Connect with us

BIHAR

पीएम मोदी के सपने को दरभंगा एयरपोर्ट ने दी नई उड़ान, अनूठे रिकार्ड से बना बिहार की शान

Published

on

darbhanga-airport

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’  में जुड़ने वाला बिहार का दरभंगा एयरपोर्ट महज 10 महीने में ही एक नजीर बन गया है। बेहद कम समय में इस एयरपोर्ट ने ट्रैफिक के मामले में नजदीकी पटना एयरपोर्ट को काफी पीछे छोड़ दिया है। बिहार सरकार के मंत्री संजय झा ने पिछले दिनों दावा किया कि पूरे देश में सबसे जल्‍दी इतनी तेजी से ट्रैफिक हासिल करने वाला यह पहला एयरपोर्ट भी बन गया है। आपको बता दें कि पटना एयरपोर्ट से एक विमान में जहां औसतन 110 से 125 यात्रियों की आवाजाही हो रही है, वहीं दरभंगा में यह औसत 150 के आसपास है।

उत्‍तर बिहार के लोग दरभंगा एयरपोर्ट को कर रहे पसंद

Advertisement

बेहतर कनेक्टिविटी के चलते उत्तर बिहार के लोग पटना की जगह दरभंगा से ही हवाई यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। आठ नवंबर, 2020 को दरभंगा एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही शुरू हुई थी। तब से अब तक यात्रियों की संख्या चार लाख को पार कर चुकी है। रोजाना यहां से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद के लिए लगभग दो हजार यात्री आवाजाही करते हैं।

बिहार के 19 जिलों के यात्री लाभान्वित हो रहे

Advertisement

दरभंगा एयरपोर्ट की बढ़ती लोकप्रियता का सबसे प्रमुख कारण सुगम आवागमन है। बिहार के दूसरे एयरपोर्ट के रूप में स्थापित दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने के लिए यात्रियों को जाम की समस्या से जूझना नहीं पड़ता है। यहां से न केवल दरभंगा बल्कि बिहार के 19 जिलों के यात्री लाभान्वित हो रहे हैं। यहां से मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, फारबिसगंज, अररिया, बेगूसराय, सीतामढ़ी सहित पड़ोसी देश नेपाल के यात्री भी आ रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग 57 पर दिल्ली मोड़ के पास अवस्थित इस एयरपोर्ट तक पहुंचने में यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होती है।

दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने में नहीं है जाम का झाम

Advertisement

यात्रियों का कहना है कि पटना एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ने के लिए कई घंटे पहले घर से निकलना पड़ता है। दूसरी समस्या पटना गांधी सेतु पर जाम की है। यहां पता नहीं कितने घंटे जाम में फंसना पड़े। इस कारण कई बार फ्लाइट छूट जाती है, लेकिन दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने में कहीं भी जाम की समस्या नहीं होती। इतना ही नहीं, किराया में भी कमी के कारण यह एयरपोर्ट यात्रियों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

कार्गो सेवा से किसान बन रहे सबल

Advertisement

दरभंगा एयरपोर्ट से कार्गो सेवा शुरू होने से यहां और आसपास के किसानों में खुशी है। यहां से लीची की खेप मुंबई भेजी गई थी। वहीं, मिथिलांचल के प्रमुख उत्पाद में से एक मखाना को अंतरराष्ट्रीय बाजार मिल गया है। पहले किसानों को अपना उत्पाद पटना भेजना पड़ता था। फिर वहां से देश व दुनिया के कई स्थानों पर उत्पादों को भेजा जाता था। आम, लीची आदि फसलों से जुड़े किसानों को इस कारण कई समस्याएं होती थीं। उत्पाद के खराब होने का डर रहता था, लेकिन अब दरभंगा से उड़ान सेवा शुरू होने के बाद आसानी से किसान अपना उत्पाद देश व दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचा रहे हैं।

biology-by-tarun-sir

तीन से बढ़कर 18 हुई फ्लाइट की संख्या

Advertisement

जब दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा शुरू की गई थी, तब दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए एक-एक फ्लाइट की सुविधा थी। बाद में यात्रियों की मांग को देखते हुए फ्लाइट की संख्या बढ़ाई गई। उड़ान योजना के तहत सेवा प्रदाता कंपनी स्पाइस जेट ने इन तीनों शहरों के अलावा हैदराबाद, पुणे के लिए भी विमान सेवा शुरू की। इसके बाद इंडिगो ने दरभंगा एयरपोर्ट पर इंट्री मारी। सेवा प्रदाता कंपनी की संख्या बढऩे से फ्लाइटों की संख्या में भी इजाफा हुआ। स्पाइस जेट ने दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों की संख्या में इजाफा देख विमानों का फेरा बढ़ा दिया। वर्तमान में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए दो-दो विमान उड़ान भर रहे हैं। वहीं, इंडिगो ने हैदराबाद और कोलकाता के लिए अपनी विमान सेवा शुरू की है।

विस्तार की प्रक्रिया अंतिम चरण में

Advertisement

दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की पहल की जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसकी योजना बनाने का निर्देश अधिकारियों को दे चुके हैं। इसके तहत दरभंंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव और रनवे विस्तार को ले भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। कुल 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। इसमें 54 एकड़ में नए सिविल इनक्लेव व 24 एकड़ में रनवे का विस्तार किया जाएगा। वर्तमान में इंडियन एयरफोर्स की जमीन को पांच साल के लिए लीज पर लेकर एयरपोर्ट का संचालन किया जा रहा है।

Source : Dainik Jagran

Advertisement

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

BIHAR

मुजफ्फरपुर में तैनात दो पुलिस पदाधिकारी को राष्ट्रपति पुलिस मेडल सम्मान

Published

on

पहली बार फील्ड में तैनात मुजफ्फरपुर जिला बल के दाे पुलिस ऑफिसर एएलटीएफ व डीईयू प्रभारी माे. शुजाउद्दीन और टेक्निकल सेल में पदस्थापित एएसआई मधुसूदन पासवान काे स्वतंत्रता दिवस के माैके पर राष्ट्रपति पुलिस मेडल मिला है। माे. शुजाउद्दीन काे पिछले 20 साल के बेहतर कार्य के लिए यह मेडल दिया गया है। 2005 में पटना जिले के पंडारक थानेदार रहते हुए माे. शुजाउद्दीन उस टीम में शामिल थे, जिसने विधायक अनंत सिंह के ठिकाने पर घंटाें मुठभेड़ किया था। मुठभेड़ में आठ लाेग मारे गए थे। वहीं, खगड़िया के बेलदाैर थानेदार रहते हुए कुख्यात फन्ना मियां व चंदेश्वरी पासवान का माे. शुजाउद्दीन ने एनकाउंटर किया था।

खगड़िया में एके-47 समेत अत्याधुनिक हथियाराें के जखीरे की बरामदगी में भी महत्वपूर्ण भूमिका रही। इसके अलावा मुजफ्फरपुर में मुथूट फाइनेंस से कराेड़ाें का साेना लूट कांड के बाद गिरोह के खुलासा व केला के पेड़ के नीचे से साेना बरामदगी में माे. शुजाउद्दीन की अहम राेल रहा है। पीएनबी में साढ़े पांच कराेड़ के साइबर क्राइम के उद्भेदन व कई बैंक डकैती के खुलासे में इंस्पेक्टर शुजाउद्दीन का महत्वपूर्ण इनपुट रहा।

Advertisement
एएसआई मधुसूदन

एएसआई मधुसूदन

इंस्पेक्टर माे. शुजाउद्दीन का कहना है कि मुजफ्फरपुर में जाे भी उपलब्धि मिली। उसके पीछे सीनियर एसएसपी की माॅनिटरिंग महत्वपूर्ण है। वहीं, एएसआई मधुसूदन पासवान की पिछले दाे साल से ज्यादा समय से कई महत्वपूर्ण घटनाओं के खुलासे में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। एसएसपी जयंत कांत, टाउन डीएसपी रामनरेश पासवान, डीएसपी पूर्वी मनाेज पांडेय, डीएसपी पश्चिमी अभिषेक कुमार व सरैया एसडीपीओ राजेश कुमार शर्मा ने दाेनाें अधिकारियाें काे बधाई दी है।

Source : Dainik Bhaskar

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

पत्नी को गैर की बाहों में देखा तो पति ने कर दी हत्या, लिखा- इसका यही अंजाम होता है

Published

on

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया में एक महिला की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई. महिला का अर्धनग्न शव उसके किराये के मकान से मिला है. मृतका का नाम कल्याणी है. घटना शहर के खजांची हाट थाना के प्रभात कॉलोनी की है. घटना की सूचना मिलते ही सदर एसडीपीओ सुरेंद्र कुमार सरोज, थाना प्रभारी अनिल कुमार समेत पुलिस बल मौके पर पहुंचे और मामले की जांच में जुट गई. घटनास्थल से पुलिस को एक नोट भी मिला है, जिसमें लिखा है कि पति के रहते दूसरे से संबंध बनाने का यही नतीजा होता है.

नीचे में नाम नीरज लिखा हुआ है. दरअसल नीरज मृतका कल्याणी के पति का भी नाम है. पुलिस को आशंका है कि पति ने ही किसी वजनदार चीज रोटी बनाने वाले तवे से सिर पर वारकर उसकी हत्या कर दी है. मृतका का मोबाइल भी पति के पास ही है. सदर एसडीपीओ सुरेंद्र कुमार सरोज ने बताया कि हत्या का शक पति पर ही है. उन्होंने कहा कि महिला कल्याणी का ससुराल बड़हरा कोठी थाना इलाके में पड़ता है. मृतका यहां पर रहकर किसी प्राइवेट एक्स-रे में काम करती थी.

Advertisement

शनिवार की शाम को उसकी सहेली जो कि मृतका के साथ ही रहती थी, जब पहुंची तो महिला कल्याणी का शव घर में देखा. उसके बाद इसकी सूचना उसने पहले घर के मालिक को दी. गृहस्वामी प्रदीप कुमार ने बताया कि महिला पिछले डेढ़ माह से उनके घर में किराये पर रहती थी. वह ऑफिस से आकर अपने घर में लेटा था तभी लड़की जो उसी कमरे में किराये पर रहती है ने उसे बताया कि कल्याणी की किसी ने हत्या कर दी है.

पुलिस ने बताया कि एक महीने पहले ही महिला के 4 साल के बेटे को उसके दादा अपने साथ घर लेकर चले गए थे. घटना के दिन महिला का पति नीरज भी यहां आया था. आशंका है कि उसी ने कल्याणी की हत्या कर दी और मोबाइल लेकर फरार हो गया है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. मृतका का पति काफी दिनों से अपनी पत्नी से अलग रहता था.

Advertisement

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

समस्तीपुर : पिस्टल से केक काटा, ड्रोन से खिंचाई फोटो,गर्लफ्रेंड से रिश्ता टूटने पर मनी ब्रेकअप पार्टी

Published

on

यूं तो आपने बर्थ डे, मैरेज एनिवर्सरी, फेयरवेल जैस कई तरह के उत्सव के माहौल पर केक काटते हुए देखा होगा. अक्सर जन्मदिन, विवाह के वर्षगांठ एवं अन्य अवसरों पर केक काटे जाते हैं और उस मौके पर उत्सवी माहौल होता है लेकिन बिहार से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां गर्ल फ्रेंड से हुए ब्रेकअप पर केक काटा गया, जश्न मनाया गया.

 समस्तीपुर जिले में हुई ये घटना जिले के विद्यापतिनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत मनियारपुर गांव की बतायी जा रही है. गर्लफ्रैंड से ब्रेकअप होने के बाद युवक ने बेहतर साज-सज्जा के साथ पार्टी बुलाई थी और जमकर जश्न मनाया इस दौरान डीजे की धुन पर खूब नाच गाना भी हुआ.

 मामला समस्तीपुर का है जहां हुए इस अनोखे ब्रेकअप पार्टी की तस्वीरें अब सोशल मीडिया मे वायरल हो रही है. इन तस्वीरों में  युवकों की टोली के द्वारा यहां पार्टी किसी सुनसान जगह पर लेकिन उत्सवी माहौल में किया जा रहा है, वहीं जमकर हथियार भी लहराये जा रहे हैं.

इस मौके पर जमकर नाच गाना हुए लेकिन इस ब्रेकअप पार्टी में जो सबसे खास बात रही वो ये कि युवाओं की टोली के द्वारा इस ब्रेकअप पार्टी में जो केक काटा गया उसमें चाकू की बजाय पिस्टल का प्रयोग किया गया और जमकर हथियारों का नुमाइश की गई.

Advertisement

मामला समस्तीपुर का है जहां हुए इस अनोखे ब्रेकअप पार्टी की तस्वीरें अब सोशल मीडिया मे वायरल हो रही है. इन तस्वीरों में युवकों की टोली के द्वारा यहां पार्टी किसी सुनसान जगह पर लेकिन उत्सवी माहौल में किया जा रहा है, वहीं जमकर हथियार भी लहराये जा रहे हैं.

समस्तीपुर जिले में हुई ये घटना जिले के विद्यापतिनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत मनियारपुर गांव की बतायी जा रही है. गर्लफ्रैंड से ब्रेकअप होने के बाद युवक ने बेहतर साज-सज्जा के साथ पार्टी बुलाई थी और जमकर जश्न मनाया इस दौरान डीजे की धुन पर खूब नाच गाना भी हुआ.

Advertisement

इस दौरान पार्टी में डीजे साउंड और लाइटिंग की भी व्यवस्था की गयी थी और पूरे कार्यक्रम को ड्रोन कैमरे से भी कवर किया गया. पार्टी में दोस्तों के लिए खाने-पीने की भी व्यवस्था थी.

ये घटना कब की है, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. हालांकि जानकार लोगों का बताना है कि यह मामला विद्यापति के मनियारपुर गांव का है. पार्टी के केक पर अमित एन्ड निशा ब्रेकअप डे लिखा हुआ था.

Advertisement

पार्टी की तस्वीरें वायरल होने के बाद सवाल उठता है पार्टी किसी भी तरह की हो लेकिन उस पार्टी में हथियार की नुमाइश कहां तक उचित है. मामला पुलिस तक पहुंचा है जिसके बाद पुलिस घटना की जांच कर कार्रवाई की बात कह रही है..

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
INDIA18 seconds ago

लाल किले पर देश ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी

BIHAR16 mins ago

मुजफ्फरपुर में तैनात दो पुलिस पदाधिकारी को राष्ट्रपति पुलिस मेडल सम्मान

INDIA19 hours ago

मूसेवाला के पिता बोले- मेरे बेटे की हत्या के पीछे कुछ सिंगर और सफेदपोश, जल्द करूंगा खुलासा

INDIA20 hours ago

तलाक पर कोर्ट में समझौता, बाहर निकलते ही पत्नी की गला रेतकर हत्या की, बच्ची पर भी किया हमला

BIHAR20 hours ago

पत्नी को गैर की बाहों में देखा तो पति ने कर दी हत्या, लिखा- इसका यही अंजाम होता है

BIHAR20 hours ago

समस्तीपुर : पिस्टल से केक काटा, ड्रोन से खिंचाई फोटो,गर्लफ्रेंड से रिश्ता टूटने पर मनी ब्रेकअप पार्टी

INDIA21 hours ago

असम के मुख्यमंत्री ने आमिर खान से राज्य का दौरा स्थगित करने का आग्रह किया

BIHAR22 hours ago

नीतीश कुमार ने भले तोड़ा हो भाजपा से गठबंधन, हरिवंश नहीं देंगे इस्तीफा; बने रहेंगे राज्यसभा के उपसभापति

MUZAFFARPUR1 day ago

महिला सिपाही कविता की गर्दन की हड्डी टूटी, गले पर गहरा निशान

INDIA1 day ago

शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस #RakeshJhunjhunwala

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR1 week ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS2 weeks ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR1 week ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR4 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA2 weeks ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66 वीं के रिजल्ट में परफेक्शन आईएएस के 131 अभ्यर्थी सफल..

BIHAR4 weeks ago

सात समुंदर पार कर इंग्लैंड से सुल्तानगंज गंगा घाट पहुंची भोलेनाथ की दीवानी रेबेका

Trending