Connect with us

Uncategorized

800 वर्ष पुराने गंगेश्वर महादेव मंदिर के जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु लोकशिकायत दरभंगा में केस दर्ज

Published

on

समाजसेवी केशव ठाकुर द्वारा दरभंगा जिला, जाले प्रखंड अंतर्गत रतनपुर पंचायत स्थित गंगेश्वर महादेव मंदिर का जमीन नए सर्वे में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा गलत तरीके से अपने नाम करवा कर मंदिर के जमीन और मंदिर परिसर पर अतिक्रमण करने के मामले में लोकशिकायत निवारण पदाधिकारी दरभंगा के यहां केस दर्ज कराया गया है।

गौरतलब है कि जानकारी के अनुसार दरभंगा जिला, जाले प्रखंड, रतनपुर मोकरी, राजस्व थाना नंबर 49 के अंतर्गत गंगेश्वर महादेव मंदिर के जमीन पुराने खतियान में शिवोत्तर के नाम से दर्ज है। और कुछ लोग मंदिर के सैवैत के रूप में है। जो की असामाजिक तत्वों द्वारा नया सर्वे में निजी करवा लिया गया।

आवेदक समाजसेवी केशव ठाकुर द्वारा आरोप लगाया गया है की मंदिर परिसर में आगंतुकों के लिए बनाए गए सरकारी शेड को अतिक्रमण कर उसमे चाय का दुकान चलाया जा रहा है।
जमीन अतिक्रमण मुक्त कराने और नया खतियान और जमाबंदी रद्द करवाने के लिए पंचायत के मुखिया, सरपंच और ग्रामीणों के द्वारा अंचलाधिकारी जी को आवेदन भी दिया गया था।

केशव ने जानकारी दिया की पुराने खतियान में ये जमीन किसके नाम से ये जानकारी प्राप्त करने हेतु उसने सूचना के अधिकार के तहत मैने जानकारी मांगा था जिसका आवेदन संख्या BR202100077931 है। राजस्व विभाग के सचिव महोदय के पत्रांक 2769su.aa.ko/Ra दिनांक 27-09-2021 के मध्यम से आवेदन अंचलाधिकारी जाले को भेजा गया। लेकिन कई महीने बाद भी अभी तक संबंधित विभाग से कोई जानकारी नहीं दी गई।

केशव का आरोप है की अभी तक आवेदन में मांगा गया जानकारी नहीं मिला है। युवा नेता केशव ठाकुर ने मांग किया है की अधिकारी अतिक्रमण पर संज्ञान लेते हुए गंगेश्वर महादेव मंदिर के जमीन और मंदिर परिसर को अतिक्रमण मुक्त कराने का करवाई करें, और RTI आवेदन के संबंध में कार्रवाई करते हुए जानकारी उपलब्ध करवाए।

Report : Neeraj Kumar Gaurav

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

समाधान यात्रा के दौरान सिटी पार्क व नगर भवन भी जा सकते हैं सीएम नीतीश

Published

on

By

मुजफ्फरपुर : 14 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपनी समाधान यात्रा पर मुजफ्फरपुर आयेंगे। इस दौरान सीएम की समाधान यात्रा की तैयारी को लेकर डीएम ने सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी है। बताया जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार शहर में कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के उद्घाटन के साथ–साथ सिटी पार्क एवं नवनिर्मित नगर भवन का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

इसको लेकर डीएम प्रणव कुमार ने अधिकारियों को अलग-अलग टास्क सौंपे हैं। सभी कार्यक्रमों का वरीय प्रभार डीडीसी आशुतोष द्विवेदी को सौंपा गया है। शहर के बाद सीएम सकरा के लिए रवाना रवाना होंगे। जहां वो मनरेगा पार्क, जीविका, आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग एवं कृषि विभाग के स्टॉल का निरीक्षण करेंगे। संभावना जताई जा रही है कि उसी दिन पीएम आवास योजना के अंतर्गत भूमिहीनों को जमीन आवंटित किया जाएगा।

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

Uncategorized

पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ किया लड़ाई का ऐलान

Published

on

KANTI : प्रशासनिक भ्रष्टाचार व गरीबों पर जोर जुल्म के खिलाफ गुरुवार को पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने कांटी प्रखंड मुख्यालय पर जन प्रदर्शन किया। इस दौरान पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने आर-पार की लड़ाई लड़ने का भी ऐलान किया। इससे पहले कांटी के रातल मैदान में भारी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारियों ने उनके नेतृत्व में प्रखंड कार्यालय तक जुलूस निकाला। वहां इंद्रमोहन झा की अध्यक्षता में प्रतिरोध सभा हुई।

इसमें पूर्व मंत्री ने कहा कि पूरा जिला प्रशासनिक भ्रष्टाचार से त्रस्त है। बिना रिश्वत दिए कहीं कोई काम नहीं हो रहा है। खासकर प्रखंड-अंचल कार्यालय पूरी तरह बिचौलिए की गिरफ्त में हैं। सभी जगह भ्रष्टाचारियों के संरक्षक अधिकारी बने हैं। गरीब लूटे जा रहे हैं। उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांटी थर्मल में स्थानीय मजदूरों के साथ बड़े पैमाने पर भेदभाव बरता जा रहा है। प्रबंधन छाई से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए। टीम अजीत कुमार ने 11 सूत्री खुला मांग पत्र पेश किया। सभा को सामाजिक कार्यकर्ता शंभू नाथ चौबे, मो. शमीम, मुरारी झा, अंकेश ओझा, नंदकिशोर सिंह, पैक्स अध्यक्ष रंजीत सिंहआदि ने संबोधित किया।

पूर्व मंत्री अजीत कुमार, रवि कुमार व शिवनाथ साह और 500 अज्ञात के विरुद्ध केस दर्ज कराया गया है। दंडाधिकारी सह प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनय कुमार के बयान पर कांटी थाने में केस दर्ज हुआ है। भीड़ को उकसाने समेत अन्य आरोप है। कांटी थानाध्यक्ष संजय कुमार ने केस दर्ज होने की पुष्टि की है।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

Uncategorized

मोदी सरकार ने तोड़ी अंग्रेजों की परंपरा, जानिए क्यों लाल रंग के कपड़े में पैक होकर आता है बजट

Published

on

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना आखिरी बजट पेश करने वाली हैं। यह अगले साल के आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा, जो कि बढ़ती ब्याज दरों और धीमी वैश्चिक वृद्धि के बीच पेश होने वाला है। बजट के इतिहास पर नजर डालें तो 1947 से लेकर 2018 तक बजट एक लाल रंग के ब्रीफकेस में लाया जाता था। लेकिन साल 2029 में मोदी सरकार ने पहली बार इस परंपरा को बदला और बजट लाल रंग के ब्रीफकेस की बजाय लाल कपड़े में लपेटकर बही-खाते के रूप में लाया जाने लगा।

2019 से पहले वित्तमंत्री लाल रंग के ब्रीफकेस को लेकर संसद भवन जाते थे। लेकिन इसके बाद इसे लाने का अंदाज ही बदल गया। 2019 में बजट लाल कपड़े में पैक बहीखाते में आने लगा। वहीं, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 में बजट पेश करने के लिए लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं थीं। इस लाल रंग के कपड़े के ऊपर गोल्डन कलर का राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न अशोख स्तम्भ भी छपा दिखाई देता है।

अंग्रेजों ने शुरू की थी ये परंपरा

हर साल देश के वित्तमंत्री आगामी वित्त वर्ष का बजट पेश करने के लिए लाल रंग का ब्रीफकेस लेकर संसद आते थे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह परंपरा भारतीय नहीं है। इसकी शुरुआत अंग्रेजों ने की थी। लाल रंग के इस थैले को फ्रेंच भाषा में बोजेट या बुगेट कहते हैं। साल 1733 में पहली बार ब्रिटेन के वित्तमंत्री चमड़े का थैला लेकर बजट पेश करने पहुंचे थे।

पहले शाम को पेश होते थे बजट

पीएम मोदी से पहले अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने बजट पेश करने का समय बदला था। पहले आम बजट शाम पांच बजे पेश करने का रिवाज था। लेकिन साल 1999 के बाद इस प्रथा को बदला गया और तत्काल वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने 5 बजे की बजाय सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश किया।

बजट की तारीख भी बदली

इससे पहले केंद्र सरकार 28 या 29 फरवरी को ही संसद में नए वित्त वर्ष का बजट पेश करती थी। लेकिन मोदी सरकार ने इसे बदलकर 1 फरवरी कर दिया। वित्त वर्ष 2023-24 का बजट 1 फरवरी 2023 को पेश किया जाएगा।

Source : India TV

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
MUZAFFARPUR3 hours ago

बेला में दो कंपनिया लगाएगी फैक्ट्री, रोजगार के खुलेंगे द्वार

Uncategorized4 hours ago

समाधान यात्रा के दौरान सिटी पार्क व नगर भवन भी जा सकते हैं सीएम नीतीश

crime-news-muzaffarpur-now-india-bihar
MUZAFFARPUR18 hours ago

मुजफ्फरपुर: दिनदहाड़े महिला के गले से छीना सोने का चेन, विरोध करने पर की फायरिंग

WORLD19 hours ago

प्रलय… और फिर प्रलय… 7.8… 7.5… 1500 से ज्यादा मरे, हजारों घायल

MUZAFFARPUR20 hours ago

सकरा में सीएम नीतीश के आगमन को लेकर दिन रात युद्ध स्तर पर चल रहा काम

VIRAL23 hours ago

उत्तर प्रदेश: 63 साल के बुजुर्ग ने 24 साल की लड़की से की दूसरी शादी, 6 लड़कियों का पिता है दूल्हा

AUTOMOBILES1 day ago

मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों पर दे रही बंपर ऑफर, सस्ते दाम पर घर लाएं अपनी फेवरेट कार

BIHAR1 day ago

कलयुगी बेटे की काली करतूत, लड़की के चक्कर में मां-बाप को भेजवा दी जेल

BIHAR1 day ago

जल्द पटना लौटेंगे लालू यादव, 10 फरवरी तक सिंगापुर से हो सकती है उनकी स्वदेश वापसी!

INDIA1 day ago

कड़ी कार्रवाई : सट्टेबाजी-कर्ज वाले 232 चीनी ऐेप बंद

BIHAR2 weeks ago

वैशाली का यह मिठाई दुकानदार निकला करोड़पति, पटना और नोएडा में फ्लैट; 1.83 करोड़ कैश मिले

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के जंक्शन पर खड़ी भाप इंजन की ट्रेन पर अब हो रही चर्चा, सामने आयी तस्वीर

BIHAR3 weeks ago

यूट्यूब से बिहारी लड़के ने की बंपर कमाई, खरीद ली 50 लाख की ऑडी कार

TECH3 weeks ago

20 हजार वाला OnePlus 5G स्मार्टफोन मात्र 1,399 रुपये में खरीदें!

INDIA4 weeks ago

ग्राहक को केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक जाने की ज़रूरत नहीं: आरबीआई

BIHAR3 weeks ago

आधी रात में एटीएम केबिन में मिला प्रेमी जोड़ा, एटीएम काटने की सूचना पर पहुंची थी पुलिस

DHARM4 weeks ago

15 जनवरी को मनाई जाएगी मकर संक्रांति, सुबह से शाम तक है शुभ मुहूर्त

TRENDING4 weeks ago

मम्मी ने ठंड में नहाने को कहा तो नाराज होकर 9 साल के बच्चे ने बुला ली पुलिस

Uncategorized3 weeks ago

‘गिल है कि मानता नहीं…’, दोहरा शतक जड़कर छाए शुभमन, छह हफ्ते में तोड़ दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

VIRAL2 weeks ago

70 साल के ससुर ने 28 साल की बहू से की शादी, मांग भर मंदिर में लिए सात फेरे!

Trending