Connect with us

JOBS

IAF ने जारी की ‘अग्निपथ योजना’ की डिटेल- साल में 30 दिन छुट्टी, बीमा कवर, कैंटीन सुविधा समेत बहुत कुछ

Published

on

केंद्र सरकार की ओर से सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए लाई गई नई योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर जारी विरोध के बीच भारतीय वायुसेना ने इस स्कीम से जुड़ी जानकारियां साझा कर दी हैं. अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में 4 साल के लिए भर्ती होने वाले अग्निवीरों को वर्ष में 30 दिन की छुट्टी मिलेगी. इसके अलावा कैंटीन की सुविधा भी रहेगी. एयरफोर्स की ओर से उन्हें यूनिफॉर्म के ​अलावा इंश्योरेंस कवर भी मुहैया कराया जाएगा.

युवा इस योजना का विरोध कर रहे हैं. केंद्र सरकार और तीनों सेनाएं लगातार उनको ‘अग्निपथ योजना’ के प्रति जागरूक करने का काम कर रही हैं. इस योजना के बारे में सही जानकारी युवाओं तक पहुंचाने की कोशिश में लगी हुई हैं. इसी क्रम में भारतीय वायुसेना ने अपनी वेबसाइट पर अग्निपथ योजना से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा की हैं. भारतीय वायुसेना के मुताबिक अग्निवीरों को वही सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी, जो नियमित सेवा वाले सैनिकों को मिलती हैं.

भारतीय वायुसेना के अग्निवीरों को मिलेंगी निम्न सुविधाएं

भारतीय वायुसेना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अग्निवीरों को मासिक वेतन के साथ हार्डशिप अलाउंस, यूनिफॉर्म अलाउंस, कैंटीन और मेडिकल सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जैसा कि एयरफोर्स के एक नियमित सैनिक को मिलती है. अग्निवीरों को ट्रैवल अलाउंस भी मिलेगा. साल में 30 दिन छुट्टी मिलेगी, साथ में मेडिकल लीव अलग से मिलेगा. हालांकि, यह मेडिकल चेकअप पर निर्भर करेगा. भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती होने की उम्र 17.5 से 21 वर्ष होगी.

सर्विस (चार साल) के दौरान अगर अग्निवीर की मृत्यु होती है तो बीमा कवर मिलेगा, जिसके तहत उसके परिवार को करीब 1 करोड़ की आर्थिक सहायता ​दी जाएगी. ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स-ग्रेशिया 44 लाख रुपये मिलेंगे. साथ ही जितनी नौकरी बची है, उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि पैकेज भी मिलेगा. अग्निवीरों का कुल 48 लाख का इंश्योरेंस होगा. ड्यूटी में रहते वीरगति को प्राप्त होते हैं, तो एकमुश्त सरकार की तरफ से 44 लाख दिए जाएंगे और सेवा निधि पैकेज अलग रहेगा. इसके अलावा जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी.

Genius-Classes

इंडियन एयरफोर्स में 24 जून से शुरू होगी ​अग्निवीरों की भर्ती

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर चौधरी पहले ही कह चुके हैं कि अग्निपथ योजना के तहत चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी. उन्होंने यह भी कहा है कि 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत इंडियन एयरफोर्स में भर्ती किए जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है, जिससे कोरोना महामारी काल में भर्ती नहीं निकलने के कारण उम्र गंवाने वाले युवाओं के एक बड़े हिस्से को इसमें शामिल किया जा सकेगा. नई योजना के तहत 4 साल के सेवाकाल के दौरान करीब 2.5 महीने से 6 महीने तक के प्रशिक्षण की अवधि होगी.

Source : News18

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

JOBS

अब अग्निवीर बनने के लिए पहले पास करनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

Published

on

भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। अब अग्निवीर भर्ती के तहत सेना में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) देनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने (फिजिकल फिटनेस) संबंधी परीक्षण और मेडिकल जांच से गुजरना होगा। सेना के सूत्र ने बताया कि भर्ती के लिए पहली ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल में देशभर के लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जा सकती हैं। नई प्रक्रिया अगली भर्ती में शामिल होने वाले लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 19,000 अग्निवीर सेना में शामिल हो चुके हैं। 21 हजार मार्च के पहले हफ्ते से सेना में शामिल होंगे।

nps-builders

इसलिए किया गया बदलाव नई व्यवस्था को अमल में लाने के पीछे मकसद भर्ती रैलियों में होने वाली भीड़ और चयन प्रक्रिया की लागत को कम करना है।

अभी तक यह थी व्यवस्था

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने संबंधी परीक्षण से गुजरना पड़ता था। इसके बाद मेडिकल जांच व सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था। अब ऑनलाइन परीक्षा पहला चरण होगा। इसके बाद मेडिकल और फिजिकल टेस्ट होगा।

आगे क्या…अधिसूचना फरवरी मध्य तक

सेना के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि इस संबंध में अधिसूचना फरवरी के मध्य तक जारी होने की उम्मीद है। अप्रैल में पहली बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए 250 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार को अपना नाम वेबसाइट डब्लूडब्लूडॉटज्वाईनआर्मीडॉटएनआईसीडॉटइन पंजीकृत करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 मार्च के बाद बंद कर दी जाएगी। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेडमैन दसवीं पास व अग्निवीर ट्रेडसमैन आठवीं पास के पद सभी आर्म्ड फोर्स के लिए हैं, जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Genius-Classes

Continue Reading

JOBS

10वीं पास के लिए 40 हजार सरकारी नौकरी, डाक विभाग में जीडीएस भर्ती के आवेदन शुरू

Published

on

भारतीय डाक विभाग  ने ग्रामीण डाक सेवक बंपर भर्ती  2023 के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं. इंडिया पोस्ट में ब्रांच पोस्ट मास्टर (बीपीएम) असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) पदों पर कुल 40,889 खाली पदों को भरा जाएगा. ऑनलाइन आवेदन 27 जनवरी से शुरू हुए हैं और 16 फरवरी 2023 तक चलेंगे.

nps-builders

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का शानदार मौका है. इंडिया पोस्ट जीडीएस जॉब नोटिफिकेशन के अनुसार, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म एडिट विंडो 17 से 19 फरवरी तक खुलेगी.

राज्यवार खाली पदों का विवरण

उत्तर प्रदेश – 7987, उत्तराखंड – 889, बिहार – 1461, छत्तीसगढ – 1593, दिल्ली – 46, राजस्थान – 1684, हरयाणा – 354, हिमाचल प्रदेश – 603, जम्मू/कश्मीर – 300, झारखंड – 1590, मध्य प्रदेश – 1841, केरल – 2462, पंजाब – 766, महाराष्ट्र – 2508, उत्तर पूर्वी – 551, ओडिशा – 1382, कर्नाटक – 3036, तमिल – 3167, तेलंगाना – 1266, असम – 407, गुजरात – 2017, पश्चिम बंगाल – 2127, आंध्र प्रदेश – 2480

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती के लिए उम्मीदवारों मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (मैट्रिक) क्लास में गणित और अंग्रेजी विषय पढ़ा होना चाहिए. उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, सभी महिला / ट्रांस-महिला उम्मीदवारों और सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें-

India Post GDS Recruitment 2023 Notification

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

बिहार पुलिस में बंपर बहाली, 62 हजार नए पदों पर मिलेगी नौकरी

Published

on

bihar-police

वर्दी का शौक रखने वाले युवाओं को जल्द सुनहरा अवसर मिलने वाला है। बिहार पुलिस में एक-दो हजार नहीं लगभग 62,000 पदों पर बहाली होगी। एक से दो माह में इसकी शुरुआत हो जाएगी। फिलहाल सिपाही के करीब 6500 रिक्त पदों से बहाली की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। वहीं, बाकी के 55 हजार से अधिक पदों पर यह चरणवार की जाएगी। जल्द ही नए पदों के सृजन का प्रस्ताव कैबिनेट में भेजा जाएगा।

सिपाही की बहाली की अधियाचना जल्द पुलिस मुख्यालय ने पिछले दिनों जिला और इकाइयों से सिपाही के रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी। यह आंकड़ा मुख्यालय को प्राप्त हो चुका है। बिहार पुलिस में वर्तमान में स्वीकृत सिपाहियों के पद में से करीब 6500 पद रिक्त हैं। पुलिस मुख्यालय रोस्टर क्लियरेंस में जुट गया है। अफसरों के मुताबिक दिसंबर के आखिर या जनवरी में हर हाल में सिपाही के इन पदों पर बहाली की अधियाचना केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को भेज दी जाएगी।

nps-builders

74 हजार नए पदों का सृजन बिहार पुलिस में

अभी पुलिस के विभिन्न श्रेणी में 1.52 लाख के करीब स्वीकृत बल हैं। जल्द ही नए पदों का सृजन होगा। अधिकारियों के मुताबिक गृह विभाग में दारोगा, एएसआई, हवलदार, सिपाही व चालक सिपाही के करीब 74 हजार पदों के सृजन की कार्रवाई जारी है। इनमें 56 हजार के आसपास ऐसे पद होंगे, जिन्हें सीधी नियुक्ति से भरा जाएगा। वहीं, दारोगा के सृजित होने वाले आधे पदों के अलावा एएसआई व हवलदार के पदों को प्रोन्नति से भरा जाएगा। एएसआई और हवलदार के पद प्रोन्नति वाले पदों में आते हैं। अफसरों के मुताबिक पदों के सृजन का कार्य अंतिम चरण में है। कागजी कार्रवाई के बाद इसे कैबिनेट की मंजूरी को भेजा जाएगा।

ईआरएसएस के लिए 20-22 हजार पद

इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम (ईआरएसएस) आपातकालीन सेवाओं के तहत शुरू किए गए डायल 112 की सेवाओं के लिए बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों व अफसरों की जरूरत है। पुलिस मुख्यालय के आकलन के मुताबिक आपातकालीन यह सेवा पूरे राज्य में दो चरणों में लागू होनी है। पहले चरण के तहत पटना और राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में इसे शुरू कर दिया गया है। दोनों चरणों को मिलाकर 20-22 हजार पुलिसकर्मियों की जरूरत है। नए पदों में यह भी शामिल है।

महिलाओं के लिए भी ज्यादा अवसर बिहार में नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण है। पुलिस में सिपाही से दारोगा तक की नियुक्ति में भी यह लागू होता है। इसके अतिरिक्त पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए पुलिस में 3 प्रतिशत पद पहले से आरक्षित हैं। ऐसे में बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर होनेवाली बहाली में महिलाओं को भी ज्यादा अवसर मिलेंगे।

11 सदर अस्पतालों के लिए 44 पदों का सृजन

पटना। राज्य के 11 सदर अस्पतालों के लिए 44 शल्य कक्ष सहायक (ओटी असिस्टेंट) का पद सृजित किया गया है। अरवल, अररिया, बांका, बक्सर, कैमूर, किशनगंज, जमुई, लखीसराय, सुपौल, शेखपुरा व शिवहर को क्रियाशील बनाने के लिए इन पदों का सृजन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन पदों के मद में एक करोड़ 96 लाख वार्षिक खर्च होंगे।

सृजित होनेवाले पद

दारोगा 23000

एएसआई 1800

हवलदार 4000

सिपाही 35000

चालक सिपाही 9000

(पदों की संख्या लगभग में)

सिपाही के रिक्त करीब 6500 पदों पर रोस्टर क्लियरेंस के बाद बहाली की अधियाचना भेजी जाएगी। पुलिस मुख्यालय की कोशिश है कि दिसम्बर के आखिर या जनवरी 2023 में इसे भेज दिया जाए। वहीं करीब 74 हजार नए पदों के सृजन का काम भी हो रहा है। – जेएस गंगवार, एडीजी मुख्यालय

Source : Hindustan

Genius-Classes

Continue Reading
MUZAFFARPUR4 hours ago

बेला में दो कंपनिया लगाएगी फैक्ट्री, रोजगार के खुलेंगे द्वार

Uncategorized4 hours ago

समाधान यात्रा के दौरान सिटी पार्क व नगर भवन भी जा सकते हैं सीएम नीतीश

crime-news-muzaffarpur-now-india-bihar
MUZAFFARPUR18 hours ago

मुजफ्फरपुर: दिनदहाड़े महिला के गले से छीना सोने का चेन, विरोध करने पर की फायरिंग

WORLD19 hours ago

प्रलय… और फिर प्रलय… 7.8… 7.5… 1500 से ज्यादा मरे, हजारों घायल

MUZAFFARPUR21 hours ago

सकरा में सीएम नीतीश के आगमन को लेकर दिन रात युद्ध स्तर पर चल रहा काम

VIRAL24 hours ago

उत्तर प्रदेश: 63 साल के बुजुर्ग ने 24 साल की लड़की से की दूसरी शादी, 6 लड़कियों का पिता है दूल्हा

AUTOMOBILES1 day ago

मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों पर दे रही बंपर ऑफर, सस्ते दाम पर घर लाएं अपनी फेवरेट कार

BIHAR1 day ago

कलयुगी बेटे की काली करतूत, लड़की के चक्कर में मां-बाप को भेजवा दी जेल

BIHAR1 day ago

जल्द पटना लौटेंगे लालू यादव, 10 फरवरी तक सिंगापुर से हो सकती है उनकी स्वदेश वापसी!

INDIA1 day ago

कड़ी कार्रवाई : सट्टेबाजी-कर्ज वाले 232 चीनी ऐेप बंद

BIHAR2 weeks ago

वैशाली का यह मिठाई दुकानदार निकला करोड़पति, पटना और नोएडा में फ्लैट; 1.83 करोड़ कैश मिले

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के जंक्शन पर खड़ी भाप इंजन की ट्रेन पर अब हो रही चर्चा, सामने आयी तस्वीर

BIHAR3 weeks ago

यूट्यूब से बिहारी लड़के ने की बंपर कमाई, खरीद ली 50 लाख की ऑडी कार

TECH3 weeks ago

20 हजार वाला OnePlus 5G स्मार्टफोन मात्र 1,399 रुपये में खरीदें!

INDIA4 weeks ago

ग्राहक को केवाईसी अपडेट करवाने के लिए बैंक जाने की ज़रूरत नहीं: आरबीआई

BIHAR3 weeks ago

आधी रात में एटीएम केबिन में मिला प्रेमी जोड़ा, एटीएम काटने की सूचना पर पहुंची थी पुलिस

DHARM4 weeks ago

15 जनवरी को मनाई जाएगी मकर संक्रांति, सुबह से शाम तक है शुभ मुहूर्त

TRENDING4 weeks ago

मम्मी ने ठंड में नहाने को कहा तो नाराज होकर 9 साल के बच्चे ने बुला ली पुलिस

Uncategorized3 weeks ago

‘गिल है कि मानता नहीं…’, दोहरा शतक जड़कर छाए शुभमन, छह हफ्ते में तोड़ दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

VIRAL2 weeks ago

70 साल के ससुर ने 28 साल की बहू से की शादी, मांग भर मंदिर में लिए सात फेरे!

Trending