Connect with us

INDIA

इस वजह से माइक्रोमैक्स ने स्मार्टफोन को छोड़कर Automobile की दुनिया में रखा कदम

Published

on

भारत की घरेलू मोबाइल फोन निर्माता कंपनी जल्द अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करेगी। यह भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनेबल्ड इलेक्ट्रिक बाइक होगी, जिसे कई तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकेगा। इस बाइक में ऐसे कई फीचर्स होंगे जो अब तक सिर्फ एआई इनेबल्ड कार में मिलते हैं। जैसे कि- यह बाइक सिर्फ बोलकर स्टार्ट की जा सकेगी। इसमें कई सेंसर हो सकते हैं जो कार के शीशे बंद करने से लेकर स्टैंड ऊपर करने का इंस्ट्रक्शन देंगे। इसके बिना बाइक स्टार्ट नहीं होगी। माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा ने उम्मीद जताई कि उनकी बाइक इस साल जून तक लॉन्च की जा सकती है।

500 करोड़ का निवेश

शर्मा ने Revolt Intellicorp प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई है, जिसकी ओनरशिप राहुल शर्मा के पास है। उन्होंने कंपनी पर 500 करोड़ रुपए का निवेश किया है, जहां अफोर्डेबल और सस्टेनेबल बाइक का निर्माण किया जाएगा। उनके मुताबिक उनकी कंपनी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में गेमचेंजर साबित हो सकती है। वो इस पर पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। साथ ही इसकी रिसर्च एडं डेवल्पमेंट टीम के लिए कई विशेषज्ञों को शामिल किया है।

मोबाइल से मोबिलिटी में आने पर दिया ये जवाब

शर्मा के मुताबिक वो ईकोसिस्टम को डिवाइस से कनेक्ट करना चाहते हैं। बाइक उनमें से एक है। परफॉर्मेंस की बात पर राहुल ने कहा कि लॉन्चिंग के वक्त डिटेल जारी की जाएगी। स्मार्टफोन की दुनिया को छोड़कर मोबिलिटी में आने पर शर्मा का जबाव था कि जिस तरह से भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाए जा रहे हैं, उससे वो खुश नहीं थे। ऐसे में दो साल पहले उन्होंने इस सेक्टर में उतरने की सोची।

हरियाणा में है मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

Revolt Intellicorp की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट हरियाणा के मानेसर में हैं, जो 1 लाख स्क्वॉयर फीट में हैं, यहां सालाना करीब 1.2 लाख मोटरसाइकिल का निर्माण किया जा सकेगा।

Input : Dainik Bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA

कोरोना से बचाएगा मोदी मास्क, गुजरात की संस्था ने 25 लाख मास्क मुफ्त बांटे

Published

on

SURAT : कोरोना महामारी के हिसाब से भारत के लोगों ने अपना लाइफस्टाइल बदल लिया है। लोगों ने मास्क पहनना ना केवल सीख लिया है बल्कि अब मास्क में भी अलग-अलग तरह के ट्रेंड को लोग अपना रहे हैं। मास्क के बदलते स्वरूप के बीच अब मोदी मास्क भी लोगों के लिए उपलब्ध है। गुजरात की एक संस्था ने मोदी मास्क का निर्माण कराया है। इस मास्क पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर छपी है। संस्था की तरफ से लगभग 25 लाख मास्क अब तक निशुल्क बांटे गए हैं।

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

सूरज की एक संस्था मोटा मंदिर युवक मंडल में मोदी मास्क का निर्माण कराया है। अलग-अलग डिजाइन वाले मास्क इस संस्था की तरफ से बनवाए जा रहे हैं। कोरोना से लड़ने के लिए अब तक 22 लाख मास्क फ्री बांटे गए हैं और 3 लाख जल्द ही बांट दिए जाएंगे। ऐसा नहीं है कि गुजरात में बने यह मास्क केवल वहीं इस्तेमाल किए जा रहे हैं। मोदी मास्क यूपी के वाराणसी और अमेठी में भी लाखों लोगों के बीच बांटा गया है।

कोरोना के खिलाफ जंग में अब आया मोदी ...

मोदी मास्क का निर्माण कराने वाली संस्था मोटा मंदिर युवक मंडल ने मास्क बनाने के लिए मशीन खरीद ली है। यहां दिन रात मास्क बनाने का काम चल रहा है। संस्था के सदस्यों का कहना है कि मास्क महामारी के बीच जीवन का अंग बन चुका है और ऐसे में अलग-अलग तरीके के मास्क रहने से लोग आकर्षित होते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर मास्क इसलिए बनाया जा रहा है ताकि पीएम की जागरूकता संदेश से लोग प्रभावित हो सके।

सूरत के मोटा मंदिर युवक मंडल ने तैयार किया मास्क

Input : First Bihar

Continue Reading

INDIA

दिल्‍ली में बरसेंगे आग के गोले- बढ़ेगा लू का प्रकोप, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Published

on

नई दिल्ली. मई के आखिरी सप्ताह में आग जैसी महसूस होने वाली तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ गई है. देश के ज्यादातर हिस्सों की तरह ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गर्मी जमकर सितम ढा रही है. तेज धूप के कारण दोपहर की हवा गर्म होकर लू बन गई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी 4-5 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इन 5 दिनों में गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं.

दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि शनिवार को येलो अलर्ट जारी किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है.

शनिवार रहा, इस सीजन का सबसे गर्म दिन
दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन शनिवार को रहा. पारे के 46 डिग्री पहुंचने के साथ ही रिकॉर्ड टूट गया. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमोत्तर भारत में लू चलेंगी. इसके कारण दिल्ली में अगले 3-4 दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है.

27 मई तक जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप
दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 मई के बीच उबलती गर्मी जारी रहेगी. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के हेड कुलदीप श्रीवास्तव द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के निचले स्तर पर चलने से 28 मई को तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. उनके अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 29 और 30 मई को तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

महाराष्ट्र में फिर एक साधु की बेरहमी से हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Published

on

नांदेड़: महाराष्ट्र (Maharashtra) में साधुओं को लगातार निशाना बनाया जा रहा है. पालघर में दो साधुओं की हत्या का मामला अभी पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ था कि अब नांदेड़ में एक साधु की हत्या से इलाके में खौफ का माहौल है. जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र के नादेंड़ के उमरी तालुका के नागठाना में बदमाशों ने शनिवार रात को बाल ब्रह्मचारी शिवाचार्य की हत्या कर दी.

जानकारी के मुताबिक शिवाचार्य के शव के पास ही भगवान शिंदे नाम के शख्स की भी लाश मिली है. दोनों के शव घर के बाथरूम के पास मिले हैं. हत्या गलारेत कर दी गई है.

बताया जा रहा है कि हत्या के बाद बदमाशों ने उनकी गाड़ी लेकर भागने की कोशिश की. लेकिन बाद में उसे छोड़कर भाग गए. हत्या के पीछे का कारण लूटपाट बताया जा रहा है. हालांकि फिलहाल पुलिस मौके पर पहुंच गई है और मामले की जांच की जा रही है.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

गौरतलब है कि बीते महीने महाराष्ट्र के पालघर के गडचिंचले गांव में भीड़ ने दो साधुओं समेत तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी. इस दौरान वहां मौजूद पुलिस मूकदर्शक बनी रही. जानकारी के मुताबिक दोनों साधु लॉकडाउन के दौरान गुजरात में अपने गुरु की अंतिम यात्रा में शामिल होने जा रहे थे. इस मामले में 101 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. आगे की जांच जारी है.

Input : Zee News

Continue Reading
BIHAR28 mins ago

पटना एयरपोर्ट से कल से रोजाना 17 फ्लाइट्स, जानिए शेड्यूल व एडवाइजरी

BIHAR34 mins ago

अब खत्‍म होगा 15 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार, जानिए कब आएगा रिजल्‍ट

BIHAR38 mins ago

Triple talaq : इस महिला ने पति से क्वारंटाइन सेंटर जाने का आग्रह किया और उसने कह दिया..तलाक..तलाक..तलाक

BIHAR54 mins ago

बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में ‘आसमान से बरसेगी आग’, मौसम विभाग का अनुमान पारा पहुंचेगा 47 डिग्री तक

BIHAR58 mins ago

FIR करने के लिए दारोगा ने मांगा 10 हजार, बोले- ई थाना है बनिया का दुकान नहीं, फ्री में एफआईआर नहीं होगा

Uncategorized3 hours ago

बाप से नौकरी मांगने की सलाह देने वाले JDU विधायक की सफाई, भतीजे से बातचीत को मीडिया ने मुद्दा बनाया

INDIA4 hours ago

कोरोना से बचाएगा मोदी मास्क, गुजरात की संस्था ने 25 लाख मास्क मुफ्त बांटे

BIHAR4 hours ago

पटना के बाजार में बंदिशें, कपड़ों और जूतों का ट्रायल नहीं कर पाएंगे ग्राहक

BIHAR4 hours ago

क्वॉरेंटाइन सेंटर की कुव्यवस्था का वीडियो बनाने पर भड़के BDO-CO, कमरे में बंद कर प्रवासियों को पीटा और गंदी गालियां दी

BIHAR4 hours ago

प्रवासियों पर सियासत तेज : नीतीश क्वॉरेंटाइन सेंटर का जायजा ले रहे, राबड़ी ने बताया घोटाला सेंटर

BIHAR1 week ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA3 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR3 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी ; 36 घंटे के अंदर बैंक लूट कांड का किया खुलासा

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग ने साइक्लोन सर्किल का जारी किया अलर्ट, इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA3 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Trending