Connect with us

TRENDING

क्या है तुर्की का मैरिज रेगुलेशन, क्यों भारत में अवैध है नुसरत जहां की शादी

Published

on

हाल ही में तृणमूल कांग्रेस की सांसद और बांग्ला फिल्मों की मशहूर एक्‍ट्रेस नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने व्यवसायी निखिल जैन से अपने शादी के टूटने पर चुप्पी तोड़ी है. नुसरत कहना है कि उनकी शादी भारत में मान्य नहीं है इसलिए उन्हें औपचरिक तलाक की जरूरत नहीं हैं. नुसरत ने एक विस्तृत बयान जारी कर साफ किया है कि यह शादी भारतीय कानून (Indian Laws) के मुताबिक वैध नहीं थी और इसके साथ ही यह भी कहा कि यह तुर्की (Turkey) के कानून के तहत भी वैध नहीं हैं.  आइए जानते हैं कि आखिर तुर्की  में शादी का कानून क्या है और उसकी भारतीय कानून में क्या स्थिति है.

Nikhil Jain reacts to Nusrat Jahan's statement on marriage, says filed for  annulment - Movies News

तुर्की का कानून क्यों

नुसरत और निखिल जैन की शादी साल 2019 में तुर्की में ही डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर हुई थी. अब नुसरत ने इस शादी को अमान्य करार दिया है. उनका कहना है कि तुर्की मैरिज रेग्युलेशन के अनुसार विदेशी धरती पर होने की कारण यह विवाह समारोह अमान्य है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि शादी को तुर्की में कितनी और कैसी मान्यता मिलती है वह भी दो विदेशीयों की शादी को.

In Pics: Taking a Look Back at Nusrat Jahan's 'Wedding' in Turkey with  Nikhil Jain

तुर्की में शादी का कानून

तुर्की के सिविल कोड के फैमिली लॉ कॉन्ट्रैक्ट की कड़ी नियामक औपचारिकताएं हैं. जिनका पूरा होना जरूरी है. सिविल रजिस्ट्रेशन सर्विसेस एक्ट में तुर्की में शादी करने के औपचारिकताओं के बारे में बताया गया है. तुर्की में केवल सिविल मैरिज  को ही वैधानि मान्यता दी जाती है.जब एक देश के दो विदेशी नागरिक तुर्की में शादी करना चाहते हों तो उन्हें तुर्की में अपने देश के दूतावास के या उन तुर्की अधिकारियों के सामने उपस्थित होना होगा जो सिविल मैरिज कराने के लिए अधिकृत किए गए हैं.

Nusrat Jahan and Nikhil Jain on their happily-ever-after journey ahead -  Telegraph India

यह भी है जरूरी

तुर्की अधिकारियों के सामने शादी करने पर उन्हें शादी की इजाजत के प्रमाण देने होंगे. इन दस्तावेजों को अपने देश या फिर तुर्की में उनके देश के दूतावास से हासिल किया जा सकता है. शादी करने जा रहे दोनों लोगों को शादी के दिन से कुछ दिन पहले ही तुर्की आना होगा. इसके साथ ही एक तुर्की अनुवादक का होना बहुत जरूरी है जब दोनों ही उम्मीदवारों को तुर्की भाषा नहीं आती हो.

Popular actress turned poltician splits from husband claims she never  married - Tamil News - IndiaGlitz.com

तो भारत के लिहाज से क्या है स्थिति

अहम बात यह है कि अगर कोई दो विदेश तुर्की में शादी करना चाहते हैं और वे अपने देश में कानूनन शादी नहीं कर सकते हैं तो वह तुर्की में भी शादी नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा हर देश में शादी के अपने कानून और शर्तें हैं और उन नियम एवं शर्तों की पूरा होने पर ही वह शादी वहां मान्य होती है ऐसा ही भारत में भी है. इस लिहाज से नुसरत के मामले में भारतीय कानून ही उसी तरह से लागू होंगे जो दूसरे भारतीय नागरिकों के लिए लागू होते हैं.

The marriage was never valid in India: Nusrat Jahan on divorce rumours with  Nikhil Jain

क्या है स्पेशल मैरिज एक्ट

नुसरत ने अपने बयान में स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 का जिक्र किया है जो भारत में सिविल मैरिज जिसे रजिस्टर्ड मैरिज भी कहते हैं. यह कानून भारतीय नागरिको के लिए है चाहे वे किसी भी धर्म के हों. इसके तहत हुई शादियों पर कोई भी पर्सनल लॉ लागू नहीं होता. लेकिन इसके लिए एक कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होता है. नुसरत का अंतरधार्मिक विवाह है इसलिए इस विवाह पर केवल यही कानून लागू हो सकता है. नुसरत का कहना है कि उनकी शादी इस कानून के तहत भी मान्य नहीं है.

Nikhil Jain said- 'Stay together like husband and wife, Nusrat Jahan kept  refusing to register marriage' - The Post Reader

दरअसल नुसरत और निखिल ने डेस्टिनेशन वेडिंग की थी जिसे कानूनी मान्यता हर जगह नहीं मिलती यह एक तरह का विवाह समारोह होता है जिसे कई लोग खास तरह की मैरिज पार्टी तक कह देते हैं. भारत में भी विवाह समारोह कानूनी रूप से शादी हो यह जरूरी नहीं हैं. यहां तक कि धार्मिक रीति रिवाजों की गई शादी को भी तलाक के मामलों में कई तरह की कानून अड़चनों का सामाना करना पड़ सकता है.

Source : News18

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TRENDING

10 हजार का सस्ता लहंगा देख कर भड़की दुल्हन, तोड़ दी शादी

Published

on

By

UTTARAKHAND : भारत में शादी के सीजन में सोशल मीडिया पर कई तरह की खबरे वायरल होती रहती हैं। ऐसा ही एक खबर उत्तराखंड से आजकल खबरों में हैं। दरअसल एक दुल्हन ने शादी करने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि उसके ससुराल से 10 हजार का लहंगा आया था।

स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार खबर हल्द्वानी के राजपुरा इलाके की हैं। जहां लड़की की सगाई रानीखेत के एक लड़के से तय की गई थी। लड़का मेडिकल पेशे से जुड़ा हुआ था। 5 नवंबर को शादी होनी थी।

वेडिंग कार्ड छपवाकर बांटे जा चुके थे। लेकिन जैसे ही लड़की को सस्ते लहंगे के बारे में पता चला वह भड़क उठी और शादी कैंसल कर दी। हालांकि दूल्हे के तरफ से कहा गया कि लहंगा खासतौर पर लखनऊ से मंगवाया गया हैं। लेकिन बात इतनी बढ़ गई कि मामला कोतवाली पुलिस तक पहुंच गया। वहां दोनो परिवार के बीच समझौते की कोशिश भी की गई। लड़के के पिता ने लड़की को अपना एटीएम भी दिया की तुम्हें जो लहंगा चाहिए तुम जाकर खरीद लो। लेकिन मामला शांत नही हुआ और अंत में शादी टूट गई।

nps-builders

RAMKRISHNA-MOTORS-IN-MUZAFFARPUR-CHAKIA-RAXUAL-MARUTI-

Genius-Classes

Continue Reading

TRENDING

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

Published

on

By

भारत में एलजीबीटीक्यू एक्ट लागू होने के बाद से समलैंगिक रिश्ते खुलकर सामने आने लगे हैं। लोग अपनी सचाई स्वीकार करते हुए अपने प्यार को दुनिया के सामने ला रहे हैं। सामाजिक बहिष्कार व तानों को दरकिनार करके वो अपने प्यार को नाम दे रहे हैं। राजस्थान के भरतपुर से प्यार की ऐसे ही एक कहानी सामने आई हैं। जहां प्यार के खातिर एक महिला टीचर ने अपना जेंडर चेंज करा लिया।

मामला राजस्थान के भरतपुर जिले के डीग तहसील का हैं। वहां के राजकीय माध्यमिक विद्यालय नगला मोती में फिजिकल ट्रेनर और कबड्डी खिलाड़ी मीरा कुंतल ने अपनी पार्टनर कल्पना से शादी करने के लिए अपना जेंडर चेंज करवा लिया। जेंडर चेंज करवाने के बाद वह पूरी तरह से मर्द बन गई है। इन दोनो के प्रेम का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता हैं कि 25 दिसंबर 2019 से 2021 तक मीरा ने दिल्ली के एक हॉस्पिटल में अपनी जेंडर चेंज कराने की सर्जरी करवाई। इन 3 साल में कल्पना ने उसका बहुत ख्याल रखा। जेंडर चेंज करवाने के बाद अब वह मीरा से आरव बन गया है। हाल ही में 4 नवंबर को कल्पना और मीरा (आरव) ने पूरे रीति रिवाज से शादी की सात फेरे लेकर सात जन्मों के लिए एक हो गए।

nps-builders

आरव के पिता वीर सिंह के मुताबिक़ मीरा उनकी चार बेटियों में सबसे छोटी थी। बचपन से उसका स्वभाव अन्य बहनों से अलग था। मीरा नेशनल लेवल की प्लेयर रही चुकी हैं। जबकि हॉकी और क्रिकेट दोनों में हाथ आजमा चुकी है। फिलहाल वह नगला मोती विद्यालय में शारीरिक शिक्षक है। मीरा के पिता आगे बताते हैं कि मीरा यानी अब आरव को उसकी बहनें अब भाई जैसा प्यार देती हैं। बहनें उसे भी राखी बांधती हैं। जबकि भांजे भी मामा कहकर संबोधित करते हैं।

ramkrishna-motors-muzaffarpur

Genius-Classes

Continue Reading

TRENDING

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

Published

on

कहतें हैं जो सच्चा प्यार करता है, वह जाति-धर्म, ओहदा आदि नहीं देखता है। प्यार किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। यूं तो आपने लव अफेयर्स की कई कहानियां सुनी होंगी, लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से एक ऐसी कहानी सामने आई है, जो अपने आप में अलग है। इस कहानी की काफी चर्चा हो रही है।

ड्राइवर के गियर बदलने के अंदाज पर फिदा हुई अमीर मालकिन, बन गई दुल्हन -  Pakistan Rich girl married with car driver Pakistani Love story wedding  tlifws - AajTak

ramkrishna-motors-muzaffarpur

दरअसल, पाकिस्तान के अच्छे फैमिली बैकग्राउंड से आने वाली महिला को अपने ड्राइवर से प्यार हो गया और उसके पीछे वजह यह रही कि वह (ड्राइवर) जिस तरह से गाड़ी के गियर बदलता था, वह तरीका महिला को काफी पसंद आया।

‘डेली पाकिस्तान’ के साथ इंटरव्यू में महिला ने बताया कि उनके पति, जो कि एक ड्राइवर थे, उन्हें गाड़ी सिखाते थे। इसी दौरान ही वह उनके गियर बदलने के अंदाज के चलते उनके प्यार में पड़ गईं। इसके बाद दोनों ने निकाह भी कर लिया। महिला ने समझाया कि गियर बदलते समय वह जिस तरह से गियर पर हाथ हिलाता था, वह उसे बहुत पसंद आया। उन्होंने आगे बताया कि गियर बदलने के समय वह उसका हाथ भी पकड़ती थी।

जब महिला से अपने पति को एक गाना डेडिकेट करने के लिए कहा गया, तो उसने ”हम-तुम एक कमरे में बंद हों और चाबी खो जाए।” इसके बाद महिला ने गाने के कुछ बोल भी गुनगुनाए। उसके पति ने मजाक में कहा कि चाबी गुम हो गई तो महिला ने जवाब दिया कि अब तो कार भी खो गई है। इंटरव्यू में कपल काफी एक-दूसरे के साथ खुश भी दिखाई दिया।

Source : Hindustan

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
BIHAR7 hours ago

बिहार: मोबाइल टावर ही उठा ले गए चोर, घटना से पुलिस भी अचंभित

BIHAR10 hours ago

मुजफ्फरपुर एसएसपी जयंत कांत को मद्द निषेध में शानदार कार्य के लिए मिला पुरस्कार

BIHAR11 hours ago

वैशाली : एक्स गर्लफ्रेंड के याद में मंडप से फरार हुआ दुल्हा, लड़के के चचेरे भाई से करवा दी शादी

BIHAR13 hours ago

बिहार: गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस–वे के लिए जल्द शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, तैयारियां पूरी

BIHAR14 hours ago

आईपीएस विकास वैभव की चोरी हुई पिस्तौल व गोली बरामद, घर से ही मिला चोरी हुआ सामान

BIHAR1 day ago

दुल्हन को देखते ही शादी का मंडप छोड़कर भागा दूल्हा, बाराती बने बंधक; फिर…

BOLLYWOOD1 day ago

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, कई दिनों से अस्पताल में थे भर्ती

BIHAR1 day ago

सोनपुर मेले में अनामिका को कविता पाठ से रोका, ADM बोले-‘सरकार का बहुत प्रेशर है’

BIHAR1 day ago

जंगलराज पिछले दरवाजे से घुस रहा, लालू और नीतीश के राज में कोई फर्क नहीं : पीके

BIHAR2 days ago

इंतजार खत्म : बीपीएससी 67 वीं मैंस परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान

TRENDING3 weeks ago

प्यार की खातिर टीचर मीरा बनी आरव, जेंडर बदल कर स्कूल स्टूडेंट कल्पना से रचाई शादी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

इंतजार की घड़ी खत्म: 12 साल पहले बना सिटी पार्क 15 नवंबर से पब्लिक के लिए खुलेगा

TRENDING3 weeks ago

गेयर बदलने के स्टाइल पर हो गई फिदा, करोड़पति महिला ने ड्राइवर से ही रचा ली शादी

INDIA2 weeks ago

गर्लफ्रेंड शादी करना चाहती थी, प्रेमी ने उसके 35 टुकड़े किए, कई दिन फ्रिज में रखा

SPORTS2 weeks ago

खुशखबरी! टी20 वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम में फिर होगी धोनी की वापसी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेला के लिए रेलवे की तैयारी पूरी,मुजफ्फरपुर से चलेगी 4 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

ENTERTAINMENT2 weeks ago

‘कसौटी जिंदगी की’ एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का जिम में वर्कआउट करते वक्त निधन

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सोनपुर मेले में भारी भीड़ को देखते हुए आज और कल मुजफ्फरपुर से चलेगी स्पेशल ट्रेनें

OMG3 weeks ago

पाकिस्तानी एक्ट्रेस सेहर शिनवारी का जिम्बाब्वे को ऑफर, इंडिया को हराया तो तुमसे करूंगी शादी

BIHAR2 weeks ago

भोजपुरी एक्ट्र्रेस अक्षरा सिंह की बढ़ीं मुश्किलें, पटना के घर पर पुलिस ने चिपकाया इश्तेहार

Trending