Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

अब विवि के वोकेशनल कोर्सों में बढ़ सकती फी

Avatar

Published

on

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नये सत्र से वोकेशनल कोर्स की फी बढ़ सकती है। इसकी तैयारी चल रही है। विवि की ओर से इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। 22 अप्रैल को विवि के आईएमसी (इंप्लीमेंटेशन एंड मॉनीटरिंग सेल फॉर वोकेशनल कोर्स) की बैठक में इसे पेश किया जाएगा। फी बढ़ोतरी के साथ कई और प्रस्ताव पर मुहर लगेगी।

बीआरएबीयू में करीब एक दर्जन कोर्स चल रहे हैं। यह भी तय होना है कि इस बार वोकेशनल कोर्सों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा विवि स्तर पर हो या कॉलेज स्तर पर। इस बार इंटर का रिजल्ट बेहतर होने के कारण छात्रों की संख्या अच्छी हो सकती है। अगर विवि स्तर पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा होती है तो विवि कॉलेजों के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा। इसके साथ ही नये सत्र से बीसीए में सेमेस्टर सिस्टम भी लागू किया जाना है। इस पर भी आईएमसी की बैठक में अन्य प्रस्तावों को भी रखा जाना है।

कॉलेजों की चल रही जांच

कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स के लिए सीटों को तय करने के लिए सरकार के स्तर पर जांच चल रही है। सात सदस्यीय कमेटी कॉलेजों का औचक निरीक्षण कर आधारभूत संरचना की जांच कर रही है। इसमें भवन, शिक्षक-कर्मचारी सहित मूलभूत सुविधाओं को देखने के बाद ही कमेटी विषयवार सीटों का प्रस्ताव बनाकर सरकार को सौंपेगी।

Input : Live Hindustan

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

राज्य की एक दर्जन लोकसभा सीटों पर 3 से 5 प्रतिशत मतदाताओं ने दबाया नोटा

Avatar

Published

on

इस लोकसभा चुनाव में मतदाताओं ने नोटा यानी इनमें से कोई नहीं का बटन भी खूब दबाया। राज्य के कुल 40 लोकसभा क्षेत्रों में से करीब एक दर्जन सीटों पर हुए चुनाव में नोटा का प्रतिशत कुल पड़े वोटों का 3 से 5 प्रतिशत रहा। कहा जाय कि वोटों का यह प्रतिशत उक्त सीट पर चुनाव लड़ रहे आधे से अधिक प्रत्याशियों के टोटल वोट से अधिक रहा। हालांकि, इससे चुनाव परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ा। क्योंकि अधिकतर लोकसभा क्षेत्रों में जीत का मार्जिन लाखों में है। हालांकि, मुजफ्फरपुर व वैशाली में नोटा एक प्रतिशत से भी कम वोटरोंं ने दबाया।

सबसे अधिक 51660 नोटा गोपालगंज के मतदाताओं ने दबाया, चुनाव लड़ रहे 14 में से 8 प्रत्याशियों को मिले कुल वोट से भी ज्यादा

सबसे ज्यादा नोटा गोपालगंज सीट पर 51660 पड़े, जो यहां कुल पड़े वोटों का 5.04% रहा। इसी सीट पर चुनाव लड़ रहे 14 प्रत्याशियों में से 8 का कुल वोट मिला देने पर भी यह आंकड़ा पार नहीं होता। यही हाल जमुई लोकसभा सीट का रहा। यहां कुल वोट का 4.16 प्रतिशत ( 39496 वोट) नोटा पड़ा। वहीं, पश्चिम चंपारण4.51% यानी 45699 मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। इसी तरह तीन प्रतिशत से अधिक नोटा वोट पड़ने वाले लोकसभा क्षेत्रों में वाल्मीकि नगर (34338 वोट यानी 3.33%), समस्तीपुर (35417 वोट यानी 3.48%), सारण (28227 वोट यानी 3.01%), नवादा (35147 वोट यानी 3.73%), जहानाबाद (27574 वोट यानी 3.38%), गया (30030 वोट यानी 3.14%), भागलपुर ( 31287 वोट यानी 3.03%) शामिल है।

मुजफ्फरपुर में 0.87 और वैशाली में 0.86 प्रतिशत मतदाताओं ने नोटा को चुना

सबसे कम नोटा शिवहर में पड़ा। जहां कुल 7017वोटरों ने नोटा बटन दबाया, जो कुल पड़े वोट का 0.7 रहा। मुजफ्फरपुर व वैशाली लोकसभा क्षेत्र में बराबर-बराबर 0.86 प्रतिशत वोटरों ने नोटा का इस्तेमाल किया। मुजफ्फरपुर में 9105 और वैशाली में 9217 वोटरों ने नोटा को चुना। वहीं, पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र में 5076 मतदाता यानी 0.52 प्रतिशत वोटर और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में 6491 मतदाताओं यानी 0.61 वोटरों ने नोटा पर बटन दबाया।

Input : Dainik Bhaskar

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

युवा, महिला ही नहीं हर गरीब काे लगा कि माेदी ही देश का विकास कर सकते हैं : मंत्री सुरेश शर्मा

Avatar

Published

on

मुजफ्फरपुर | रिजल्ट का अनुमान ताे पहले हाे गया था। इस बार 2014 से बड़ी लहर थी। जाे कहर बन कर कांग्रेस व विराेधियाें पर टूटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने पिछले 5 वर्षाें में देश के विकास के लिए लगातार काम किया। बिहार में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व डिप्टी सीएम सुशील माेदी प्रदेश काे विकास के रास्ते पर ले गए। इसमें भी पीएम ने पूरी मदद की। इस कारण किसान, युवा, महिला ही नहीं, हर गरीब काे लगने लगा कि प्रधानमंत्री माेदी के नेतृत्व में ही देश समृद्ध हाे सकता है। जाति फैक्टर काे लाेगाें ने पूरी तरह नकार दिया। युवाअाें काे काैशल विकास का प्रशिक्षण देकर ट्रेंड बनाना, दलिताें की आवाज  बुलंद करना, अगड़ी जातियाें काे भी 10 प्रतिशत आरक्षण  देना आदि  तमाम पहलुओ  काे देखें ताे प्रधानमंत्री ने जाे सबका साथ सबका विकास कहा, उसे जमीन पर उतारने का काम किया। मुजफ्फरपुर से भाजपा प्रत्याशी अजय निषाद लगातार दूसरी बार और  वैशाली में राजद के दिग्गज नेता डाॅ. रघुवंश प्रसाद सिंह काे हराकर लाेजपा की वीणा देवी ने जीत का परचम लहराया है। (जैसा कि नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने भास्कर काे बताया।)

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अजय निषाद ने राजभूषण चौधरी को चार लाख से अधिक वोट से हराया

Avatar

Published

on

लोकसभा सीट मुजफ्फरपुर में बीजेपी प्रत्याशी अजय निषाद ने हम पार्टी के उम्मीदवार राजभूषण चौधरी को चार लाख से अधिक वोट से हराया। अजय को 659833 और राजभूषण को 254832 वोट मिले।

जॉर्ज फर्नाडिस ने भेदा था कांग्रेस का किला, जेल में रहते जीते थे चुनाव

इमरजेंसी से पहले मुजफ्फरपुर कांग्रेस के अभेद्य किले के रूप में जाना जाता था। 1952 से लेकर 1971 तक हुए 5 आम चुनावों में हर बार जीत कांग्रेस के हाथ लगी। आपातकाल के बाद 1977 में हुए पहले आम चुनाव में मजदूरों की लड़ाई लड़ने वाले नेता जॉर्ज फर्नाडिस ने कांग्रेस का किला भेद दूसरी बार संसद पहुंचे। डाइनामाइट केस में जेल में बंद होने के कारण वे एक बार भी अपने निर्वाचन क्षेत्र नहीं गए। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी।

20 सालों से एनडीए का दबदबा

मुजफ्फरपुर सीट पर पिछले 20 सालों से एनडीए का दबदबा रहा है। 1999 से लेकर 2014 तक चार आम चु्नावों में 3 बार जदयू और एक बार भाजपा को जीत मिली। 1999, 2004 और 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए की तरफ से यहां जदयू अपना प्रत्याशी उतारा और तीनों बार उसे जीत मिली। 2014 में जदयू एनडीए से अलग थी और भाजपा ने पहली बार इस सीट से अपना उम्मीदवार खड़ा किया था।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
BIHAR19 mins ago

राज्य की एक दर्जन लोकसभा सीटों पर 3 से 5 प्रतिशत मतदाताओं ने दबाया नोटा

MUZAFFARPUR30 mins ago

युवा, महिला ही नहीं हर गरीब काे लगा कि माेदी ही देश का विकास कर सकते हैं : मंत्री सुरेश शर्मा

INDIA54 mins ago

बेटे- बीवी की जीत की खुशी मना रहे हैं धर्मेंद्र,बोले- हमें भारत माता से प्यार है,अच्छे दिन आ गए

BIHAR8 hours ago

शॉटगन ने मारा ताना, एनडीए की जीत नहीं, बड़े पैमाने पर हुआ खेल

BIHAR8 hours ago

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी को दी बधाई, बोले- डबल इंजन सरकार समस्या का करेंगे समाधान

TRENDING10 hours ago

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है सिद्धू का बयान, ‘अमेठी में राहुल हारे तो छोड़ दूंगा राजनीति’

MUZAFFARPUR11 hours ago

अजय निषाद ने राजभूषण चौधरी को चार लाख से अधिक वोट से हराया

BIHAR12 hours ago

1100 करोड़ की संपत्ति वाले इस उम्मीदवार को मिले सिर्फ 1100 वोट, जानिए इनके बारे में…

TRENDING12 hours ago

पाकिस्‍तान में पीएम मोदी की जीत की धूम, इमरान खान ने ट्वीट कर दी बधाई

INDIA12 hours ago

अब नहीं रहे चौकीदार, बोले- इस स्प्रिट को अगले स्तर पर लेकर जाएंगे

BIHAR4 weeks ago

वैशाली लोकसभा से NDA प्रत्यासी वीणा देवी की बढ़ी परेशानी, रघुबंश प्रसाद सिंह ने की गि’रफ्तारी की मांग

BIHAR2 weeks ago

पीडब्ल्यूडी की महिला अधिकारी की तस्वीर देश विदेश में मचाई धमाल

BIHAR6 days ago

बिहार के युवक ने कार को बना डाला हेलीकॉप्टर, पुरे बिहार में बन गया चर्चा का विषय

BIHAR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर की लाल की दुबई में मौ’त, घर मे मचा कोहराम

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में महागठबंधन के चुनावी सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

Uncategorized2 weeks ago

टाइम मैगज़ीन ने PM नरेंद्र मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’

BIHAR2 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट से नियोजित शिक्षकों को झटका, नहीं मिलेगा समान काम के बदले समान वेतन

Uncategorized4 weeks ago

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू एवं पाउडर की बिक्री पर रोक

BIHAR1 week ago

माँ की बदौलत पंजाब की बेटी बिहार में बनी IPS ‘लेडी सिंघम’

Uncategorized4 weeks ago

सनी देओल का पहला रोड शो, कहा-हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

Trending

0Shares