बिहार  में लग रहे स्मार्ट प्रीपेड मीटर में अगर कोई खराबी आ जाए तो सोशल मीडिया के माध्यम से भी शिकायत की जा सकती है। उपभोक्ता बिजली मीटर बिहार बिजली एप के माध्यम शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही फेसबुक एवं ट्वीटर ( @BiharEnergy) पर भी उपभोक्ता अपनी शिकायत लिख कर बिजली कंपनी को टैग कर सकते हैं।

मंगलवार को प्रीपेड मीटर को लेकर भ्रांतियों पर आयोजित वेबिनार में वक्ताओं ने यह विचार रखे। कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि हम अपने उपभोक्ताओं के पास वेबिनार के माध्यम से पहुंच बना रहे हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के मामले में बिहार देश में अव्वल है। बिहार में अब तक 5.23 लाख उपभोक्ताओं ने स्मार्ट मीटर लगवा लिए हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से कोई ज्यादा बिल नहीं आता है। सीएमडी ने कहा कि अगर आपको अपने मीटर का लोड बढ़ाना है तो ऑनलाइन ही आवेदन दे कर बढ़ाया जा सकता है। स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगता है। हर समस्या का निदान स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है। मीटर को लोग अपनी सुविधा के अनुसार ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हर डिविजन में मीटर जांच केंद्र खुला हुआ है। आज देश में बिहार के स्मार्ट मीटर के प्रबंधन की चर्चा है। वेबिनार में बीएसपीएचसीएल के प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाज़ा जमाल, एसबीपीडीसीएल की सहायक प्रबंधक आईशा ज़ारी, इंटेली स्मार्ट की महेश्वरी और पाटलिपुत्र अंचल के सहायक अभियंता अमित कुमार ने विचार रखे।

Source : Hindustan

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