Connect with us
leaderboard image

INDIA

ये जो आ’ग लगी है, कोई धर्म या मज़हब नहीं सिर्फ औऱ सिर्फ इंसान ज’लेगा

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– ये वक़्त बहुत ना’जुक है, भ’यावह है- रूह को झ’कझोर देने वाला है, क्या इस आ’ग में कोई धर्म मि’टेगा, किसी का कोई खुदा या कोइ भगवान मरेगा. नहीं ज’लेंगे हम और सिर्फ इंसान म’रेगा. ये जो न’फ़रत की आ’ग में ज’लता खू’नी मंजर है, तुम्हारे हाथ में जो खं’जर है, उस खंज’र से होने वाले क’त्ल के छीटे तुम्हारे अपनों पर भी पड़ेंगे, आखिर कैसे हम मर जाये, इस वक़्त जो महा’मारी फ़ैली है उसमें हमारी भी तो कुछ जिम्मेदारी है.

जिनके हाथों ने हथियार उठा रखे है उन्हे कल अपने कंधों पर लाशें उठाना होगा, घर से निकलने से पहले अपने बच्चों की शक्ल देखना कहीं, उनके सीने पर चीत्कारता कल ना हो – ये जो नफ़रत की आग फैली है इससे बस इस धरती पर रहने वाले इंसान जलेंगे भगवान और खुदा तो उपर वाला है और वो निश्चित हमें देख रहा होगा, अगर इंसान हो तो आग में घी नहीं बल्कि पानी डालें, हम कब इतने खोखले हो गए, विचार किजीए – इंटरनेट और सोशल मीडिया अभिव्यक्ति का ठोस माध्यम है क्यों यहाँ नफरत की बीज बो रहे है, बन्द कमरों में बैठ जहर न उगले ना ही कुछ ऐसा लिखें जिसकी इजाजत आपकी ज़मीर न देती हो, हम सब एक ही तो है – हमारी मंदिर तुम्हारी मस्जिद कब कहता है कि लड़ो, ये दुनिया बहुत बड़ी है और इसे बनाने वाला का कोई कुछ नही बिगाड़ सकता, बिगड़ेंगे हम अपना- ये जो लाशें दिल्ली की सड़कों पर घसीटी जा रही है ये किसी का बेटा तो किसी का भाई है, सिर्फ इंसान नहीं वो किसी बच्चें की रोटी है, किसी का भाई मरेगा किसी का बाप कई बच्चें अनाथ हो जाएंगे, जब घर में बाप नहीं होगा तो भूख से रोयेंगे, किसी को भड़काने से पहले कही आग लगाने से पहले सोचना तुम्हारा भी घर परिवार है.. होली आने वाली है सलीम चाचा से कुर्ता सिलवाना है, और हाँ अब्दुल भाई होली के दिन आपको घर जरूर आना है, और रमजान भी करीब है राकेश- महेश के घर खजूरी के साथ इफ़्तार भेजवाना है.. ये कौन ज़ाहिल है जो नफ़रत की आग लगा रहे है, कैसे मर जाए हम, महामारी का वक़्त नफरत की आग बुझाना है, सबको समझाना है.

 

Image result for delhi violence

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

INDIA

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पहुंचा 1029

Ravi Pratap

Published

on

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रविवार (29 मार्च, 2020) को उत्तर प्रदेश (5), मध्य प्रदेश (5) और महाराष्ट्र (7) में नए मामलों की पुष्टि हुई है। आज सुबह गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के कुल 1029 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 85 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 979 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोग फिलहाल अमेरिका में हैं और इस विषाणु से मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 बीमारी के कारण 450 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। अब तक 2,010 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मृतकों में एक नवजात भी शामिल है। वैश्विक महामारी के कारण एक साल से भी कम उम्र के बच्चे की कोविड-19 से मौत का यह दुर्लभ मामला है।

आंकड़ों के मुताबिक इटली में हुई 10,023 मौतें, स्पेन में 5,812, चीन के 3,299 और फ्रांस के 2,317 की तुलना में यह कुछ कम है। लेकिन संक्रमण के मामलों में अमेरिका अब सबसे ऊपर है, जहां 1,21,000 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रविवार (29 मार्च, 2020) को उत्तर प्रदेश (5), मध्य प्रदेश (5) और महाराष्ट्र (7) में नए मामलों की पुष्टि हुई है। आज सुबह गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के कुल 1029 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 85 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 979 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोग फिलहाल अमेरिका में हैं और इस विषाणु से मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 बीमारी के कारण 450 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। अब तक 2,010 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। मृतकों में एक नवजात भी शामिल है। वैश्विक महामारी के कारण एक साल से भी कम उम्र के बच्चे की कोविड-19 से मौत का यह दुर्लभ मामला है। आंकड़ों के मुताबिक इटली में हुई 10,023 मौतें, स्पेन में 5,812, चीन के 3,299 और फ्रांस के 2,317 की तुलना में यह कुछ कम है। लेकिन संक्रमण के मामलों में अमेरिका अब सबसे ऊपर है, जहां 1,21,000 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

Continue Reading

INDIA

सलमान खान ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिहाड़ी मजदूरों के लिए करेंगे ये काम

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस को बढ़ते कहर को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश में 21 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया था। इस एलान के बाद सबसे ज्यादा समस्या दिहाड़ी मजदूरों को रही है।

देश की राजधानी दिल्ली से कई लोग पलायन कर रहे हैं। शनिवार को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों से दान देने की अपील की। अक्षय कुमार ने पीएम की इस अपील के बाद 25 करोड़ रुपये का दान दिया। इधर लोग लगातार सोशल मीडिया के जरिए ये कह रहे हैं कि अभी तक सलमान खान और शाहरुख खान जैसे बड़े अभिनेताओं की तरफ से किसी तरह की मदद का एलान नहीं किया गया है।

सलमान खान ने दिनों अपने फॉर्म हाउस पर वक्त बिता रहे हैं। उनकी वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आ रही हैं। जिसके बाद लोगों ने इस बात पर सवाल खड़े कर दिए कि जरुरत के समय सलमान अपने फॉर्म हाउस पर मस्ती करने में व्यस्त हैं। लेकिन इधर किसी को कानों कान खबर भी नहीं लगी और उधर सलमान ने एक बहुत बड़ा कदम उठा लिया।

फिल्म इंडस्ट्री में हजारों दिहाड़ी मजदूर काम करते हैं। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान इन सभी मजदूरों और उनके परिवार की दैनिक जरुरतों का खर्च उठाएंगे। उन्होंने कई एसोसिएशंस से कहा है कि ऐसे समय में वो ऐसे वक्त में पैसों और खाने के सामान को लेकर किसी तरह के हिसाब में न फंसे, इसका सारा भुगतान उनकी तरफ से किया जाएगा।

रिपोर्ट की मुताबिक सलमान ने एसोसिएशन से ये भी कहा कि वो उनके इस कदम की कोई भी जानकारी मीडिया को न दें। क्योंकि वे किसी पब्लिसिटी के लिए चैरिटी करने में यकीन नहीं रखते। सलमान का ये कदम फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले हर दिहाड़ी मजदूर के लिए एक राहत भरी खबर हो सकती है।

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर पीएम केयर्स फंड के बारे में पोस्ट किया था। इस पोस्ट में जानकारी दी गई है कि कैसे कोई भी शख्स आसानी से कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आर्थिक मदद कर सकता है। इस पोस्ट में पीएम मोदी ने तमाम जरूरी जानकारियां साझा की हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बताया कि इस फंड का इस्तेामल भविष्य में होने वाले किसी समस्या के वक्त भी किया जा सकेगा।

Continue Reading

INDIA

कोरोना को लेकर रेलवे की तैयारी, मरीजों को अलग रखने के लिए ट्रेन की बोगियों में बनाया आइसोलेशन सेंटर

Ravi Pratap

Published

on

कोरोनावायरस महामारी के खतरे को लेकर विभिन्न मंत्रालयों की तैयारियों के बीच भारतीय रेलवे ने भी काम शुरू कर दिया है. रेलवे ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए रेलगाड़ी में आइसोलेशन कोच तैयार करने शुरू कर दिए हैं.

भविष्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने पर रेलवे के इन कोचों का उपयोग संदिग्धों या मरीजों को आइसोलेट करने में किया जा सकता है. देश में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 873 हो गई है. वहीं, इस वायरस से अब तक 19 लोगों की जान जा चुकी है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मरीजों के लिए केबिन बनाने के लिए एक तरफ की मीडिल बर्थ को हटा दिया गया है और मरीज के बर्थ के सामने वाली तीनों बर्थ को हटा दिया गया है. सीट पर चढ़ने के लिए लगाई गई सीढ़ियों को भी हटा दिया गया है. आइसोलेश कोच तैयार करने के लिए बाथरूम और अन्य हिस्सों में भी बदलाव किया गया है.

थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से 79 लोग या तो ठीक हो चुके हैं या फिर उनकी स्थिति में सुधार है. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने सभी यात्री ट्रेनों के परिचालन पर रोक लगा रखा है. इससे सिर्फ मालगाड़ियों को छूट दी गई है ताकि माल की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रह सके. रेलवे ने परिचालन रद्द करते हुए कहा था कि यात्री अपना रिफंड ले सकते हैं.

बता दें कि देशभर में मंगलवार मध्य रात्रि से 21 दिनों के ‘लॉकडाउन’ की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद भारतीय रेल ने भी कहा था कि उसकी सभी यात्री सेवाएं अब 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी. हालांकि, आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के लिए माल ढुलाई जारी रहेगी. इससे पहले रेलवे ने 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी यात्री सेवाएं बंद करने की घोषणा की थी. इस निलंबन में सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी शामिल हैं.

इस बीच भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने लोगों से कहा है कि वे ट्रेनों की ऑनलाइन बुक की गई टिकटों को रद्द न करें और उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा.

Continue Reading
INDIA2 hours ago

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पहुंचा 1029

MUZAFFARPUR2 hours ago

लॉकडाउन : पति-बच्चे घर में, बढ़ा महिलाओं पे दैनिक कार्यों का बोझ

BIHAR3 hours ago

बिहार में 2 और लोग संक्रमित, 11 हुई कोरोना पॉजिटिव की संख्या

BIHAR3 hours ago

दुनियाभर में फेमस है नालंदा का शीतला माता मंदिर, चीनी यात्री फाह्यान ने की थी पूजा

INDIA4 hours ago

सलमान खान ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिहाड़ी मजदूरों के लिए करेंगे ये काम

BIHAR5 hours ago

पटना में रामायण देखने को लेकर पति-पत्नी में हुआ विवाद, वाइफ ने फांसी लगाकर कर ली सुसाइड

INDIA5 hours ago

कोरोना को लेकर रेलवे की तैयारी, मरीजों को अलग रखने के लिए ट्रेन की बोगियों में बनाया आइसोलेशन सेंटर

INDIA6 hours ago

अब रसोई गैस लेने के 15 दिनों के बाद ही दूसरे सिलेंडर के लिए लगा सकेंगे नंबर

BIHAR6 hours ago

आस्था का महापर्व चैती छठ आज, मांगी गई कोरोना से जंग जीतने की मन्नत

INDIA14 hours ago

BCCI ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिए 51 करोड़ रुपये

BIHAR2 days ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA7 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA2 days ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA3 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

BIHAR4 days ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending