Connect with us

INDIA

आख़िर कब तक हम खोते रहेंगे अपनों को? कब लौट कर आएँगे वो जो छोड़ गए हैं अपने अपनों को अधूरे वादों के साथ?

Anu Roy

Published

on

उदासी का मंज़र ही रहा होगा फ़्लाइट लेफ़्टिनेंट संध्या के लिए जब उन्होंने अपनी आँखों के सामने से अपने महबूब को जंगल में खोते देखा होगा. दिल डूबने लगा होगा उनका सामने लगी स्क्रीन कि रडार से An-32 एरक्राफ़्ट के सिग्नल को ग़ायब होता देख.

Image may contain: 1 person, smiling, aeroplane, sky, outdoor and nature

ये किसी फ़िल्म का सीन नहीं हक़ीक़त है. पिछले सोमवार को जब 12:30 बजे जब एयरफ़ोर्स का रसियन मेड एयरक्राफ़्ट उड़ान भरा तब उसमें 8 क्रू-मेंबर थे और 5 सिविलियन. उन्हीं 8 क्रू-मेम्बर में लेफ़्टिनेंट तंवर की वाइफ़ ग्राउंड ड्यूटी पर थी. जो सिग्नल रीड कर रही थी. लापता होने से पहले आख़िरी सिंग्नल एक बजे मिला था उस एयरक्राफ़्ट का. उसके बाद वो खो गया अरुणाचल प्रदेश के घने जंगलों में.

Families worried

आज चार दिन बीत चुके हैं. अभी तक कोई ख़बर नहीं मिली है उस विमान की और न उनमें सवार लोगों की. एयरफ़ोर्स अपनी तरफ़ से ढूँढने की तमाम कोशिश कर रहा मगर हासिल अभी तक कुछ भी नहीं हुआ है.

वैसे भी ग़ायब होने की ये कोई पहली घटना नहीं है. 2016 में भी An-32 ग़ायब हो गया था. आज तक उसकी ख़बर कहाँ आयी है. कहाँ कुछ भी पता चल पाया उस पर सवार जाँबाज़ पायलटों के बारे में.

अख़बार के दूसरे-तीसरे पन्नें पर उनके लापता होने की ख़बर कभी छपी थी. जैसे आज इस एयरक्राफ़्ट के लिए छप रही. धीरे-धीरे छपना बंद हो जाएगा. लोग भूल जाएँगे. दूसरे विमान के लापता होने तक.

कोई नहीं समझ सकता उन परिवारों का दुःख जिनके अपने उन विमानों के साथ खो गए. जिनके अपने लौटने का वादा करके तो गये थे पर कभी लौटे ही नहीं. माँ-बाप बूढ़ी होती आँखों में इंतज़ार लिए कभी प्रधानमंत्री को चिट्ठियाँ लिखते हैं तो कभी एयरफ़ोर्स को. कोई जवाब नहीं आता उनके लिए. वो आँखों में इंतज़ार लिए इस दुनिया से चले जाते हैं.

चुनाव के समय जवानों के नाम पर प्रधानमंत्री मोदी जी वोट माँगते नज़र आए थे. अब वक़्त है कि वो चुने जा चुके हैं तो एयरफ़ोर्स के इन कबाड़ी विमानों को हटा नए एयरक्राफ़्ट मँगवाए. रूस और बाक़ी के देशों से उड़ता काफ़ीन ख़रीद कर हमारे जवानों को मौत के मुँह में न ढकेले.

देश के लिए ये जवान सिर्फ़ एक व्यक्ति भर होता है. जिसके जीने मरने से किसी को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. मगर वो एक जवान अपनी महबूबा की पूरी दुनिया, माँ-बाप के लिए जीने का सहारा और अपने बच्चों का पिता, उनका हीरो होता है.

अब वक़्त आ गया है कि इन जाँबाज़ एयर-फ़ोर्स के पायलटों के बारे में सोचा जाए. उनकी सुरक्षा के लिए ज़रूरी क़दम उठाए जाएँ.

 

INDIA

सुशांत सिंह ने अंकिता के लिए खरीदा था 4.5 करोड़ का फ्लैट, खुद भर रहे थे EMI

Muzaffarpur Now

Published

on

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में ईडी को जांच में पता चला है कि सुशांत मलाड में स्थित 4.5 करोड़ रुपये के एक फ्लैट के लिए इंस्टॉलमेंट्स भर रहे थे. एजेंसी के सूत्रों ने बताया है कि ये शायद वही फ्लैट है जिसमें अंकिता लोखंडे रह रही हैं. अंकिता, सुशांत सिंह राजपूत की एक्स गर्लफ्रेंड हैं. अंकिता को सवालों की एक फेहरिस्त इंडिया टुडे ने भेजी है जिस पर उन्होंने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है.

सूत्रों के मुताबिक रिया चक्रवर्ती ने भी पूछताछ के दौरान इस फ्लैट का जिक्र किया था और उन्होंने बताया था कि सुशांत चाह कर भी अंकिता से ये फ्लैट खाली करने को नहीं कह पा रहे थे जबकि वो इसकी ईएमआई भर रहे थे. हालांकि अब तक ये साफ नहीं है कि सुशांत फ्लैट के लिए कितनी धनराशि जमा कर चुके थे लेकिन इतना जरूर पता चला है कि बस कुछ ही इंस्टॉलमेंट बाकी रह गई थीं.

ये भी पाया गया है कि सुशांत के खाते से हर महीने इस फ्लैट की ईएमआई का पैसा कट रहा था. बता दें कि सुशांत मामले की जांच के लिए अंकिता काफी बेबाकी से बोलती रही हैं और उन्होंने कई बार इस मामले में सीबीआई जांच कराने की मांग की है. ईडी अब तक इस मामले की जांच कर रहा था कि क्या सुशांत के खाते से रिया चक्रवर्ती ने किसी तरह की हेरफेर की है.

रिया के खिलाफ चल रही मनी लॉन्डरिंग जांच

मालूम हो कि सुशांत के पिता ने बिहार पुलिस में कराई एफआईआर में ये दावा किया था कि रिया की नजर सुशांत के पैसे पर थी और उन्होंने कई करोड़ की हेरफेर सुशांत के अकाउंट से की थी. सूत्रों की मानें तो एजेंसी जल्द ही इस मामले में प्रॉपर्टी के डिटेल्स चेक करेगी कि रजिस्ट्रेशन किसके नाम पर है और इनवेस्टमेंट किस तरह हुआ है.

Input : Aaj Tak

Continue Reading

INDIA

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका से आ रहा नया विमान एयर इंडिया वन

Muzaffarpur Now

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के लिए इस्तेमाल होने वाले वीवीआईपी एयरक्राफ्ट जल्द ही अमेरिका से आने वाले हैं। एयर इंडिया और एयरफोर्स के सीनियर ऑफिसर  यह वीवीआईपी एयरक्राफ्ट ‘एयर इंडिया वन’ लाने के लिए अमेरिका निकल चुके हैं। यह एयरक्राफ्ट मिसाइल अटैक को नाकाम करके पलटवार भी कर सकता है।

PM Modi to soon fly in VVIP aircraft Air India One; officials en ...

भारत ने अमेरिका से दो बोइंग-777 ईआर एयरक्राफ्ट (एयर इंडिया वन) खरीदने की डील की थी। इनमें से एक अगस्त में ही डिलीवरी के लिए रेडी है। एयर इंडिया वन (बी-777) एयरक्राफ्ट की सभी तरह की टेस्टिंग की जा चुकी है। विमान की इंटीरियर फिनिशिंग भी पूरी हो चुकी है। अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने भी इसे अपना सर्टिफिकेट दे दिया है।

Inside Air India One Aircraft - Aviator Flight

मिसाइलों से बचाएगा, पलटवार भी कर सकता है

  • एयर इंडिया वन आधुनिक और सुरक्षित कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस है। इसमें उड़ान के दौरान ही ऑडियो या वीडियो कम्युनिकेशन किया जा सकता है। इस कम्युनिकेशन को हैक या टैप नहीं जा सकता है।
  • इसमें अमेरिका का लायरकैम डिफेंस सिस्टम लगाया गया है। यह विमान को मिसाइलों से बचाता है। हमले भांपने के लिए यह सिस्टम एक बार में कई सेंसर इस्तेमाल करता है।
  • यह मीडियम रेंज की मिसाइल पर ऑटोमैटिक तरीके से पलटवार भी कर सकता है। इसके लिए विमान के क्रू को अपनी तरफ से कोई कदम भी नहीं उठाना होता। पायलटों को सिर्फ यह जानकारी मिलती है कि मिसाइल का पता लगाकर उसे नष्ट कर दिया गया।
  • इसमें मेडिकल सेंटर और कॉन्फ्रेंस हॉल भी है

  • अमेरिका से आने वाले वीवीआईपी एयरक्राफ्ट अभी चल रहे बोइंग बी747 जंबो एयरक्राफ्ट की जगह लेंगे।
  • इन जहाजों में वीवीआईपी के लिए एक बड़ा केबिन, एक मिनी मेडिकल सेंटर भी है। इसमें प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए भी काफी जगह है।
  • पीछे की सीटें इकोनॉमिक क्लास की हैं और बची सीटें बिजनेस क्लास की हैं। एयर इंडिया वन 17 घंटे तक लगातार उड़ सकता है।
  • एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे विमान
    इन विमानों को एयर इंडिया की जगह एयरफोर्स के पायलट उड़ाएंगे। हालांकि, एयरक्राफ्ट के मेंटेनेंस का काम एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विस लिमिटेड (एआईईएसएल) करेगी। एयर इंडिया वन का रंग अंदर और बाहर से पूरी तरह से बदल गया है। विमान का रंग डिजाइन प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने अप्रूव किया था।

    Input : Dainik Bhaskar

    Continue Reading

    INDIA

    सुशांत के परिवार पर विवादित बयान के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत का यू-टर्न

    Muzaffarpur Now

    Published

    on

    दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के परिवार के खिलाफ उनकी तीखी टिप्पणी के बाद, शिव सेवा के सांसद संजय राउत ने यू-टर्न लेते हुए कहा कि वह हमारा बेटा था और बॉलीवुड मुंबई के परिवार की तरह है.

    संजय राउत ने न्यूज एजेंसी ANI से कहा, ‘हमें सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के लिए पूरी सहानुभूति है. कल ही मैंने कहा था कि उन्हें थोड़ा धैर्य रखना चाहिए लेकिन यह दिखाया गया कि मैंने उन्हें धमकी दी है. क्या वह खतरा था? मुंबई पुलिस पर भरोसा करें. अगर आपको लगता है कि वे अच्छा काम नहीं कर रहे हैं, तो CBI में जाएं.’

    इसके आगे राउत ने कहा, ‘सुशांत सिंह राजपूत हमारा बेटा था. वह मुंबई में रहता था. वह एक अभिनेता था. बॉलीवुड मुंबई का परिवार है. हमारी उनसे क्या दुश्मनी होगी. यहां तक ​​कि हम चाहते हैं कि उसके परिवार को न्याय मिले. हम चाहते हैं कि उसकी मौत के पीछे का रहस्य सामने आए.’.

    इससे पहले, शिवसेना सांसद संजय राउत ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता के बारे में अभद्र टिप्पणी की, जिसके बाद उनके परिवार ने 9 पन्नों का एक जोरदार पत्र जारी किया, जिसमें कहा गया था कि एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए पैतृक गांव छोड़ने से लेकर एक शहर में शिफ्ट होने तक के उनके सफर का वर्णन है.

    इस बीच, रिया चक्रवर्ती को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फिर से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से संबंधित करार दिया. हालांकि, वह टीम द्वारा वित्त पर पूछे गए सवालों का जवाब देने में असफल रहीं. रिया, उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक को प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को नौ घंटे तक पूछताछ की. ईडी ने सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी, रिया के पूर्व प्रबंधक श्रुति मोदी और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह से भी पूछताछ की.

    Continue Reading
    INDIA7 hours ago

    सुशांत सिंह ने अंकिता के लिए खरीदा था 4.5 करोड़ का फ्लैट, खुद भर रहे थे EMI

    BIHAR7 hours ago

    BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद भी नहीं बदले हैं चिराग पासवान के सुर, कल पटना में बुलायी पार्टी की आपात बैठक

    INDIA7 hours ago

    प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए अमेरिका से आ रहा नया विमान एयर इंडिया वन

    INDIA7 hours ago

    सुशांत के परिवार पर विवादित बयान के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत का यू-टर्न

    MUZAFFARPUR7 hours ago

    नाले के अवरोधों को साफ़ कर किसी भी सूरत में जलनिकासी सुनिश्चित करें निगम – मंत्रीसुरेश शर्मा

    MUZAFFARPUR7 hours ago

    मुजफ्फरपुर का युवक निकला साइबर क्रिमिनल पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के नाम पर करता था फर्जीवाड़ा

    BIHAR8 hours ago

    फोन कर माफी मांग रहा नेपाल, भारतीयों को पीटने वाले पुलिस के दो जवान हटाए गए

    BIHAR8 hours ago

    बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी, दारोगा व सार्जेंट नियुक्ति के लिए आवेदन 16 अगस्त से

    BIHAR9 hours ago

    गांव की गलियों में खेलने वाला बिहार का लाल आकाशदीप अब खेलेगा IPL

    MUZAFFARPUR10 hours ago

    अखाड़ाघाट : कोचिंग संचालक से विवाद होने के बाद नदी में कूदी छात्रा

    BIHAR1 week ago

    भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

    INDIA4 days ago

    बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

    INDIA3 weeks ago

    वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

    INDIA4 days ago

    सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

    BIHAR1 week ago

    UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

    BIHAR4 weeks ago

    बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

    MUZAFFARPUR1 week ago

    उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

    BIHAR2 weeks ago

    पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

    BIHAR5 days ago

    IPS विनय तिवारी शामिल हो सकते है, सुशांत केस की CBI जांच टीम में…

    MUZAFFARPUR7 days ago

    बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

    Trending