है कि भले ही बीजेपी के नेता अपने ही कार्यकर्ता को न्याय नहीं दिला पा रहे हो लेकिन वह अब कृष्णा शाही समेत गोपालगंज में हुए सभी घटनाओं के मामले पर संघर्ष करेंगे। नेता प्रतिपक्ष ने कहा है कि अपराधी की जाति केवल अपराध है। अपराधी चाहे जो कोई भी हो उसे सजा मिलनी चाहिए।

Input : First Bihar

Continue Reading
BIHAR40 mins ago

बिहार में फिर मिले 104 और कोरोना मरीज, सूबे में आंकड़ा पहुंचा 4049

BIHAR2 hours ago

बिहार में कोरोना संकट के बीच मौसम का कहर, आंधी-बारिश और वज्रपात से 8 लोगों की मौत

BIHAR3 hours ago

यादव नहीं भूमिहार की भी लड़ाई लड़ेंगे तेजस्वी, बोले.. अपराधियों की केवल एक ही जाति होती है

INDIA5 hours ago

सिर्फ एक छात्रा को परीक्षा दिलाने के लिए केरल सरकार ने चलाई 70 सीटर बोट

INDIA6 hours ago

महिला सिपाही से प्यार करना युवका को पड़ा महंगा, पहले भिजवाया जेल फिर पेड़ में बांध कर जिंदा जलाया

BIHAR6 hours ago

टॉपर्स घोटाला : किंगपिन बच्चा राय की अवैध संपत्ति जब्त होगी

INDIA6 hours ago

पत्नी ने फांसी लगा तो पति ने ट्रेन से कटकर की सुसाइड, 5 दिन पहले दोनों ने किया था लव मैरिज

MUZAFFARPUR6 hours ago

मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग काे अब व्यवहार में करें शामिल : डीएम

INDIA6 hours ago

शाम सात बजे तक ही खुलेंगे आभूषण बाजार

MUZAFFARPUR7 hours ago

समलैंगिक शादी की तैयारी कर रहीं कुढ़नी की दो लड़कियां, की गईं महिला थाने के हवाले

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending