देश-दुनिया में कोरोना संक्रमण बचाव के लिए लगाए लॉकडाउन ने डिजिटल न्यूज़ के दौर में जान फूंक दी। लॉकडाउन की वजह से जब लोग अख़बार और पारम्परिक समाचार स्रोतों से दूर हो गए थे तब Digital News में अचानक से लोगों की दिलचस्पी बढ़ी। अब समय ऐसा हो गया जहाँ लोग अपने फोन पर ही Facebook, Instagram, Twitter और YouTube के ज़रिए ख़बरों को तेज़ी से और नए अन्दाज़ में जान रहे हैं।

स्थानीय न्यूज़ पोर्टल की संख्या में बढ़ोत्तरी

पिछले 2 सालों में स्थानीय व जिला स्तरीय न्यूज़ पोर्टल और डिजिटल आउटलेट में काफ़ी वृद्धि हुई है। बिहार-उत्तराखंड-उत्तरप्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी अब लोग बड़े चैनलों की जगह स्थानीय डिजिटल न्यूज़ स्टार्टअप्स की ख़बरों में रुचि रख रहे हैं।

मिर्ज़ापुर जिले में “Mirzapur Official”

उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित जिलों में से एक “मिर्ज़ापुर”, वेब सीरीज़ से काफ़ी लोकप्रिय हुए इस शहर में एक डिजिटल न्यूज़ स्टार्टअप बढ़ी तेज़ी से उभर रहा है। 2014 में शुरू हुए इस डिजिटल मीडिया आउटलेट “मिर्ज़ापुर ऑफिशियल” के पाठकों की संख्या में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है।

कैसे हुई शुरुआत

साल 2014 में फेसबुक भारत में अच्छी पैठ बना चुका था, लेकिन अभी भी भारत के दूरस्थ इलाकों में इसकी लोकप्रियता से लोग अछूते थे। उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले के जन्में विशाल योमन और बिहार के गया में जन्मी आयुषी आनंद ने मुंबई फ़िल्म जगत में बतौर निर्देशक सक्रिय रहते हुए मिर्ज़ापुर जिले के लिए कुछ हट कर करने की सोच में लगे थे। तभी विशाल ने अपने जिले की अनदेखी तस्वीरें सोशल मीडिया शेयर करने के लिए एक Facebook Page का निर्माण किया।

साल दर साल लोग इस पेज से जुड़ते गए, तेज़ी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहे फेसबुक पेज के माध्यम से स्थानीय और अपने गृह जनपद से दूर बैठे लोगों को मिर्ज़ापुर की जानकारी मिलने लगीं, जिसके परिणामस्वरूप यह जिले की ख़बरों का प्राथमिक स्त्रोत बन गया।

सोशल मीडिया पर जुड़ रहे हैं नए यूज़र्स

देश में साल 2016 के मध्य में भारतीय इंटरनेट बाज़ार में क्रांति की शुरुआत करते हुए Jio लॉन्च हुआ और लोगों को बेहद कम कीमतों पर इंटरनेट की सुविधा मिलनी शुरू हुई। इस इंटरनेट क्रांति ने बहुत से कारोबार और व्यवसायों के विकल्पों के द्वार खोले और साथ ही न्यूज़ जगत में भी एक नए दौर का आगाज़ किया।

इंटरनेट के ज़रिए हर साल करोड़ों लोग सोशल मीडिया साईट्स पर जुड़ रहे हैं और यही वजह है कि अब लोग न्यूज़ पाने के लिए काफ़ी हद तक सोशल मीडिया पर आश्रित हैं। जिससे स्थानीय ख़बरों को बड़े समाचार पत्रों और चैलनों की राह नहीं देखनी पड़ रही है, अब जिला स्तरीय ख़बरें आसानी से डिजिटल न्यूज़ पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

डिजिटल न्यूज़ का भविष्य

आगामी समय पूरी तरह से डिजिटल मीडिया का युग होगा। तेज़ी से पांव पसार रहे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, पारंपरिक समाचार के माध्यमों को पछाड़ते हुए वर्तमान में सभी आयु वर्ग के पाठकों की पहली पसंद बन चुके हैं। जिससे यह स्पष्ट हैं कि भविष्य में डिजिटल मीडिया का ही वर्चस्व होगा।

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