Connect with us

Uncategorized

2 सेट टॉप बॉक्स को आपस में कनेक्ट करने की प्रोसेस

Santosh Chaudhary

Published

on

आपके घर में दो टीवी है, लेकिन दोनों के लिए अलग-अलग छतरी या दो कनेक्शन का यूज करते हैं, तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं होगा। दरअसल, आप एक ही डिश से घर की दोनों टीवी को चला सकते हैं। इतना ही नहीं, दोनों टीवी पर चैनल्स भी अलग-अलग आएंगे। इस ट्रिक से आपको दो कनेक्शन के पैसे नहीं देने होंगे।

ये है कनेक्शन की पूरी प्रोसेस

एक DTH से दो टीवी में अलग-अलग चैनल्स देखने हैं, तो एक एक्स्ट्रा सेटटॉप बॉक्स की जरूरत होगी। क्योंकि एक सेटटॉप बॉक्स से सिर्फ एक TV के चैनल ही चेंज कर सकते हैं। ऐसे में दो टीवी के लिए दो सेटटॉप बॉक्स चाहिए होंगे।

ध्यान रखने वाली बात ये है कि बॉक्स में LNB IN पोर्ट होता है, लेकिन हमें एक सेटटॉप बॉक्स ऐसा चाहिए इसमें LNB OUT पोर्ट दिया हो। यदि बॉक्स में ये पोर्ट नहीं है तब टीवी नहीं चलेगी।

दो सेटटॉप बॉक्स में एक MPEG-4 और दूसरा MPEG-2 सेटटॉप होना चाहिए। MPG2 सेटटॉप बॉक्स में LNB इन और LNB आउट दोनों पोर्ट होते हैं।

DTH की मेन केबल इस सेटटॉप बॉक्स की इन पोर्ट में लगाना है। वहीं, इसके LNB आउट पोर्ट से दूसरी केबल का कनेक्शन MPEG-4 की LNB इन में देना है।

MPEG-4 बॉक्स आपको दूसरे कमरे में रखना है। अब आप दोनों बॉक्स पर अलग-अलग चैनल्स देख सकते हैं।

Input : Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

शिव भक्त थे सुशांत, 29 जून से तैयार थे प्लान, बहन श्वेता ने खोला बड़ा राज

Muzaffarpur Now

Published

on

सुशांत सिंह राजपूत मामले (Sushant Singh Rajput Case) में परिवार के एफआईआर और बिहार पुलिस (Bihar Police) की जांच के बाद जो सच्चाई सामने आ रही है, वो चौंका देने वाली हैं. परिवार के आरोपों के बाद बिहार पुलिस मामले की जांच कर रही हैं. वहीं इस केस में आए नए मोड़ के बाद सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) पहली बार सामने आई हैं और सुशांत सिंह राजपूत मामले में बयान दिया है. अपने बयान में रिया चक्रवर्ती ने भगवान और न्याय पर विश्वास जताया है. वहीं, सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति (Shweta Singh Kirti) लगातार सोशल मीडिया (Social Media) पर अपने भाई को इंसाफ दिलाने के लिए गुहार लगा रही हैं. हाल ही में उन्होंने कुछ ऐसे पोस्ट किए, जो फिर ये सोचने पर मजबूर कर रहा है कि इतनी प्लानिंग के बाद वह सुसाइड कैसे कर सकते हैं?

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की बहन श्वेता सिंह कीर्ति (Shweta Singh Kirti) सोशल मीडिया पर लगातार सुशांत को इंसाफ दिलाने के लिए कुछ न कुछ शेयर कर रही हैं. सोशल मीडिया के जरिए #justiceforsushantsinghrajput कैंपेन चला रही हैं. इसी कड़ी में श्वेता सिंह कीर्ति ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने सुशांत की 29 जून की प्लानिंग (Sushant did planning from 29 June) को दिखाया है. श्वेता सिंह कीर्ति ने एक तस्वीर शेयर की है ये तस्वीर है सुशांत के व्हाइट बोर्ड की. इस पर सुशांत ने अपनी आने वाले दिनों को लेकर प्लान बना रहे थे.

इससे साफ जाहिर हो रहा है सुशांत भविष्य के लिए प्लानिंग कर रहे थी. इसे शेयर करते हुए श्वेता सिंह कीर्ति ने कैप्शन में लिखा, ‘भाई का व्हाइट बोर्ड जहां 29 जून से वो वर्कआउट और मेडिटेशन की प्लानिंग कर रहा था. तो साफ है कि वो आगे की प्लानिंग कर रहा था’.

View this post on Instagram

Bhai’s White Board where he was planning to start his workout and transcendental meditation from 29th June daily. So he was planning ahead. #justiceforsushantsinghrajput

A post shared by Shweta Singh kirti (@shwetasinghkirti) on

– जल्दी उठना है और अपना बिस्तर ठीक करना है.- कंटेंट वाली फिल्में और सीरीज देखना.- गिटार सीखना.- वर्कआउट- 29 जून से रोज- मेडिटेशन- 29 जून से रोज- अपने आसपास के एरिया को साफ सुधरा रखना.- सीखना, प्रैक्टिस करना और इसे रीपीट करना.- तुम वो सब चीजें भी कर सकते हो जिसके बारे में तुमने कभी सोचा ही नहीं. जो तुम सोचते हो वो तुम करते हो और जो तुम करते हो वो तुम हो.

वहीं, श्वेता ने एक अन्य पोस्ट शेयर कर इशारा किया कि सुशांत शिव भक्त था. हालांकि सुशांत के कई वीडियोज वायरल हुए उसमें एक वीडियो ऐसे भी था, जिसमें वो दोस्त संग जय जय शिव शंबू गा रहे थे. उसी वीडियो का ग्रैब लेकर बहन ने सत्य के जीतने की कामना की है. कैप्शन ने श्वेता ने लिखा- मैं चाहती हूं कि हर कोई भगवान शिव से प्रार्थना करे. हमें सच्चाई की तरफ लेकर जाया जाए और लड़ने की शक्ति दी जाए.

आपको बता दें कि श्वेता अपने भाई के लिए लगातार अपनी पोस्ट के जरिए न्याय की उम्मीद कर रही हैं. सुशांत के फैन्स भी उनकी बहन का इस मुहिम में पूरा साथ दे रहे हैं. वो भी सोशल मीडिाय के जरिए सुशांत केस में सीबीआई जांच के लिए प्रेशर बना रहे हैं.

Input : News18

Continue Reading

Uncategorized

पेइंग वार्ड में नहीं अब बंगला में रहेंगे लालू , कोरोना से बचाने के लिए रिम्स निदेशक के बंगले पर किया जा रहा शिफ्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

RANCHI: लालू प्रसाद को कोरोना से बचाने के लिए हेमंत सरकार जी जान से जुटी हुई है. रिम्स के पेइंग वार्ड से अब लालू प्रसाद को हटाकर रिम्स के निदेशक के बंगले पर शिफ्ट किया जा रहा है. रिम्स में लालू प्रसाद को संक्रमण का खतरा है.

सिटी एसपी ने बंगले का किया निरीक्षण

लालू प्रसाद को निदेशक के बंगले पर शिफ्ट करने से पहले रांची के सिटी एसपी ने बंगले का निरीक्षण कर सुरक्षा का जायजा लिया. सुरक्षा के एक एक बिंदु पर सरकार की नजर हैं.

 बंगले की हुई सफाई

लालू के शिफ्ट करने को लेकर जिला प्रशासन और रिम्स प्रशासन जुटा हुआ हैं. बंगले की साफ सफाई तेजी से की जा रही है. यहां पर ध्यान दिया जा रहा है कि लालू प्रसाद को कोई परेशानी नहीं हो. बताया जा रहा है कि एक दो दिन में प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको शिफ्ट कर दिया जाएगा.

Input : First Bihar

Continue Reading

Uncategorized

देश में नई शिक्षा नीति : 10+2 की स्कूली पढ़ाई खत्म, अब ऐसा होगा सिस्टम

Muzaffarpur Now

Published

on

देश की शिक्षा प्रणाली में बदलाव के लिए मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया। देश में नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया और इसके साथ ही स्कूलिंग का पूरा फॉर्मेट भी बदलने वाला है। 10 प्लस 2 के फॉर्मेट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है।

केंद्र सरकार ने जिस नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी है उसके साथ क्या कुछ बदल जाएगा। आइए आप को समझाते हैं 10 प्लस 2 को बांटकर अब 5+3+3+4 के फॉर्मेट में ढाला गया है। अब इसमें स्कूल के पहले 5 साल में प्री प्राइमरी स्कूल के 3 साल और कक्षा 1 और कक्षा 2 सहित फाउंडेशन स्टेज शामिल होंगे। फिर अगले 3 साल को कक्षा 3 से लेकर 5 तैयारी के चरण में विभाजित किया जाएगा। इसके बाद 3 साल यानी 6 से लेकर 8वीं क्लास तक और फिर माध्यमिक अवस्था में 4 साल यानी 9 से लेकर 12 तक स्कूलिंग में कला वाणिज्य और विज्ञान स्ट्रीम का कठोर पालन नहीं होगा। छात्र अब जो पाठ्यक्रम चाहे वह ले सकते हैं।

नई शिक्षा नीति लागू करने के साथ सरकार में जिन बिंदुओं पर आगे टारगेट तय किया है वह इस प्रकार हैं

साल 2040 तक के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को मल्टी सब्जेक्ट इंस्टिट्यूशन बनना होगा जिसमें 3000 से अधिक छात्र होंगे

2030 तक के सभी जिलों में या उसके पास कम से कम एक बड़ा मल्टी सब्जेक्ट हाई इंस्ट्यूशन स्थापित करना है

संस्थानों के पास ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन कार्यक्रम चलाने का विकल्प होना चाहिए

सिलेबस ऐसा होगा कि सार्वजनिक संस्थानों के विकास पर उसमें जोर दिया जा सके

Input : First Bihar

Continue Reading
BIHAR6 mins ago

अब नंबर घुमाकर बनिये वोटर, विधानसभा चुनाव के पहले मतदाता सूची में नाम जुड़वाईये

INDIA13 mins ago

सुशांत केस पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा अहम फैसला, क्या CBI को मिलेगा जांच का जिम्मा?

MUZAFFARPUR18 mins ago

स्वच्छता की राह पर तीन साल से कारवां बढ़ा रहे वार्ड पार्षद अजय ओझा

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुज़फ़्फ़रपुर : सरकारी कर्मी का कार्यालय में शराब पीते फोटो हुआ वायरल

BIHAR11 hours ago

बिहार: बाढ़ पीड़ितों के लिए वरदान बनी बोट एंबुलेंस, टॉल फ्री नंबर से तत्काल पहुंचेगी मदद

BIHAR11 hours ago

पुलवामा हमले में शहीद के परिवार को शख्स ने पटना में दिया 40 लाख का फ्लैट

INDIA12 hours ago

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन, दिल का दौड़ा पड़ने से हुई मौत

BIHAR12 hours ago

बिहार पुलिस के अधिकारियों पर केस को लेकर मुंबई पुलिस कमिश्नर ने स्थिति स्पष्ट की, DGP गुप्तेश्वर पांडे बोले- कोई केस नहीं हुआ

BIHAR14 hours ago

बिहार : नंबर प्लेट को लेकर सख्त हुए नियम, अब वाहन मालिक के साथ डिलर पर भी होगा एक्शन…

INDIA14 hours ago

सुशांत केस: शरद पवार बोले- CBI जांच पर आपत्ति नहीं, लेकिन हमें मुंबई पुलिस पर भरोसा

BIHAR6 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 weeks ago

सलमान खान ने शेयर की किसानी करने की ऐसी तस्वीर, लोगों ने जमकर सुनाई खरीखोटी

INDIA2 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

BIHAR1 week ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

INDIA2 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

MUZAFFARPUR5 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending