Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर के कई ट्रैफिक रूट में बदलाव, दशहरा तक कई मार्ग किए गए वन – वे

Published

on

दुर्गा पूजा को लेकर शनिवार से ट्रैफिक व्यवस्था पर सख्ती बरती जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से इसको लेकर निर्देश दिया गया है। शनिवार से निर्धारित ट्रैफिक रूट पर बैरिकेडिंग कर दी जाएगी। पुलिस बल की भी तैनाती कर दी गई है। मंदिरों के आसपास पुलिस लाइन से अतिरिक्त जवानों की तैनाती कर दी गई है। पांच अक्टूबर तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। बता दें कि पूजा को लेकर निर्धारित ट्रैफिक रूट में कई जगहों पर वनवे रहेगा। पानी टंकी की ओर से देवी मंदिर की तरफ जाने पर प्रतिबंध रहेगा। अमर सिनेमा रोड के रास्ते लोग जाएंगे। देवी मंदिर मार्ग में पूरी तरह से बैरिकेडिंग रहेगा। इसके कारण छोटी कल्याणी से अमर सिनेमा मार्ग में ट्रैफिक का दबाव बढ़ेगा। इसको देखते हुए इन मार्गो में अतिरिक्त जवानों की तैनाती रहेगी।

इस तरह रहेगा ट्रैफिक

– महेश बाबू चौक से जूरन छपरा की ओर वाहन आएगी। कोई भी वाहन जूरन छपरा से महेश बाबू चौक की ओर नहीं जाएगा। उसी प्रकार समाहर्ता आवास मोड़ से इमलीचट्टी होते हुए माड़ीपुर पुल एवं महेश बाबू चौक की ओर वाहन जाएगी। कोई भी वाहन उस मार्ग से वापस नहीं आएगा।

– पानी टंकी के पास अस्थाई बैरिकेटिंग रहेगी। इसी रास्ते वीआइपी एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी तथा आवश्यकता पड़ने पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, बल आदि का आवागमन देवी मंदिर में होगा।

– हरिसभा चौक के पास बैरिकेडिंग की जाएगी। कोई भी वाहन, बाइक, रिक्शा आदि देवी मंदिर की ओर नहीं जाएगा। सिर्फ पैदल ही देवी मंदिर की ओर जा सकेंगे।

– कल्याणी चौक से देवी मंदिर की ओर जाने वाले सभी वाहन छोटी कल्याणी, अमर सिनेमा, मिठनपुरा, पानी टंकी चौक तक ही जाएंगे। वहीं पर वाहन पार्किंग होगा। वहां से देवी मंदिर की ओर पैदल जाएंगे।

– मुखर्जी सेमिनरी स्कूल रोड की दक्षिण छोर (देवी मंदिर की ओर) बैरिकेडिंग है। उस ओर से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

– एलआइसी लेन की दक्षिण छोर (देवी मंदिर की ओर) बैरिकेडिंग रहेगी। उस ओर से सवारी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। एलआइसी लेन की उत्तर छोर (अमर सिनेमा रोड) पर भी अस्थाई बैरिकेडिंग है। उस ओर से भी वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

– देवी मंदिर से पहले गुरुद्वारा के सटे पूरब एवं पश्चिम तरफ बैरिकेडिंग रहेगी। इस ओर से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

– देवी मंदिर रोड से पश्चिम वीमेंस हास्टल रोड के पश्चिम तरफ बैरिकेडिंग रहेगी। उस ओर से वाहनों का आवागमन बंद रहेगा।

– देवी मंदिर रोड से पश्चिम तरफ स्थित रज्जू साह लेन की उत्तरी छोर पर भी बैरिकेटिंग रहेगी।

– केदारनाथ रोड से कल्याणी चौक की ओर जाने वाली गाड़ियां कल्याणी एवं मोतीझील की ओर जा सकती हैं, मगर कोई भी वाहन जवाहरलाल रोड से नहीं जाएगा।

– एलाइट होटल मोड़ से टावर तरफ जाने वाले वाहन सूतापट्टी मुख्य बाजार होकर मस्जिद मोड़ के पास सरैयागंज टावर मेन रोड में निकलेंगे।

tanishq motijheel - muzaffarpur

– मस्जिद चौक से कोई भी वाहन सूतापट्टी/बैंक रोड में प्रवेश करेगा।

– अखाड़ाघाट पुल की तरफ से सरैयागंज टावर की तरफ जाने वाले वाहनों को तेजपाल चौक से सिकंदरपुर स्टेडियम, रानी सती मंदिर, करबला मोड़ होते हुए कचहरी के पास कंपनीबाग रोड में निकलना है।

– थाना चौक से होकर कोई भी वाहन कल्याणी चौक की ओर नहीं जाएगा। यह थाना चौक से तिलक मैदान होते हुए जवाहरलाल रोड होकर कल्याणी चौक की ओर जाएगा।

– अघोरिया बाजार से हरिसभा चौक जाने वाले वाहन आमगोला रेलवे फ्लाई ओवर होकर हरिसभा चौक से बाएं होकर कल्याणी चौक की ओर जाएंगे। किसी भी परिस्थिति में वाहन हरिसभा चौक से आगेे नहीं जाएंगे।

– गोला दुर्गा स्थान के पंकज मार्केट की ओर से जानेवाले वाहनों को पंकज मार्केट के सामने दक्षिण तरफ न्यू मार्केट आदर्श विद्या मंदिर की ओर मोड़ दिया जाएगा। यह उत्तर बिहार चैंबर आफ कामर्स के निकट होकर जवाहरलाल रोड में निकलेगा। पंकज मार्केट से टावर की ओर कोई भी वाहन नहीं जाएगा, मगर टावर से पंकज मार्केट की ओर जा सकता है।

– कोई भी भाड़ी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेगा। केवल सरकारी बस (बिहार राज्य पथ परिवहन निगम) गोबरसही चौक से माड़ीपुर पुल होते हुए सरकारी बस स्टैंड तक आएगी। उसी रास्ते से जाएगी।

– पुरानी बाजार नाका से गोला रोड दुर्गा मंदिर की ओर कोई वाहन प्रवेश नहीं करेगा। वाहन पुरानी बाजार नाका से बाईं तरफ मुड़कर प्रभात सिनेमा मोड़ से होकर छाता बाजार चौक की ओर आएंगे।

– कृष्णा टाकीज के सामने दक्षिण गोला बांध रोड से कोई भी वाहन गोला पेट्रोल पंप की ओर नहीं आएगा।

– बैरिया बस स्टैंड से खुलने वाली सभी बस जो दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी जाती हैं, सभी जीरोमाइल, अहियापुर चौक से होते हुए जाएंगी। वहीं उक्त जिले से आनेवाली कोई भी बस जीरोमाइल से बैरिया नहीं आएंगी। बसें शनि मंदिर मोड़ से होकर पुरानी मोतीहारी रोड से बैरिया बस स्टैंड में आएंगी।

बड़े वाहनों को रोकने के लिए यहां होगी बैरिकेडिंग

कच्ची पक्की चौक, रामदयालु गुमटी, गोबरसही चौक, पावर हाउस चौक, बैरिया गोलंबर, जीरोमाइल, पक्की सराय चौक, मिठनपुरा चौक, देवी मंदिर से हरिसभा चौक तक, अखाड़ाघाट उत्तरी भाग में ड्राप गेट एवं बैरिंकेटिंग लगाकर बड़े वाहनों को शहर में प्रवेश से रोकने की व्यवस्था की जाएगी।

विसर्जन के दिन ये रहेगी व्यवस्था

मूर्ति विर्सजन के दिन अखाड़ाघाट पुल की उत्तरी ओर से यातायात नियंत्रण हेतु जीरो माईल की तरफ से वाहनों को नहीं आने दिया जाएगा। तेजपाल चौक की ओर से वाहनों को अखाड़ाघाट पुल की ओर नहीं जाने दिया जाएगा।

Source : Dainik Jagran

nps-builders

Genius-Classes

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

Published

on

By

बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे अब शतरंज खेलते हुए नजर आएंगे। काली और सफेद मोहरों की बिसात को समझ कर वो ग्रैंडमास्टर बनेंगे बल्कि ऑनलाइन गेम में उलझे बाल मन को मोबाइल के चंगुल से निकालने का भी प्रयास सफल होगा। जिससे उनके मानसिक व नेतृत्व कौशल का विकास होगा। बिहार के प्राथमिक कक्षा में ही बच्चों को शतरंज की पढ़ाई कराई जाएगी। जिसमें उन्हें खेल के नियम, खिलाड़ियों द्वारा चली जाने वाली चाल, मोहरों की चाल से अवगत कराया जायेगा। साथ ही राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक हुए ग्रैंड मास्टरों की कहानी व उनके खेलने के तरीकों की पूरी जानकारी बच्चों को दी जाएगी।

मुजफ्फरपुर समेत 15 जिलों का चयन

इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने मुजफ्फरपुर समेत 15 अन्य जिलों का चयन किया हैं। जिसमें पटना, समस्तीपुर, दरभंगा, रोहतास, लखीसराय, आरा, गया, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, सारण और सिवान आदि जिले शामिल हैं।

प्रारंभिक कक्षाओं में बच्चों को शतरंज की पढ़ाई के साथ अभ्यास कराया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को पहले से ही ट्रेनिंग दी जाएगी।अखिल बिहार शतरंज संघ बच्चों के लिए पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा।

सूबे के चयनित 15 जिलों के हर प्रखंड से दो-दो शिक्षकों का चयन होगा जिसे शतरंज की ट्रेनिंग दी जाएगी। इनमें महिला शिक्षकों को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी।चयनित शिक्षकों को जिला स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रशिक्षक ट्रेनिंग देंगे। प्रशिक्षकों को एक दिन के लिए 3 हजार रुपए मानदेय मिलेगा।

मालूम हो कि राज्य सरकार शतरंज की उच्च स्तर तक पहुंचाना चाहती हैं इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य कर रही हैं। सरकार का पहला उद्देश्य प्राथमिक स्तर से बच्चों में शतरंज के प्रति रुचि पैदा करना हैं।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कोहरे ने ट्रेन के रफ्तार पर लगाई रोक, महीनों तक रद्द हुई दर्जनों ट्रेनें

Published

on

By

कोहरे के कारण रेलवे ने एक दिसंबर से कई ट्रेनाें के परिचालन में फेरबदल किया है। दिसंबर से फरवरी तक घने कोहरे रहते हैं इसलिए यात्रियों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 1 दिसंबर से 28 फरवरी तक एक दर्जन से अधिक ट्रेनें पूर्णत: रद्द कर दी हैं।जबकि कुछ ट्रेनों के परिचालन के दिनों में कमी कर चलाने का निर्णय लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ ट्रेनें रद्द होने से महीनो पहले रिजर्वेशन कराए लाेगाें को परेशानी हो गई हैं। बिहार में अभी शादी का सीजन हैं ऐसे में शादी-विवाह के लिए रिजर्वेशन कराए लोगों को अधिक कठिनाई उत्पन्न हो गई हैं।

अंकित तिथि को रद्द हुए ट्रेन

12505 कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस : हर बुध, शुक्र व रविवार रद्द

12506 आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस : हर मंगल, शुक्र व रविवार रद्द

12523 न्यू जलपाईगुड़ी-नई दिल्ली एक्सप्रेस : प्रत्येक शनिवार रद्द रहेगी

12524 नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस : प्रत्येक रविवार को रहेगी रद्द

पूर्णत रद्द हुए ट्रेन

14524 अंबाला-बरौनी हरिहर एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 28 फरवरी तक

14523 बरौनी-अंबाला हरिहर एक्सप्रेस 05 दिसंबर से 02 मार्च तक

14006 आनंद विहार-सीतामढ़ी लिच्छवी 01 दिसंबर से 28 फरवरी

14005 सीतामढ़ी-आनंद विहार लिच्छवी 03 दिसंबर से 02 मार्च तक

14674 अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस 01 दिसंबर से 28 फरवरी

14673 जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 2 मार्च तक

15903 डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस 02 िदसंबर से 27 फरवरी तक

15904 चंडीगढ-डिब्रूगढ़़ एक्सप्रेस 4 दिसंबर से लेकर 1 मार्च तक

15621 कामाख्या-आनंद विहार एक्सप्रेस 01 दिसंबर से 23 मार्च तक

15622 आनंद विहार-कामाख्या एक्सप्रेस 2 दिसंबर से 24 फरवरी तक

14618 अमृतसर-बनमनखी जनसेवा एक्सप्रेस 1 दिसंबर से 28 फरवरी

14617 बनमनखी-अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस 3 दिसंबर से 2 मार्च तक

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव ठप

Published

on

कचरा टिपर चालकों की हड़ताल के कारण लगातार तीसरे दिन रविवार को भी शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव नहीं हुआ। घर से कूड़ा उठाव के लिए मासिक 30 से 75 रुपये शुल्क नगर निगम को दे रहे शहरवासी सड़क पर घर का डस्टबिन खाली करने को मजबूर हैं। इस साल अब तक यूजर चार्ज में तीन करोड़ रुपये की वसूली नगर निगम कर चुका है।

करीब 60 टन कूड़ा हर दिन डोर-टू-डोर उठाव हो रहा था। अब यह सड़क पर फेंका जा रहा है। इससे सड़क पर कचरे का लोड बढ़कर 250 टन हो गया है। शुक्रवार से ठप हुई डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव को पटरी पर लाने के लिए नगर निगम वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर पा रहा है। काफी प्रयास के बाद रविवार को 50 में से महज चार टिपर सफाई के लिए निकल पाए। नगर निगम प्रशासन सोमवार व मंगलवार से इसकी व्यवस्था कर लेने का दावा किया है। बता दें कि चालकों का आरोप है कि निजी एजेंसी मासिक राशि में कटौती करके देती है।

Source : Hindustan

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR19 hours ago

सिंगापुर में लालू के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख तय, डाक्‍टर लगातार कर रहे जांच

INDIA20 hours ago

रावण से पीएम मोदी की तुलना करने पर गुजरात में मचा सियासी तूफान

BIHAR23 hours ago

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

BIHAR23 hours ago

भागलपुर: पेट में गैस मारकर करा दिया गर्भपात, मारपीट कर घर से भगाया

MUZAFFARPUR1 day ago

कोहरे ने ट्रेन के रफ्तार पर लगाई रोक, महीनों तक रद्द हुई दर्जनों ट्रेनें

BIHAR1 day ago

पटना में मतांतरण का बड़ा खेल, लालच देकर कइयों को बना दिया ईसाई

BIHAR2 days ago

खुशखबरी : एयरटेल ने पटना में लॉन्च की 5G सेवा

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव ठप

BIHAR2 days ago

साइकिल पर प्रेमिका को लेकर भागा प्रेमी, पुलिस ने पकड़कर करवा दी शादी

BIHAR2 days ago

मुजफ्फरपुर : पति ने अपनी पत्नी के अकाउंट से उड़ाए 2.5 लाख रुपए, हुआ गिरफ्तार

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING4 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending