Connect with us

BIHAR

3 मई से शुरू होगा विराट रामायण मंदिर का निर्माण कार्य

Published

on

मोतिहारी. बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में विश्व के सबसे ऊंचे विराट और भव्य रामायण मंदिर बनेगा. आगामी तीन मई से मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा. यह मंदिर कल्याणपुर प्रखंड के केसरिया चकिया रोड स्थित कैथवलिया गांव में बनाया जाएगा. धार्मिक न्यास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि इस मंदिर की ऊंचाई 270 फीट होगा, जो विश्व का सबसे बड़ा मंदिर होगा. मंदिर के परिसर में विश्व के सबसे बड़े शिवलिंग का निर्माण किया जायेगा. साथ में यहां एक तालाब का भी निर्माण किया जायेगा जिसकी लंबाई 800 फीट और 400 फीट चौड़ाई होगी जिसे गंगासागर के नाम से जाना जायेगा.

मंदिर निर्माण के लिए दिल्ली और ओडिशा सहित कई राज्यों से आधुनिक मशीनें मंगायी जा रही हैं जिससे निर्माण कार्य में काफी सहयोग मिलेगा. रामायण मंदिर के निर्माण के लिए ढाई साल का समय तय किया गया है. आचार्य किशोर कुणाल बुधवार को निर्माण स्थल के निरीक्षण के लिए कैछवलिया गांव पहुंचे थे. यहां उन्होंने स्थानीय समिति के सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक किया.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह को निर्देश दिया कि मंदिर के अगल-बगल में कुछ जमीन जिसका अतिक्रमण कर लिया गया है उसे जल्द से जल्द खाली कराया जाए ताकि मंदिर निर्माण में कोई बाधा न हो. साथ ही उन्होंने बरसात के समय में जलजमाव के चलते निर्माण काम बाधित नहीं हो इसके लिए जल निकासी के लिए मनरेगा पीओ विशाल को डैम को सफाई कराने का निर्देश दिया.

रामायण मंदिर निर्माण के लिए मुस्लिम परिवार ने दान दी है जमीन

Advertisement

बता दें कि रामायण मंदिर के निर्माण के लिए यहां के एक मुस्लिम परिवार ने अपनी 23 कट्ठा जमीन दान में दी है. इश्तेयाक अहमद खान के परिवार ने पिछले दिनों रामायण मंदिर के निर्माण के लिए ढाई करोड़ रूपये से ज्यादा मूल्य की अपनी 23 कट्ठा (71 डिसिमिल) जमीन ट्रस्ट को दान करते हुए केसरिया निबंधन कार्यालय में निबंधन कराया था.

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

पटना राजीवनगर में बुलडोजर पर लगी रोक, नहीं टूटेंगे मकान, 6 जुलाई को होगी सुनवाई

Published

on

इस वक्त की बड़ी खबर और अच्छी खबर उनके लिए है जिनका आशियाना राजीव नगर में टूट रहा था. फिलहाल इसपर रोक लगा दिया गया है. पटना हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किया है. कोर्ट ने प्रशासन की कार्रवाई पर दो दिनों का स्टे लगा दिया है, इस मामले पर अगली सुनवाई 6 जुलाई को होगी.

पटना के राजीव नगर थाना क्षेत्र स्थित नेपाली नगर इलाके में आवास बोर्ड की 40 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर चल रही जिला प्रशासन की कार्रवाई पर अगले दो दिनों के लिए रोक लगा दिया है. साथ इस दौरान पकड़े गये लोगों को भी पुलिस को छोड़ने का आदेश दिया है.

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

दरअसल, पिछले महीने नोटिस देने के बाद 20 एकड़ पर बने अवैध निर्माण को तोड़ने के लिए दर्जनों बुलडोजर के साथ पटना जिला प्रशासन की टीम और सैकड़ों पुलिस बल की टीम राजीव नगर इलाके के नेपाली नगर पहुंची. जहां अपने मकान को टूटता देख स्थानीय लोग उग्र हो गए और पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. इस घटना में पटना के सिटी एसपी सेंट्रल उपद्रवियों के पत्थर से घायल हो गए थे. स्थानीय लोग बीच सड़क पर पुलिस को रह-रहकर खदेड़ रहे हैं.

Source: Live Cities

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

पटना: रूह कंपा देगा टीचर की पिटाई का वीडियो, पिटते हुए बेहोश हुआ छात्र, केस दर्ज

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में एक टीचर ने 5 साल के छात्र को बेरहमी से पीटा। कोचिंग क्लास में पढ़ाई ना करने पर शिक्षक ने बच्चे को पहले डंडे से मारा। मारते-मारते डंडा टूट गया तो उसे पलट कर दूसरी तरफ से मारा। इसके बाद लात-घूंसे भी बरसाए। पिटाई के दौरान बच्चा जमीन पर गिर गया, लेकिन टीचर का दिल नहीं पसीजा। वह उसे लात-घूंसे- थप्पड़ से लगातार पीटता रहा। इस दौरान बच्चा चीखता रहा और छोड़ने की मिन्नतें करता रहा। लेकिन टीचर नहीं माना, उसने इतना मारा कि बच्चा बेहोश हो गया। इस पूरी घटना का वीडियो सामने आया है।

Advertisement

यह मामला बिहार की राजधानी पटना में धनरूआ के वीर ओरियारा के जया क्लासेस कोचिंग संस्थान का है। जहां पर मासूम को बेरहमी से पीटा गया है। फिलहाल बच्चे का इलाज जारी है और टीचर फरार है।

बच्चे के बेहोश होने की जानकारी मिलते ही आक्रोशित ग्रामीणों ने कोचिंग के शिक्षक छोटू की भी जमकर धुनाई कर दी। कोचिंग के संचालक अमरकांत कुमार का कहना है कि छोटू नामक शिक्षक हमारे कोचिंग संस्थान में पढ़ाते हैं। उनको ब्लड प्रेशर की बीमारी थी। उन्होंने जो किया वो पूरी तरह गलत है। पिटाई करने वाले शिक्षक को कोचिंग से बाहर कर दिया गया है। बच्चे का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

इस मामले में धनरूआ थाना प्रभारी ने बताया कि वीडियो वायरल की सूचना उन्हें मिली है। जांच के दौरान स्पष्ट हुआ कि वीडियो शनिवार का है। जहां कोचिंग में बच्चे की पिटाई की गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि फिलहाल शिक्षक कोचिंग छोड़कर फरार हो गया है।

Source: Live Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

पटना के राजीव नगर में हुए बवाल मामले में पप्पू यादव के खिलाफ केस दर्ज

Published

on

बिहार की राजधानी पटना के राजीव नगर इलाके में हुए बवाल मामले में जाप प्रमुख पप्पू यादव के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया गया है। जाप प्रमुख पर धारा 144 का उल्लंघन व सरकारी कार्य में बाधा डालने का आरोप है। सोमवार को नेपाली नगर मोड़ पर चक्का जाम कर जेसीबी रोकने की कोशिश हुई थी। एसएसपी ने केस दर्ज होने की पुष्टि की है। वहीं इस मामले में गिरफ्तार 26 आरोपियों को पुलिस जेल भेजेगी। गिरफ्तार आरोपियों में दीघा भूमि बचाओ समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ सिंह व सचिव वीरेंद्र सिंह भी शामिल हैं।

गौरतलब है कि पटना के राजीवनगर इलाके में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की बुलडोजर कार्रवाई जारी है। रविवार को हुए बवाल को देखते हुए सोमवार को भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही इलाके में धारा 144 भी लागू की गई है। पटना प्रशासन 17 जेसीबी मशीन लेकर मकानों को ध्वस्त करने पहुंचा है। इसी बीच पप्पू यादव ने अपने समर्थकों के साथ बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ चक्का जाम भी किया था लेकिन पुलिस टीम ने सभी को खदेड़ दिया।

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

सोमवार को मौके पर जिला अधिकारी पटना और एसएसपी भी पहुंचे हैं। इनके साथ ही काफी तादाद में प्रशासनिक अधिकारी और पुलिसकर्मी भी मौजूद हैं। सोमवार सुबह डीएम चंद्रशेखर ने कहा था कि धारा 144 का उल्लघंन करने के आरोप में जाप प्रमुख पप्पू यादव और उनके समर्थकों के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

पटना राजीवनगर में बुलडोजर पर लगी रोक, नहीं टूटेंगे मकान, 6 जुलाई को होगी सुनवाई

INDIA1 hour ago

योगी सरकार 2.0 ने 100 दिनों में अपराधियों की तोड़ी कमर, 500 से ज्यादा एनकाउंटर और करोड़ों की संपत्ति जब्त

HEALTH1 hour ago

कोरोना के सभी वेरिएंट का पता सिर्फ 1 घंटे में, अमेरिका में विकसित हुआ CoVarScan टेस्ट

INDIA2 hours ago

मैं कहीं नहीं जा रहा, मेरे बीजेपी जाने की खबरें पूरी तरह से गलत- केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह

BIHAR2 hours ago

पटना: रूह कंपा देगा टीचर की पिटाई का वीडियो, पिटते हुए बेहोश हुआ छात्र, केस दर्ज

BIHAR3 hours ago

पटना के राजीव नगर में हुए बवाल मामले में पप्पू यादव के खिलाफ केस दर्ज

INDIA4 hours ago

अग्निपथ स्कीम के खिलाफ दायर अर्जी पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, नोटिफिकेशन रद्द करने की मांग

INDIA4 hours ago

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 16,135 नए मरीज मिले, 24 की मौत, एक्टिव केस 1.13 लाख हुए

BIHAR6 hours ago

बिहार के 2 मंत्रियों को हुआ कोरोना, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और जल संसाधन मंत्री संजय झा COVID-19 पॉजिटिव

BIHAR7 hours ago

बिहार : 10 साल की करीना के दोनों हाथों में है सिर्फ 1 अंगूठा, पढ़-लिखकर बनना चाहती है डॉक्‍टर

TECH2 weeks ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

BIHAR5 days ago

विधवा बहू की ससुरालवालों ने कराई दूसरी शादी, पिता बन कर ससुर ने किया कन्यादान

BIHAR1 week ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR4 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR4 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

BIHAR3 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS4 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR2 weeks ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

BIHAR5 days ago

बिहार संपर्क क्रांति समेत चार ट्रेनों के रूट डायवर्ट

Trending