Connect with us

BIHAR

बिहार सरकार का महिला कर्मचारियों को तोहफ़ा, पूरी सैलरी के साथ मिलेगा मातृत्व अवकाश

Published

on

बिहार सरकार के विभिन्न विभागों और कार्यालयों में कार्यरत महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा ने बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में कार्यरत महिलाकर्मियों को पूर्ण वेतन के साथ मातृत्व अवकाश देने की घोषणा की है. दरअसल सूचना प्रावैधिकी विभाग, बिहार सरकार के अंतर्गत बेल्ट्रॉन के द्वारा आउटसोर्सिंग के माध्यम से विभिन्न विभागों/कार्यालयों में कार्यरत महिलाओं को पूर्ण वेतन के साथ मातृत्व अवकाश का प्रावधान लागू किया गया है.

इस बारे में मंत्री जीवेश कुमार, मंत्री सूचना प्रावैधिकी विभाग ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि सूचना प्रावैधिकी विभाग के अंतर्गत बेल्ट्रॉन के सहयोग से राज्य के विभिन्न विभागों/कार्यालयों में विभिन्न कोटि के महिला संविदा कर्मियों तथा डाटा एन्ट्री ऑपरेटर, प्रोग्रामर, आशुलिपिक और आई.टी महिलाकर्मियों के लिए पूर्ण वेतन के साथ मातृत्व अवकाश का प्रावधान किया गया है. बिहार सरकार का यह निर्णय बेहतरीन ई-गवर्नेंस के संचालन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

Advertisement

उन्होंने बताया कि विभाग की यह पहल महिलाओं के मातृत्वकाल में सहयोग प्रदान करने के साथ ही एक स्वस्थ और आदर्श समाज की स्थापना में योगदान देगा. उन्होंने कहा कि यह महिला अधिकारों के संरक्षण के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण की दिशा में राज्य सरकार का महत्वपूर्ण कदम है.

मंत्री जीवेश मिश्रा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि सूचना प्रावैधिकी विभाग के बेल्ट्रॉन द्वारा निम्नांकित शर्तों के साथ मातृत्व अवकाश की स्वीकृति दी गई है.

Advertisement

1. मातृत्व अवकाश की सुविधा ऐसी सभी महिलाकर्मियों को उपलब्ध होगी, जो पिछले 12 महीने में कम-से-कम 80 दिन के लिए कार्य कर चुकी हैं.

2. अनुमानित प्रसव तिथि से आठ सप्ताह पूर्व और प्रसव के 18 सप्ताह बाद तक (कुल 26 सप्ताह) अवकाश अनुमान्य होगी.

Advertisement

3. इस प्रावधान के तहत दो जीवित बच्चों के बाद प्रसव की स्थिति में अनुमानित प्रसव तिथि से छः सप्ताह पूर्व एवं प्रसव के छः सप्ताह बाद तक (कुल 12 सप्ताह) अवकाश अनुमान्य होगा.

4. अवकाश अवधि में निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट एवं कार्यपालक आदेश के अधीन राज्य सरकार द्वारा घोषित सभी प्रकार की छुट्टियां मातृत्व अवकाश के गणना में शामिल होगी.

Advertisement

5. अवकाश उपभोग के बाद योगदान के पश्चात महिलाकर्मी उसी वेतन की हकदार होंगी, जो वेतन अवकाश में प्रस्थान करने के पूर्व उसे मिल रहा था.

6. अवकाश अवधि में वार्षिक वेतन वृद्धि की अवस्था में कर्मी को अगली वेतन वृद्धि अवकाश उपरांत योगदान की तिथि को स्वीकृत की जा सकेगी, जिसका प्रभाव मात्र उसी वर्ष तक होगा.

Advertisement

7. मातृत्व अवकाश की अवधि में मां की मृत्यु होने की स्थिति में मातृत्व लाभ मृत्यु की तिथि तक अनुमान्य होगा. अगर मां बच्चे को जन्म देती है और प्रसव के दरम्यान या तुरंत बाद उसकी (मां) मृत्यु होती है तो उसके आश्रित को पूरे अनुमान्य काल का मातृत्व लाभ देय होगा. अनुमान्य मातृत्व काल में अगर बच्चे की भी मौत हो जाती है तो मातृत्व लाभ बच्चे के मौत की तिथि तक देय होगा.

8. तीन वर्ष से कम उम्र के कानूनी रूप से गोद लिए गए बच्चे के लिए गोद लेने के तिथि से या सरोगेट मां को 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश अनुमान्य होगा.

Advertisement

विधि विभाग, वित्त विभाग एवं सामान्य प्रशासन विभाग बिहार सरकार की सहमति के साथ उपर्युक्त प्रस्ताव को पारित किया गया है.

Source : News18

Advertisement

Genius-Classes

nps-builders

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

MUZAFFARPUR

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रशांत होंडा ने महिला ग्राहकों को किया सम्मानित

Published

on

लेनिन चौक स्थित होंडा टू व्हीलर्स के अधिकृत विक्रेता प्रशांत होंडा ने रक्षाबंधन के अवसर पर आज मेंहदी कैम्पेन का आयोजन किया।

प्रशांत होंडा द्वारा अयोजित इस आयोजन में महिला ग्राहकों को आमंत्रित कर उनके स्कूटर का फ्री सर्विस एवं चेकअप किया गया। तथा उनके हाथों में मेंहदी लगी एवं उपहार देकर सम्मानित किया गया।

Advertisement

इस कार्यक्रम में करीब 40 महिलाओं ने भाग लिया था। वहीं इस मौके पर प्रशांत होंडा के बिक्री प्रबंधक अनिल कुमार वर्मा, दिनेश ठाकुर,सिमरन,शिल्पा,साक्षी इत्यादि का सहयोग काफी सराहनीय रहा।

Advertisement
Continue Reading

BIHAR

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान, बिहार में एक महीने में मिलेंगी बंपर सरकारी नौकरियां

Published

on

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद बिहार में बंपर रोजगार देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि एक महीने के अंदर राज्य में लोगों को ऐसी बंपर नौकरियां मिलेंगी, जो किसी दूसरे राज्य में नहीं हुआ होगा। इसे लेकर सीएम नीतीश कुमार से बात हो गई है। बता दें कि बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान तेजस्वी यादव ने ऐलान किया था कि अगर आरजेडी सत्ता में आती है तो बेरोजगारों को 10 लाख नौकरियां दी जाएंगी।

बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद बुधवार को तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ मंत्री पद की शपथ ली। तेजस्वी दूसरी बार राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं। शपथ ग्रहण के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि आज बिहार ने वो कर दिखाया जो देश को करना है। हम लोगों ने सदन से लेकर सड़क तक बेरोजगारी की लड़ाई लडडी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के फैसले से हम लोगों को एक मौका मिला है कि जनता और नौजवानों के दुख-दर्द को दूर कर सकें।

Advertisement

तेजस्वी ने कहा कि बिहार में एक महीने के अंदर बंपर भर्ती होगी। रोजगार के क्षेत्र में ऐसे कदम उठाए जाएंगे जो पहले कभी किसी राज्य में नहीं हुआ होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस संबंध में बात हो गई है।

चुनाव से पहले तेजस्वी ने किया था 10 लाख नौकरियों का वादा

Advertisement

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से पहले तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। उन्होंने जनता से वादा किया था कि अगर आरजेडी नीत महागठबंधन सत्ता में आता है तो बिहार के 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। हालांकि, तब महागठबंधन को जीत नहीं मिली थी। अब जब नीतीश कुमार एनडीए से नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ आ गए हैं तो आरजेडी भी सत्ता में आ गई है। अब तेजस्वी यादव पर अपने पुराने वादों को पूरा करने का दबाव बढ़ गया है।

Source : Hindustan

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

बिहार सियासी एपिसोड के बीच सोशल मीडिया पर छाई लालू-नीतीश की पुरानी तस्वीर

Published

on

कहते हैं राजनीति में कुछ भी स्थाई नहीं रहता है…. सत्ता के गालियारों में ऐसी गुफाएं मौजूद होती है … जिसका इस्तेमाल करते हुए कभी भी …. किसी भी वक्त सरकार बनाना और गिराना चंद लम्हों का खेल हो गया है…. ऐसा ही कुछ हुआ बिहार में जहां भाजपा से अलग होने के बाद राष्ट्रीय जनता दल और अन्य विपक्षी दलों के साथ नए महागठबंधन की घोषणा के एक दिन बाद नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ते हुए आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ राजद नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम की शपथ ली।

भोर में ही राजभवन के राजेंद्र मंडप में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया जहां दोनों नेताओं ने शपथ ली। तेजस्वी यादव ने शपथ लेने के बाद सीएम नीतीश कुमार के पैर छुए और आशीर्वाद लिया। नीतीश कुमार ने भी तेजस्वी यादव को गर्मजोशी से बधाई दी। राजभवन जाने से पहले नीतीश कुमार ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद से फोन पर बात की।

Advertisement

इसी दौरान सोशल मीडिया पर देखते ही देखते बिहार राज्य को लेकर अलग अलग ट्रेंड अलग अलग टॉपिक के साथ होने लगा । जैसे कि #BiharPolitics, “नीतीश कुमार” …. “तेजस्वी यादव”….”Deputy CM” … लेकिन इन सब के बीच एक ऐसा टॉपिक ट्रेंड हो रहा है जिसका हैशटेग है #LaluPrasadYadav….इस में हैशटेग में लालू प्रसाद यादव और नीतिश कुमार की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है… जिसमें लालू प्रसाद यादव नीतिश कुमार के कंधे पर हाथ रखते हुए प्रसन्न मुद्रा में नजर आ रहे है।

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर इसी साल 6 जुलाई 2022 की एक तस्वीर वायरल हो रही है जब लालू प्रसाद यादव जेल से रिहा होने के बाद पटना पहुंचे थे लेकिन वहां उनकी तबियत बिगड़ गई थी … आनन-फानन में लालू प्रसाद यादव को पटना में ही पारस अस्पताल में भर्ती कराया गया … इसी दौरान भाजपा सरकार के साथ गठबंधन में रहे नीतिश कुमार उनसे मिलने अस्पताल आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स में कयास लगाया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने उसी समय लालू प्रसाद यादव को अपने दिल की बात बता दी थी।

Advertisement

आपको बता दे कि बिहार में सत्ता बदलने के बाद से ही सोशल मीडिया पर तरह तरह के मीम भी वायरल हो रहे है… साल 2017 में नीतिश कुमार ने आरजेडी से नाता तोड़ने के बाद भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। उस वक्त लालू प्रसाद यादव ने अपने ऑफिशयल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था, ‘नीतीश सांप है जैसे सांप केंचुल छोड़ता है वैसे ही नीतीश भी केंचुल छोड़ता है और हर 2 साल में सांप की तरह नया चमड़ा धारण कर लेता है। किसी को शक?’

Advertisement

Source : News Nation TV

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading
MUZAFFARPUR3 hours ago

रक्षाबंधन के अवसर पर प्रशांत होंडा ने महिला ग्राहकों को किया सम्मानित

BIHAR5 hours ago

डिप्टी सीएम बनते ही तेजस्वी ने किया बड़ा ऐलान, बिहार में एक महीने में मिलेंगी बंपर सरकारी नौकरियां

INDIA5 hours ago

शक्तिमान फेम मुकेश खन्‍ना के विवादास्‍पद बोल, दिल्‍ली महिला आयोग ने एफआईआर के लिए भेजा नोटिस

BIHAR5 hours ago

बिहार सियासी एपिसोड के बीच सोशल मीडिया पर छाई लालू-नीतीश की पुरानी तस्वीर

BIHAR7 hours ago

बेतिया में मंदिर के पुजारी की निर्मम हत्या, सिर काटकर मां काली को चढ़ाया

BIHAR7 hours ago

बिहार में दूसरी बार ‘तेजस्वी भव:’, क्रिकेट की पिच से सियासत के सफ़र तक लालू के ‘लाल’ का कमाल

BIHAR8 hours ago

चचा-भतीजा राजी भाड़ में जाएं …नेहा का बिहार में का बा सीजन-टू लॉन्‍च

BIHAR9 hours ago

मुजफ्फरपुर डीएम का फेक वाट्सएप अकाउंट बना बीडीओ-सीओ से मांगे रुपए ; एफआईआर दर्ज

BIHAR9 hours ago

बिहार में नीतीश की 8वीं पारी शुरू, सीएम पद की ली शपथ, तेजस्वी की भी हुई ताजपोशी

INDIA10 hours ago

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की जिम करते हुए बिगड़ी तबियत, अस्पताल में भर्ती

BIHAR4 weeks ago

बिहार दारोगा रिजल्ट : छोटी सी दुकान चलाने वाले सख्स की दो बेटियाँ एक साथ बनी दारोगा

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

INDIA4 weeks ago

प्यार के आगे धर्म की दीवार टूटी, हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की ने मंदिर में की शादी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR1 week ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR4 days ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS6 days ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR4 days ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR3 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA1 week ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

Trending