Connect with us

SPORTS

क्रिकेट पर लता जी के एहसान:1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम को इनामी राशि मिल सके, इसलिए स्टेडियम में प्रोग्राम कर जुटाए थे 20 लाख

Published

on

स्वर कोकिला लता मंगेशकर आज इस दुनिया को छोड़कर चली गईं. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां वह पिछले करीब 1 महीने से भर्ती थीं. ‘लता दीदी’ से मशहूर लता मंगेशकर क्रिकेट की बड़ी फैन थीं. अकसर उनके सोशल मीडिया अकाउंट से क्रिकेट को लेकर या किसी मैच पर ट्वीट होते रहते थे. करीब 39 साल पहले जब भारतीय क्रिकेट टीम पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीतकर स्वदेश लौटी तो बीसीसीआई के पास खिलाड़ियों को देने के लिए पैसे तक नहीं थे, ऐसे में लता मंगेशकर ने उनकी मदद की.

Lata Mangeshkar will stay the voice of our tradition: Gulzar | Report Wire

लता मंगेशकर ने रविवार को 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. जब वह मुंबई के अस्पताल में थीं तो उन्हें कई बार जनरल वार्ड और आईसीयू में रखा गया. हाल में उन्हें आईसीयू से शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन शनिवार शाम से ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया. कोरोना से संक्रमित और निमोनिया होने पर 8 जनवरी को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

Advertisement

Lata Mangeshkar and Cricket: From raising money for 1983 WC-winning team to  fondness with Tendulkar

क्रिकेट फैन लता मंगेशकर ने 1983 में बीसीसीआई की मदद की थी. आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के पास कभी इतने पैसे नहीं थे. जब भारतीय टीम 1983 में वर्ल्ड चैंपियन बनी, तो BCCI के पास खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ तक को देने के लिए पैसे नहीं थे. बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एनकेपी साल्वे खिलाड़ियों को इनाम देना चाहते थे लेकिन पैसे की कमी के चलते वह भी मजबूर थे.

साल्वे ने इस मुश्किल हालात से निकलने के लिए लता मंगेशकर से मदद मांगी. लता दीदी ने भी हामी भर दी. फिर भारतीय टीम की जीत का जश्न मनाने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में लंता मंगेशकर का कन्सर्ट आयोजित किया गया. यह कन्सर्ट सुपरहिट साबित हुआ. तब इससे 20 लाख रुपए की कमाई हुई. 1983 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सभी सदस्यों को इनाम के तौर पर 1-1 लाख रुपये दिए गए.

Advertisement

chhotulal-royal-taste

लता मंगेशकर ने इस कन्सर्ट के लिए बीसीसीआई से कोई फीस नहीं ली थी. बीसीसीआई और तत्कालीन खिलाड़ियों ने लता मंगेशकर के इस योगदान को हमेशा याद रखा. बीसीसीआई ने तो यह प्रस्ताव किया कि लता जब तक जीवित रहेंगी, भारत के प्रत्येक स्टेडियम में मैच देखने के लिए उनके लिए एक सीट रिजर्व रहेगी.

When Lata Mangeshkar celebrated India's 1983 cricket World Cup win

दिल्ली में इस कन्सर्ट में लता मंगेशकर ने कई गाने गाए और दर्शकों को अपनी आवाज और अंदाज से भावविभोर कर दिया. उनके ‘भारत विश्व विजेता’ गाने को खूब सराहा गया जिसका संगीत हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था. जब लता दीदी मंच पर यह गाना गा रही थीं, तब भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी उनके सुर में सुर मिला रहे थे. कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1983 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था.

Advertisement

clat

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

SPORTS

IPL मीडिया राइट्स की बोली से अमेजन हटा, अब 4 दिग्गजों के बीच होगी लड़ाई

Published

on

ओटीटी जायंट अमेजन ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के लिए रविवार को शुरू होने वाली बोली से हटने का फैसला किया. इस कारण अब बीसीसीआई की ओर से आयोजित बोली में वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करने के लिए मजबूत दावेदारों में से एक माना जा रहा है. डिजिटल अधिकारों के लिए सबसे बड़ी बोली लगाने के लिए बेजोस की अमेजन के सबसे आगे होने की उम्मीद थी, लेकिन उसने कारण बताए बिना इस दौड़ से खुद को हटा लिया.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘हां, अमेजन दौड़ से बाहर हो गया है. उन्होंने आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लिया. जहां तक गूगल (यूट्यूब) का संबंध है, तो उन्होंने बोली दस्तावेज लिए थे, लेकिन इन्हें जमा नहीं किया है. अभी तक 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) दौड़ में हैं.’ इस बार मीडिया अधिकारों के लिए 4 विशेष पैकेज हैं, जिसमें प्रत्येक सत्र के 74 मैचों के लिए 2 दिन तक ई-नीलामी की जाएगी, जो 2023 से 2027 तक 5 वर्ष के समय के लिए होगी. जिसमें अंतिम 2 वर्षों में मैचों की संख्या को बढ़ाकर 94 करने का भी प्रावधान है.

Advertisement

4 तरह के हैं पैकेज

पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप एक्सक्लूसिव टीवी (प्रसारण) अधिकार हैं, जबकि पैकेज बी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकार शामिल हैं. पैकेज सी प्रत्येक सीजन में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल अधिकारों के लिए है, जबकि पैकेज डी (सभी मैचों) विदेशी बाजार के लिए टीवी और डिजिटल के लिये संयुक्त अधिकार का होगा. अधिकारी ने कहा कि इसे स्पष्ट कर देते हैं कि वायकॉम18 जेवी (ज्यांइट वेंचर), मौजूदा अधिकारधारी वाल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी पैकेज के लिए 4 दावेदार हैं, जिनकी टीवी और डिजिटल बाजार पर मजबूत पकड़ है.

Advertisement

कुछ अन्य दावेदार, मुख्यत: डिजिटल अधिकारों के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम11, फैनकोड हैं, जबकि स्काई स्पोर्ट्स (ब्रिटेन) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों की कोशिश में जुटे होंगे. पिछली बार स्टार इंडिया ने टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार 16,347.50 करोड़ रुपए की संयुक्त बोली में हासिल किए थे, लेकिन इस बार कुल आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपए से अधिक का होगा. सभी बोली लगाने वाली कंपनियों को इस बार प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होंगी.

Source : News18

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

nps-builders

Continue Reading

SPORTS

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, 23 साल के करियर को विराम

Published

on

भारत की अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं. मिताली ने बुधवार दोपहर को सोशल मीडिया पर अपने संन्यास ऐलान किया है. इसी के साथ मिताली ने 23 साल के अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया है.

फैंस को ट्वीट कर दी जानकरी

Advertisement

मिताली राज ने 39 साल की उम्र में संन्यास का ऐलान किया. मिताली राज ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं एक छोटी बच्ची थी जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था. ये सफर काफी लंबा रहा जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले, पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे. हर सफर की तरह ये सफर भी खत्म हो रहा है और आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं.’

मिताली राज का क्रिकेट करियर

Advertisement

मिताली राज भारत की सबसे सफल महिला बल्लेबाज हैं. उन्होंने भारत के लिए 12 टेस्ट मैचों में 43.68 की औसत से 699 रन बनाए. मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 232 वनडे मैच खेले, जिसमें उनके बल्ले से 7805 रन निकले. मिताली राज के नाम वनडे में 64 अर्धशतक और 7 शतक दर्ज हैं, इस दौरान उनका औसत 50.68 का रहा. मिताली राज ने 89 टी20 मैच भी खेले जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए.

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

मिताली राज के नाम हैं ये रिकॉर्ड

Advertisement

मिताली राज  के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. मिताली राज भारत के लिए लंबे वक्त तक कप्तानी करने वाली कप्तान भी हैं. मिताली राज ने 155 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी, जिसमें से टीम को 89 मैचों में जीत मिली और 63 में हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने 8 टेस्ट मैच और 32 टी20 मैचों में भी कप्तानी की थी.

nps-builders

Advertisement
Continue Reading

SPORTS

आईपीएल 2022 का फाइनल मैच आज, गुजरात और राजस्थान की टीम आमने-सामने

Published

on

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और नई टीम गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के 15वें सीजन का फाइनल मैच खेला जाना है. मुकाबले से पहले क्लोजिंग सेरिमनी होगी जिसमें सिने जगत की कई मशहूर हस्तियां परफॉर्म करेंगी.

Advertisement

Advertisement

पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स और लीग की नई टीम गुजरात टाइटंस के बीच आईपीएल के 15वें सीजन का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है. टॉस शाम 7:30 बजे होगा. इससे पहले क्लोजिंग सेरिमनी होनी है जिसमें सिने जगत की कई मशहूर हस्तियां परफॉर्म करेंगी. इनमें बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, मशहूर संगीत निर्देशक एआर रहमान और गायिका नीति मोहन शमिल हैं.

nps-builders

Advertisement
Continue Reading
BIHAR1 hour ago

महाराष्ट्र के एक’नाथ’ बने शिंदे, मुख्यमंत्री पद की ली शपथ, देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम पर माने

BIHAR2 hours ago

तेज प्रताप यादव का एक और 2 मिनट, इस बार विधानसभा स्पीकर से अकेले में मिलना चाहते हैं लालू के लाल

BIHAR4 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को आयेंगे बिहार, विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल

BIHAR5 hours ago

बिहार के हर जिले में बनेगा ‘मोदी नगर’ और ‘नीतीश नगर’

INDIA6 hours ago

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलान

INDIA7 hours ago

निरहुआ के बड़े भाई का हुआ एक्सीडेंट, हुए जख्मी, पलट गई कार

BIHAR8 hours ago

बिहार: मुंगेर के कॉलेज में बिजली गुल, मोबाइल टॉर्च की लाइट में छात्रों ने दी परीक्षा

BIHAR10 hours ago

सोन ब्रिज पर एक साथ दौड़ीं 5 ट्रेनें, इंडियन रेलवे ने बनया अनोखा रिकॉर्ड

INDIA14 hours ago

‘तो पापा बच जाते अगर पुलिस प्रोटेक्शन ना हटती’, कन्हैयालाल के बेटों का छलका दर्द

MUZAFFARPUR14 hours ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

TECH1 week ago

अब केवल 19 रुपये में महीने भर एक्टिव रहेगा सिम

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर की बेटी ने यूपीएससी में 122वां रैंक लाकर किया गौरवान्वित

BIHAR4 days ago

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मदद मांगना बिहार के बीमार शिक्षक को पड़ा महंगा

BIHAR3 weeks ago

गांधी सेतु का दूसरा लेन लोगों के लिए खुला, अब फर्राटा भर सकेंगे वाहन, नहीं लगेगा लंबा जाम

BIHAR3 weeks ago

समस्तीपुर के आलोक कुमार चौधरी बने एसबीआई के एमडी, मुजफ्फरपुर से भी कनेक्शन

MUZAFFARPUR14 hours ago

मुजफ्फरपुर: पुलिस चौकी के पास सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, अड्डे से आती थी रोने की आवाज

BIHAR2 weeks ago

बिहार : पिता की मृत्यु हुई तो बेटे ने श्राद्ध भोज के बजाय गांव के लिए बनवाया पुल

JOBS3 weeks ago

IBPS ने निकाली बंपर बहाली; क्लर्क, PO समेत अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, आज से आवेदन शुरू

BIHAR1 week ago

बिहार का थानेदार नेपाल में गिरफ्तार; एसपी बोले- इंस्पेक्टर छुट्टी लेकर गया था

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर समेत पूरे बिहार में सेना की अग्निपथ स्कीम का विरोध, सड़क जाम व ट्रेनों पर पथराव

Trending