Connect with us
leaderboard image

MUZAFFARPUR

आपातकाल के बाद जॉर्ज ने ध्वस्त किया था कांग्रेस का किला

Avatar

Published

on

लिच्छवी कहलाने वाला यह इलाका शुरू से सरस रहा है। परदेसियों को गले लगाने में यहां के लोगों की सानी नहीं है। मुजफ्फरपुर में 1957 में हुए दूसरी लोकसभा के उप चुनाव में ही गुजरात के अशोक रंजीतराम मेहता यहां से सांसद चुने गए थे। उनके बाद जॉर्ज फर्नांडिस तो पांच बार यहां से दिल्ली पहुंचे। अबतक लोकसभा के सोलह बार हुए चुनावों में से दस बार बाहर के लोगों ने ही बाजी मारी। उत्तर बिहार की आर्थिक राजधानी मुजफ्फरपुर शुरू से बिहार का प्रमुख राजनीतिक केन्द्र रहा है। पचास और साठ के दशक में जब पूरे देश में कांग्रेस का बोलबाला था तो 1957 में यहां आचार्य जीबी कृपलानी की पार्टी प्रजा सोशलिस्ट पार्टी का पताका लहरा गया था। 1957 के चुनाव में कांग्रेस के अवधेश्वर प्रसाद सिन्हा ने जीत हासिल की थी। मगर उसके ठीक बाद उनका निधन हो गया। उप चुनाव में गुजरात से आए एआर मेहता उम्मीदवार बनाए गए और विजयी हुए। हालांकि उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने दरियादिली दिखाते हुए पीएसपी के सामने कांग्रेस का उम्मीदवार नहीं उतारा।

ajay-george-jaynarayan

मुजफ्फरपुर के नाम से सात लोकसभा सीटें थीं

1952 में यह मुजफ्फरपुर ईस्ट हुआ करता था। मुजफ्फरपुर के नाम से सात लोकसभा सीटें थीं। मुजफ्फरपुर सेन्ट्रल, मुजफ्फरपुर कम दरभंगा वन और टू (दो सीटें), मुजफ्फरपुर नार्थ ईस्ट, मुजफ्फरपुर ईस्ट और मुजफ्फरपुर नार्थ वेस्ट वन और टू (दो सीटें)। इनमें मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर और दरभंगा और मधुबनी के कुछ हिस्से शामिल थे। 1957 में मुजफ्फरपुर लोकसभा कहलाया।

इस बार एनडीए व महागठबंधन में कड़े मुकाबले के आसार

मुजफ्फरपुर में कोई एक या दो जाति कभी भी निर्णायक भूमिका में नहीं होती है। इसलिए किसी के साथ किसी का जुड़ना अधिक महत्वपूर्ण होता है। इस बार एनडीए और महागठबंधन में यह समीकरण लगभग नेक टू नेक है। संख्या बल में भूमिहार, यादव, वैश्य, मुस्लिम, मल्लाह(निषाद) और कुशवाहा निर्णायक मोड में रहते हैं। इसमें जो कोई दूसरे के घर में सेंध लगाने में सफल रहता है,बाजी मार ले जाता है।

मुकाबला होगा दिलचस्प

इस बार यहां चुनावी बिसात लगभग बिछ गई। भाजपा ने फिर से अपने सांसद अजय निषाद को मैदान में उतारा है। महागठबंधन में यह सीट वीआईपी के खाते में गई है। वीआईपी ने डॉक्टर राजभूषण चौधरी निषाद को उम्मीदवार बनाया है। दोनों की उम्मीदवारी स्पष्ट होने के बाद चुनावी घमासान शुरू हो गया है। भाजपा अपनी सीट बचाने के लिए जंग लड़ेगी, जबकि यहां का परिणाम वीआईपी का राजनीतिक भविष्य तय करेगा। शुरुआती दौर में वीआईपी के सुप्रीमो मुकेश सहनी ने यहीं से हुंकार भरी थी।

कौन जीते कौन हारे

2014

जीते:अजय निषाद, भाजपा 4,69,295

हारीं:अखिलेश प्रसाद सिंह,कांग्रेस,246873

2009

जीते:जयनारायण निषाद,जदयू,195091

हारे:भगवान लाल सहनी,लोजपा, 147282

2004

जीते: जॉर्ज फर्नांडिस,जदयू, 370127

हारे: भगवान लाल सहनी,राजद,360434

1999

जीते:जयनारायण निषाद, जदयू, 363820

हारे: महेन्द्र सहनी,राजद, 303100

Input : Hindustan

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर जंक्शन काे टाइम बम से उड़ा देने की दी धमकी

Avatar

Published

on

मुजफ्फरपुर जंक्शन समेत देश के कई स्टेशनाें काे टाइम बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। अल-अक्सा नामक संगठन ने ट्विटर पर वीडियाे जारी कर यह धमकी दी है। धमकी काे लेकर जंक्शन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रविवार रात RPF ने चप्पे-चप्पे की जांच की। RPF IG ने जाेन के सभी RPF इंस्पेक्टर काे जंक्शन की सुरक्षा काे लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। अल-अक्सा नामक संगठन ने ट्विटर पर एक वीडियाे जारी कर कहा है कि जेहाद के लिए टाइम बम से मुजफ्फरपुर जंक्शन समेत देश में किसी भी स्टेशन काे टाइम बम से उड़ा सकते हैं। इसके बाद RPF  के IG  रविंद्र कुमार ने सभी RPF  अधिकारियाें काे अलर्ट जारी करते हुए सतर्क रहने और  सघन जांच करने का निर्देश दिया है। IG  ने GRP व स्थानीय पुलिस के साथ मिल कर जांच अभियान चलाने काे कहा है। IG के निर्देश काे लेकर रविवार शाम RPF  इंस्पेक्टर वीपी वर्मा के नेतृत्व पर जवानाें ने जंक्शन के चप्पे-चप्पे की जांच की। सभी प्लेटफार्माें के अलावा वेटिंग हाॅल, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी व यात्रियाें के बैग काे खाेल कर जांच की।

Input : Dainik Bhaskar

Redmi 7 ख़रीदने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गोला के अ’पहृत कारोबारी की 60 हजार रुपए तगादा की रंजिश में कर दी ह’त्या, दो गि’रफ्तार

Avatar

Published

on

गाेला के अ’पहृत रिफाइन तेल काराेबारी छाेटन चाैधरी की ह’त्या छींट भगवतीपुर के मिक्सचर व्यवसायी राज कुमार पासवान ने अ’पराधी साथी निरंजन सिंह के साथ मिलकर 60 हजार रुपए तगादा करने के रंजिश में कर दी। ह’त्या के वक्त छाेटन चाैधरी के पास 35 हजार रुपए थे, उसे भी लू’ट लिया गया। पुलिस ने ह’त्याराेपित व्यवसायी मीनापुर थाने के पड़ना श्रीराम निवासी राज कुमार और  उसके साथी करजा थाने के मड़वन भाेज गांव निवासी निरंजन काे गि’रफ्तार कर लिया है। मृत छाेटन चाैधरी का खून सना कपड़ा और  ह’त्या के वक्त खू’न से सना निरंजन सिंह के कपड़े भी जब्त किए गए हैं। एसएसपी मनाेज कुमार ने बताया कि अप’हरण की रात 10 मई काे ही ह’त्या कर दी गई। श’व काे सिकंदरपुर में एसपी काेठी के पीछे माेहल्ला में बांध पर से बूढ़ी गंडक नदी में फेंक दिया। गर्दन रे’तने के बाद श’व काे टुकड़े-टुकड़े करके बाेरा में भर कर नदी में फेंका गया। हालांकि श’व बरामद नहीं हाे सका है। श’व खाेजने के लिए रविवार की सुबह से ही गाेताखाेर व SDRF  की टीम के साथ पुलिस टीम बूढ़ी गंडक नदी में तलाशी अभियान में जुटी रही। सिकंदरपुर एसपी काेठी के पीछे से मुशहरी के काेठिया तक बूढ़ी गंडक नदी में श’व की खाेज की गई। अब साेमवार काे नदी में महाजाल और  लाेहे का कटीलेदार झब्बा डाल कर श’व की तलाश की जाएगी।

गोला पर बंद के दाैरान हत्या का आराेपी दिख रहा था आगे – आगे

बंद के दाैरान राज कुमार आगे -आगे दिख रहा था। जब दाेपहर में पुलिस ने उसे दबाेचा और  पूछताछ की ताे उसकी कलई खुल गई।

सजा दिलवाने के लिए स्पीडी ट्रायल चलवाएंगे : एसएसपी

एसएसपी ने बताया कि हत्याराेपी छींट भगवतीपुर से ऑटो  पर लादकर बाेरे में रखे गए शव काे रात सवा बारह बजे सिकंदरपुर ले गए। शव काे नदी में फेंकने का सीन भी सीसीटीवी में कैद हाे चुका है। इस तरह कांड का खुलासा कर लिया गया है। हत्याराेपिताें काे सजा दिलवाने के लिए स्पीडी ट्रायल चलवाया जाएगा। तमाम वैज्ञानिक साक्ष्य मजबूती के साथ काेर्ट में पेश किए जाएंगे।

दर्जी मो. सलीम के माेबाइल से फोन कर राजकुमार ने छाेटन काे बुलाया था चंदवारा साेडा गाेदाम, फैक्ट्री में बांध मार डाला

अंतिम काॅल के आधार  पर सलीम से पूछताछ हुई ताे हकीकत सामने आई , रिचार्ज खत्म हाेने का बहाना बना उससे माेबाइल लिया था

राजकुमार पासवान ने गोला के रिफाइंड तेल काराेबारी छाेटन चाैधरी की हत्या का फूल प्रूफ प्लान बनाया था। उसने ऐसी  साजिश रची थी कि पुलिस छानबीन करने पर भी वह नहीं पकड़ा जाए लेकिन चंदवारा साेडा गाेदाम चाैक के टेलर मास्टर माे. सलीम से पूछताछ में राज कुमार पासवान की पाेल खुल गई। राज कुमार पासवान बीते 10 साल से सलीम से अपना कपड़ा सिलवाता था। इस तरह सलीम काे अपने ग्राहक पर भराेसा था। 10 मई की रात एक कपड़ा सिलवाने के लिए राज कुमार सलीम के पास पहुंचा था। सलीम के माेबाइल से उसने छाेटन चाैधरी काे काॅल कर बकाया राशि 60 हजार रुपए अाकर ले जाने के लिए काॅल किया। इसी अंतिम काॅल के बाद छाेटन चाैधरी रात में अपनी दुकान बंद कर साेडा गाेदाम पहुंचा था।

अंतिम काॅल के आधार  पर जब सलीम से पूछताछ की गई ताे उसने हकीकत सामने ला दी। राज कुमार ने अपने माेबाइल का रिचार्ज खत्म हाे जाने का बहाना बनाकर सलीम से उसका माेबाइल लिया था। जब राज कुमार से पुलिस ने इस काॅल के बारे में पूछा ताे उसने इंकार कर दिया। यहीं से पुलिस काे शक हुआ । दाेनाें काे आमने -सामने करके पूछताछ हुई। थाेड़ी सख्ती करने पर राज कुमार ने घटना स्वीकार कर ली और पूरा राज ही खाेल दिया। इसके बाद पुलिस ने उसके मिक्सचर कारखाना से छाेटन की बाइक बरामद कर ली। फिर निरंजन के पकड़ाने पर माेबाइल, खून सना कपड़ा, सिकंदरपुर में फेंका गया अाधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि  सामान मिला।

पहले महिलाअाें से छिपाई गई हत्या की बात, मालूम हाेते मचा काेहराम

सुबह 10 बजे प्रशासन ने सबसे पहले पूर्व विधायक विजेंद्र चाैधरी के जरिए छाेटन चाैधरी के पुत्र पंकज काे घटना की पूरी जानकारी दी। पिता की हत्या का साक्ष्य देखने के बाद पंकज दहाड़ मार कर राेने लगा। छाेटन की पत्नी अाैर परिवार की महिलाओं  से हत्या की बात सुबह 10 बजे तक छिपाए रखी गई। जैसे ही पत्नीऔर  परिवार की महिलाओ  काे जानकारी हुई ताे चंदवारा आज़ाद  राेड स्थित छाेटन चाैधरी के घर में काेहराम मच गया। सिकंदरपुर में शव तलाशे जाने के दाैरान छाेटन के ससुराल माेतिहारी के पिपरा से आए  साला विपिन प्रसाद, शर्फुद्दीनपुर से ए  दामाद दीनानाथ चाैधरी अदि  भी राेते और  बिलखते रहे।

बड़े बवाल की आशंका पर देहात इलाके की पुलिस काे बुला लिया गया था शहर

गाेला मंडी के व्यवसायियों ने सुबह से सारी दुकानें बंद कर रखी थीं। एक दिन पहले ही व्यवसायी मंडी बंद रख आंदोलन  का शंखनाद कर चुके थे। सुबह में चंदवारा घाट पर बाेरा में एक शव मिला ताे पुलिस अधिकारियाें ने बड़े पैमाने पर बवाल कीआशंका पर वायरलेस मैसेज जारी कर देहाती इलाके के थानों की पुलिस काे भी शहर में बुलवा लिया। IG  रिजर्व के तहत विवि में ठहरी बीएमपी की दंगा नियंत्रण कंपनी काे भी नगर थाने बुला लिया गया। लेकिन नदी से मिले बंद बाेरा काे खोलने पर उसमें से एक जानवर की डेड बॉडी मिली। इसके बाद फिर से नदी में शव तलाशी का अभियान चलाया गया। देर शाम तक शव नहीं मिला।
छोटन की हत्या की जानकारी मिलने पर शोकाकुल व्यवसायी बैठक करते।

खाद्यान्न व्यवसायी संघ ने शाम में की शाेक सभा, आज  बंद रहेंगी दुकानें, हत्यारोपी की गिरफ्तारी की मांग

अपहृत छाेटन चाैधरी की हत्या की पुष्टि प्रशासन की ओर से कर दिए जाने के बाद गाेला खाद्यान्न व्यवसायी संघ ने रविवार की शाम में संयाेजक संताेष कुमार की अध्यक्षता में शाेक सभा की। संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष दिलीप साह ने बताया कि साेमवार काे शाेक में मंडी की सारी दुकानें बंद रखी जाएगी। यह काफी दुखद घटना है। प्रशासन से संघ मांग करता है कि सभी हत्याराेपियाें की गिरफ्तारी हाे और उन्हें स्पीडी ट्रायल चलाकर सजा दिलवाई जाए। नदी से शीघ्र शव तलाश कर निकालें ताकि अंतिम संस्कार किया जा सके।

राजकुमार पासवान -मुख्ये आरोपी

निरंजन सिंह

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर सहित 20 जिलों के 1318 निजी अस्पतालों पर कार्रवाई

Avatar

Published

on

बिहार: सूबे में निजी अस्पतालों के मनमानी चरम पर है चाहे वह मरीजों के शोषण के मामले में हो या फिर मानक के उल्लंघन के मामला में है। अवैध रूप से संचालित निजी अस्पतालों के खिलाफ लोक चेतना दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाकिन्द्र कुमार यादव निरंतर लड़ाई लड़ते हैं सबसे पहले मुज़फ़्फ़रपुर के जूरण छपड़ा के जिला परिषद मार्केट रोड से लेकर महेश बाबू चौक तक रोड के दोनों तरफ अवैध रूप से संचालित निजी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें –

उसके बाद शाकिन्द्र ने राज्य के विभिन्न‍ जिलों के 268 अस्पतालों को बंद करने तथा बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के अधिकारियों एवं कर्मियों तथा निजी अस्पताल संचालक के बीच मधुर संबंध होने के कारण त्वरित कार्रवाई नहीं होने के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जिसमे चौकाने वाले आंकड़े सामने आए।

जनसंपर्क पदाधिकारी, बिहार राज्य प्रदूषण नियत्रंण पर्षद ने मामले के सुनवाई के क्रम में लोक प्राधिकार सदस्य सचिव बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने अपने प्रतिवेदन 08.05.2019 के द्वारा बताया कि पर्षद द्वारा 268 इकाईयों को Proposed Closure Direction निर्गत किया गया था। इनमें से उन इकाईयों जिनके द्वारा जनित जीव-चिकित्सा अपशिष्टों के उचित उपचार एवं निपटान हेतु संबंधित सामुहिक जीव-चिकित्सा अपशिष्ट उपचार केन्द्र से संबंध नहीं किया गया एवं पर्षद से प्राधिकार/सहमति प्राप्त नहीं की गई वैसे इकाईयों को Closure Direction निर्गत किया गया।

रिपोर्ट से चौकने वाली बात यह है कि बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा यह खुलासा किया गया कि सूबे के 20 विभिन्न जिलों के कुल 1318 इकाईयों को Proposed Closure Direction निर्गत किया गया जिनमें 459 इकाईयों को Closure Direction भी निर्गत किया जा चुका है। 98 इकाईयों पर मुकदमा भी दायर किया गया है। अन्य इकाईयों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

ज्ञातव्य है कि माननीय राष्ट्रीय हरित न्यायधि‍करण द्वारा दिए गये आदेश के आलोक में मुख्य सचिव, बिहार सरकार, द्वारा भी इसकी सतत समीक्षा की जा रही है। पर्षद द्वारा निर्गत आदेश के आलोक में प्रधान सचिव, स्वास्‍थ्‍य विभाग, बिहार सरकार, द्वारा भी सभी जिला पदाधिकारी एवं असैनिक शैल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी को इस संबंध में पत्र लिख कर कार्रवाई करने हेतु निदेश दिया गया है। विभाग द्वारा बताया गया कि प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने वाले अस्पतालों, नर्सिंग होम आदि के विरूद्ध बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

 

Continue Reading
Advertisement side_skyscrapper
BIHAR1 hour ago

कटिहार : डायरिया से पीड़ित जिगर के टुकड़े को बचाने के लिए साइकिल को ही बनाया एंबुलेंस

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर जंक्शन काे टाइम बम से उड़ा देने की दी धमकी

MUZAFFARPUR3 hours ago

गोला के अ’पहृत कारोबारी की 60 हजार रुपए तगादा की रंजिश में कर दी ह’त्या, दो गि’रफ्तार

INDIA11 hours ago

चैनलों के Exit Poll पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोलीं- मैं इस तरह की गपशप में विश्वास नहीं करती

TRENDING12 hours ago

दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली की मौत, 700 करोड़ रु. की मालकिन थी

RELIGION12 hours ago

अबु धाबी में है दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद, एकसाथ 40 हजार लोग पढ़ सकते हैं नमाज

TRENDING12 hours ago

पीली साड़ी वाली लेडी अफसर ने देवरिया में डाला वोट, मतदान कर्मियों ने ली ‘Selfie’

BIHAR12 hours ago

ई-रिक्शे से वोट देने पहुंची सबा और फराह, कहा- पीएम बनूंगी तो लाउंगी देश के अच्छे दिन

BIHAR13 hours ago

बेगूसराय में कन्हैया या गिरिराज, किसका होगा राज!

BIHAR13 hours ago

Exit Poll : NDA करेगा क्लीन स्वीप

BIHAR4 weeks ago

वैशाली लोकसभा से NDA प्रत्यासी वीणा देवी की बढ़ी परेशानी, रघुबंश प्रसाद सिंह ने की गि’रफ्तारी की मांग

BIHAR2 weeks ago

पीडब्ल्यूडी की महिला अधिकारी की तस्वीर देश विदेश में मचाई धमाल

BIHAR2 days ago

बिहार के युवक ने कार को बना डाला हेलीकॉप्टर, पुरे बिहार में बन गया चर्चा का विषय

BIHAR1 week ago

मुज़फ़्फ़रपुर की लाल की दुबई में मौ’त, घर मे मचा कोहराम

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुज़फ़्फ़रपुर में महागठबंधन के चुनावी सभा में लगे मोदी-मोदी के नारे

Uncategorized1 week ago

टाइम मैगज़ीन ने PM नरेंद्र मोदी को बताया ‘India’s Divider In Chief’

BIHAR1 week ago

सुप्रीम कोर्ट से नियोजित शिक्षकों को झटका, नहीं मिलेगा समान काम के बदले समान वेतन

Uncategorized3 weeks ago

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू एवं पाउडर की बिक्री पर रोक

Uncategorized3 weeks ago

सनी देओल का पहला रोड शो, कहा-हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा

MUZAFFARPUR1 week ago

अ’पहरण के 50 दिनों तक जीवित थी नवरुणा, श’व मिलने के 20 दिनों पूर्व की गई ह’त्या

Trending

0Shares