Connect with us

WORLD

एलन मस्क ने ट्विटर डील कैंसिल करने का किया ऐलान, कंपनी करेगी मस्क पर मुकदमा

Published

on

twitter

Elon Musk ने Twitter डील अपनी तरफ से कैंसिल कर दी है. दुनिया के सबसे अमीर शख़्स Elon Musk ने 25 अप्रैल को Twitter को 54.20 बिलियन डॉलर्स में ख़रीदने का ऑफ़र दिया था, हालाँकि ये बाद में 44 बिलियन डॉलर पर सेटल हुआ.

इस डील से पीछे हटने के बाद अब Elon Musk पर Twitter मुकदमा करने की तैयारी में है.

Advertisement

कई हफ़्तों तक चले टेक वर्ल्ड के इस हाई वोल्टेज ड्रामे में एक नया मोड़ आ चुका है. एलॉन मस्क ने कहा है कि ट्विटर ने अग्रीमेंट्स के कई प्रोविजन्स तोड़े हैं, इसलिए वो डील से पीछे हट रहे हैं.

Why is Elon Musk really putting his Twitter deal 'on hold'? | Financial Times

एलॉन मस्क के वकील ने ट्विटर पर लिखा है, ‘Mr. Musk ने इस मर्जर को टर्मिनेट यानी रद्द कर रहे हैं. ऐसा वो इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने उनके साथ किए गए अग्रीमेंट्स को ब्रीच किया है. ट्विटर ने एलॉन मस्क के सामने ग़लत और मिसलीडिंग रिप्रेजेंटेशन किया है और मर्जर के दौरान एलॉन मस्क ने इस पर भरोसा किया’

Advertisement

Twitter ने कहा, डील पूरी हो कर रहेगी…लीगल ऐक्शन भी लेंगे…

इसके बाद अब Twitter की तरफ़ से कहा गया है कि कंपनी इस मर्जर को पूरा करना चाहती है और इसे कराने के लिए कोर्ट जाने की तैयारी कर रही है.

Advertisement

Genius-Classes

Twitter के चेरयरमैन Bret Taylor ने भी एक ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है, ‘Twitter का बोर्ड एलॉन मस्क के साथ किए गए टर्म्स और क़ीमत पर ही इस ट्रांजैक्शन को क्लोज़ करने लिए कमिटेड हैं. हम इस मर्जर अग्रीमेंट को पूरा करवाने के लिए लीगल ऐक्शन भी लेंगे. हमें पूरी उम्मीद है कि डीलवेयर कोर्ट ऑफ चैंसरी में प्रिवेल करेंगे’

ब्रेट टेलर के इस ट्वीट के रिप्लाई में ट्विटर के कुछ शेयर होल्डर्स ने लिखा है कि वो चाहते हैं कि एलॉन मस्क ट्विटर को पेनाल्टी दें और वो इस डील से निकल जाएं. क्योंकि वो एलॉन मस्क को ट्विटर के मालिक नहीं देखना चाहते.

Advertisement

मई से एलॉन मस्क की तरफ से होल्ड पर थी डील…

गौरतलब है कि Elon Musk ने पिछले कुछ हफ्तों से Twitter डील होल्ड पर रखा था. मस्क का कहना था कि ट्विटर पहले ये साबित करे कि प्लैटफॉर्म पर बॉट्स अकाउंट्स 5% से कम है. क्योंकि डील के दौरान ट्विटर ने एलॉन मस्क को ऐसा ही फिगर दिखाया था.

Advertisement

क्या Elon Musk देंगे 1 बिलियन डॉलर्स की पेनाल्टी?

Elon Musk और Twitter की डील अगर किसी एक पार्टी की तरफ से कैंसिल की जाती है तो ऐसे में 1 बिलियन की पेनाल्टी देनी होगी. यानी अगर एलॉन मस्क इस डील को कैंसिल करते हैं तो उन्हें ट्विटर को 1 बिलियन डॉलर्स बतौर पेनाल्टी देने होंगे.

Advertisement

हालांकि अगर वो ट्विटर पर लगाए गए आरोप को साबित करने सफल होते है तो शायद मामला उल्टा भी पड़ सकता है. ऐसे में वो भी ट्विटर के खिलाफ लीगल एक्शन ले सकते हैं.

स्पैम और बॉट अकाउंट्स बने ‘डील एंड’ की वजह…?

Advertisement

एक फाइलिंग में एलॉन मस्क के लॉयर ने कहा था कि Twitter से कई बार फेक और बॉट अकाउंट्स के बारे में जानकरी माँगी गई थी, लेकिन कंपनी ने जवाब नहीं दिया या इससे इनकार कर दिया. एलॉन मस्क के लॉयर ने ये भी कहा था कि ये जानकारी बिज़नेस परफ़ॉर्मेंस के लिए ज़रूरी है.

एलॉन मस्क का मानना है कि ट्विटर ने जितने बॉट् अकाउंट्स के बारे में बताया है प्लैटफॉर्म पर बॉट्स की संख्या उससे कहीं ज्यादा है. हालांकि ट्विटर की तरफ से लगातार ये स्टैंड रखा गया है कि प्लैटफॉर्म पर बॉट्स उतने ही हैं जितना बताया गया है. लेकिन इसका प्रूफ देने में ट्विटर शायद फेल रहा.

Advertisement

एलॉन मस्क ने एक समय में पर ट्विटर पर लोगों से ट्विटर के बॉट्स अकाउंट्स के बारे में बताने को भी कहा था.

Twitter के शेयर्स टूटे…

Advertisement

एलॉन मस्क के इस ऐलान के बाद शुक्रवार को Twitter के शेयर्स 6% तक गिर गए हैं. हालाँकि बाद में ये 5% हो गया. दिलचस्प ये है कि Tesla का स्टॉक 1% बढ़ा.

एलॉन मस्क ने एक लेटर में कहा है कि ट्विटर ने इस डील के अग्रीमेंट्स तोड़े हैं. आपको बता दें कि मई में एलॉन मस्क ने ट्विटर डील को होल्ड पर डालने की बात कही थी.

Advertisement

दिलचस्प ये भी है कि हाल ही में एलॉन मस्क ने ट्विटर के इंप्लॉइज के साथ बातचीत भी की थी. बातचीत के बाद भी हालांकि इस डील के बारे में कुछ सॉलिड नहीं कहा जा रहा था.

Source : Aaj Tak

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WORLD

चीन से तनाव के बीच ताइवान के बड़े मिसाइल साइंटिस्ट की संदिग्ध मौत, होटल में मिला शव

Published

on

ताइपे: ताइवान रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान एवं विकास इकाई के उप प्रमुख शनिवार सुबह एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. ताइवान की आधिकारिक केंद्रीय समाचार एजेंसी ने इस खबर की पुष्टि की है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक ताइवानी सेना के स्वामित्व वाले नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के उप प्रमुख ओ यांग ली-हिंग शनिवार सुबह दक्षिणी ताइवान के एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. उनकी मौत के पीछे के कारणों की जांच चल रही है.

ब्रिटिश न्यूज एजेंसी राॅयटर्स ने सीएनए के हवाले से बताया कि ओ यांग ली-हिंग पिंगटुंग के दक्षिणी काउंटी की व्यावसायिक यात्रा पर थे. उन्होंने ताइवान की विभिन्न मिसाइल उत्पादन परियोजनाओं की निगरानी के लिए इस साल की शुरुआत में नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के उप प्रमुख के रूप में पद ग्रहण किया था. ताइवानी सेना के स्वामित्व वाली संस्था इस साल अपनी वार्षिक मिसाइल उत्पादन क्षमता को दोगुना से अधिक, 500 के करीब करने के लिए काम कर रही है. क्योंकि यह द्वीपीय देश चीन के बढ़ते सैन्य खतरे के रूप में अपनी युद्ध शक्ति को तेजी बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है.

Advertisement

विशेष रूप से हाल के महीनों में बीजिंग ने अपनी तथाकथित वन चाइना नीति पर जोर बढ़ाया है और ताइवान के प्रति सख्त रुख अपना रहा है. वर्तमान में चीन, अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के प्रतिशोध में इस द्वीपीय देश की चारो ओर से घेराबंदी कर बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास कर रहा है. इस बीच, ताइवान ने चीन की सेना पर शनिवार को अपने मुख्य द्वीप पर हमले का ‘अनुकरण’ करने का आरोप लगाया. नैंसी पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली अमेरिकी संसद की पहली अध्यक्ष हैं.

उन्होंने ताइपे में ताइवान की संप्रभुता और सुरक्षा को बरकरार रखने की वकालत ही. इस घटना के बाद पहले से बिगड़ते संबंधों के बीच अमेरिका और चीन सीधे टकराव की स्थिति में खड़े हो गए हैं. पेलोसी के ताइवान छोड़ने के 18 घंटे बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सभी शाखाओं ने पहली बार द्वीप को पार कर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास शुरू किया. चीन ने ताइवान पर न केवल व्यापार प्रतिबंध लगाए बल्कि यह भी कहा कि वह नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कई तरह की बातचीत और सहयोग समझौतों से पीछे हट जाएगा.

Advertisement

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

WORLD

‘संबंध बनाने के दौरान पार्टनर की सहमति के बिना कंडोम हटाना अपराध ‘, कनाडा SC का फैसला

Published

on

कनाडा के सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि अगर पार्टनर के कहने के बाद भी अगर शख्स संभोग के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करता है तो यह यौन हिंसा के दायरे में आएगा। यानि इसे रेप समझा जाएगा।

nps-builders

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2017 में ऑनलाइन बातचीत के दौरान महिला और एक पुरुष एक-दूसरे के संपर्क में आए थे। मुलाकात के दौरान दोनों में सेक्स करने पर सहमति बनी। महिला पक्ष का आरोप है कि बोलने के बाद भी शख्स ने कंडोम का इस्तेमाल नहीं किया। महिला पक्ष का कहना है कि क्योंकि यौन संबंध बनाने वाला उसके लिए अनजान था, इसलिए संबंध बनाने के बाद महिला ने एचआईवी टेस्ट किया, ताकि यह जाना जा सके कि कहीं वो एचआईवी पॉजिटिव तो नहीं है।

Advertisement

महिला की पहचान को गुप्त रखा गया है। वहीं, प्रतिवादी रॉस मैकेंजी किर्कपैट्रिक है, जिस पर महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। गौरतलब है कि निचली अदालत ने किर्कपैट्रिक के इस तर्क को स्वीकार करते हुए आरोप को खारिज कर दिया था कि शिकायतकर्ता ने कंडोम पहनने में विफल रहने के बावजूद यौन संबंधों के लिए सहमति दी थी।

इस फैसले को बाद में ब्रिटिश कोलंबिया कोर्ट ऑफ अपील ने पलट दिया था। इसके बाद प्रतिवादी किर्कपैट्रिक ने उस फैसले के खिलाफ देश की शीर्ष अदालत में अपील की, जिसने पिछले नवंबर में दलीलें सुनीं।

Advertisement

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा, “कंडोम के बिना संभोग करना और कंडोम के साथ संभोग की तुलना में एक मौलिक और गुणात्मक अंतर है।” पीठ ने इस मामले में 5-4 वोट के बाद फैसला सुनाया। फैसला महिला के पक्ष में रहा।

अदालत ने कहा, “कंडोम का उपयोग अप्रासंगिक, गौण या आकस्मिक नहीं हो सकता है जब शिकायतकर्ता ने इस पर अपनी सहमति स्पष्ट रूप से दी हो।” गौरतलब है कि ब्रिटेन और स्विटजरलैंड की अदालतों ने भी लोगों को संभोग के दौरान कंडोम निकालने को अपराध की श्रेणी में रखा है।

Advertisement

Source : Hindustan

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

WORLD

टूर्नामेंट में चेस खेल रहे रोबोट ने तोड़ दी 7 साल के बच्चे की उंगली

Published

on

मॉस्को. रूस की राजधानी मॉस्को में पिछले हफ्ते शतरंज का एक मुकाबला चल रहा था. इस दौरान एक रोबोट ने एक सात साल के बच्चे की उंगली तोड़ दी. रूस के एक अखबार की रिपोर्ट में इस घटना की जानकारी दी गई है. तास न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मॉस्को चेस फेडेरेशन के प्रेसीडेंट सर्गेई लाजरेव ने बताया, ‘रोबोट ने बच्चे की उंगली तोड़ दी. यह वाकई में बहुत बुरा है.’

सोशल मीडिया पर शेयर किए एक वीडियो में रोबोट और बच्चे के बीच शतरंज के मुकाबले को देखा जा सकता है. वीडियो में रोबोट पहले बच्चे की चेस की एक गोटी को उठाकर बाहर कर देता है. इसके बाद बच्चा अपनी चाल चलता है, लेकिन रोबोट उसकी उंगली पकड़ लेता है जिससे वहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच जाता है. बच्चे की मदद करने के लिए चार लोग आगे आते हैं. आखिरकार उसे रोबोट की पकड़ से आजाद करवा लेते हैं. लाजरेव ने कहा कि मशीन इससे पहले बिना किसी हादसे के कई मैच खेल चुकी है.

Advertisement

कैसे हुआ हादसा?

Advertisement

यह हादसा 19 जुलाई को हुआ था. बाज़ा टेलीग्राम चैनल ने सबसे पहले इसकी वीडियो क्लिप शेयर की. लाजरेव ने कहा कि जाहिर है कि ऑपरेटर्स ने इसकी अनदेखी की. बच्चे ने अपनी चाल चली और इसके बाद हमें प्रतिक्रिया के लिए रोबोट को समय देना पड़ता है. बच्चे ने जल्दबाजी दिखाई और रोबोट ने उसे पकड़ लिया. तास ने बताया कि बच्चा अगले दिन खेलने में सक्षम था और उसने टूर्नामेंट के अंतिम दिनों में अपना गेम पूरा किया.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

मॉस्को के हादसे ने लोगों में रोबोट के प्रति डर पैदा कर दिया है. वीडियो के नीचे एक यूजर ने कमेंट किया, ‘कभी भी कंप्यूटर से जीतने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.’

Advertisement

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
INDIA42 mins ago

लाल सिंह चड्ढा के औंधे मुंह गिरने से खुश भाजपा सांसद, आमिर की कराना चाहते हैं NIA जांच

INDIA57 mins ago

राजू श्रीवास्तव को अबतक नहीं आया होश, सिचुएशन क्रिटिकल, डॉक्टर बोले- ब्रेन पर हुआ असर

VIRAL1 hour ago

रक्षाबंधन पर अनोखी तस्वीर, बहन ने शहीद भाई की प्रतिमा पर राखी बांधी

BIHAR1 hour ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मजदूर की गोली मारकर की हत्या, बिहार का रहने वाला था युवक

BIHAR10 hours ago

सीएम नीतीश पर बरसे नित्यानंद राय, कहा- महागठबंधन सरकार बनते ही बिहार में ‘गुंडाराज का आगाज़’

BIHAR11 hours ago

CM नीतीश जल्द निकलेंगे देश भर के दौरे पर, 2024 के लिए BJP विरोधियों को करेंगे एकजुट

BIHAR16 hours ago

बोल्ड हो गए तेजस्वी: ED, आयकर, CBI को चैलेंज- मेरे घर में दफ्तर खोल लो

BIHAR22 hours ago

बिहार में उदयातिथि में रक्षाबंधन 12 को मनाया जाएगा, सावन पूर्णिमा आज

BIHAR22 hours ago

‘क्या जोक है’, उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा पर बोले नीतीश कुमार, भाजपा ने किया था दावा

INDIA23 hours ago

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, AIIMS में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR6 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS1 week ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR6 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA1 week ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending