Connect with us

TRENDING

क्या है तुर्की का मैरिज रेगुलेशन, क्यों भारत में अवैध है नुसरत जहां की शादी

Published

on

हाल ही में तृणमूल कांग्रेस की सांसद और बांग्ला फिल्मों की मशहूर एक्‍ट्रेस नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने व्यवसायी निखिल जैन से अपने शादी के टूटने पर चुप्पी तोड़ी है. नुसरत कहना है कि उनकी शादी भारत में मान्य नहीं है इसलिए उन्हें औपचरिक तलाक की जरूरत नहीं हैं. नुसरत ने एक विस्तृत बयान जारी कर साफ किया है कि यह शादी भारतीय कानून (Indian Laws) के मुताबिक वैध नहीं थी और इसके साथ ही यह भी कहा कि यह तुर्की (Turkey) के कानून के तहत भी वैध नहीं हैं.  आइए जानते हैं कि आखिर तुर्की  में शादी का कानून क्या है और उसकी भारतीय कानून में क्या स्थिति है.

Nikhil Jain reacts to Nusrat Jahan's statement on marriage, says filed for  annulment - Movies News

तुर्की का कानून क्यों

नुसरत और निखिल जैन की शादी साल 2019 में तुर्की में ही डेस्टिनेशन वेडिंग के तौर पर हुई थी. अब नुसरत ने इस शादी को अमान्य करार दिया है. उनका कहना है कि तुर्की मैरिज रेग्युलेशन के अनुसार विदेशी धरती पर होने की कारण यह विवाह समारोह अमान्य है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि शादी को तुर्की में कितनी और कैसी मान्यता मिलती है वह भी दो विदेशीयों की शादी को.

In Pics: Taking a Look Back at Nusrat Jahan's 'Wedding' in Turkey with  Nikhil Jain

तुर्की में शादी का कानून

तुर्की के सिविल कोड के फैमिली लॉ कॉन्ट्रैक्ट की कड़ी नियामक औपचारिकताएं हैं. जिनका पूरा होना जरूरी है. सिविल रजिस्ट्रेशन सर्विसेस एक्ट में तुर्की में शादी करने के औपचारिकताओं के बारे में बताया गया है. तुर्की में केवल सिविल मैरिज  को ही वैधानि मान्यता दी जाती है.जब एक देश के दो विदेशी नागरिक तुर्की में शादी करना चाहते हों तो उन्हें तुर्की में अपने देश के दूतावास के या उन तुर्की अधिकारियों के सामने उपस्थित होना होगा जो सिविल मैरिज कराने के लिए अधिकृत किए गए हैं.

Nusrat Jahan and Nikhil Jain on their happily-ever-after journey ahead -  Telegraph India

यह भी है जरूरी

तुर्की अधिकारियों के सामने शादी करने पर उन्हें शादी की इजाजत के प्रमाण देने होंगे. इन दस्तावेजों को अपने देश या फिर तुर्की में उनके देश के दूतावास से हासिल किया जा सकता है. शादी करने जा रहे दोनों लोगों को शादी के दिन से कुछ दिन पहले ही तुर्की आना होगा. इसके साथ ही एक तुर्की अनुवादक का होना बहुत जरूरी है जब दोनों ही उम्मीदवारों को तुर्की भाषा नहीं आती हो.

Popular actress turned poltician splits from husband claims she never  married - Tamil News - IndiaGlitz.com

तो भारत के लिहाज से क्या है स्थिति

अहम बात यह है कि अगर कोई दो विदेश तुर्की में शादी करना चाहते हैं और वे अपने देश में कानूनन शादी नहीं कर सकते हैं तो वह तुर्की में भी शादी नहीं कर सकेंगे. इसके अलावा हर देश में शादी के अपने कानून और शर्तें हैं और उन नियम एवं शर्तों की पूरा होने पर ही वह शादी वहां मान्य होती है ऐसा ही भारत में भी है. इस लिहाज से नुसरत के मामले में भारतीय कानून ही उसी तरह से लागू होंगे जो दूसरे भारतीय नागरिकों के लिए लागू होते हैं.

The marriage was never valid in India: Nusrat Jahan on divorce rumours with  Nikhil Jain

क्या है स्पेशल मैरिज एक्ट

नुसरत ने अपने बयान में स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 का जिक्र किया है जो भारत में सिविल मैरिज जिसे रजिस्टर्ड मैरिज भी कहते हैं. यह कानून भारतीय नागरिको के लिए है चाहे वे किसी भी धर्म के हों. इसके तहत हुई शादियों पर कोई भी पर्सनल लॉ लागू नहीं होता. लेकिन इसके लिए एक कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होता है. नुसरत का अंतरधार्मिक विवाह है इसलिए इस विवाह पर केवल यही कानून लागू हो सकता है. नुसरत का कहना है कि उनकी शादी इस कानून के तहत भी मान्य नहीं है.

Nikhil Jain said- 'Stay together like husband and wife, Nusrat Jahan kept  refusing to register marriage' - The Post Reader

दरअसल नुसरत और निखिल ने डेस्टिनेशन वेडिंग की थी जिसे कानूनी मान्यता हर जगह नहीं मिलती यह एक तरह का विवाह समारोह होता है जिसे कई लोग खास तरह की मैरिज पार्टी तक कह देते हैं. भारत में भी विवाह समारोह कानूनी रूप से शादी हो यह जरूरी नहीं हैं. यहां तक कि धार्मिक रीति रिवाजों की गई शादी को भी तलाक के मामलों में कई तरह की कानून अड़चनों का सामाना करना पड़ सकता है.

Source : News18

BIHAR

वीडियो: भोजपुरी रैपर ने दी ‘बादशाह-हनी सिंह’ को टक्कर, मनिहारी गाने में यूं लगाया तड़का

Published

on

श्रीलंकाई इंटरनेट सनसनी बनी योहानी दिलोका डी सिल्वा का गाना ‘मानिके मगे हिते’ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तहलका मचा रहा है। अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और बांग्ला के बाद अब भोजपुरी फिल्म इंडस्टी ने लोकप्रिय मानिके मांगे हिते (इन माई हार्ट) गाने का अपना वर्जन भी बना लिया है। 19 सितंबर को, माणिक मगे हिते का भोजपुरी वर्जन यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था। पोस्ट किये जाने के बाद से ये गाना वायरल हो रहा है।

‘मानिके मगे हिते’ के अद्भुत गाने ने आम लोगों और मशहूर हस्तियों दोनों को काफी प्रभावित किया है। एक मधुर राग और एक जीवंत लोक ताल के साथ इस गाने में सतीशन रत्नायक का रैप भी है। इस गाने को अपनी शुरुआती रिलीज के बाद से YouTube पर 116 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है। कई मशहूर सिंगर ने इसे अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, मलयालम, बांग्ला और अन्य भाषाओं में भी बनाया है। सोशल मीडिया पर अब लिट्टी चोखा तोरा खिलाड़ी गाने का भोजपुरी वर्जन काफी पॉपुलर हो रहा है। रंजन ने गीत की रचना की, जिप्सी सोल और ऋषि अभिषेक ने गीत लिखे, और जिप्सी सोल ने ट्रैक में रैप किया।

May be an image of 1 person and standing

Yohani Diloka De Silva

सोशल मीडिया पर लोगों ने दी प्रतिक्रियाएं:

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को 16,986 से अधिक बार देखा जा चुका है। कमेंट सेक्शन में लोगों ने खूब सारा प्यार दिया। एक यूजर ने लिखा “सर्वश्रेष्ठ भोजपुरी वर्जन #gypsysoul,” । दूसरे ने कहा, “गुन ऑन या मेट।” तीसरे ने लिखा “गजब..आपने इसे पकड़ लिया भाई”।

श्रीलंकाई संगीतकार ‘मानिके मगे हिते’ के योहानी शीघ्र ही भारत में प्रस्तुति देंगे। वह 30 सितंबर को गुरुग्राम (हरियाणा) में स्टूडियो एक्सओ और 3 अक्टूबर (तेलंगाना) में गाचीबोवली, हैदराबाद में हार्ट कप कॉफी में प्रस्तुति देंगी। सुपरमून #NowTrending इवेंट का नाम है।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

advertise-with-muzaffarpur-now

Continue Reading

BIHAR

वीडियो: हमारे देश की अफसर बिटिया स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब

Published

on

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में पाक द्वारा कश्मीर का राग अलापने पर भारत की तरफ से करारा जवाब देने वाली देश की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है। दरअसल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा UNGA में कश्मीर का मुद्दा छेड़ा तो स्नेहा दुबे ने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए जवाब दिया कि, पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि वो आतंकवादियों को खुला समर्थन देता आया है। पाकिस्तान ने झूठ का सहारा लेते हुए पहले की तरह इस बार भी यूएन के प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल किया है और भारत के खिलाफ गलत बयानबाजी की है।

Sneha Dubey UPSC: Kaun Hai IFS Sneha Dubey: Who is Sneha Dubey Who Responded To Imran Khan At UNGA; संयुक्त राष्ट्र में इमरान खान को जवाब देने वाली स्नेहा दुबे कौन है -

स्नेहा दुबे ने कहा कि पाक में हो रही गतिविधियों से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तानी नेता इस तरह के मनगढ़ंत बयान दे रहे हैं। उनके देश में आतंकी खुले घूमते हैं, और आम नागरिक, खासकर वहां रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर आए दिन अत्याचार होते हैं। लेकिन इससे अलग पाकिस्तान कश्मीर पर राग अलाप रहा है।

Sneha Dubey: The junior diplomat hailed for her fiery response to Pakistan's Imran Khan at the UN

कौन है स्नेहा दुबे: स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की प्रथम सचिव हैं। साल 2011 में स्नेहा दुबे ने अपने पहले ही प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी। वह गोवा में पली-बढ़ी और अपने बचपन का अधिकतर समय उन्होंने गोवा में बिताया। पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से स्नेहा ने स्नातक किया और उसके बाद नई दिल्ली के जवाहरलाल विश्वविद्यालय (जेएनयू) से भूगोल में परास्नातक किया।

देखे वीडियो :

2012 बैच की महिला अधिकारी: युवाओं के लिए प्रेरणा बनी स्नेहा दुबे 2012 बैच की महिला अधिकारी हैं। IFS बनने के बाद उनकी नियुक्ति विदेश मंत्रालय में हुई। जिसके बाद 2014 में उन्हें भारतीय दूतावास मैड्रिड में भेजा गया। जेएनयू से पढ़ाई करने वाली स्नेहा दुबे संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की पहली सचिव हैं। शुरुआत से ही उनकी रुचि अंतरराष्ट्रीय मामलों में थी, ऐसे में उन्होंने भारतीय विदेश सेवा में जाने का फैसला किया।

उनकी सफलता की कहानी में खास बात यह रही कि उनके परिवार में इसके पहले कोई भी सदस्य सिविल सेवा में नहीं रहा। उनके पिता मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं, और मां शिक्षिका हैं। वहीं स्नेहा के भाई कारोबार करते हैं।

बता दें कि स्नेहा दुबे की सफलता युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रही है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को जिस बेबाकी से जवाब दिया उसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा जा रहा है।

हेलो! मुजफ्फरपुर नाउ के साथ यूट्यूब पर जुड़े, कोई टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा 😊 लिंक 👏

biology-by-tarun-sir

Continue Reading

TRENDING

IAS टॉपर टीना डाबी की बहन रिया का कमाल, UPSC रिजल्ट में पाई 15वीं रैंक

Published

on

जयपुर. UPSC परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं. सिविल सेवा परीक्षा  2020 में 2016 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी  को भी सफलता मिली है. उन्होंने 15वीं रैंक हासिल की है. 2016 में टीना डाबी ने अखिल भारतीय नंबर एक रैंक हासिल की थी. उन्होंने अपनी बहन की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है. टीना ने लिखा, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मेरी छोटी बहन रिया डाबी ने यूपीएससी 2020 परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की है.”

Ria Dabi

सिविल सेवा परीक्षा 2020 में बिहार  के कटिहार जिले के शुभम कुमार  ने UPSC परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है. शुभम कुमार ने आईआईटी बॉम्बे से बीटेक में ग्रेजुएट किया है. जागृति अवस्थी को दूसरा और अंकिता जैन को इस परीक्षा में तीसरा स्थान मिला है.

ria dabi upsc, ria dabi, ria dabi ias, ria dabi lsr

शुभम कुमार

Continue Reading
WORLD8 hours ago

UNGA में पीएम मोदी ने पाकिस्तान और चीन को लताड़ा

BIHAR10 hours ago

त्योहारों पर आना है बिहार, तो लानी होगी 72 घंटे पूर्व की RT-PCR नेगेटिव जांच रिपोर्ट

VIRAL11 hours ago

गुस्से में बॉयफ्रेंड के सिर पर लड़की ने दे मारा मोबाइल फोन, बेहोश होकर गिरा, मौत

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर- एन. सी.सी कैडेट्स को दिया गया सेना में शामिल होने का गुरुमंत्र

MUZAFFARPUR13 hours ago

मुजफ्फरपुर में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू सेवन करने वालों को पकड़े जाने पर भरना होगा जुर्माना

BIHAR14 hours ago

वीडियो: भोजपुरी रैपर ने दी ‘बादशाह-हनी सिंह’ को टक्कर, मनिहारी गाने में यूं लगाया तड़का

INDIA14 hours ago

दुष्कर्म मामले में लोजपा सांसद प्रिंस राज को मिली अग्रिम जमानत

BIHAR16 hours ago

वीडियो: हमारे देश की अफसर बिटिया स्नेहा दुबे ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब

BIHAR17 hours ago

पंचायत चुनाव: इन चार जिलों में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा, ओवरऑल वोटिंग में यह जिला रहा टॉप

BIHAR17 hours ago

जिम ट्रेनर गोलीकांड: सिर्फ विक्रम से नहीं था खुशबू सिंह का याराना, मिहिर पर भी आया था दिल, पटना SSP का खुलासा

INDIA3 weeks ago

सिद्धार्थ शुक्ला पंचतत्व में विलीन, कांपते हाथों से मां ने दी जिगर के टुकड़े को मुखाग्नि

BIHAR6 days ago

बिहार: कागजों में करोड़पति बने 2 लड़कों का अभिनेता सोनू सूद कनेक्शन!

BIHAR23 hours ago

बिहार: पिता की थी छोटी सी खैनी की दुकान, ट्यूशन पढ़ा करते थे पढ़ाई, अब UPSC में पाई दूसरी बार सफलता

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर : पति की हत्या कर शव केमिकल से गला रही थी पत्नी, चार दिन बाद हो गया ब्लास्ट

BIHAR1 week ago

बिहार : भांजी पर आया मामा का दिल, पत्नी और बेटे को छोड़कर हुआ फरार, दो सालों से चल रहा था प्रेम प्रसंग

BIHAR4 days ago

बिहार के सभी घरों में नजर आएंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

INDIA2 weeks ago

अगर इन 3 बैंकों में है आपका भी अकाउंट तो 1 अक्टूबर से नहीं चलेगी पुरानी चेकबुक

INDIA2 weeks ago

रिवॉल्वर लेकर वीडियो बनाने वाली लेडी कांस्टेबल को विभाग को देने होंगे 1.82 लाख रुपए

INDIA1 day ago

यू ही नहीं बिहार को कहा जाता आई.ए.एस फैक्ट्री कटिहार का शुभम बना UPSC टॉपर

TRENDING4 weeks ago

शादी के 3 महीने बाद महिला ने दिया बच्चे को जन्म, पति पहुंचा कोर्ट

Trending