Connect with us

Uncategorized

2 सेट टॉप बॉक्स को आपस में कनेक्ट करने की प्रोसेस

Santosh Chaudhary

Published

on

आपके घर में दो टीवी है, लेकिन दोनों के लिए अलग-अलग छतरी या दो कनेक्शन का यूज करते हैं, तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगा। दरअसल, आप एक ही डिश से घर की दोनों टीवी को चला सकते हैं। इतना ही नहीं, दोनों टीवी पर चैनल्स भी अलग-अलग आएंगे। इस ट्रिक से आपको दो कनेक्शन के पैसे नहीं देने होंगे।

ये है कनेक्शन की पूरी प्रोसेस

एक DTH से दो टीवी में अलग-अलग चैनल्स देखने हैं, तो एक एक्स्ट्रा सेटटॉप बॉक्स की जरूरत होगी। क्योंकि एक सेटटॉप बॉक्स से सिर्फ एक TV के चैनल ही चेंज कर सकते हैं। ऐसे में दो टीवी के लिए दो सेटटॉप बॉक्स चाहिए होंगे।

ध्यान रखने वाली बात ये है कि बॉक्स में LNB IN पोर्ट होता है, लेकिन हमें एक सेटटॉप बॉक्स ऐसा चाहिए इसमें LNB OUT पोर्ट दिया हो। यदि बॉक्स में ये पोर्ट नहीं है तब टीवी नहीं चलेगी।

दो सेटटॉप बॉक्स में एक MPEG-4 और दूसरा MPEG-2 सेटटॉप होना चाहिए। MPG2 सेटटॉप बॉक्स में LNB इन और LNB आउट दोनों पोर्ट होते हैं।

DTH की मेन केबल इस सेटटॉप बॉक्स की इन पोर्ट में लगाना है। वहीं, इसके LNB आउट पोर्ट से दूसरी केबल का कनेक्शन MPEG-4 की LNB इन में देना है।

MPEG-4 बॉक्स आपको दूसरे कमरे में रखना है। अब आप दोनों बॉक्स पर अलग-अलग चैनल्स देख सकते हैं।

Input : Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

घूसखोरी की आरोपी SDM पिंकी के वेडिंग कार्ड पर संदेश – इतना ही लो थाली में , व्यर्थ ना जाए नाली में

Muzaffarpur Now

Published

on

राजस्थान में 10 लाख रुपए की रिश्वत मांगने की आरोपी RAS पिंकी मीणा की 16 फरवरी को बसंत पंचमी पर शादी है। पिंकी राजस्थान न्यायिक सेवा के अफसर से शादी करने जा रही हैं। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने 13 जनवरी को दौसा के बांदीकुई में SDM रहते हुए गिरफ्तार किया था। उन पर दौसा में सड़क बनाने वाली कंपनी से रिश्वत लेने का आरोप है।

पिंकी ने अपनी शादी के कार्ड पर राधा-कृष्ण की झूला झुलते हुए फोटो लगाई है। उसके ठीक नीचे खाने की बर्बादी नहीं करने का मैसेज छपवाया है। कार्ड में लिखा है, ‘उतना ही लें थाली में, व्यर्थ ना जाए नाली में’। कार्ड में मेहमानों से मास्क लगाने और कोविड नियमों का पालन करने की अपील भी की गई है। इसके अलावा स्वच्छ भारत और बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के लोगो भी कार्ड पर छपवाए गए हैं।

11 से शुरू हो गईं शादी की रस्में

पिंकी की शादी की रस्मों की शुरुआत 11 फरवरी से हो गई। पहले दिन पीले चावल का कार्यक्रम हुआ। 12 फरवरी को बान सांकड़ी की रस्म हुई। वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को लगन टीका संपन्न हो गया। अब कल 16 फरवरी को मुख्य समारोह होगा। इसमें दोपहर से रस्में शुरू होंगी जिसमें चाक भात, बारात का स्वागत के बाद पाणिग्रहण संस्कार होगा।

पिंकी मीणा की शादी के कार्ड पर खाने की बर्बादी न करने का मैसेज प्रिंट कराया गया है।

दूल्हा बसवा का रहने वाला, राजावास के गार्डन में विवाह समारोह

दूल्हन बनी पिंकी का दूल्हा बसव जिला दौसा का रहने वाला है। विवाह राजावास के अनंतम् सफारी गार्डन में होने जा रहा है। इसे लेकर खास तैयारी की गई है।

शादी के बाद कोर्ट में सरेंडर करना होगा

गिरफ्तारी के बाद पिंकी मीणा 29 दिन तक जयपुर की महिला जेल में ज्यूडिशियल कस्टडी में रहीं। शादी तय होने पर हाईकोर्ट ने 10 फरवरी को उन्हें 10 दिन की अंतरिम जमानत दी थी। उन्हें 21 फरवरी को कोर्ट में सरेंडर करना होगा। इसके बाद 22 फरवरी को उनकी जमानत पर सुनवाई होगी।

शादी के कार्ड में मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालने करने की अपील की गई है।

दौसा के SP, SDM और एक दलाल भी गिरफ्तार हो चुके

ACB ने पिंकी के अलावा दौसा SDM पुष्कर मित्तल को भी 5 लाख रुपए की रिश्वत लेने के केस में गिरफ्तार किया था। एक दलाल नीरज मीणा की भी गिरफ्तारी हुई थी। इनसे पूछताछ के बाद ACB ने दौसा के तत्कालीन SP मनीष अग्रवाल को गिरफ्तार किया था। ये सभी लोग जेल में बंद हैं।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading

Uncategorized

पटना हाईकोर्ट का आदेश, उम्र के आधार पर बलात्कारी को बेल नहीं

Muzaffarpur Now

Published

on

पटना हाईकोर्ट ने सोमवार को पास्को कानून के तहत बनाये गए अभियुक्त को जमानत देने से इनकार करते हुए कम से कम 6 माह और जेल में रहने का आदेश दिया। न्यायमूर्ति शिवाजी पांडेय की एकल पीठ ने अभियुक्त को उम्र कम होने के आधार पर जमानत देने के अनुरोध को ठुकराते हुए जमानत अर्जी को खारिज कर दिया। साथ ही अभियुक्त को कम से कम 6 महीने और जेल में रहने का आदेश दिया।

बलात्कार की घटना बांका जिले की है। 9 दिसंबर 2019 को महिला थाने में कांड संख्या 60 /2019 दर्ज कराई गई, जिसमें पीड़िता ने आरोप लगाया कि 9 दिसंबर 2019 गांव के दो आरोपितों ने उसे ईंट भट्ठा पर ले जाकर बारी-बारी से बलात्कार किया। दोनों लड़कों को वह पहले से जानती थी। प्राथमिकी दर्ज किये जाने के बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन एक अभियुक्त के नाबालिग होने के कारण उसे निचली अदालत से ही जमानत मिल गई।

Source : Hindustan

Continue Reading

Uncategorized

दूसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू : डीएम, नगर आयुक्त और एसडीओ ने पहले दिन लगवाया टीका

Muzaffarpur Now

Published

on

दूसरे चरण के काेराेना वैक्सीनेशन के पहले दिन शनिवार काे सदर अस्पताल में डीएम प्रणव कुमार और नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने टीका लगवाया। एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार और एसडीओ पश्चिमी अनिल कुमार दास समेत अन्य अधिकारियों ने भी वैक्सीन ली।

उल्लेखनीय है कि नगर आयुक्त मैत्रेय बिहार के पहले आईएएस हैं, जाे काेराेना संक्रमित हुए थे और वह पूरी तरह स्वस्थ हैं। डीएम प्रणव कुमार भी संक्रमित हुए थे। तब वह भागलपुर में के डीएम थे। डीएम, नगर आयुक्त व एसडीओ को प्रभारी सिविल सर्जन ने टीका लगवाने का प्रमाण पत्र दिया।

डीएम प्रणव कुमार ने टीका लेने के बाद काेविड पोर्टल पर चयनित लाेगाें से टीकाकरण की अपील की। कहा कि वह खुद कोरोना पॉजिटिव हाेने के कारण इसकी पीड़ा काे महसूस किया है। इसलिए सभी लोगाें काे टीकाकरण में शामिल होना चाहिए, ताकि आगे ऐसी नौबत नहीं आए। उधर, पुलिस लाइन में भी जवानों के टीकाकरण के लिए वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हुअा। सदर अस्पताल में दूसरे फेज का टीकाकरण भी नए केंद्र पर हाे रहा है।

बोले डीएम: परिवार के साथ टीका लें अधिकारी व कर्मी: डीएम ने कहा कि चयनित अधिकारी और कर्मचारी अपने परिजनों के साथ टीका लें। इससे लक्ष्य भी पूरा हाेगा और आम लाेगाें में सकारात्मक संदेश भी जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने से ही कोरोना की चेन टूटेगी। प्रभारी सिविल सर्जन डाॅ. विनय कुमार शर्मा ने इस पर अमल कराने की बात कही। इससे पूरा परिवार सुरक्षित हाे सकेगा।

1270 स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंट वर्कर्स ने लिया काेराेना टीका

1270 स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कराें ने शनिवार काे काेराेना टीका लिया। पहले व दूसरे फेज के टीकाकरण को 21 केंद्र बने हैं। शनिवार काे 4279 को टीका देने का लक्ष्य था, जिनमें पहले फेज वाले 3879 शामिल थे। पहले फेज वालाें में सिर्फ 28 फीसदी (1089) ने टीका लिया। दूसरे फेज के फ्रंट वर्कराें के लिए दो केंद्राें पर 400 का लक्ष्य था, जिनमें 45 फीसदी (181) ने टीका लिया।

उधर, माेतीपुर केंद्र पर टीका लेने के बाद एक कर्मी काे चक्कर आ गया। इलाज के बाद वह शीघ्र ठीक हो गया। उधर, मुख्यालय ने पहले फेज के बचे हुए कर्मियाें के वैक्सीनेशन को 9 फरवरी तक का टारगेट दिया है। प्रभारी सीएस ने बताया कि मुख्यालय ने सीएस काे पहले फेज का टीकाकरण 9 तक शत-प्रतिशत कराने के लिए कहा गया है।

साहेबगंज सीएचसी में सीडीपीओ समेत 40 लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन

सीएचसी में 40 लोगों को शनिवार को वैक्सीन दी गई। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि सीडीपीओ संगीता कुमारी सहित आंगनबाड़ी सेविका, आशा एवं स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन ली। सीडीपीओ ने कहा कि वैक्सीन लेना सुरक्षित है। यह सबके हित में है।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading
INDIA2 hours ago

OTT और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए सरकार ने गाइडलाइंस जारी की

WORLD2 hours ago

कोरोना वैक्सीन के इंजेक्शन से अब घबराने की जरूरत नहीं, कोविड-19 टैबलेट पर रिसर्च शुरू

MUZAFFARPUR2 hours ago

कटरा कांड मामले में पुलिस के लिए सिरदर्द बना मुख्य आरोपी, अबतक नहीं हो सकी गिरफ्तारी

INDIA4 hours ago

नहले पे दहला- बंगाल में मुफ्त मिलेगा तृणमूल के अंडा-चावल के जवाब में भाजपा का मछली-चावल

BIHAR4 hours ago

IT हार्डवेयर सेक्टर में पीएलआई स्कीम को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, पौने दो लाख नए रोजगार की उम्मीद

BIHAR5 hours ago

जनसंख्या वृद्धि पर AIMIM विधायक के बिगड़े बोल, कहा-‘ये मर्दानगी का काम जिसमें दम है वो बढ़ाए’

BIHAR5 hours ago

पत्नी-बच्चे को लेने ससुराल गया युवक, परिवारवालों ने बांध कर की धुनाई, लड़की की करा दी दूसरी शादी

BIHAR6 hours ago

तीन साल में बिहार में 220 किमी छोटी लाइन का होगा आमान परिवर्तन

BIHAR6 hours ago

स्‍टेट बैंक ने लांच किया नया योनो एप, अब स्‍मार्टफोन ही बनेगा पीओएस डिवाइस

BIHAR7 hours ago

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम एक महीने में तीसरे बार बढ़े, कॉमर्शियल की कीमत हुई कम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सरकारी जमीन पर कब्जा : मुजफ्फरपुर में नहर को बंदकर उसकी जमीन पर बना दिया पक्का मकान

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के गायघाट का युवक उत्तराखंड के चमोली त्रासदी में लापता

BIHAR2 weeks ago

हजार रुपये बकाया होगा तो भी बिजली कटेगी, बकाएदारों पर बड़ी कार्रवाई शुरू

BIHAR4 weeks ago

सुविधाओं में बदलाव : आय, जाति व आवास प्रमाण पत्र राजस्व कर्मचारी जारी करेंगे

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में मिला सात फीट का अजगर, भेजा जाएगा पटना चिडिय़ाघर

TRENDING4 weeks ago

ईमानदारी की पेश की नयी मिसाल, ऑटोड्राइवर ने लौटाए सवारी के 20 लाख के सोने के गहने

INDIA2 weeks ago

50-200 रुपए के नकली नोट फैले हैं मार्केट में, RBI ने किया अलर्ट

HEALTH4 weeks ago

कभी खाया है लाल केला? स्वाद ही नहीं सेहत के लिए है लाजवाब

BIHAR1 week ago

21 से 27 मार्च तक बिहार में क्रिकेट का महाकुंभ, दिखेंगे जयसूर्या, आरपी सिंह जैसे स्टार

INDIA2 weeks ago

16 करोड़ रुपए का इंजेक्शन… ताकि बच सके यह बच्ची: PM मोदी ने माफ किया ₹6.5 करोड़ का टैक्स

Trending