Connect with us

TECH

मोबाइल फोन के जनक ने कहा, मोबाइल छोड़ो, जिंदगी जियो

Published

on

मोबाइल फोन के आविष्कारक (Mobile Phone Inventor) अब अपने अविष्कार से निराश हैं। उनको लगता है कि लोग मोबाइल के जाल में फंस कर जीना भूल गए हैं। दुनिया के पहले सेलफोन के आविष्कारक का कहना है कि वह इस बात से स्तब्ध है कि लोग अब अपने उपकरणों पर कितना ज्यादा समय बर्बाद (time waste) करते हैं। उन्होंने कहा है कि लोगों को अब अपने मोबाइल छोड़ कर जिंदगी जीनी चाहिए (Quit Mobile-Live Life)।

अमेरिका में शिकागो के 92 साल के मार्टिन कूपर (Martin Cooper) ने 1973 में दुनिया का पहला सेलफोन “मोटोरोला डायनाटैक 8000 एक्स” (Motorola DynaTac 8000X) का आविष्कार किया था। पेशे से इंजीनियर मार्टिन कूपर दो दशकों से अधिक समय तक मोटोरोला में काम कर रहे थे और कार फोन की बढ़ती लोकप्रियता से निराश थे। उस समय उनका कहना था कि लोगों को 100 से अधिक साल से अपने डेस्क और रसोई तक में फोन से बांध दिया गया है, और अब वे हमें अपनी कारों में फ़ोन से बांधने वाले हैं।

Advertisement

कूपर को पोर्टेबल फोन बनाने का आईडिया ऐसे आया

बहरहाल, बाद में कूपर को एक पोर्टेबल फोन बनाने का आईडिया आया जिसे लोग न सिर्फ अपनी कार में अपने साथ ला सकते थे, बल्कि वाहन से बाहर भी ले जा सकते थे और उपयोग कर सकते थे। उन्होंने कल्पना की कि ये डिवाइस कैसा दिखेगा। वह चाहते थे कि यह “आपकी जेब में डालने के लिए काफी छोटा हो, लेकिन इतना बड़ा भी हो ताकि यह आपके कानों और मुंह के बीच आ सके।”कूपर चाहते थे कि प्रत्येक व्यक्ति का अपना अलग फोन नंबर हो। इसे अब वह अपनी “सबसे बड़ी उपलब्धि” कहते हैं।उस समय तक, फोन नंबर घर, कार या डेस्क जैसे स्थानों से जुड़े हुए होते थे।

Advertisement

मोटोरोला डायनाटैक को चार्ज करने में 10 घंटे का समय लगता था

मोटोरोला ने बाद में कूपर की परियोजना में लाखों डॉलर डाले। फोन बनाने के लिए इंजीनियर कूपर और उनकी टीम को सिर्फ तीन महीने का समय लगा, क्योंकि उन्होंने पहले से मौजूद पुलिस रेडियो की समान तकनीक का उपयोग किया था।एक बार डिवाइस का काम पूरा हो जाने के बाद, इसे मोटोरोला डायनाटैक 8000 एक्स नाम दिया गया। इसका वजन 2 पाउंड (907 ग्राम) था और यह 10 इंच लंबा था। इसकी बैटरी चार्ज होने पर सिर्फ 25 मिनट चलती थी। और इसे चार्ज करने में 10 घंटे का समय लगता था।

Advertisement

Source: News Track

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

TECH

आ गई दुनिया की पहली सोलर चार्जिंग लेंस वाली ये धाकड़ स्मार्टवॉच

Published

on

भारतीय बाजार में दुनिया की पहली सोलर पावर से चलनी वाली जीपीएस फीचर्स से लैस स्मार्ट वॉच को लॉन्च कर दिया है. यह स्मार्टवॉच गार्मिन कंपनी हैं और इनका नाम Forerunner 955 Solar और Forerunner 255 series. गार्मिन की Forerunner 955 Solar स्मार्टफोन दुनिया की पहली जीपीएस पर चलने वाली सोलर चार्जिंग स्मार्टवॉच हैं. इस स्मार्टवॉच सीरीज को खासतौर से उन लोगों के लिए तैयार किया गया है, जो प्रोफेशनल और मिड लेवल के रनर्स को मिलता है.

Garmin Forerunner 255 unveiled — one of the best running watches just got better | Tom's Guide

फोररनर 955 सोलर में एक सोलर चार्जिंग पावर ग्लास लेंस का इस्तेमाल किया गया है, जो एथलीट को स्मार्टवॉच मोड पर 20 दिनों की बैटरी लाइफ और जीपीएस मोड पर 49 घंटे की बैटरी लाइफ देने का दावा करती है.

Advertisement

Forerunner 255 सीरीज में आती हैं दो स्मार्टवॉच

Forerunner 255 सीरीज के तहत फोररनर 255 एस और फोररनर 255 एस म्यूजिक एडिशन आती हैं. ये दोनों ही स्मार्टवॉच सिंगल चार्ज पर स्मार्टवॉच मोड पर रहते हुए 14 दिन की बैटरी लाइफ देता है. वहीं जीपीएस मोड पर 30 घंटे का बैटरी लाइफ मिलती है.

Advertisement

Forerunner 955 Solar Smartwatch

Forerunner 955 Solar की बात करें तो इसमें ऑलवेज ऑन फुल कलर डिस्प्ले मिलती है. इसे सीधे सूरज की रोशनी में भी देखना आसान हो जाता है. इसमें टच स्क्रीन के अलावा 5 बटन्स दिए गए हैं, जो स्मार्टवॉच को कंट्रोल्स करने का फीचर्स देता है. इसमें हार्ट रेट फीचर्स दिया गया है. साथ ही इसमें अपकमिंग रेज की तैयारी के लिए भी फीचर्स दिए गए हैं.

Advertisement

Forerunner 955 Solar गार्मिन कोच के साथ कंपेटेबल है. इसमें 5000, 10000, और हाथ मेराथान ट्रेनिंग प्लान के साथ आता है. यूजर्स में अपने गोल्स भी सेट कर सकते हैं. यह स्मार्टवॉच बिल्ट इन म्यूजिक कंपेटेबल के साथ आता है. इसमें लाइव लोकेशन शेयरिंग का फीचर्स है, जो चुनिंदा लोगों को ही सेंड करने का विकल्प देता है, जो आपातकाल को डिटेक्ट करके भेजता है.

Garmin Forerunner 255 series

Advertisement

Garmin Forerunner 255 सीरीज की जीपीएस वॉच को रनर्स के लिए ही तैयार किया गया है. इसमें न्यू ट्रेनिंग मेट्रिक्स सपोर्ट के साथ आता है. साथ ही इसकी परफोर्मेंस को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के बाद बढ़ाया जा सकता है. यह एमएम के साइज में आती है. कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज पर दिन का बैटरी बैकअप दे सकती है और जीपीएस मोड्स पर यह सिर्फ 30 घंटे का बैकअप देती है.

Source : TV9 Hindi

Advertisement

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

TECH

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

Published

on

पिछले साल टेलीकॉम कंपनियों ने प्लान्स को महंगा कर दिया था. इसके बाद सिम को भी एक्टिव रखना भी महंगा हो गया था. लेकिन, अब केवल 19 रुपये के प्रति महीने के रिचार्ज पर मोबाइल नंबर को एक्टिव रखा जा सकता है.

nps-builders

इसको लेकर BSNL ने एक 19 रुपये का प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान से 30 दिन तक सिम को एक्टिव रखा जा सकता है. जबकि Jio, Airtel और Vodafone Idea का सिम एक्टिव रखने वाला सबसे सस्ता प्लान का रेंज 50 रुपये से शुरू होकर 120 रुपये तक जाता है.

Advertisement

हालांकि, ये प्लान्स 4G नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ आते हैं. जबकि BSNL 3G कनेक्टिविटी ऑफर करता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL का 4G नेटवर्क 15 अगस्त को भारत में लॉन्च किया जाएगा. लेकिन, अगर आपको केवल नंबर एक्टिव रखना है तो 19 रुपये का रिचार्ज प्लान बेस्ट है.

आपको BSNL के 19 रुपये वाले प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं. BSNL की इस प्लान की वैलिडिटी 30 दिन की है. कंपनी ने इस प्लान का नाम VoiceRateCutter_19 रखा है. इस रिचार्ज से ऑन-नेट और ऑफ नेट कॉल रेट 20 पैसे प्रति मिनट हो जाता है.

Advertisement

इसको लेकर 91mobiles ने रिपोर्ट किया है. BSNL के इस प्लान के साथ यूजर के पास अगर कोई डेटा प्लान या बैलेंस नहीं भी है फिर भी उनका नंबर एक्टिव रहेगा. इससे उन्हें सभी सर्विस और इनकमिंग कॉल फैसिलिटी मिलती रहेगी.

अगर इस प्लान को कैलकुलेट किया जाए तो इस प्लान से आपको सालभर के लिए 19 x 12 = 228 रुपये ही खर्च करने होंगे. यानी केवल 228 रुपये में आपका BSNL सिम पूरे साल के लिए एक्टिव रहेगा. ये प्लान BSNL की वेबसाइट पर Voice Voucher प्लान में लिस्ट किया गया है.

Advertisement

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Continue Reading

TECH

सुविधा: खुद रेलवे बताएगा वेटिंग टिकट कंफर्म होने का कितना चांस

Published

on

भारतीय रेलवे दुनियाभर में सबसे व्यस्त रेलवे सिस्टम में से एक है और इस देश में रोजाना आमतौर पर 2 करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। यही कारण है कि एक कंफर्म ट्रेन टिकट प्राप्त करना एक मुश्किल काम है। शुक्र है कि देश में वेटिंग ट्रेन टिकट खरीदने का एक ऑप्शन है, ताकि अगर कोई यात्रा की तारीख से पहले अपना टिकट कैंसिल कर देता है तो वेटिंग टिकट कंफर्म हो सकता है।

सब कुछ संयोग और भाग्य की बात है। उदाहरण के लिए, हमने देखा है कि वेटिंग लिस्ट वाली राजधानी ट्रेन के टिकट यात्रा से पहले कंफर्म नहीं होते हैं। इससे यात्रियों के पास महंगा फ्लाइट टिकट बुक करने या यदि संभव हो तो सड़क मार्ग से यात्रा करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचा है।

Advertisement

असुविधा के बचने के लिए क्या आप भी कोई ऐसा तरीका ढूंढ रहे हैं, जो आपको कंफर्म ट्रेन टिकट की प्रतीक्षा करने की संभावना बता सकता है। या कुछ ऐसा जो आपको बता सके कि आपके वेटिंग टिकट में कंफर्म होने की XYZ प्रतिशत संभावना है।

खैर, वास्तव में एक तरीका है और यह सुविधा खुद IRCTC द्वारा ही दी जाने वाली एक आधिकारिक सर्विस है। इसलिए, यदि आपके पास वेटिंग टिकट है और आप टिकट के कंफर्म होने की संभावना की जांच करना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Advertisement

इसके लिए आपको सिर्फ इन चीजों की जरूरत है:

– वेब ब्राउजर वाला फोन, लैपटॉप या कोई अन्य डिवाइस

Advertisement

– इंटरनेट कनेक्शन

– बुक किए गए ट्रेन टिकट का PNR नंबर

Advertisement

ऐसे पता लगाएं वेटिंग टिकट कंफर्म होने की कितनी संभावना:

स्टेप 1. सबसे पहले ‘https://www.irctc.co.in/nget/train-search’ खोलें।

Advertisement

स्टेप 2. मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगइन करें या एक नया अकाउंट बनाएं।

स्टेप 3. फिर, Trains पर क्लिक करें और PNR Enquiry ऑप्शन चुनें

Advertisement

स्टेप 4. अगले पेज पर PNR नंबर दर्ज करें और Get Status पर क्लिक करें

स्टेप 5. थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और ‘Click here to get confirmation chance’ ऑप्शन देखें और उस पर क्लिक करें

Advertisement

स्टेप 6. टिकट कंफर्म होने की संभावना के साथ एक नई पॉपअप विंडो खुलेगी।

स्टोरी और फोटो क्रेडिट- gadgetsnow

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading
BIHAR13 mins ago

अपनी शादी में मेहमानों से पैसे लेकर खाना खिलाएगी दुल्हन, विचित्र कारण की वजह से लिया ऐसा निर्णय

INDIA2 hours ago

लाल सिंह चड्ढा के औंधे मुंह गिरने से खुश भाजपा सांसद, आमिर की कराना चाहते हैं NIA जांच

INDIA2 hours ago

राजू श्रीवास्तव को अबतक नहीं आया होश, सिचुएशन क्रिटिकल, डॉक्टर बोले- ब्रेन पर हुआ असर

VIRAL3 hours ago

रक्षाबंधन पर अनोखी तस्वीर, बहन ने शहीद भाई की प्रतिमा पर राखी बांधी

BIHAR3 hours ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने मजदूर की गोली मारकर की हत्या, बिहार का रहने वाला था युवक

BIHAR12 hours ago

सीएम नीतीश पर बरसे नित्यानंद राय, कहा- महागठबंधन सरकार बनते ही बिहार में ‘गुंडाराज का आगाज़’

BIHAR12 hours ago

CM नीतीश जल्द निकलेंगे देश भर के दौरे पर, 2024 के लिए BJP विरोधियों को करेंगे एकजुट

BIHAR17 hours ago

बोल्ड हो गए तेजस्वी: ED, आयकर, CBI को चैलेंज- मेरे घर में दफ्तर खोल लो

BIHAR23 hours ago

बिहार में उदयातिथि में रक्षाबंधन 12 को मनाया जाएगा, सावन पूर्णिमा आज

BIHAR24 hours ago

‘क्या जोक है’, उपराष्ट्रपति बनने की इच्छा पर बोले नीतीश कुमार, भाजपा ने किया था दावा

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR6 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS1 week ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR6 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA1 week ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending