Connect with us

INDIA

नए सुरक्षा नियम: बाइक पर बैठे चार साल से कम उम्र के बच्चे के लिए हेलमेट अनिवार्य

Published

on

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने आज दोपहिया वाहनों पर चार साल से कम उम्र के बच्चों को ले जाने के लिए नए सुरक्षा नियमों  को नोटिफाई किया है. नए यातायात नियमसवारों के लिए बच्चों के लिए हेलमेट और हार्नेस बेल्ट का उपयोग करना अनिवार्य बनाते हैं और साथ ही टू-व्हीलर्स की स्पीड को केवल 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित करते हैं. नए यातायात नियम का उल्लंघन करने पर 1,000 रुपए का जुर्माना और तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है.

दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले बच्चों के लिए अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए नियम को शामिल करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया गया है. यह नियम चार साल तक के बच्चों को कवर करता है.

सेफ्टी हार्नेस के लिए जरूरी होंगी ये शर्तें

नए नियमों के अनुसार, इस्तेमाल किया जाने वाला सेफ्टी हार्नेस हल्का, वाटरप्रूफ, कुशन वाला होना चाहिए और इसमें 30 किग्रा भार उठाने की क्षमता होनी चाहिए. सवारी को पूरे समय के दौरान बच्चे को सुरक्षित करने के लिए सवार को बच्चे को सुरक्षा हार्नेस से बांधना होता है, जो कि दो पट्टियों के साथ आता है.

नए नियम चार साल तक के बच्चों के लिए अनिवार्य

दोपहिया वाहनों के लिए नए नियम चार साल तक के बच्चों के लिए भी अनिवार्य बनाते हैं कि वो पीछे की सवारी करते समय क्रैश हेलमेट या साइकिल हेलमेट भी पहनें. हेलमेट को लेकर सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए. केंद्र पहले ही व्हीकल मैनुफैक्चरर्स को बच्चों के लिए हेलमेट बनाना शुरू करने के लिए नोटिफाई कर चुका है.

नियम दोपहिया सवारों के लिए यह सुनिश्चित करना भी अनिवार्य बनाता है कि बच्चों के साथ यात्रा करते समय वाहन की स्पीड 40 किमी प्रति घंटे से अधिक न हो.

इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर नियम में बदलाव का प्रस्ताव रखा था. इसमें सवारों के लिए बच्चों के लिए सेफ्टी हार्नेस और क्रैश हेलमेट का इस्तेमाल अनिवार्य करने का प्रस्ताव किया गया था.

chhotulal-royal-taste

clat

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA

‘नोट की जगह निकलेगा सोने का सिक्का…’, हैदराबाद में खुला भारत का पहला गोल्ड एटीएम

Published

on

दुनिया का पहला गोल्ड एटीएम हैदराबाद में लॉन्च किया गया है। यह दुनिया का पहला रियल टाइम गोल्ड एटीएम है। गोल्डसिक्का के इस एटीएम का इस्तेमाल करना आसान है और यह 24×7 उपलब्ध है।  इस गोल्ड एटीएम के जरिए आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके सोना खरीद सकते हैं।

यह दूसरे एटीएम की तरह ही काम करता है। एटीएम से सोना खरीदने के लिए आपको क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरूरत होती है। इसके बाद आपको सोना खरीदने के लिए दिए गए विकल्प का चयन करना होता है। फिर आप कीमत का चयन करते हैं और अपने बजट के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं।

nps-builders

Goldsikka ने कहा है कि  इस एटीएम में पाई जाने वाली सभी सोने की करेंसी 24 कैरेट गोल्ड है। सोने के सिक्के 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के डिनोमिनेशन में उपलब्ध है। कोई भी 0.5 ग्राम से कम या 100 ग्राम से अधिक सोना नहीं खरीद सकता है।

सोने के आज के रेट

अमेरिकी डॉलर में मामूली गिरावट से आज सोने की कीमतों में तेजी आई है।  हाजिर सोना 0.4% बढ़कर 1,775.69 डॉलर प्रति औंस था। अमेरिकी सोना वायदा 0.3% बढ़कर 1,787.10 डॉलर हो गया है, जबकि डॉलर इंडेक्स 0.2% नीचे था। बता दें इस महीने की शुरुआत में ही सोने की कीमत लगभग 54,630 प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई।

Source : Hindustan

Genius-Classes

Continue Reading

INDIA

निर्देश : ट्रेन के सफर में जरूरत पर दवा मिलेगी

Published

on

NEW DELHI : ट्रेन में सफर के दौरान जरूरत पर रेल यात्रियों को जीवन रक्षक दवा और ऑक्सीजन सिलेंडर भी मिलेगा। रेलवे बोर्ड ने 17 जोनल महाप्रबंधकों को जारी आदेश में कहा गया है कि यात्री ट्रेन में यह प्रबंध किया जाए। अभी रेल सफर में जरूरत होने पर अगले स्टेशन पर चिकित्सा सुविधा मिलती है।

रेलवे बोर्ड ने 18 नवंबर यह निर्देश जारी किए हैं। इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि सभी ट्रेन में सूचीबद्ध जीवन रक्षक दवाइयों (फर्स्ट एड बॉक्स) के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर-चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराना है। इससे सफर में यात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति होने पर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सकेगी। सुप्रीम कोर्ट ने 2016 के आदेश में स्पष्ट कहा है कि सफर के दौरान आपात स्थिति में यात्रियों की मदद के लिए दवाएं और उपकरण उपलब्ध कराए जाएं। लेकिन अभी तक सभी जोनल रेलवे ने डाटा नहीं दिया है। बोर्ड ने इस पर चिंता जताई है और सभी जोन को ट्रेन में चिकित्सा सुविधा देने की हिदायत दी है।

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

INDIA

पुलिस की ‘जानलेवा’ करतूत: सब्जी वाले का तराजू रेलवे ट्रैक पर फेंका, उठाने गया तो कट गए दोनों पैर

Published

on

कानपुर के कल्याणपुर थाने के दीवान की दबंगई ने एक सब्जीवाले की पूरी जिंदगी तबाह कर डाली. पुलिसकर्मी के कारनामे से गरीब अब अपने दोनों पैरों से महरूम हो गया. दरअसल थाने के सामने रोड किनारे टमाटर बेचने वाले का तराजू पुलिसकर्मी ने उठाकर पास की रेल पटरी पर फेंक दिया था. जब सब्जीवाला उठाने गया तो ट्रेन से उसके दोनों पैर कट गए. इस मामले में आरोपी दीवान को सस्पेंड कर दिया गया है.

चश्मदीदों ने बताया कि कल्याणपुर थाने के सामने रोड के किनारे सब्जीवालों की दुकानें लगती हैं. यहां दुकानें लगाना नियम के विरुद्ध है. लेकिन कुछ गरीब परिवार दशकों से यहीं दुकानें लगाकर अपना पेट पालते हैं. इन्हीं में शामिल लड्डू भी यहां टमाटर की दुकान लगाए हुआ था.

इस दौरान सब्जीवाला पुलिस दीवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करता रहा, ‘तराजू मत पर फेंकिए, मैं दुकान हटा रहा हूं…” लेकिन दीवान ने उसकी एक न सुनी और तराजू समेत कुछ समान उठाकर रेलवे पटरी पर फेंक दिया. दुकानदार लड्डू दीवार फांद कर जल्दी से अपना तराजू लेने पर रेलवे पटरी पर पहुंचा, उसी समय सामने से ट्रेन आ गई और उसके पैरों को काटते हुए चली गई.

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

चीख-पुकार सुनकर आसपास के दुकानदार दौड़े और तब तक पुलिससकर्मी भी आ गए. खून से लथपथ सब्जीवाले को लोगों ने पुलिस की मदद से उठाया और कानपुर के हैलट हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

इस घटना को लेकर पुलिस का कोई भी अधिकारी बयान नहीं दे रहा है. हालांकि, एडीसीपी लाखन सिंह ने बताया कि दीवान को दोषी पाते हुए सस्पेंड कर दिया गया है. आगे की जांच की जाएगी. उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

Source : Aaj Tak

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR9 hours ago

यूपीएससी व बीपीएससी के छात्रों के लिए परफेक्शन आईएएस लेकर आया सुनहरा अवसर,14 सितंबर से शुरू हो रहा नया बैच

nagar-nigam-muzaffarpur
BIHAR12 hours ago

नगर निकाय चुनाव का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने तय की जनवरी में सुनवाई की तारीख

BIHAR13 hours ago

PM मोदी ने तेजस्वी यादव से फोन पर की बात, लालू यादव के स्वास्थ्य का जाना हाल

BIHAR16 hours ago

नीतीश सरकार के 100 दिन में 1000 से ज्यादा लोगों को गोली मारी गई, 100 से ऊपर रेप : विजय सिन्हा

BIHAR16 hours ago

‘बेटी हो तो रोहिणी जैसी’ : लालू प्रसाद यादव की बेटी रोह‍िणी आचार्य के मुरीद हुए ग‍िर‍िराज स‍िंंह

TECH18 hours ago

आईफोन निर्माता एप्पल चीन से बोरिया-बिस्तर समेटने की कर रहा तैयारी : रिपोर्ट

BIHAR20 hours ago

बिहार में जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

bihar-police
BIHAR21 hours ago

बिहार पुलिस में बंपर बहाली, 62 हजार नए पदों पर मिलेगी नौकरी

INDIA22 hours ago

‘नोट की जगह निकलेगा सोने का सिक्का…’, हैदराबाद में खुला भारत का पहला गोल्ड एटीएम

MUZAFFARPUR22 hours ago

भाजपा और जदयू प्रत्याशी में तू-तड़ाक; जदयू उम्मीदवार बोले- औकात में रहो

TRENDING4 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

INDIA3 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS3 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

ENTERTAINMENT4 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

BIHAR4 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

INDIA4 weeks ago

बांझपन के ताने मिले तो महिला ने रचा प्रेग्नेंट होने का नाटक, ‘जन्मी’ प्लास्टिक की गुड़िया!

BIHAR2 days ago

अब्दुल ने जहाज उड़ाया, बोलकर बुरे फंसे खान सर, कांग्रेस ने की गिरफ्तार करने की मांग

BIHAR2 weeks ago

बिहारी लड़के के लिए धड़का गोरी मैडम का दिल, सात समुंदर पार कर पहुंची बिहार

MUZAFFARPUR2 weeks ago

वैशाली में तेज रफ्तार ट्रक ने 15 लोगों को कुचला ; 8 की मौत

Trending