Connect with us

WORLD

नहीं रहे जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, भरी सभा में भाषण के दौरान हत्यारे ने मारी थीं दो गोलियां

Published

on

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या हो गई है. उनको आज सुबह दो गोलियां मारी गई थीं. हमले के बाद से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी. गोली लगने के बाद उनको हार्ट अटैक भी आया था, इसके साथ ही उनका काफी खून भी बह गया था.

67 साल के शिंजो आबे को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही थी, लेकिन डॉक्टर्स को इसमें सफलता नहीं मिली. बता दें कि शिंजे आबे को गोली मारने वाला हत्यारा पकड़ा जा चुका है. उसे हमले के तुरंत बाद घटनास्थल से ही पकड़ लिया गया था.

Advertisement

Former Japanese Prime Minister Shinzo Abe dies after being shot at campaign  event

जान लेने के मकसद से ही आया था हमलावर

संदिग्ध हत्यारे का बयान भी सामने आया है. जापान की पुलिस के मुताबिक, हमलावर ने बताया कि वह शिंजो आबे की जान लेना चाहता था क्योंकि वह कई बातों को लेकर शिंजो से संतुष्ट नहीं था.

Advertisement

Genius-Classes

संदिग्ध हत्यारे की उम्र 41 साल के करीब है. उसका नाम Yamagami Tetsuya है. हमलावर सेल्फ डिफेंस फोर्स का सदस्य रह चुका है. जिस बंदूक से हमला हुआ वह मौके से बरामद कर ली गई. वह एक शॉटगन है.

Yamagami Tetsuya नारा शहर का ही रहने वाला है. खबरों के मुताबिक, संदिग्ध समुद्री आत्मरक्षा बल में रह चुका है. उसने 2005 तक करीब तीन साल वहां काम किया था.

Advertisement

पुलिस के मुताबिक, पूछताछ में Yamagami Tetsuya ने बताया है कि वह पूर्व पीएम के कुछ बातों को लेकर नाराज था और उनकी जान लेना चाहता था.

हो सकता है कि हमलावर ने पहले से इस हमले की प्लानिंग की हो. क्योंकि शिंजो आबे का आज नारा शहर में आना तय था. गुरुवार को ही Liberal Democratic Party की तरफ से इसकी जानकारी उनके समर्थकों को दी गई थी.

Advertisement

Former Japanese PM Shinzo Abe shot at campaign event, in critical condition

चुनाव का प्रचार कर रहे थे शिंजे आबे

जापान में यह वारदात उस वक्त हुई जब पूर्व पीएम जापान के नारा शहर में चुनावी प्रचार कर रहे थे. यहां रविवार को उच्च सदन का चुनाव होना है.

Advertisement

शिंजो आबे के भाषण के दौरान ही हमलावर ने दो गोली चलाई. पहली गोली आबे के सीने के आरपार हो गई. दूसरी उनकी गर्दन पर लगी. इसके बाद वह वहीं गिर गये और आसपास भगदड़ मच गई. इस बीच शिंजो को हार्ट अटैक भी आ गया. इस बाद मौके पर ही CPR देकर उनकी जान बचाने की कोशिश भी हुई. बाद में उनको एयरलिफ्ट करके हॉस्पिटल पहुंचाया गया. लेकिन उनको बचाया नहीं जा सका.

भावुक हुए पीएम फुमिओ किशिदा

Advertisement

शिंजो आबे पर हमले के बाद पूरे जापान में गम का माहौल है. पीएम फुमिओ किशिदा भी इसपर बात करते हुए भावुक हो गये. हमले के बाद जापान के पीएम फुमिओ किशिदा ने देश के नाम संबोधन दिया था. इसमें उन्होंने भावुक होते हुए कहा था कि शिंजो की हालत में सुबह से कोई सुधार नहीं है. जापान के पीएम ने इसे बर्बर और लोकतंत्र पर हमला बताया था.

2020 में शिंजो आबे ने दिया था इस्तीफा

Advertisement

प्रधानमंत्री पद से शिंजो आबे ने साल 2020 में इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने ऐसा स्वास्थ्य ठीक नहीं रहने के चलते किया था. पता चला था कि वह लंबे वक्त से बीमार हैं. शिंजो जापान के सबसे लंबे वक्त तक पीएम रहने वाले नेता रहे.

भारत से शिंजो आबे का खास कनेक्शन था. भारत-जापन संबंध उनके पीएम रहते और मजबूत हुए. नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह दोनों शिंजो आबे को अपना दोस्त मानते थे. पिछले साल ही भारत ने शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्मानित भी किया था.

Advertisement

Source : Aaj Tak

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WORLD

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण किया जा रहा है: इमरान खान

Published

on

पाकिस्तान में अक्सर हिंदू लड़कियों के अपहरण और उनके जबरन धर्मांतरण को लेकर खबरे सामने आती रही हैं. अब इस मामले में देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हैरान करने वाली बात का खुलासा किया है. उन्होंने एक सम्मेलन में बोलते हुए यह स्वीकार किया है कि पाकिस्तान में युवा और गैर मुस्लिम लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक एक अल्पसंख्यक सम्मेलन में जनता को संबोधित करते हुए क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान ने गुरुवार को सिंद में हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मांतरण की निंदा की.

Advertisement

याद दिलाई कुरान की आयत

कुरान की एक आयत को याद दिलाते हुए उन्होंने कहा कि पवित्र कुरान में एक आयत है कि इस्लाम में कोई जबरदस्ती नहीं है. यह अल्लाह का हुक्म है और जो कोई किसी गैर मुस्लिम को जबरन धर्म परिवर्तन कराता है वह अल्लाह की अवज्ञा कर रहा है.

Advertisement

पाकिस्तान में यह पहली बार नहीं ही कि किसी राजनेता ने जबरन धर्मांतरण के मुद्दे पर टिप्पणी की है लेकिन इसके मामले पड़ोसी मुल्क में आए दिन सामने आ रहे हैं.

पाकिस्तान में जबरन धर्मांतरण की कई खबरें आई हैं, विशेष रूप से अल्पसंख्यक हिंदू लड़कियों के. लेकिन पाकिस्तान की सरकारें और राजनेता हमेंशा ही इस मामले पर चुप रहे और इस मुद्दे को हल करने के लिए कभी भी काम नहीं किया.

Advertisement

सरकार ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को नहीं दी अनुमति

पिछले साल अक्टूबर में, एक संसदीय समिति ने अल्पसंख्यक समुदायों के विधायकों के विरोध के बावजूद धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित कानून का विरोध करने के बाद संसद में जबरन धर्मांतरण विरोधी विधेयक लाने की अनुमति नहीं दी थी.

Advertisement

2017 की जनगणना के अनुसार पाकिस्तान की कुल आबादी में हिंदू आबादी का कुल हिस्सा 2 प्रतिशत है, इसमें एक लगभग 90 प्रतिशत लोग भारत की सीमा से लगे सिंध प्रांत में रहते हैं.

धार्मिक स्वतंत्रका के उल्लंघन को लेकर पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका ने पाकिस्तान को विशेष चिंता वाले देशों की सूची में डाल दिया था. जबरन धर्मांतरण के खिलाफ पिछले साल सिंध सरकार ने इसे दंडनीय अराध घोषित कर दिया था लेकिन क्षेत्र के राज्यपाल ने इस कानून को मान्यता देने से इनकार कर दिया था.

Advertisement

Source : News18

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

WORLD

नीरज चोपड़ा का सपना तोड़ने वाले पर हुई लात-घूसों की बरसात, वर्ल्ड चैम्पियन एथलीट का अपने देश में बुरा हाल

Published

on

भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा का विश्व चैम्पियन बनने का सपना तोड़ने वाले ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स के साथ उन्हीं के देश में मारपीट हुई है, जिससे वो घायल हो गए हैं. पीटर्स कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद इसी हफ्ते अपने देश लौटे थे. कैरेबियन नेशनल डेली की खबर के मुताबिक, पीटर्स की कुछ लोगों ने पिटाई कर दी और उन्हें बोट से बाहर फेंक दिया. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. इस घटना का वीडियो भी वायरल हो रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि एक बोट पर कुछ लोग पीटर्स के साथ मारपीट कर रहे हैं. इसके बाद उन्हें नीचे फेंक दिया गया था.

पीटर्स ने हाल ही में अमेरिका के यूजिन में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जेवलिन थ्रो इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने 90.54 मीटर दूर भाला फेंक अपने खिताब का बचाव किया था. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंकते हुए सिल्वर मेडल जीता था. हालांकि, पीटर्स कॉमनवेल्थ गेम्स में अपने इस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाए थे और जेवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जीता था. नदीम ने 90.18 मीटर की दूरी तय करते हुए गोल्ड मेडल जीता था. जबकि पीटर्स को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

Advertisement

Advertisement

कैरेबियन एसोसिएशन ऑफ नेशनल ओलिंपिक कमेटी के अध्यक्ष ब्रायन लुईस ने बताया, ‘मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता कि मुझे इस घटना का कितना दुख और अफसोस है. इस घटना का वीडियो देखकर मन बेहद दुखी है.’

पीटर्स की ग्रेनाडा में ही हुई पिटाई

Advertisement

जिस बोट पर यह घटना हुई है, वो त्रिनिदाद के ट्रेड मिनिस्टर के बेटे की है. इस मामले में ग्रेनाडा की ओलंपिक कमेटी ने एक दिन पहले आधिकारिक बयान के जरिए यह जानकारी दी थी कि पीटरसन के साथ मारपीट करने वाले लोग ग्रेनाडा के नहीं थे और इस मारपीट की घटना में इस एथलीट को गंभीर चौट नहीं आई है. फिलहाल, हमारी नजर पीटर्स की रिकवरी पर है. इस मामले को लेकर हम सब पीटर्स के साथ हैं और हमारी कोशिश होगी कि उन्हें जल्द से जल्द न्याय मिले.

Source : News18

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

WORLD

चीन से तनाव के बीच ताइवान के बड़े मिसाइल साइंटिस्ट की संदिग्ध मौत, होटल में मिला शव

Published

on

ताइपे: ताइवान रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान एवं विकास इकाई के उप प्रमुख शनिवार सुबह एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. ताइवान की आधिकारिक केंद्रीय समाचार एजेंसी ने इस खबर की पुष्टि की है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक ताइवानी सेना के स्वामित्व वाले नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के उप प्रमुख ओ यांग ली-हिंग शनिवार सुबह दक्षिणी ताइवान के एक होटल के कमरे में मृत पाए गए. उनकी मौत के पीछे के कारणों की जांच चल रही है.

ब्रिटिश न्यूज एजेंसी राॅयटर्स ने सीएनए के हवाले से बताया कि ओ यांग ली-हिंग पिंगटुंग के दक्षिणी काउंटी की व्यावसायिक यात्रा पर थे. उन्होंने ताइवान की विभिन्न मिसाइल उत्पादन परियोजनाओं की निगरानी के लिए इस साल की शुरुआत में नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के उप प्रमुख के रूप में पद ग्रहण किया था. ताइवानी सेना के स्वामित्व वाली संस्था इस साल अपनी वार्षिक मिसाइल उत्पादन क्षमता को दोगुना से अधिक, 500 के करीब करने के लिए काम कर रही है. क्योंकि यह द्वीपीय देश चीन के बढ़ते सैन्य खतरे के रूप में अपनी युद्ध शक्ति को तेजी बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है.

Advertisement

विशेष रूप से हाल के महीनों में बीजिंग ने अपनी तथाकथित वन चाइना नीति पर जोर बढ़ाया है और ताइवान के प्रति सख्त रुख अपना रहा है. वर्तमान में चीन, अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के प्रतिशोध में इस द्वीपीय देश की चारो ओर से घेराबंदी कर बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास कर रहा है. इस बीच, ताइवान ने चीन की सेना पर शनिवार को अपने मुख्य द्वीप पर हमले का ‘अनुकरण’ करने का आरोप लगाया. नैंसी पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान का दौरा करने वाली अमेरिकी संसद की पहली अध्यक्ष हैं.

उन्होंने ताइपे में ताइवान की संप्रभुता और सुरक्षा को बरकरार रखने की वकालत ही. इस घटना के बाद पहले से बिगड़ते संबंधों के बीच अमेरिका और चीन सीधे टकराव की स्थिति में खड़े हो गए हैं. पेलोसी के ताइवान छोड़ने के 18 घंटे बाद चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सभी शाखाओं ने पहली बार द्वीप को पार कर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास शुरू किया. चीन ने ताइवान पर न केवल व्यापार प्रतिबंध लगाए बल्कि यह भी कहा कि वह नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कई तरह की बातचीत और सहयोग समझौतों से पीछे हट जाएगा.

Advertisement

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
INDIA5 mins ago

लाल किले पर देश ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी

BIHAR21 mins ago

मुजफ्फरपुर में तैनात दो पुलिस पदाधिकारी को राष्ट्रपति पुलिस मेडल सम्मान

INDIA19 hours ago

मूसेवाला के पिता बोले- मेरे बेटे की हत्या के पीछे कुछ सिंगर और सफेदपोश, जल्द करूंगा खुलासा

INDIA20 hours ago

तलाक पर कोर्ट में समझौता, बाहर निकलते ही पत्नी की गला रेतकर हत्या की, बच्ची पर भी किया हमला

BIHAR20 hours ago

पत्नी को गैर की बाहों में देखा तो पति ने कर दी हत्या, लिखा- इसका यही अंजाम होता है

BIHAR20 hours ago

समस्तीपुर : पिस्टल से केक काटा, ड्रोन से खिंचाई फोटो,गर्लफ्रेंड से रिश्ता टूटने पर मनी ब्रेकअप पार्टी

INDIA22 hours ago

असम के मुख्यमंत्री ने आमिर खान से राज्य का दौरा स्थगित करने का आग्रह किया

BIHAR22 hours ago

नीतीश कुमार ने भले तोड़ा हो भाजपा से गठबंधन, हरिवंश नहीं देंगे इस्तीफा; बने रहेंगे राज्यसभा के उपसभापति

MUZAFFARPUR1 day ago

महिला सिपाही कविता की गर्दन की हड्डी टूटी, गले पर गहरा निशान

INDIA1 day ago

शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस #RakeshJhunjhunwala

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR1 week ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS2 weeks ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR1 week ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR4 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA2 weeks ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66 वीं के रिजल्ट में परफेक्शन आईएएस के 131 अभ्यर्थी सफल..

BIHAR4 weeks ago

सात समुंदर पार कर इंग्लैंड से सुल्तानगंज गंगा घाट पहुंची भोलेनाथ की दीवानी रेबेका

Trending