Connect with us

OMG

पुष्कर मेले में पहुंचा 24 करोड़ का भैंसा, वजन 1500 KG, हर माह 2 लाख का खर्चा

Published

on

अजमेर. राजस्थान  के जोधपुर के अरविंद जांगिड़ 24 करोड़ कीमत का भैंसा भीम को लेकर पुष्कर मेले में पहुंचे. मेले में भैंसे को मोतीसर रोड पर प्रदर्शन के लिए रखा गया है. मंगलवार को भीम को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. अरविंद के मुताबिक कुछ महीनों पहले जोधपुर आए अफगानिस्तान के एक शेख परिवार ने इस भैंसे की 24 करोड़ रुपए बोली लगाई थी, लेकिन वे भीम को बेचना नहीं चाहते. उन्होंने कहा कि मेले में भी भैंसे को बेचने के लिए नहीं लाए हैं, बल्कि मुर्रा नस्ल के संरक्षण के उद्देश्य से केवल प्रदर्शन के लिए लेकर आए हैं.

Rajasthan bhainsa Bheem: 14 फीट लंबे और 6 फीट ऊंचे भीमकाय भैंसे का वजन करीब 1500 किलो है.

उन्होंने बताया कि वे इससे पहले 2018 और 2019 में भी भीम को पुष्कर मेले में प्रदर्शन के लिए लेकर आए थे. इसके अलावा बालोतरा, नागौर, देहरादून समेत कई मेलों में इसका प्रदर्शन कर चुके हैं. अरविंद ने मेलों में आयोजित पशु प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार भी जीते हैं. वे इच्छुक पशुपालकों को भीम का सीमन उपलब्ध कराते हैं. मुर्रा नस्ल के इस भैंसे के सीमन की देश में बड़ी डिमांड है.

Advertisement

सबसे बड़ी वजह है इसकी नस्‍ल और रखरखाव का खर्च. भीम मुर्रा नस्‍ल का भैसा है. इस नस्‍ल से पैदा होने वाली भैंसे करीब 20 से 30 लीटर रोजाना दूध देती हैं. इसलिए इसके सीमेन की दुनियाभर में मांग रहती है. 14 फीट लम्‍बे और 6 फीट ऊंचे भीम का वजन 1500 किलो है. इसके रखरखाव पर हर माह करीब 2 लाख रुपए पर खर्च होता है.

भीम भैंसे को देखने के लिए उमड़े लोग

14 फीट लंबे और 6 फीट ऊंचे भीमकाय भैंसे का वजन करीब 1500 किलो है. इसके रखरखाव और खुराक पर प्रतिमाह डेढ़ से दो लाख रुपए का खर्च हो रहा है. अरविंद ने बताया कि भैंसे को प्रतिदिन एक किलो घी, आधा किलो मक्खन, 200 ग्राम शहद, 25 लीटर दूध, एक किलो काजू-बादाम खिलाया जाता है.

Advertisement

मालिक अरविंद के मुताबिक, 2019 में जब भीम को पुष्‍कर मेले में लाया गया था तो इसका वजन 1300 किलो था जो अब बढ़कर 1500 किलो हो गया है. 2019 में इसकी बोली 21 करोड़ रुपए लगाई गई थी, लेकिन अब तक हमें 24 करोड़ देने की बात कही जा चुकी है. इतनी कीमत पर भी हम इसे बेचने को तैयार नहीं हैं.

दो साल में बढ़ी 3 करोड़ कीमत

भीम का वजन दो साल में 200 किलो और कीमत तीन करोड़ बढ़ गई. पुष्कर मेले में जब भीम को दूसरी बार 2019 में लाया गया था, तब इसका वजन 1300 किलो था. जबकि अब इसका वजन बढ़कर 1500 किलो तक पहुंच गया. इसी प्रकार पिछली बार इसकी बोली 21 करोड़ तक लगाई गई थी. अब 24 करोड़ रुपए का ऑफर मिल चुका है, मगर मालिक इस कीमत में भी बेचने के लिए तैयार नहीं है.

Advertisement

अरविंद का कहना है, हम मुर्रा नस्‍ल को संरक्षित करना चाहते हैं, इसलिए इसे पशु मेले में प्रदर्शन के लिए लाए हैं. अरविंद पुष्‍कर के अलावा नागौर, देहरादून समेत कई पशु मेले में भीम का प्रदर्शन कर चुके हैं. भीम पशु प्रत‍ि‍योगिता से जुड़े कई पुरस्‍कार जीत चुका है.

सीमन की वजह से रहती है डिमांड

मुर्रा नस्ल के भैंसे की दुनियाभर में काफी डिमांड रहती है. इसके सीमन से होने होने वाली  भैंसा का पैदा होते ही 40 से 50 किलो वजन रहता है. जो वयस्क होने के साथ ही एक बार में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है. इसके .25 ml सीमन की कीमत करीब 500 रुपए है. .25 ml सीमन एक पेन की रीफिल जैसी स्ट्रॉ में भरा जाता है. भीम भैंसे के मालिक साल भर में ऐसी 10 हजार स्ट्रॉ बेच देते हैं. एक बार में 4 से 5 ML सीमन इकट्ठा होता है.

Advertisement

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Advertisement

Haldiram Bhujiawala, Muzaffarpur - Restaurant

KRISHNA-HONA-MUZAFFARPUR

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

OMG

धरती पर 40 लाख साल पुराना जंगल मिला, डायनासोर की भी पहुंच से दूर

Published

on

लंदन, एजेंसी। बोर्नियो द्वीप पर वैज्ञानिकों ने पत्ते के जीवाश्म की खोज की है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह 40 लाख साल पहले का है। ये जीवाश्म द्वीप पर पाए जाने वाले वृक्ष डिप्टरोकार्प्स के हैं।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

पेन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि करीब 40 लाख सालों से डिप्टरोकार्प्स ने वर्षावनों को घेर रखा है। ये पेड़ 60 मीटर तक लंबे हो सकते हैं। 40-50 मीटर की ऊंचाई तक इनमें कोई शाखा नहीं होती है। वैज्ञानिकों ने पाया की द्वीप पर जिस तरह का लैंडस्केप आज भी है उसी तरह 26 लाख से 53 लाख साल पहले प्लियोसीन युग के दौरान भी था।

Advertisement

Continue Reading

OMG

15 साल लिव इन मे रहने के बाद सख्स ने अपनी तीन प्रेमिकाओं संग रचाया शादी

Published

on

मध्य प्रदेश से एक बेहद चौकने वाला शादी सामने आया हैं जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही हैं । दरअसल एक सख्स ने 15 सालो तक लिव इन मे रहने के बाद अपनी तीन प्रेमिकाओं के साथ व्याह रचा लिया। लिव इन के दौरान छः बच्चे भी हुये हैं।

आदिवासी रीति-रिवाज से रचाया शादी

Advertisement

मिडया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश के अलीराजपुर के फलिया गाँव निवासी पूर्व सरपंच समरथ मौर्य 15 साल पहले एक महिला से प्यार करने के बाद उसके साथ रहने लगे। इसके बाद वो दो और लड़कियों को भी पसंद करने लगे । तब से वह अपनी तीनों प्रेमिकाओं के संग एक साथ एक ही छत के नीचे लिव इन में रहते थे। लेकिन अब मौर्य ने अपनी तीनों प्रेमिकाओं साथ आदिवासी रीति रिवाज से शादी रचा ली हैं।

आदिवासी समाज मे शादी से पहले एक साथ रहने की हैं आजादी

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, आदिवासी समाज में यदि प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को पसंद करते हैं तो उन्हें एक साथ रहने की पूरी आजादी हैं।

nps-builders

शादी के कार्ड पर तीनों के नाम छपे

Advertisement

समरथ मौर्य ने अपनी शादी के कार्ड पर तीनों प्रेमिकाओं का नाम छपवाए थे और शादी समारोह के पूर्व शादी के कार्ड भी लोगो को बाटे थे । दरअसल आदिवासी समाज की परंपरा के अनुसार कोई भी मांगलिक कार्य करने के लिए पति-पत्नी का रीति-रिवाज के अनुसार विवाह करना जरूरी हैं। इसलिए अब मौर्य ने तीनों महिलाओं के साथ रीति-रिवाज से ब्याह रचाया हैं।इनके शादी मे उनके छह बच्चों ने भी जमकर डांस किया। उनकी तीन पत्नियों से तीन पुत्री व तीन बेटे हैं। ज्ञात हो की, भारतीय संविधान का अनुच्छेद 342 आदिवासी समाज की प्राचीन संस्कृति व रीति-रिवाज को संरक्षण प्रदान करता हैं।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

OMG

23 लाख मे पंजाब के शख्स ने खरीदा काला घोड़ा, नहलाते हीं हो गया लाल

Published

on

पंजाब के एक सख्स के साथ अजीबो गरीब धोखाधड़ी का मामला सामने आया हैं। दरअसल पंजाब के रहने वाले रमेश कुमार ने 23 लाख मे एक काला घोड़ा खरीदा था। जिसे घर लाकर नहलाने के बाद लाल हो गया।

काले रंग का घोड़ा रेयर हीं मिलते हैं

Advertisement

गहरे काले रंग का घोड़ा रेयर हीं मिलते हैं। ज़्यादातर घोड़े काले के साथ किसी अन्य रंग में मिक्स होते हैं। जो घोड़े सिर्फ काले रंग के होते हैं, उनकी कीमत काफी ज्यादा हो जाती हैं। वहीं बाकी रंगों या मिक्स रंग के घोड़े काले के मुक़ाबले सस्ते मिलते हैं। ऐसे मे काले घोड़े को देख पंजाब के सुनाम शहर के संगरूर में रहने वाले रमेश कुमार ने खरीदने मे दिलचस्पी दिखाई और उन्होने 23 लाख रुपये मे घोड़ा को खरीद कर घर लाये और जैसे हीं उसे नहलाया सारा सच बाहर आ गया क्योंकि घोड़े पर काला रंग चढ़ा हुआ था।

peter-england-muzaffarpur

तीन लोग थे इस सौदे मे शामिल

Advertisement

रमेश कुमार ने बाजार मे व्यापारी से काला घोडा खरीदा था। इस सौदे में कुल तीन लोग शामिल थे जिनहोने मिलकर 23 लाख रुपए में रमेश को धोखा से काला घोड़ा बेचा था।

nps-builders

पुलिस थाने मे की कंप्लेन

Advertisement

काले घोड़े की इस सौदेबाजी में रमेश कुमार ने व्यापारियों को 7 लाख 60 हजार रुपये कैश मे दिया था। जबकि बाकी के पैसो के लिए दो चेक रमेश ने उन्हें दिए थे। रमेश कुमार ने कुल मिलाकर व्यापारियों को 23 लाख रुपये की पेमेंट की गई थी। इस धोखाधड़ी के सामने आने के बाद रमेश कुमार ने तीनों धोखेबाजों के खिलाफ थाने मे एफआईआर दर्ज कराई हैं। वहीं कंप्लेन के बाद पुलिस अब चार सौ बीसी के मामले की जांच-पड़ताल मे जुटी हुई हैं।

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading
BIHAR1 hour ago

दीदी के देवर से हुआ प्यार तो युवती ने रचाई शादी, अब 2 लाख रुपये और बाइक के लिए भाग गया पति

INDIA3 hours ago

जो बाइडेन ने की PM मोदी की तारीफ, कहा- भारत ने शानदार तरीके से हैंडल किया कोरोना संकट

INDIA5 hours ago

बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ यात्रा, सुरक्षित पड़ावों पर रोके गए 10 हजार तीर्थयात्री

BIHAR6 hours ago

‘योगी राज’ में हुई सख्ती तो बिहार शिफ्ट कर गए उत्तर प्रदेश के गुंडे

MUZAFFARPUR7 hours ago

STF के हत्थे चढ़ी हार्डकोर नक्सली ‘मंसूरी दीदी’, आधा दर्जन केस में तलाश, मिनट भर में बनाती थी बम

INDIA8 hours ago

मकान बनाना होगा सस्ता, कार की कीमतों में भी मिल सकती है राहत

INDIA9 hours ago

जबरन सर्विस चार्ज नहीं वसूल सकते रेस्टोरेंट, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने दी चेतावनी

MUZAFFARPUR10 hours ago

मतलुपुर स्थित बाबा खगेश्वरनाथ महादेव मंदिर को दिया जाएगा पशुपतिनाथ मंदिर का स्वरूप

MUZAFFARPUR10 hours ago

सिकंदरपुर मन की जमीन बिक्री पर कोर्ट सख्त, कार्रवाई के आदेश

INDIA21 hours ago

धोखाधड़ी के मामले में क्रिकेटर हुआ गिरफ्तार, ऋषभ पंत को लगाया 1.63 करोड़ का चूना

BIHAR3 weeks ago

बिहार में अनोखी शादी: 36 इंच का दूल्हा, 34 इंच की दुल्हन…इस शादी में बिन बुलाए पहुंच गए हजारों लोग

BIHAR2 weeks ago

बिहार : शादी के 42 साल बाद अपनी दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा, 8 बेटी-बेटे भी बने ‘बाराती’

VIRAL2 weeks ago

तस्वीर ने आंखों को किया नम, इस मां को हर कोई कर रहा है सलाम

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के तीन प्रखंडों से होकर गुजरेगा रिंग रोड

BIHAR1 week ago

पटना एनआईटी पासआउट गौरव आनंद निकला बीपीएससी पेपर लीक का मास्टरमाइंड, पटना में बना रखा था कंट्रोल रूम

BIHAR2 weeks ago

बिहार : ड्राइवर की नौकरी करने वाला शख्‍स रातोंरात बना करोड़पति, Dream-11 में ₹59 लगाकर जीते ₹2 करोड़

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर : पापा रोज मेरे साथ करते हैं गंदी हरकतें, मां से कहती तो मुझे ही दोषी बताती… बेटी ने बताई टीचर पिता की दरिंदगी

AUTOMOBILES4 weeks ago

पहले से और भी धाकड़ हो जाएगी महिंद्रा बोलेरो कार, मिलेगी फीचर्स की भरमार

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर डीएम स्कूल पहुँच बने शिक्षक, बच्चियों का फर्राटेदार जवाब सुन बोले- बच्चियां किसी से कम नहीं

BIHAR4 weeks ago

भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह लेने जा रहे तलाक, पत्नी का आरोप- कराया दो बार अबॉर्शन, किया प्रताड़‍ित

Trending