Connect with us

BIHAR

IIT, JEE, AIIMS आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जीनियस क्लासेज, मुजफ्फरपुर में डेमो क्लासेज

Published

on

जीनियस क्लासेज, मुजफ्फरपुर में आइआइटी, जेईई, एम्स और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कल से शुरू होने वाले फ्री डेमो क्लासेज के व्यवस्थापक का कहना है कि प्रतियोगिता के इस कठिन दौर में जब तक नए पैटर्न और ट्रिक्स को नहीं अपनाया जाय, तबतक मुश्किलें और अधिक बढ़ी हुई लगेंगी.

मुजफ्फरपुर जिला मुख्यालय में जीनियस क्लासेज, (पंकज मार्केट तथा मिठनपुरा) में कल शुभारम्भ होने वाले जीनियस क्लासेज संस्था के संचालक भारतेन्दु कुमार बताते हैं कि नॉर्थ बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं है, बल्कि विद्यार्थियों को सही रास्ता नहीं दिखाया जा रहा जिस कारण से वह ज्यादा रिजल्ट नहीं ला पा रहे और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए पटना, दिल्ली और कोटा जैसे बड़े शहर की ओर रुख करते हैं.

बताते हैं कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न दिन-ब-दिन बदलते जा रहे हैं. ऐसे में सिर्फ विद्यार्थियों के लिए सिर्फ विषय की पूरी जानकारी होना जरूरी नहीं बल्कि कम समय में उसे कैसे सॉल्व किया जाए यह जानना ज्यादा जरूरी है। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए ही हमने जीनियस क्लासेज की शुरुआत की है.

संस्था की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां कमजोर छात्र छात्राओं के लिए अलग से विशेष व्यवस्था की गयी है.

संचालक ने तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों से अनुरोध किया है कि 4 अप्रैल  से 12 अप्रैल तक होने वाले डेमो क्लास में वह एक बार जरूर उपस्थित हों और फिर खुद निर्णय लें अगर उन्हें बेहतर लगे तब ही एडमिशन लें.

MUZAFFARPUR

कोरोना के जंग में मुज़फ़्फ़रपुर के तीन और मरीजों ने मारी बाज़ी

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर में कोरोना काल के बीच सुखद खबर मिला है, मुज़फ़्फ़रपुर में तीन के पहाड़े के साथ शुरू हुए कोरोना के आतंक का अब तीन के पहाड़े के साथ ही खात्मा भी शुरू हो गया है, कोरोना संक्रमित तीन मरीज़ ने कोरोना को मात दी है इसके साथ ही ठीक हुए मरीजों की संख्या 18 हो गयी है, और कोई नया मामला नही आया है, गौरतलब है के मुज़फ़्फ़रपुर ज़िले में अभी तक कुल 34 मामले सामने आए है जिसमे से 18 ठीक हुए है।

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जाना मुज़फ़्फ़रपुर जिले के प्रवासियों का हाल

Published

on

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज बेला एवं बखरा पंचायत सरकार भवन सरैया, में स्थित क्वॉरेंटाइन केंद्रों का अवलोकन किया। बेला पॉलिटेक्निक कॉलेज में जिलाधिकारी और बखरा पंचायत सरकार भवन केंद्र में उप विकास आयुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

मुख्यमंत्री दोनो ही केंद्र में रह रहे प्रवासियों से रूबरू हुए और क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। बेला क्वॉरेंटाइन केंद्र में आवासित पांच एवं बखरा पंचायत सरकार भवन केंद्र में आवासित तीन प्रवासी श्रमिकों से उन्होंने बातचीत की।

इसके पूर्व उन्होंने जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह से जिले में क्वॉरेंटाइन केंद्रों को लेकर की जाने वाली व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल की एवं तत्पश्चात क्वॉरेंटाइन केंद्र में रह रहे प्रवासी श्रमिकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधा संवाद किया। डिजिटल माध्यम से क्वॉरेंटाइन केंद्रों में शौचालय, पेयजल, रसोईघर आवासन की व्यवस्था एवं केंद्रों की साफ-सफाई का बारीकी से निरीक्षण किया। क्वॉरेंटाइन केंद्रों में दी जा रही सुविधाओं से मुख्यमंत्री संतुष्ट दिखे।

प्रवासियों से सीधे संवाद के क्रम में उन्होंने क्वॉरेंटाइन केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में उनकी राय भी जानी। क्वॉरेंटाइन केंद्र में रह रहे प्रवासियों द्वारा केंद्र पर मिल रही सुविधाओं को सराहा गया एवं उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर किये जा रहे कार्यों की भूरी -भूरी प्रशंसा भी की। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री को बताया कि केंद्र में हमेशा उनका ख्याल रखा जाता है। उन्होंने नाश्ता, भोजन सहायता किट, आवासन, साफ-सफाई की व्यवस्था आदि के बारे में प्रशंसा भी की।माननीय मुख्यमंत्री ने केंद्रों में रह रहे लोगों से अपील भी किया कि सभी लोग क्वॉरेंटाइन केंद्रों में ही रहे एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। यही कोरोना से बचाव का एक प्रभावी उपाय है।

माननीय मुख्यमंत्री ने प्रवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में ही रहिए एवं अपने श्रमबल एवं स्किल का अपने ही राज्य में उपयोग करते हुए बिहार के विकास में भागीदार बनिए। माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि हम आपके लिए रोजगार सृजन करेंगे, काम देंगे और आप अपने राज्य, बिहार के विकास में अपना बहुमूल्य योगदान देंगे ।इधर जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन के दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। संबंधित विभागों को स्किल सर्वे का निर्देश दिया गया है जोअभी भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि बेकरी, कपड़ा /वस्त्र और जूते- चप्पल निर्माण के क्षेत्र में रोजगार सृजन करते हुए उसमें प्रवासी श्रमिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी ।इसके अतिरिक्त रोजगार सृजन के अन्य संभावनाएं भी तलाशी जा रही है।

Continue Reading

BIHAR

साइकिलिंग का ऑफर मिलने के बाद तैयारी में जुटी ज्योति, पिता को गुरुग्राम से साइकिल से लाने पर आई थी चर्चा में

Published

on

लॉकडाउन में गुरुग्राम से साइकिल पर दिव्यांग पिता को बिठाकर 12 सौ किमी दूर दरभंगा लाने वाली 15 वर्षीय ज्योति अब भविष्य के सपने बुनने लगी है। भारतीय साइकिलिंग महासंघ से ट्रायल का ऑफर मिलने के बाद इसकी तैयारी में जुट गई है। गांव में सुबह-शाम साइकिल चलाने की प्रैक्टिस कर रही। जिला साइकिलिंग संघ भी मदद के लिए आगे आया है।

घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं

कमतौल क्षेत्र के सिरहुल्ली गांव निवासी मोहन पासवान की बेटी ज्योति के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। मां फूलो देवी आंगनबाड़ी में सहायिका हैं। साथ ही खेतों में काम करती हैं। पांच भाई-बहनों में दूसरे नंबर की ज्योति पैसे के अभाव में आठवीं की पढ़ाई बीच में ही छोड़ चुकी है। लेकिन, गुरुग्राम से आने के बाद उसकी दुनिया बदल गई है।

ट्रायल देने का ऑफर

भारतीय साइकिलिंग महासंघ के पदाधिकारियों का दिल्ली में आकर ट्रायल देने का फोन आने के बाद उसके घर में खुशी का माहौल है। ज्योति कहती है, साइकिलिंग के बारे में कभी सोचा नहीं था। लेकिन, अब इसके लिए पूरी मेहनत करूंगी। साइकिलिंग के जरिये सपना पूरा करने के साथ गांव का नाम रोशन करूंगी। मां फूलो देवी ने बताया कि बेटी ने बड़ा काम किया है। उसने हौसला बढ़ाया है। कभी सोचा नहीं था कि लोग मदद के लिए आएंगे। ज्योति के पिता के क्वारंटाइन सेंटर से घर आने का इंतजार है।

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए किया जाएगा तैयार

जिला साइकिलिंग संघ के अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने बताया कि ज्योति के बारे में जानकारी मिली है। संघ हर संभव मदद करेगा। उसे राज्य स्तर पर ट्रेनिंग देकर राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार किया जाएगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि सदर एसडीओ उसके घर गए थे। इंदिरा आवास के तहत मकान बना है। यदि ज्योति की पढ़ाई में किसी प्रकार की समस्या आती है तो जिला प्रशासन हरसंभव मदद करेगा।

पुरानी साइकिल पर लेकर आई थी पिता को

ज्योति के पिता गुरुग्राम में रहकर ऑटो चलाते थे। सड़क दुर्घटना में उनके घायल होने के बाद वह 30 जनवरी को मां के साथ गुरुग्राम गई थी। मां के गांव आने के बाद वह पिता की सेवा में लगी रही। इसी बीच मार्च के तीसरे सप्ताह में लॉकडाउन हो गया। कुछ दिनों में जमा-पूंजी खर्च हो गई तो कोई रास्ता न देख ज्योति ने साइकिल से घर लौटने का फैसला किया। पिता ने ज्योति की जिद पर पांच सौ में पुरानी साइकिल खरीदी। दिव्यांग पिता को उस पर बैठाकर 10 मई की रात गुरुग्राम से घर के लिए निकली। आठ दिन में घर पहुंची तो आस-पड़ोस के लोग दंग रह गए थे।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
MUZAFFARPUR48 mins ago

कोरोना के जंग में मुज़फ़्फ़रपुर के तीन और मरीजों ने मारी बाज़ी

Uncategorized50 mins ago

एक जून से चलने वाली स्‍पेशल ट्रेनों में आरएसी और वेटिंग टिकट का क्‍या होगा, जानें

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जाना मुज़फ़्फ़रपुर जिले के प्रवासियों का हाल

INDIA3 hours ago

सोनू सूद जीत रहे हैं दिल, लोगों ने की तारीफ तो बोले- ‘ऊपर वाला कर रहा है मदद मैं तो…’

INDIA4 hours ago

सलमान खान की फिल्म रेडी के ‘छोटे अमर चौधरी’ का निधन

BIHAR4 hours ago

साइकिलिंग का ऑफर मिलने के बाद तैयारी में जुटी ज्योति, पिता को गुरुग्राम से साइकिल से लाने पर आई थी चर्चा में

Uncategorized6 hours ago

बिहारी मजदूर ने लगाई मदद की गुहार तो बोले सोनू सूद- ‘दो दिन में अपने घर का पानी पियोगे’

BIHAR6 hours ago

BJP नेता चुपके से गए थे प्रेमिका से मिलने, पति ने खोला दरवाजा तो दूसरी मंजिल से कूदे

BIHAR6 hours ago

बिहार में फिर मिले कोरोना के 144 नए केस, मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 2310

BIHAR6 hours ago

लालू यादव ने नीतीश और सुशील मोदी को बताया पलटू-सलटू, कार्टून बना कर फोड़ा ट्वीट बम

BIHAR1 week ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA3 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR3 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD2 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA3 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Trending