Connect with us

MUZAFFARPUR

स्वतंत्रता सेनानी राम संजीवन ठाकुर का निधन, मालीघाट स्थित आवास पर ली अंतिम सांस

Published

on

freedom-fighter-ram-sanjeevan-thakur

राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित प्रखर स्वतंत्रता सेनानी तथा बिहार प्रदेश स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी फेडरेशन के अध्यक्ष राम संजीवन ठाकुर का शुक्रवार को निधन हो गया। वे 100 वर्ष के थे। पिछले कुछ महीनों से अस्वस्थ चल रहे थे। मालीघाट स्थित अपने आवास पर उन्होंने शुक्रवार की सुबह करीब 10.30 बजे अंतिम सांस ली। इसके बाद शव वाहन रथ पर उनका पार्थिव शरीर शहर के सिकंदरपुर स्थित शवदाह गृह लाया गया, जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया। मुखाग्नि पुत्र अरुण कुमार ठाकुर ने दी। आजादी की लड़ाई और स्वतंत्र भारत में इनके बहुमूल्य योगदानों को देखते हुए वर्ष 2005 में राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने इन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया था। वहीं, 1972 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इन्हें ताम्रपत्र दिया था। वे आजीवन साइकिल से चले।

freedom-fighter-ram-sanjeevan-thakur

freedom-fighter-ram-sanjeevan-thakur

1975 से 1982 तक तक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रहे

राम संजीवन ठाकुर का जन्म 19 मई 1921 को बोचहां के बुधौली गांव में हुआ था। पिता रामखेलावन ठाकुर किसान थे। माता का नाम सीता कुमारी था। देश की आजादी की लड़ाई के दौरान पहली बार 1931 में वे जेल गए थे। वर्ष 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में भी मुख्य भूमिका निभाई। इसके बाद लगातार सात वर्षों तक 1975 से 1982 तक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रहे। वर्तमान में स्वतंत्रता सेनानी फेडरेशन के बिहार प्रांत के अध्यक्ष व रामदयालु स्मृति भवन के अध्यक्ष थे।

देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण योगदान : शर्मा निधन पर शोक जताते हुए पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि राम संजीवन बाबू का देश को आजाद कराने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने कहा, वे स्वतंत्रता आंदोलन की धरोहर थे। पूर्व मंत्री डॉ. महाचंद्र प्रसाद सिंह ने कहा, वे हमेशा मदद के लिए तत्पर रहते थे। पूर्व सांसद रजनी रंजन साहू, कांग्रेस नेता महेश्वर प्रसाद, शशिकांत झा, हरेराम मिश्रा, प्रो. अरुण सिंह, संजीव कुमार, संजीव साहू, हेमचंद्र प्रकाश पराशर, भूपाल भारती, बसंत मिश्रा, मोहन सिन्हा, मो. जमाल, हर्षवर्धन ठाकुर, भूपाल भारती, अर्जुन कुमार, आचार्य चंद्र किशोर पराशर, ध्वजा साहू स्मारक समिति के लक्ष्मण देव सिंह, सचिव संजीव कुमार, विधायक इसराइल मंसूरी, सौरव साहेब आदि ने शोक जताया है।

Source : Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

ट्रेन से शराब बेचने वाले माफिया हो जाए सावधान, रेल पुलिस रख रही है पैनी नजर

Published

on

By

मुजफ्फरपुर : बिहार में भले ही पूर्ण शराब बंदी है लेकिन अवैध शराब कारोबारी शराब बेचने के लिए नया-नया तरीका ढूंढ लेती है। हाल के दिनों में देखा जा रहा है कि बिहार के विभिन्न रेलवे स्टेशन से शराब की खेप बरामद हो रही हैं। अवैध शराब कारोबारी ने ट्रेन से शराब का व्यापार करना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में मुजफ्फरपुर रेल एसपी द्वारा अपने क्षेत्राधिकार अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर सघन जांच-पड़ताल का निर्देश जारी किया गया है। इस आदेश के बाद अवैध शराब कारोबारियों के ऊपर शामत आ गई है।

रेल पुलिस सभी जगह सघन जांच अभियान चला रही है। आने–जाने वाली ट्रेनों और रेलवे स्टेशन जांच की जा रही हैं। इस क्रम में रेलवे पुलिस करीब 60 लीटर विदेशी शराब और 40 लीटर देसी शराब के साथ-साथ कई शराब कारोबारियों को पकड़ने में कामयाबी हाथ लगी है।

मुजफ्फरपुर रेल एसपी डॉ कुमार आशीष ने बताया कि अपने क्षेत्राधिकार में अपराध को रोकने के लिए असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने और अपराधियों की गिरफ्तारी के साथ-साथ अवैध शराब और शराब कारोबारियों के खिलाफ विशेष मुहिम चलाई जा रही हैं। किसी भी संदिग्ध चीज और व्यक्ति को देखने के बाद रेल पुलिस तुरंत जांच पड़ताल शुरू कर रही है। इस कार्य को अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। आने जाने वाले यात्री इसकी प्रशंसा कर रहे है। दूसरी तरफ कामयाबी भी मिल रही है।गलत करने वाले या गलत धंधे में संलिप्त व्यक्ति को चाहे वो कोई भी हो रेलवे को टारगेट ना करें अन्यथा रेल पुलिस किसी भी कीमत पर उन्हें नहीं बख्शेगी।

इसके अलावा रेल एसपी ने यात्रियों से अनुरोध भी किया की यात्रा के दौरान किसी भी संदिग्ध चीज या संदिग्ध व्यक्ति को देखने के बाद तुरंत इसकी सूचना रेल पुलिस के टोल फ्री नंबर या फिर संबंधित स्टेशन के रेल पुलिस को दें। रेल पुलिस यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के लिए सदैव तत्पर है।

वही शराब कारोबारियों द्वारा हाल के दिनों में ट्रेन से अवैध शराब ले जाने के मामले पर एसपी ने कहा कि शराब कारोबारियों के खिलाफ मिशन तैयार किया गया है। पुलिस उस मिशन पर काम कर रही है। अगर शराब माफिया ट्रेन से अपना व्यवसाय करना चाहते हैं तो उनके लिए यह मार्ग छोड़ देने में भलाई है। वरना कठोर कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर पुलिस की तत्परता से डॉक्टर का अपहृत बेटा आरा से बरामद, अपराधियों ने मांगी थी 30 लाख की फिरौती

Published

on

By

मुज़फ़्फ़रपुर जिले के डॉक्टर एसपी सिंह के बेटे विवेक को पुलिस ने आरा से सकुशल बरामद कर लिया है। बता दें कि उसका शुक्रवार की शाम साढ़े 4 बजे के करीब अपहरण हुआ था। विवेक कुमार (27) अपने घर से रेस्टोरेंट के लिए निकला था। तभी रास्ते में एक निजी स्कूल के सामने अपराधियों ने उसे जबरन खींच कर अपनी गाड़ी में बैठाया और फरार हो गया।

तिरहुत रेंज के आईजी ने जानकारी दी है कि पुलिस की स्पेशल टीम ने आरा से विवेक को सकुशल छुड़वाया है। बता दें कि अपहरण के कुछ ही देर बाद अपराधियों ने विवेक के फोन से कॉल कर उनके डॉक्टर पिता को कहा था कि तुम्हारा बेटा हमारे कब्जे में है। इसलिए ज्यादा होशियारी मत करना। थोड़ी देर बाद एक और कॉल आया था जिसमें छोड़ने के बदले में 30 लाख की फिरौती की मांग की थी।

बता दें कि पूरा मामला जिले के कांटी थाना क्षेत्र का है। वारदात के 15-20 मिनट बाद ही पिता ने पुलिस को वारदात की सूचना दी थी। इसके बाद इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को खंगाला जा रहा था। वहीं पुलिस की तत्परता से विवेक को ढूंढ लिया गया है। इसके लिए तिरहुत रेंज के आईजी ने पुलिस को बधाई दी है।

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कलमबाग चाैक पर टेबल टाॅप का काम हुआ शुरू, एक लेन से ट्रैफिक बंद, 8-10 दिन होगी परेशानी

Published

on

By

स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत कलमबाग चाैक पर टेबल टाॅप बनाने के कारण शुक्रवार काे ट्रैफिक पर ब्रेक लग गया। इस वजह से तकरीबन 100 फीट में रोड को एक लेन कर दिया गया है। चाैराहा पर चाराें तरफ दाे-दाे दिन के लिए एक लेन काे बंद कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि कलमबाग चाैक पर अगले 8-10 दिनाें तक लोगों को इसी तरह की परेशानी हाेगी।

मालूम हो कि अघाेरिया बाजार चाैक पर भी टेबल टाॅप बनाने का काम शुरू हाेने वाला है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर के आधा दर्जन चाैराहाें पर जंक्शन इंप्रूवमेंट का काम चल रहा है। जंक्शन इंप्रूवमेंट जहां बन रहा है, वहां चाैराहाें पर गाड़ी काे ब्रेक करने के लिए टेबल टाॅप रहेगा। टेबल टाॅप के ऊपर जेब्रा क्राॅसिंग का निशान बनेगा। ट्रैफिक सिग्नल के हिसाब से यहां ब्रेक लेने के बाद ही गाड़ी आगे बढ़ेगी। अघाेरिया बाजार चाैक पर भी इसी तरह चाराें तरफ दाे-दाे दिन तक ट्रैफिक बंद कर टेबल टाॅप बनेगा। अघाेरिया बाजार के साथ मिठनपुरा चाैक पर भी 15 दिनाें के अंदर टेबल टाॅप का काम पूरा कर लेना है। स्मार्ट सिटी की निर्माण एजेंसी का कहना है कि लाेगाें की सुविधा के लिए ही यह निर्माण किया जा रहा है।

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR1 hour ago

पटना के मनेर में ईंट चिमनी भट्ठा में ब्लास्ट से कई मजदूर मलबे में दबे, 4 की मौत

INDIA2 hours ago

सबसे अमीर पूर्व विधायक जुआ खेलते हुए गिरफ्तार, करोड़ों में है संपत्ति

BIHAR3 hours ago

बहन का अश्लील वीडियो बनाकर करता था ब्लैकमेल… ठोक दिया, गोपालगंज स्वर्ण व्यवसायी केस में बड़ा खुलासा

BIHAR4 hours ago

पटना रेलवे स्टेशन पर अचानक से चलने लगी गंदी फिल्म, एजेंसी ब्लैक लिस्टेड

TRENDING4 hours ago

31 मार्च के पहले पैन को आधार से करा लें लिंक, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

BIHAR6 hours ago

पटना: 20 लाख कर्ज चुकाने को अगवा कर शिक्षक के इकलौते बेटे की हत्या

BIHAR6 hours ago

तेजस्वी यादव ने बिहार की पांच सड़कों के लिए नितिन गडकरी को लिखा पत्र, कहा- काम में तेजी लाएं

VIRAL24 hours ago

नशेड़ी तोते: अफीम के नशे की लग गई लत, किसानों के सारे जुगाड़ हो रहे फेल

MUZAFFARPUR1 day ago

ट्रेन से शराब बेचने वाले माफिया हो जाए सावधान, रेल पुलिस रख रही है पैनी नजर

muzaffarpur-now
BIHAR1 day ago

पटना : कुत्ते के साथ इंसान ने की हैवानियत, रेप कर बनाया वीडियो; एनजीओ की पहल पर एफआईआर दर्ज

INDIA3 weeks ago

नेहा सिंह राठौर के पति की गई नौकरी, पुलिस से नोटिस मिलने के बाद दृष्टि आईएएस ने मांगा इस्तीफा

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर के मनोज मचा रहे फिल्मी दुनिया में तहलका, माधुरी के लिए मिला 38 से अधिक अवार्ड

BIHAR5 days ago

मनीष कश्यप की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन, बैंक खाते हुए फ्रिज

INDIA2 weeks ago

होली के दिन बाथरूम में नहाते वक्त पति-पत्नी की मौत, गैस गीजर से हुआ हादसा

BIHAR3 weeks ago

बक्सर में दो लड़कियों ने मंदिर में रचाई शादी; पति-पत्नी की तरह साथ रहने की ठानी

BIHAR1 week ago

बिहार में ‘सीरियल किसर’ की तलाश, महिलाओं को किस कर मौके से हो जाता है फरार

BIHAR2 weeks ago

तमिलनाडु मामले में फर्जी वीडियो डालने पर सख़्त हुई बिहार पुलिस, मनीष कश्यप समेत 4 पर FIR; एक गिरफ्तार

BIHAR2 days ago

मनीष कश्यप ने बिहार पुलिस के दबिश के कारण बेतिया के जगदीशपुर थाना में किया आत्मसमर्पण

BIHAR2 weeks ago

तमिलनाडु के CM स्टालिन पर मुजफ्फरपुर में मुकदमा, होगी सुनवाई

BIHAR3 days ago

बिहार: अपनी ही शादी में जाना भूल गया नशे में टल्ली दूल्हा, रात भर इंतजार करती रह गई दुल्हन

Trending