Connect with us

BIHAR

नई व्यवस्था : अब बिहार के सरकारी स्कूलों में भी होगा पैरेंट्स- टीचर मीट

Published

on

बिहार के सरकारी विद्यालयों में भी निजी स्कूलों की तर्ज पर पीटीएम यानी कि अभिभावक-शिक्षक बैठक होगी। फिलहाल एक महीने में एक ही कक्षा लिए यह आयोजित की जाएगी। शिक्षा विभाग ने अपने इस निर्णय पर अमल का निर्देश सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह के मुताबिक हर महीने के चौथे शनिवार को किसी एक कक्षा की अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी/बैठक आयोजित की जाएगी। दरअसल, शिक्षा विभाग ने पहली बार पिछले माह 20 तारीख को राज्यभर की पहली कक्षा वाले 40 हजार प्राथमिक व प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक-अभिभावक बैठक आयोजित की थी। यह बैठक कक्षा तीन तक के बच्चों में वांछित अंक व अक्षर ज्ञान की प्राप्ति के निहितार्थ के साथ ‘चहक’ कार्यक्रम को सफलतापूर्वक जमीन पर उतारने को लेकर हुई थी। विभाग के निर्देश पर पीटीएम की विशेष तैयारी स्कूलों ने की थी। अभिभावकों को हस्तलिखित पत्र भेजे गये थे। स्कूल परिसर व टेबुल-बेंच की साफ-सफाई हुई थी। रंगोली तथा तोरण द्वार से स्कूलों के प्रवेश द्वार को बच्चों ने सजाया था। इस पहले पीटएम में ही 14 लाख से अधिक अभिभावक विद्यालय आए। इस परिणाम से उत्साहित शिक्षा विभाग ने अब हर माह किसी एक कक्षा के लिए पीटीएम आयोजित करने का फैसला किया है।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

पीटीएम में हर बच्चे की शैक्षिक स्थिति पर वर्गकक्ष के शिक्षक संबंधित अभिभावक से बात करेंगे। बच्चे की सीखने की स्थिति, गृहकार्य आदि से अवगत करायेंगे। अभिभावक की राय भी लेंगे तथा उनके बच्चे की बेहतरी के लिए उनसे सहयोग की अपील भी करेंगे।

शुक्रवार को शिक्षा दिवस के मौके पर बिहार के पहली से लेकर 12वीं तक के विद्यालयों के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैगलेस सुरक्षित शनिवार का शुभारंभ किया। इसकी गतिविधियां जहां पहली से 8वीं कक्षा में अनिवार्य है वहीं ऊपर की कक्षाओं के लिए विद्यार्थियों की स्वेच्छा पर निर्भर है। सुरक्षित शनिवार के कार्यक्रम में भी अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी को शामिल करते हुए इसकी मार्गदर्शिका में कहा गया है कि पीटीएम का आयोजन माह के चौथे शनिवार को स्कूलों में होगा। वर्ग शिक्षक बढ़ते क्रम के अनुसार उस शनिवार को किसी एक कक्षा के बच्चों के अभिभावकों के साथ बैठक करेंगे। जो कक्षाएं उस दिन पीटीएम का हिस्सा नहीं होंगी, वहां निर्धारित गतिविधियां सामान्य रूप से संचालित होंगी।

सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा दो के लिए अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी 26 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पीटीएम आयोजित करने का निर्देश दिया है। बीईओ से कहा गया है कि वे 15-19 नवंबर के बीच अपने क्षेत्राधीन सभी प्रधानाध्यापकों की बैठक कर लें।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

सिंगापुर में लालू के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख तय, डाक्‍टर लगातार कर रहे जांच

Published

on

आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख आ गई है। लालू का किडनी ट्रांसप्लांट सिंगापुर में 5 दिसंबर को हो सकता है। वे सिंगापुर पहुंच चुके हैं। इसी हफ्ते अस्पताल में भर्ती हो जाएंगे। बताया जा रहा है कि डॉक्टर्स पहले लालू के सभी जरूरी हेल्थ चेकअप करेंगे। रिपोर्ट्स देखने के बाद किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। लालू यादव अभी सिंगापुर में अपनी बेटी रोहिणी आचार्य के घर पर हैं। रोहिणी ही अपने पिता को किडनी डोनेट करने जा रही हैं। लालू के साथ रोहिणी का भी चेकअप होगा।

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि लालू यादव का किडनी ट्रांसप्लांट 5 दिसंबर को हो सकता है। दूसरी ओर, न्यूज 18 का दावा है कि लालू 3 दिसंबर को सिंगापुर के अस्पताल में भर्ती हो जाएंगे। अगर सभी रिपोर्ट्स अनुकूल रहीं, तो उसी दिन उनका ऑपरेशन किया जा सकता है। हालांकि, लालू परिवार की ओर से अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि लालू यादव बीते शुक्रवार को दिल्ली से सिंगापुर के लिए रवाना हुए थे। उनके साथ पत्नी राबड़ी देवी भी सिंगापुर गई हैं। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत आरजेडी के कई वरिष्ठ नेताओं ने सिंगापुर जाने से पहले दिल्ली में लालू से मुलाकात की थी। बताया जा रहा है कि तेजस्वी यादव भी अपने पिता के किडनी ट्रांसप्लांट के दिन परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सिंगापुर जा सकते हैं।

लालू यादव की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य अपने पिता को किडनी डोनेट करने वाली हैं। रोहिणी अपने पति और बच्चों के साथ सिंगापुर में ही रहती हैं। पिछले महीने जब लालू डॉक्टर्स को दिखाने सिंगापुर आए थे, तब उन्हीं के घर पर रुके थे। रोहिणी का अपने पिता के साथ खासा लगाव है। उनका कहना है कि किडनी महज एक मांस का टुकड़ा है। वह अपने पिता की जान बचाने के लिए कुछ भी कर सकती हैं।

Source : Hindustan

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

Published

on

By

बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब शतरंज खेलते हुए नजर आएंगे। काली और सफेद मोहरों की बिसात को समझ कर वो ग्रैंडमास्टर बनेंगे बल्कि ऑनलाइन गेम में उलझे बाल मन को मोबाइल के चंगुल से निकालने का भी प्रयास सफल होगा। जिससे उनके मानसिक व नेतृत्व कौशल का विकास होगा। बिहार के प्राथमिक कक्षा में ही बच्चों को शतरंज की पढ़ाई कराई जाएगी। जिसमें उन्हें खेल के नियम, खिलाड़ियों द्वारा चली जाने वाली चाल, मोहरों की चाल से अवगत कराया जायेगा। साथ ही राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक हुए ग्रैंड मास्टरों की कहानी व उनके खेलने के तरीकों की पूरी जानकारी बच्चों को दी जाएगी।

मुजफ्फरपुर समेत 15 जिलों का चयन

इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने मुजफ्फरपुर समेत 15 अन्य जिलों का चयन किया हैं। जिसमें पटना, समस्तीपुर, दरभंगा, रोहतास, लखीसराय, आरा, गया, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, सारण और सिवान आदि जिले शामिल हैं।

प्रारंभिक कक्षाओं में बच्चों को शतरंज की पढ़ाई के साथ अभ्यास कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को पहले से ही ट्रेनिंग दी जाएगी।अखिल बिहार शतरंज संघ बच्चों के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

सूबे के चयनित 15 जिलों के हर प्रखंड से दो-दो शिक्षकों का चयन होगा जिसे शतरंज की ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें महिला शिक्षकों को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी।चयनित शिक्षकों को जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक ट्रेनिंग देंगे। प्रशिक्षकों को एक दिन के लिए 3 हजार रुपए मानदेय मिलेगा।

मालूम हो कि राज्य सरकार शतरंज की उच्च स्तर तक पहुंचाना चाहती हैं इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य कर रही हैं। सरकार का पहला उद्देश्य प्राथमिक स्तर से बच्चों में शतरंज के प्रति रुचि पैदा करना हैं।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

BIHAR

भागलपुर: पेट में गैस मारकर करा दिया गर्भपात, मारपीट कर घर से भगाया

Published

on

By

भागलपुर में एक महिला ने अपने ससुराल वालों पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।महिला अपनी शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट गेट पर पहुंची थी। उसने कहा कि उसने पुलिस से शिकायत की थीं लेकिन पुलिस के तरफ से कार्रवाई नहीं हो रही है। पीड़ित महिला ने अपने ससुराल वालों पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि उन लोगों ने उसके पेट पर सिलेंडर मारा और अबॉर्शन करवा दिया। इसके बाद घर से निकाल दिया।

जानकारी के मुताबिक पीड़ित महिला की शादी 12 जून 2021 को लोदीपुर थाना क्षेत्र के बसंतपुर निवासी झारू पासवान के बेटे बंटी पासवान से हुई थी।शादी के बाद से ही उसकी सास कौशल्या देवी, ससुर झारू पासवान और पति बंटी पासवान दहेज में एक लाख रुपए, जेवर और बाइक लाने का दबाव देने लगे।

लड़की की तरफ से दहेज की मांग नही पूरी होने पर उन्होंने 24 जनवरी 2022 को उसको बेरहमी से पीटा और पेट में गैस सिलेंडर से मारा जिससे उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का गर्भपात हो गया। पीड़ित महिला अपना जान बचाकर वहा से अपनी नानी के यहां भाग गई।पीड़िता के अनुसार इस घटना के बाद लोदीपुर पुलिस ने ससुराल वालों को समझाया–बुझाया था। लेकिन सुलह के बावजूद 13 मई को ससुराल वालों ने उसे मारपीट कर घर से भगा दिया। तबसे वह अपने नाना के पास रहती है। उसका पति बंटी पासवान उसे जान से मारने की धमकी देता रहता हैं। 21 जून 2022 को उसने थाने में केस किया लेकिन पुलिस के तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR18 hours ago

सिंगापुर में लालू के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख तय, डाक्‍टर लगातार कर रहे जांच

INDIA19 hours ago

रावण से पीएम मोदी की तुलना करने पर गुजरात में मचा सियासी तूफान

BIHAR22 hours ago

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

BIHAR22 hours ago

भागलपुर: पेट में गैस मारकर करा दिया गर्भपात, मारपीट कर घर से भगाया

MUZAFFARPUR23 hours ago

कोहरे ने ट्रेन के रफ्तार पर लगाई रोक, महीनों तक रद्द हुई दर्जनों ट्रेनें

BIHAR24 hours ago

पटना में मतांतरण का बड़ा खेल, लालच देकर कइयों को बना दिया ईसाई

BIHAR2 days ago

खुशखबरी : एयरटेल ने पटना में लॉन्च की 5G सेवा

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव ठप

BIHAR2 days ago

साइकिल पर प्रेमिका को लेकर भागा प्रेमी, पुलिस ने पकड़कर करवा दी शादी

BIHAR2 days ago

मुजफ्फरपुर : पति ने अपनी पत्नी के अकाउंट से उड़ाए 2.5 लाख रुपए, हुआ गिरफ्तार

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING4 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending