Connect with us

MUZAFFARPUR

आपातकाल के बाद जॉर्ज ने ध्वस्त किया था कांग्रेस का किला

Published

on

लिच्छवी कहलाने वाला यह इलाका शुरू से सरस रहा है। परदेसियों को गले लगाने में यहां के लोगों की सानी नहीं है। मुजफ्फरपुर में 1957 में हुए दूसरी लोकसभा के उप चुनाव में ही गुजरात के अशोक रंजीतराम मेहता यहां से सांसद चुने गए थे। उनके बाद जॉर्ज फर्नांडिस तो पांच बार यहां से दिल्ली पहुंचे। अबतक लोकसभा के सोलह बार हुए चुनावों में से दस बार बाहर के लोगों ने ही बाजी मारी। उत्तर बिहार की आर्थिक राजधानी मुजफ्फरपुर शुरू से बिहार का प्रमुख राजनीतिक केन्द्र रहा है। पचास और साठ के दशक में जब पूरे देश में कांग्रेस का बोलबाला था तो 1957 में यहां आचार्य जीबी कृपलानी की पार्टी प्रजा सोशलिस्ट पार्टी का पताका लहरा गया था। 1957 के चुनाव में कांग्रेस के अवधेश्वर प्रसाद सिन्हा ने जीत हासिल की थी। मगर उसके ठीक बाद उनका निधन हो गया। उप चुनाव में गुजरात से आए एआर मेहता उम्मीदवार बनाए गए और विजयी हुए। हालांकि उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने दरियादिली दिखाते हुए पीएसपी के सामने कांग्रेस का उम्मीदवार नहीं उतारा।

ajay-george-jaynarayan

मुजफ्फरपुर के नाम से सात लोकसभा सीटें थीं

1952 में यह मुजफ्फरपुर ईस्ट हुआ करता था। मुजफ्फरपुर के नाम से सात लोकसभा सीटें थीं। मुजफ्फरपुर सेन्ट्रल, मुजफ्फरपुर कम दरभंगा वन और टू (दो सीटें), मुजफ्फरपुर नार्थ ईस्ट, मुजफ्फरपुर ईस्ट और मुजफ्फरपुर नार्थ वेस्ट वन और टू (दो सीटें)। इनमें मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर और दरभंगा और मधुबनी के कुछ हिस्से शामिल थे। 1957 में मुजफ्फरपुर लोकसभा कहलाया।

इस बार एनडीए व महागठबंधन में कड़े मुकाबले के आसार

मुजफ्फरपुर में कोई एक या दो जाति कभी भी निर्णायक भूमिका में नहीं होती है। इसलिए किसी के साथ किसी का जुड़ना अधिक महत्वपूर्ण होता है। इस बार एनडीए और महागठबंधन में यह समीकरण लगभग नेक टू नेक है। संख्या बल में भूमिहार, यादव, वैश्य, मुस्लिम, मल्लाह(निषाद) और कुशवाहा निर्णायक मोड में रहते हैं। इसमें जो कोई दूसरे के घर में सेंध लगाने में सफल रहता है,बाजी मार ले जाता है।

मुकाबला होगा दिलचस्प

इस बार यहां चुनावी बिसात लगभग बिछ गई। भाजपा ने फिर से अपने सांसद अजय निषाद को मैदान में उतारा है। महागठबंधन में यह सीट वीआईपी के खाते में गई है। वीआईपी ने डॉक्टर राजभूषण चौधरी निषाद को उम्मीदवार बनाया है। दोनों की उम्मीदवारी स्पष्ट होने के बाद चुनावी घमासान शुरू हो गया है। भाजपा अपनी सीट बचाने के लिए जंग लड़ेगी, जबकि यहां का परिणाम वीआईपी का राजनीतिक भविष्य तय करेगा। शुरुआती दौर में वीआईपी के सुप्रीमो मुकेश सहनी ने यहीं से हुंकार भरी थी।

कौन जीते कौन हारे

2014

जीते:अजय निषाद, भाजपा 4,69,295

हारीं:अखिलेश प्रसाद सिंह,कांग्रेस,246873

2009

जीते:जयनारायण निषाद,जदयू,195091

हारे:भगवान लाल सहनी,लोजपा, 147282

2004

जीते: जॉर्ज फर्नांडिस,जदयू, 370127

हारे: भगवान लाल सहनी,राजद,360434

1999

जीते:जयनारायण निषाद, जदयू, 363820

हारे: महेन्द्र सहनी,राजद, 303100

Input : Hindustan

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर पुलिस को मिली सफलता, भारी मात्रा में शराब के साथ 4 गिरफ्तार

Published

on

बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है. इसके बावजूद तस्कर शराब की तस्करी में जुटे हैं. वे पुलिस और उत्पाद विभाग की टीम को चुनौती देते हुए तस्करी की घटना को अंजाम दे रहे हैं.

ऐसा ही मामला मुजफ्फरपुर में सामने आया है. जहाँ पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. गुरुवार को सदर थाना इलाके के माधवपुर में पुलिस ने 44 कार्टून विदेशी शराब बरामद किया है.

इसके साथ ही शराब के चार तस्करों को भी गिरफ्तार किया है. इस घटना में प्रयुक्त ऑटो और एक बाइक को भी पुलिस ने बरामद कर लिया है.

इस मामले की जानकारी टाउन डीएसपी की ओर से दी गयी.

Input : News4Nation

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुज़फ़्फ़रपुर के क्वारेन्टीन सेंटर पर दुरुस्त व्यवस्था व मीडिया बैन को हटाने हेतु PM को लिखा पत्र

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर जिले में प्रशासन द्वारा बनाए गए अधिकांश क्वारेन्टीन सेंटर में प्रवासी मजदूरो को मानक के अनुरूप(राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी ) व्यवस्था व खान-पान का उचित प्रबंध भौतिक स्तर पर उपलब्ध नहीं होने व क्वारेन्टीन सेंटर की व्यवस्था/कुव्यवस्था को मीडिया/सोशल मीडिया द्वारा दिखाए जाने पर लगाई गई रोक को गलत निर्णय बताते हुए रोक को हटाने के लिए लोक चेतना दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता शकिन्द्र कुमार यादव ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है जिसकी जांच के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जिलाधिकारी मुज़फ़्फ़रपुर को भेजा गया है।

शकिन्द्र कुमार यादव ने बताया कि ऐसा संभव है कि प्रवासी मजदूर/व्यक्ति की पहचान को गुप्त रखने के उद्देश्य से पाबंदी लगाई गई जो कि सही है लेकिन व्यवस्था/कुव्यवस्था/ असुविधा को मीडिया/ सोशल मीडिया पर दिखाना कहीं से भी गलत भी नहीं है। कुव्यवस्था/असुविधा को दिखाने का मुख्य उद्देश्य प्रभावशाली ढंग से व्यवस्था, सुविधाओं को लागू कराना होता है ताकि सरकार अपने कथनी/घोषणा के अनुरूप भौतिक स्तर पर अविलब व्यवस्था को व्यवस्थित कर सके।

इसके बावजूद समाचार पत्र, मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम कई ऐसे सेंटर हैं जहाँ कुव्यवस्था व्याप्त है परंतु उत्तरदायी अधिकारी अपने कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर रहे हैं। जो कि बेहद ही दुःखद है।

शकिन्द्र कुमार यादव ने क्वारेन्टीन सेंटर में प्रवासी मजदूरी को मानक के अनुरूप(राज्य/केंद्र सरकार द्वारा जारी ) व्यवस्था व खान-पान का उचित प्रबंध भौतिक स्थलीय स्तर पर कराने व लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को चिन्हित करते हुए उचित कार्रवाई किया जाए तथा क्वारेन्टीन सेंटर की व्यवस्था/कुव्यवस्था को मीडिया/सोशल मीडिया द्वारा दिखाए जाने पर लगे रोक को समाप्त करने की मांग की है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट की हत्या के बाद बवाल, पुलिस पर भी हमला, दारोगा समेत कई पुलिसवाले घायल

Published

on

MUZAFFARPUR : मुजफ्फरपुर में दो पक्षों में विवाद के बाद बहन के घर आए इंजीनियरिंग के छात्र की पीट-पीटकर हत्या कर दी. वहीं भाई को बचाने आई बहन समेत चार अन्य ग्रामीण भी घायल हो गए. वहीं सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलस पर भी लोगों ने पक्षपात का आरोप लगाते हुए हमला कर दिया, जिसमें दारोगा समेत कई पुलिसवाले घायल हो गए.

मुजफ्फरपुर में इंजीनियरिंग के स्टूडेंट की हत्या के बाद बवाल, पुलिस पर भी हमला, दारोगा समेत कई पुलिसवाले घायल

मामला जिले के सकरा थाना इलाके के रघुनाथपुर दोनमां गांव की है. जहां बुधवार की शाम बाइक से ठोकर लगने से उत्पन्न विवाद में दो पक्ष भिड़ गए. मामला इतना बढ़ गया कि एक पक्ष ने दूसरे की पिटाई शुरू कर दी. जिसमें इंजीनियरिंग के छात्र की पीट पीटकर हत्या कर दी गई. मृतक की पहचान समस्तीपुर जिले के दूधपूरा गांव के ओमप्रकाश गुप्ता के पुत्र धर्मेन्द्र कुमार के रूप में की गई है. धर्मेंद्र कुछ दिन पहले ही रघुनाथपुर दोनमां गांव अपनी बहन के घर आया था.

भाई को बचाने के दौरान छात्र की बहन आंगनबाड़ी सेविका समेत चार ग्रामीण भी घायल हो गए. ग्रामीणों की पिटाई से सकरा थाना के दारोगा ललन कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए. हमले में कई पुलिस कर्मी जख्मी हैं. इस दौरान तीन से चार राउंड फायरिंग भी की गई. हालांकि इस फायरिंग में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. पुलिस ने पांच लोगों को मौके से हिरासत में लिया है जिससे पूछताछ की जा रही है. वहीं ग्रामीण पुलिस पर फायरिंग करने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन थानाध्यक्ष ने पुलिस की ओर से फायरिंग से इंकार करते हुए कहा कि ग्रामीणों के बीच गोलीबारी हुई है. मामले की जांच की जा रही है. आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने की बात पुलिस कह रही है.

Input : First Bihar

Continue Reading
BIHAR13 mins ago

बिहार: हत्या का सबूत खोजने के लिए DGP गुप्तेश्वर पांडे ने लगा दी खनुआ नदी में छलांग, की लाइव क्राइम रिपोर्टिंग

BIHAR18 mins ago

AS संजय कुमार के जाने के बाद कोरोना अपडेट भी चला गया,बिहार के लोग पूछ रहे सवाल- क्या बैठ गया स्वास्थ्य विभाग?

MUZAFFARPUR22 mins ago

मुजफ्फरपुर पुलिस को मिली सफलता, भारी मात्रा में शराब के साथ 4 गिरफ्तार

INDIA24 mins ago

फ्लाइट्स का किराया हुआ तय, 3 महीने तक बस फिक्स किराया ही ले पाएंगी एयरलाइंस, जानिए कितने का होगा टिकट

BIHAR27 mins ago

प्रशासन की बदहाली आई सामने, गया के क्वारेंटाइन सेंटर में 5 साल के बच्चे की सांप काटने से मौत

INDIA30 mins ago

सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ से बंगाल में 72 लोगों की मौत, PM मोदी ने दिया मदद का भरोसा

BIHAR33 mins ago

क्या आज जारी होगा बिहार मैट्रिक का रिजल्ट, छात्रों की धड़कनें बढ़ीं

BIHAR6 hours ago

वट सावित्री कल, इस विधि से पूजा करना होता है अधिक फलदायी

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुज़फ़्फ़रपुर के क्वारेन्टीन सेंटर पर दुरुस्त व्यवस्था व मीडिया बैन को हटाने हेतु PM को लिखा पत्र

TRENDING6 hours ago

शादी के तीसरे दिन दुल्हन मिली कोरोना पॉजिटिव, दूल्हे समेत परिवार के 32 लोग क्वॉरेंटाइन

BIHAR1 week ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA3 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA3 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR3 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD2 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR3 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

BIHAR4 weeks ago

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 9 दिनों के अंदर बनेगा नया राशन कार्ड, ये होगी प्रक्रिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

Trending