Connect with us

SPORTS

वीडियो : कैप्टन जसप्रीत बुमराह ने मचाई तबाही, स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में ठोके 35 रन, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published

on

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन टेस्ट मैच में इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया है. ब्रॉड अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे महंगा ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ब्रॉड ने भारत की पहली पारी में एक ओवर में 35 रन लुटा दिए.

इनमें से 29 रन भारत के कप्तान जसप्रीत बुमराह के बैट से निकले जिन्होंने उस ओवर में तीन चौके और दो छक्के लगाए. बाकी के छह रन अतिरिक्त के खाते में गए.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement

इससे पहले एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड तीन खिलाड़ियों के नाम पर था, जिन्होंने 28-28 रन दिए थे. सबसे पहले साउथ अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन ने साल 2003 में विंडीज के खिलाफ जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में एक ओवर में 28 रन खर्च कर दिए थे. फिर एंडरसन ने 2013 और जो रूट ने 2020 में यह कारनामा किया था.

Advertisement

बुमराह ने ऐसे मचाई तबाही

Advertisement

पहली गेंद पर बुमराह ने फाइन लेग पर चौका लगाया. फिर ब्रॉड की बाउंसर गेंद विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के ऊपर से निकल गई और कुल पांच रन आए. फिर तीसरी गेंद पर सात रन आए क्योंकि बुमराह ने थर्ड मैन पर छक्का लगाया और एक रन नो बॉल का मिला. इसके बाद बुमराह ने लगातार तीन चौके लगे.

nps-builders

फिर ओवर की पांचवीं गेंद को बुमराह ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर छक्का लगाकर ओवर को 34 रन का कर दिया. आखिरी गेंद पर ब्रॉड को थोड़ी राहत मिली क्योंकि बुमराह यॉर्कर गेंद पर सिंगल ही ले सके.

Advertisement

स्टुअर्ट ब्रॉड का 35 रन का वो ओवर

83.1 ओवर- 4 रन

Advertisement

83.2 ओवर- 5 वाइड

83.2 ओवर- 6 रन+ नो बॉल

Advertisement

83.2 ओवर- 4 रन

83.3 ओवर- 4 रन

Advertisement

83.4 ओवर- 4 रन

83.5 ओवर- 6 रन

Advertisement

83.6 ओवर- 1 रन

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (एक ओवर)

Advertisement

35 जसप्रीत बुमराह vs स्टुअर्ट ब्रॉड बर्मिंघम 2022 *

28 ब्रायन लारा vs आर पीटरसन जोहानिसबर्ग 2003

Advertisement

28 जॉर्ज बेली vs जेम्स एंडरसन पर्थ 2013

28 केशव महाराज vs जो रूट पोर्ट एलिजाबेथ 2020

Advertisement

टी20 इंटरनेशनल में भी ब्रॉड को पड़े थे छह छक्के

स्टुअर्ट ब्रॉड टी20 इंटरनेशनल में भी एक ओवर में छह छक्के खा चुके है. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने ब्रॉड के एक ओवर में लगातार छह छक्के उड़ाए थे. मतलब टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम हो गया है. वैसे टी20 इंटरनेशनल में अकिला धनंजय भी एक ओवर में लगातार छह छक्के खा चुके हैं.

Advertisement

भारत ने पहली पारी में बनाए 416 रन

टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने पहली पारी में 416 रनों का स्कोर खड़ा किया. पंत ने महज 111 गेंदों पर 146 रनों की शानदार पारी खेल डाली. पंत ने अपनी पारी में 20 चौके और चार छक्के लगाए. वहीं रवींद्र जडेजा ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 104 रन बना डाले. दोनों ने छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की. कप्तान जसप्रीत बुमराह 16 बॉल पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

SPORTS

कुश्ती में फिर बरसा सोना, भारत के नवीन ने पाकिस्तानी रेसलर को पटका, जीता गोल्ड

Published

on

भारतीय पहलवान नवीन ने पाकिस्तान के रेसलर ताहिर को हराकर कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 12वां गोल्ड दिलाया. 19 वर्षीय नवीन ने डेब्यू कॉमनवेल्थ गेम्स में सोना जीता. इसी के साथ राष्ट्रमंडल खेलों के इस बार भारत कुश्ती में 6 गोल्ड जीतने में सफल रहा. कॉमनवेल्थ गेम्स में यह भारत की कुश्ती में रिकॉर्ड है. इससे पहले भारत ने कभी इतने गोल्ड मेडल नहीं जीते थे. भारत की पदकों की संख्या अब 34 पहुंच गई है. भारत पदक तालिका में पांचवें स्थान पर है. इससे पहले शनिवार को विनेश फोगाट और रवि दहिया ने भी कुश्ती में गोल्ड जीता जबकि पूजा गेहलोत व पूजा सिहाग को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

इससे पहले शनिवार को रवि कुमार दहिया ने गोल्ड जीता. टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया ने रेसलिंग में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में गोल्ड मेडल डाला. दहिया ने पुरुषों के 57 किग्रा फाइनल में नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से हराया. इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के सूरज सिंह और पाकिस्तान के असद अली को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हराया था.

Advertisement

महिलाओं के 50 किलो वर्ग में पूजा गेहलोत ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-2 से हराया. पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद कैमरन की रेबेका एंडोलो मुआम्बो पर वाकओवर मिला था. सेमीफाइनल में हालांकि वह कनाडा की मेडिसन बियांका पार्क्स से हार गई थी.

वहीं, भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल लाया. टोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में चंद सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी मदुरावलागे डॉन को चित करके 4-0 से जीत दर्ज की. कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश का यह लगातार तीसरा गोल्ड मेडल है. इससे पहले विनेश ने साल 2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में भी स्वर्ण पर कब्जा जमाया था.

Advertisement

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

SPORTS

हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी GOLD से एक जीत दूर, रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को दी पटखनी

Published

on

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022  में महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड  को 4 रन से हराया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए. जवाब में मेजबान इंग्लैंड की टीम 6 विकेट पर 160 रन ही बना सकी. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है. ऐसे में टीम इंडिया गोल्ड मेडल से अब सिर्फ एक जीत दूर है.

स्मृति मंधाना ने जड़ा सबसे तेज अर्धशतक

Advertisement

स्मृति मंधाना  के 32 गेंद में तीन छक्के और आठ चौके जड़ित 61 रन के अलावा जेमिमा रॉड्रिग्स  की नाबाद 44 रन की उपयोगी पारी की बदौलत भारत ने 5 विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया. मंधाना की पावरप्ले में खेली गई आक्रामक पारी ने इस स्कोर की नींव रखी जबकि रॉड्रिग्स (सात चौके) ने 31 गेंद की नाबाद पारी ने इसे बढ़ाने में मदद की. मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिए उन्होंने केवल 23 गेंद खेली.

दीप्ति औ जेमिमा ने चौथे विकेट पर 53 रन जोड़े

Advertisement

दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया. हालांकि भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में 64 रन बना लिए थे जिसे देखकर लगता है कि उनके स्कोर में 15 रन कम रह गए. भारतीय पारी में पावरप्ले के बाद के 14 ओवरों में 100 रन जुड़े क्योंकि टीम ने मध्य ओवरों में लगातार तीन विकेट गंवाकर लय खो दी थी. रॉड्रिग्स और दीप्ति ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई.

मंधाना और शेफाली ने पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की

Advertisement

महिलाओं के क्रिकेट में मंधाना के ड्राइव शॉट देखने लायक होते हैं. उनके साथ शेफाली वर्मा (15 गेंद में 17 रन) जब बिना आक्रामकता के खेल रही हों तो आंखों पर विश्वास ही नहीं होता. इन दोनों ने 7.5 ओवर में 76 रन की साझेदारी निभाई. मंधाना ने कैथरीन ब्रंट पर कवर ड्राइव लगाए जबकि नैट स्किवर, इस्सी वोंग और स्पिनर सारा ग्लेन पर छक्के जमाए. इस तरह उन्हाोंने महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्किवर के मंधाना को आउट करते ही रन गति कम हो गई जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक चौके और एक छक्के के बावजूद कई डॉट गेंद खेली जिससे उन्होंने 20 गेंद में इतने ही रन बनाए.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

SPORTS

IPL मीडिया राइट्स की बोली से अमेजन हटा, अब 4 दिग्गजों के बीच होगी लड़ाई

Published

on

ओटीटी जायंट अमेजन ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के लिए रविवार को शुरू होने वाली बोली से हटने का फैसला किया. इस कारण अब बीसीसीआई की ओर से आयोजित बोली में वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा है. डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए बेजोस की अमेजन के सबसे आगे होने की उम्मीद थी, लेकिन उसने कारण बताए बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है. उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया. जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है, तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिए थे, लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है. अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं.’ इस बार मीडिया अधिकारों के लिए 4 विशेष पैकेज हैं, जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिए 2 दिन तक ई-नीलामी की जाएगी, जो 2023 से 2027 तक 5 वर्ष के समय के लिए होगी. जिसमें अंतिम 2 वर्षों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है.

Advertisement

4 तरह के हैं पैकेज

पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं, जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं. पैकेज सी प्रत्येक सीजन में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिए है, जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिए टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा. अधिकारी ने कहा कि इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकॉम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिए 4 दावेदार हैं, जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है.

Advertisement

कुछ अन्य दावेदार, मुख्यत: डिजिटल अधिकारों के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम11, फैनकोड हैं, जबकि स्काई स्पोर्ट्स (ब्रिटेन) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों की कोशिश में जुटे होंगे. पिछली बार स्टार इंडिया ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार 16,347.50 करोड़ रुपए की संयुक्त बोली में हासिल किए थे, लेकिन इस बार कुल आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपए से अधिक का होगा. सभी बोली लगाने वाली कंपनियों को इस बार प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होंगी.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading
BIHAR5 hours ago

जिस पति को पाने के लिए घर से की बगावत उसी ने शादी के महज तीन साल बाद दी दर्दनाक मौत

MUZAFFARPUR7 hours ago

सावन के हरे रंग में सराबोर हुई सुहागिनें खूब लगाए ठुमके

BIHAR9 hours ago

ललन सिंह बोले- नीतीश कुमार का कद घटाने को हुआ षड्यंत्र, आरसीपी थे दूसरा ‘चिराग मॉडल’

BIHAR13 hours ago

पटना हाईकोर्ट ने दिया आदेश, बिहार के 14 कॉलेजों की मान्यता होगी रद्द

INDIA14 hours ago

राम और रामायण से जुड़े स्थलों को देखें फिर से एक बार, 24 से शुरू हो रही है रामायण सर्किट रेल यात्रा

INDIA15 hours ago

इस्लामिक अध्ययन के 2 छात्रों ने जीता रामायण क्विज, धाराप्रवाह पढ़ते हैं संस्कृत श्लोक

MUZAFFARPUR16 hours ago

रोक सूची में खेसरा संग थाना व वार्ड का नंबर भी

MUZAFFARPUR19 hours ago

मुजफ्फरपुर : स्मैकियों की 180 दिनों तक जमानत रोकने को पुलिस देगी अर्जी

BIHAR19 hours ago

शादी करने के लिए पटना से पानीपत पहुंच गए 5 नाबालिग, पुलिस भी हैरान

BIHAR19 hours ago

पारस अस्पताल के डाॅक्टर पर रेप का आराेप, गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस टीम पर बाउंसर्स ने किया हमला

BIHAR4 weeks ago

आईटीआई पास छात्रों को अग्निवीर बनने का मौका

BIHAR3 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR1 week ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA3 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR4 weeks ago

बिहार में युवक की पीट-पीटकर हत्या, प्राइवेट पार्ट को काट डाला

BIHAR4 days ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR4 weeks ago

पिता ने ट्यूशन फीस के लिए दिए 60 हजार रुपए, बेटे ने साइलेंसर वाली पिस्टल खरीद पिता की हत्या

BIHAR2 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

Trending