Connect with us

JOBS

सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन होने से न हों परेशान, कागज से जुड़ा कारोबार कराएगा मोटी कमाई

Published

on

देश में आज यानी 1 जुलाई से सिंगल-यूज प्लास्टिक पर बैन लग गया है. इसका असर यह होगा कि अब प्लास्टिक के प्‍लेट, स्ट्रॉ, कप और चम्मच सहित रोजमर्रा की जरूरत की कई प्‍लास्टिक से बनी वस्तुओं का प्रयोग देश में नहीं होगा. इनकी जगह अब कागज से बने प्रोडक्ट्स लेंगे. इसलिए अब कागज से बनी प्‍लेट और कप सहित अन्‍य चीजों की डिमांड बढ़ जाएगी. अगर आपका भी अभी कोई बिजनेस शुरू करने का विचार है तो आप पेपर के कप-प्‍लेट सहित अन्‍य चीजों को बनाने की यूनिट स्‍थापित करके अच्‍छी कमाई कर सकते हैं.

पेपर कप बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्‍यादा पूंजी भी खर्च नहीं करनी होगी. शुरुआत में आप इसे थोड़ा पैसा लगाकर ही शुरू कर सकते हैं. पहले से ही पेपर से बने उत्‍पादों की मांग देश में अच्‍छी-खासी थी और अब सिंगल यूज प्‍लास्टिक से बने प्‍लेट और कप आदि पर बैन लगने से इनकी मांग में भारी उछाल आएगा. इसलिए अब यह बिजनेस शुरू करने का अच्‍छा मौका है.

ऐसे शुरू करें यह बिजनेस

पेपर कप यूनिट लगाने के लिए आपको ज्‍यादा जगह की जरूरत नहीं होती है. इसका कारण यह है कि जो मशीन लगाई जाती हैं उनका साइज दो से पांच फुट ही होता है. थोड़ी जगह में माल का स्‍टोरेज भी ज्‍यादा होता है. इस बिज़नेस के लिए आपको 2 मशीनों की जरूरत पड़ती है. एक होती है ऑटोमैटिक पेपर प्‍लेट बनाने वाली मशीन और दूसरी कप और प्‍लेट के विभिन्‍न साइज और शेप बनाने के लिए. छोटी मशीन की  कीमत 80 हजार रुपये से शुरू होती है. एक दिन में ये 10 हजार से 40 हजार तक पेपर कप और प्‍लेट बना सकती हैं.

इस बिज़नेस में ज्यादा कर्मचारियों की आवशकता नहीं होती है. इसमें मशीनों को चलाने के लिए 2 कर्मचारियों की आवश्‍यकता होती है. इसमें एक अनुभवी व्‍यक्ति चाहिए होता है, जो मशीनों को चलाने में एक्‍सपर्ट हो और एक उसकी सहायता के लिए हेल्‍पर होना चाहिए.

Genius-Classes

कच्‍चा माल

पेपर कप बनाने के लिए कच्‍चा माल और मशीनें आसानी से मिल जाती हैं. बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर मशीनों के इलावा 5 चीजों की जरूरत पड़ती है. प्रिंटेड लैमिनेटेड पेपर ब्लाइंड्स, लैमिनेटेड पेपर ब्लाइंड्स, सन्माइका पेपर ब्लाइंड, बॉटम रील और पैकिंग सामग्री. यह सामग्री आसानी से किसी बड़े शहर में मिल जाती है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इन्‍हें खरीद सकते हैं.

कितना होगा खर्च

पेपर कप बनाने की ऑटोमैटिक छोटी मशीनें 80 हज़ार से शुरू होती है. आप इनको अपने बिज़नेस के हिसाब से खरीद सकते है. इसके इलावा ज़मीन, कर्मचारियों, और सेटअप पर खर्चा आता है. एक अनुमान के अनुसार, एक अच्‍छा पेपर कप मैन्‍युफेक्‍चरिंग बिज़नेस सेटअप 5 लाख से शुरू कर सकते हैं और बाद में इसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं.

Fully Automated Buffet Paper Plate Making Machine / Small Scale IndustrY -  YouTube

कितनी होगी कमाई

ऑटोमैटिक मशीन से हर दिन लगभग कागज के 40,000 कप-प्‍लेट बनाए जा सकते हैं. एक पेपर कप या प्‍लेट बनाने पर लागत 20 पैसे होती है. इस हिसाब से 8,000 रुपये खर्च होंगे. आमतौर पर इन्‍हें 10 पैसे मुनाफे पर बेचा जाता है. इस तरह ये 12,000 रुपये में बिकेंगी और आपको 4 हजार रुपये मुनाफा होगा. आपकी कमाई आपके प्रोडक्‍शन और सेल पर निर्भर करती है. जितनी ज्‍यादा बिक्री होगी उतनी ही ज्‍यादा कमाई होगी. महीने में आप आराम से इस बिजनेस से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं.

सरकार करेगी मदद

पेपर कप मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने के लिए आप केंद्र सरकार की मुद्रा योजना का लाभ उठाकर लोन ले सकते हैं. इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कास्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा. मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार मुहैया करवा देती है.

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार पुलिस में अगले माह से शुरू होगी बहाली की प्रक्रिया

Published

on

बिहार पुलिस में जल्द नई बहाली होगी। पुलिस मुख्यालय ने दारोगा, सिपाही समेत अन्य पदों पर बहाली को लेकर दिशा-निर्देश जारी किया। फील्ड के अफसरों से 30 नवम्बर के बाद रिक्तियां भेजने को कहा गया है। एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने मंगलवार को क्षेत्रीय पदाधिकारियों और जिलों के एसएसपी-एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस बाबत कार्रवाई के निर्देश दिए।

निर्देश के तहत 30 नवम्बर के बाद पुरानी और नई नियुक्तियों का आंकड़ा मुख्यालय को भेजने कहा गया। कहा कि 10459 सिपाही और दारोगा में अबतक कुछ चयनित अभ्यर्थियों ने योगदान नहीं किया है। इसके लिए एक विज्ञापन प्रकाशित करते हुए उन्हें 30 नवम्बर तक योगदान देना सुनिश्चित करने को कहा जाए। इसके बाद भी यदि कोई योगदान नहीं देता है तो उसकी नियुक्ति रद्द कर दी जाएगी। इसके बाद रिक्तियों का आंकड़ा मुख्यालय को भेजा जाए।

पुलिस की छवि खराब करनेवाले नपेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान डीजीपी एसके सिंघल ने वैसे पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया, जो पुलिस की छवि खराब करते हैं। उन्होंने वरीय पुलिस अफसरों को निर्देश दिया कि ऐसे नकारात्मक तत्वों की पहचान कर उनके विरुद्ध एक ग्रुप के रूप में कार्रवाई करें। कहा कि नकारात्मक कार्य करनेवालों से न सिर्फ आमजन प्रभावित होते हैं बल्कि पुलिस की छवि को भी नुकसान होता है। कहा कि पुलिस सेवा में हर कदम पर जोखिम है। हम इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। समाज के हित के लिए जोखिम लेना होगा। उन्होंने मानवीय संवेदनाओं को प्रधानता देने की भी बात कही।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

जापान की प्रगति का कारण दूसरे के हितों को प्रधानता देना डीजीपी सिंघल ने इस दौरान जापान का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के लोग व्यक्तिगत के बजाए दूसरे के हितों को प्रधानता देते हैं। यही वजह है कि वहां प्रगति और समृद्धि आई है। वीसी के दौरान एडीजी जितेन्द्र कुमार, आर मल्लर विझी, सुनील कुमार, आईजी विनय कुमार और डीआईजी दलजीत सिंह द्वारा भी विभिन्न मुद्दों पर फील्ड के अफसरों को दिशा-निर्देश दिए।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

JOBS

‎आईटीबीपी में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं पास करें अप्लाई

Published

on

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) कांस्टेबल (पायनियर) के पद पर भर्ती के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर तक आधिकारिक वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ITBP भर्ती अभियान का उद्देश्य 56 कांस्टेबल (बढ़ई), 31 कांस्टेबल (मेसन) और 21 कांस्टेबल (प्लम्बर) सहित कुल 108 वैकेंसी को भरना है. अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा: 17 सितंबर 2022 तक 18-30 वर्ष.

शैक्षिक योग्यता: कक्षा 10 (मैट्रिक) पास और संबंधित ट्रेड (मेसन, कारपेंटर या प्लंबर) में आईटीआई से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स.

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में शामिल होंगे-

चरण 1- पीईटी / पीएसटी,

चरण 2- लिखित परीक्षा,

चरण 3- व्यापार परीक्षण और

चरण 4- दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा.

आवेदन शुल्क

यूआर / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देना आवश्यक है. एससी / एसटी / महिला और पूर्व सैनिकों से संबंधित उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

ITBP कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए आवेदन के स्टेप्स

-recruitment.itbpolice.nic.in पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

-‘NEW USER REGISTRATION’ पर जाएं और पोर्टल पर पंजीकरण करें.

-क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें और आवेदन करें.

-आवेदन भरें, दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और जमा करें.

-फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें.

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

JOBS

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन नेवी में निकली भर्ती, लोग करें आवेदन

Published

on

भारतीय नेवी एमआर के 200 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वो अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस पद पर आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होगी है.

नेवी में भर्ती के लिए क्या है योग्यता
भारतीय नेवी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेवी अग्निवीर भर्ती के तहत इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना अनिवार्य है. उम्मीदवार जल्द से जल्द भर्ती के लिए जरूर आवेदन करें.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

भर्ती के लिए क्या है आयुसीमा
नेवी भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 17 से 23 वर्ष होनी चाहिए. वहीं उम्मीदवार का जन्म 1 दिसंबर 1999 से 31 मई 2005 के बीच होनी चाहिए.

nps-builders

भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन
भारतीय नेवी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर विजिट करना होगा. यहां रजिस्टर्ड ईमेल आईडी से उम्मीवारों को लॉगइन करना होगा. इसके बाद यहां के लिंक पर क्लिक करना होगा. अब यहां अप्लाई के बटन पर क्लिक करें और आवेदन फॉर्म भरें. आवेदन फॉर्म भरने के दौरान उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों को भी अपलोड करने होंगे. इसलिए डॉक्यूमेंट्स को पहले से स्कैन करके रखें.

Source: Zee Media

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR7 hours ago

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

BIHAR11 hours ago

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

BIHAR12 hours ago

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

BIHAR14 hours ago

बिहार: गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस–वे के लिए जल्द शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, तैयारियां पूरी

BIHAR14 hours ago

आईपीएस विकास वैभव की चोरी हुई पिस्तौल व गोली बरामद, घर से ही मिला चोरी हुआ सामान

BIHAR1 day ago

दुल्हन को देखते ही शादी का मंडप छोड़कर भागा दूल्हा, बाराती बने बंधक; फिर…

BOLLYWOOD1 day ago

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

BIHAR1 day ago

सोनपुर मेले में अनामिका को कविता पाठ से रोका, ADM बोले-‘सरकार का बहुत प्रेशर है’

BIHAR1 day ago

जंगलराज पिछले दरवाजे से घुस रहा, लालू और नीतीश के राज में कोई फर्क नहीं : पीके

BIHAR2 days ago

इंतजार खत्म : बीपीएससी 67 वीं मैंस परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING3 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT2 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG3 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR2 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending