Connect with us

Uncategorized

टी20 में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहली बार मैच में बने 500 रन, डेवाल्ड ब्रेविस ने डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

Published

on

टी20 के एक मैच में पहली बार 500 रन बने. इससे पहले कभी भी ऐसा नहीं हुआ था. डेवाल्ड ब्रेविस के शतक दम पर टाइटंस ने पहले खेलते हुए 3 विकेट पर 271 रन बनाए. जवाब में सीएसए टी20 चैलेंज के एक मैच में नाइट्स ने भी जोरदार संघर्ष किया, लेकिन टीम सिर्फ 9 विकेट पर 231 रन ही बना सकी. इस तरह से मैच में कुल 501 रन बने. इससे पहले 2016 में न्यूजीलैंड में सुपर स्मैश के मैच में सबसे अधिक 497 रन बने थे. 19 साल के ब्रेविस ने 162 रन बनाए और साउथ अफ्रीका की ओर से टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज भी बने. दिग्गज एबी डिविलियर्स भी ऐसा नहीं कर सके थे.

आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस से खेलने वाले डेवाल्ड ब्रेविस ने मैच में 57 गेंद का सामना किया और 162 रन बनाए. 13 चौके और 13 छक्के लगाए. इस तरह से उन्होंने कुल 26 बाउंड्री लगाई और 130 रन बटोरे. उनका स्ट्राइक रेट 284 का रहा. यह ओवरऑल टी20 का किसी भी खिलाड़ी का तीसरा बड़ा स्कोर है. जवाब में नाइट्स की ओर से गिहान क्लोटे ने 51 रन बनाए, लेकिन टीम यह मुकाबला नहीं जीत सकी.

सबसे तेज 150 रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

डेवाल्ड ब्रेविस टी20 में सबसे तेज 150 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने. उन्होंने 52 गेंद पर ऐसा किया है. इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिस गेल को पीछे छोड़ा. उन्होंने 2013 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए पुणे के खिलाफ 53 गेंद पर ऐसा किया था. उन्होंने मैच में नाबाद 175 रन की पारी खेली थी. यह टी20 में किसी भी बल्लेबाजी की सर्वश्रेष्ठ पारी है.

इसी के साथ ब्रेविस साउथ अफ्रीका की ओर से टी20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने क्विंटन डिकॉक को पीछे छोड़ा. उन्होंने आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते हुए केकेआर के खिलाफ नाबाद 140 रन बनाए थे. पीटर मलान ने भी 2014 में नाबाद 140 रन की पारी खेली थी. वहीं डिविलियर्स का सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 133 रन का है. उन्होंने 2015 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए मुंबई के खिलाफ ऐसा किया था.

Source : Aaj Tak

ramkrishna-motors-muzaffarpur

nps-builders

Genius-Classes

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uncategorized

बचाव : फोन की प्राइवेट वीडियो और फोटो हो सकती है लीक

Published

on

फोन से प्राइवेट फोटो लीक होना कोई नहीं बात नहीं है. पहले भी कई बार फोन्स से प्राइवेट फोटो लीक होने की रिपोर्ट्स आ चुकी हैं. फोन में सिक्योरिटी होने के बाद भी मोबाइल से वीडियो-फोटो लीक हो जाते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं.

हम यहां पर उन कारणों पर चर्चा करेंगे और जानने की कोशिश करेंगे फोन से फोटो-वीडियो लीक होने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं. सबसे पहला कारण काफी कॉमन है और इसके लिए किसी टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं है.

अगर आपने किसी को अपनी प्राइवेट फोटो सेंड किया है और वो इसे किसी और ट्रांसफर कर देता है तो फोटोज लीक हो सकते हैं. इसके अलावा किसी को अगर आपके फोन का एक्सेस मिल गया है तो वो भी इपने फोन में फोटो-वीडियो को ट्रांसफर कर फाइल लीक कर सकता है.

ऐसे में बेहतर यही होगा अपने मोबाइल को लॉक करके रखें. इसके अलावा किसी को भी अपनी प्राइवेट इमेज सेंड ना करें. लेकिन, दूसरे कारणों से भी फोटो या वीडियो लीक हो सकते हैं. हालांकि, इसके लिए टेक्निकल नॉलेज की जरूरत होती है.

थर्ड पार्टी ऐप्स से रहें सावधान

फोटो-वीडियो लीक में थर्ड पार्टी मैलेशियस ऐप्स का भी इसमें अहम योगदान होता है. कई ऐसे मैलेशियस या वायरस वाले ऐप्स होते हैं जो आपसे कई तरह की परमिशन ले लेते हैं. इससे इन ऐप्स को आपके फाइल का भी एक्सेस मिल जाता है. इन फाइल्स को रिमोट सर्वर पर अपलोड कर दिया जाता है. जहां से स्कैमर्स इन फाइल्स को थर्ड पार्टी को बेच देते हैं और आपकी इमेज लीक हो जाती है.

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

ऐसे में जरूरी है कि आप हमेशा ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही किसी ऐप को इंस्टॉल करें. ऐप इंस्टॉल करने से पहले उसके रिव्यू को जरूर चेक कर लें. किसी थर्ड पार्टी ऐप स्टोर या वेबसाइट से किए गए ऐप में वायरस हो सकता है.

इसके अलावा सोशल इंजीनियरिंग का भी यूज करके टारगेट के फोटो या वीडियो तक पहुंचा जा सकता है. इसमें लोगों को सोशल टेक्नीक का यूज करके फंसाया जाता है. इससे हैकर्स को यूजर का अकाउंट और पासवर्ड मिल जाता है.

क्लाउड ड्राइव से भी हो सकता है डेटा लीक

इसका यूज वो क्लाउड जैसे गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स पर स्टोर फोटो या डॉक्यूमेंट को एक्सेस करने के लिए करते हैं. इससे बचने के लिए कभी भी फिशिंग वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स ना भरें सोशल मीडिया या वॉट्सऐप पर मिले अनजान लिंक से सावधान रहें.

हैकर्स स्पाईवेयर के जरिए भी लोगों को टारगेट करते हैं. स्पाईवेयर यानी जासूसी सॉफ्टवेयर आपके फोन का पूरा डेटा एक्सेस करता है. इसमें फोटो और वीडियो भी शामिल होते हैं. इसके जरिए हैकर्स टारगेट को ब्लैकमेल करते हैं या इसे लीक कर देते हैं.

Source : Aaj Tak

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading

Uncategorized

बिहार में हुई सामूहिक आत्महत्या, कर्ज से परेशान परिवार के सभी सदस्‍यों ने खाया जहर

Published

on

By

बिहार के नवादा में एक परिवार ने कर्ज के बोझ तले दबकर आत्महत्या कर ली। जानकारी के मुताबिक परिवार पर कर्ज का दबाव था जिससे परेशान होकर 6 लोगों ने जहर खा लिया। जिनमें से 5 की मृत्यु हो चुकी हैं जबकि 1 का इलाज गंभीर अवस्था में चल रहा हैं।

घटना नवादा नगर थाना क्षेत्र के न्यू एरिया मुहल्ले का हैं। जहां के निवासी केदार लाल गुप्ता ने बुधवार की रात अपनी पत्नी व 4 बच्चों सहित जहर खा लिया।

केदार लाल गुप्ता एक फल विक्रेता थें और उन्होंने कर्ज ले रखी थीं। कर्ज को लेकर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था।इससे परेशान होकर उन्होंने पूरे परिवार के साथ जाकर एक मजार के पास जाकर जहर खा ली।

जहर खाने के बाद दो लोगाें की मौके पर ही मौत हो गई।जबकि तीन ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मृतकों में केदार लाल गुप्ता, उनकी पत्नी, बेटी गुड़िया कुमारी (20 साल) व शबनम कुमारी (19 साल) तथा बेटा प्रिंस कुमार (17 साल) शामिल हैं। वहीं 18 वर्षीय बेटी साक्षी कुमारी की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस को दिए बयान में साक्षी ने घटना के पीछे का कारण कर्ज का दबाव बताया हैं।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

Uncategorized

बीजेपी में शामिल होने का ऐलान कर बोले आरसीपी, सात जन्म में पीएम नहीं बन सकते नीतीश

Published

on

पूर्व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने गुरुवार को ऐलान कर दिया कि वह बीजेपी जॉइन करेंगे. दो दिन पहले वह नालंदा के सिलाव में भगवामय नजर आए थे. इसी के बाद से उनके बीजेपी के शामिल होने की चर्चा से फिर से जोर पकड़ लिया था.

वहीं आरसीपी सिंह ने एक बार फिर पीएम पद की उम्मीदवारी को लेकर नीतीश कुमार पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार सात जन्म में भी प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं. वहीं उन्होंने केंद्र में मंत्री बनने के सवाल पर कहा कि नीतीश कुमार झूठ बोल रहे हैं. नीतीश कुमार की सहमति से ही मंत्री बना था. ललन सिंह को भी इस बारे में जानकारी थी.

nps-builders

मालूम हो कि बीजेपी से गठबंधन तोड़ने के बाद नीतीश कुमार ने दावा किया था कि आरसीपी सिंह को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल जाने को लेकर उनकी मंजूरी नहीं थी. केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अधिक सीटें मांगे जाने पर बीजेपी ने उस वक्त जेडीयू से कहा था कि वह सिर्फ एक ही मंत्री पद दे सकती है क्योंकि शिव सेना को भी एक ही मंत्री पद दिया गया है.

6 अगस्त को जेडीयू से दे दिया था इस्तीफा

कभी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दांया हाथ माने जाने वाले जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरपीसी सिंह ने 6 अगस्त को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दिया था. उन्होंने नालंदा में अपने गांव मुस्तफापुर में इस्तीफे का ऐलान किया था. दरअसल, जदयू ने उन्हें तीसरी बार राज्यसभा भेजने से मना कर दिया था, जिसकी वजह से उन्हें मोदी सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा.

इस्तीफे की घोषणा के साथ ही उन्होंने कहा था कि इस पार्टी में कुछ नहीं बचा है. वो (JDU)डूबता हुआ जहाज है. हमसे चिढ़ है, तो हमसे निपटो, हमारे पास विकल्प खुले हुए हैं. मोदी सरकार के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने के बाद जब आरसीपी सिंह पटना पहुंचे थे तो उन्होंने अपनी मंशा साफ की थी. उन्होंने कहा था- वह शांत नहीं बैठेंगे. मैं जमीन का आदमी हूं, संगठन का आदमी हूं और संगठन में काम करूंगा.

2016 में जेडीयू ने दोबारा भेजा था राज्यसभा

साल 2016 में आरसीपी सिंह को जेडीयू ने दोबारा राज्यसभा भेजा था और शरद यादव की जगह राज्यसभा में पार्टी का नेता भी मनोनीत किया था. वहीं, नीतीश कुमार ने जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद छोड़ा तो आरसीपी सिंह को ही पार्टी की कमान सौंपी गई.

इस तरह नीतीश के बाद जेडीयू में वो नंबर दो की हैसियत वाले नेता बन गए. लेकिन मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनने के बाद उनके रिश्ते में दरार आने लगी. आरसीपी को तीसरी बार जेडीयू से राज्यसभा पहुंचने का मौका नहीं मिला, जिसके चलते उन्हें मोदी कैबिनेट छोड़ना पड़ा.

Source : Aaj Tak

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR19 hours ago

सिंगापुर में लालू के किडनी ट्रांसप्लांट की तारीख तय, डाक्‍टर लगातार कर रहे जांच

INDIA20 hours ago

रावण से पीएम मोदी की तुलना करने पर गुजरात में मचा सियासी तूफान

BIHAR23 hours ago

सरकारी स्कूल के बच्चे अब बनेंगे शतरंज खिलाड़ी, स्कूलों में सीखेंगे शतरंज का चाल

BIHAR24 hours ago

भागलपुर: पेट में गैस मारकर करा दिया गर्भपात, मारपीट कर घर से भगाया

MUZAFFARPUR1 day ago

कोहरे ने ट्रेन के रफ्तार पर लगाई रोक, महीनों तक रद्द हुई दर्जनों ट्रेनें

BIHAR1 day ago

पटना में मतांतरण का बड़ा खेल, लालच देकर कइयों को बना दिया ईसाई

BIHAR2 days ago

खुशखबरी : एयरटेल ने पटना में लॉन्च की 5G सेवा

MUZAFFARPUR2 days ago

मुजफ्फरपुर शहर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव ठप

BIHAR2 days ago

साइकिल पर प्रेमिका को लेकर भागा प्रेमी, पुलिस ने पकड़कर करवा दी शादी

BIHAR2 days ago

मुजफ्फरपुर : पति ने अपनी पत्नी के अकाउंट से उड़ाए 2.5 लाख रुपए, हुआ गिरफ्तार

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING4 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR4 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT3 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG4 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR3 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending