Connect with us
leaderboard image

BIHAR

बिहार में अब खैर मनाएंगे मनचले, मोबाइल एप की मदद से तत्‍काल पुलिस बुला लेंगी महिलाएं

Santosh Chaudhary

Published

on

मनचलों की करतूतों से परेशान लड़कियों के लिए यह काम की खबर है। बिहार पुलिस 24 घंटे महिलाओं की मदद के लिए विशेष मोबाइल एप लांच करने जा रही है। इसका नाम ‘पुलिस दीदी’ दिया गया है। आपातकालीन स्थिति में महिलाएं इस एप के जरिए कहीं से भी मदद ले सकती हैं। बिहार पुलिस के एडीजी जितेंद्र कुमार और एडीजी सीआइडी विनय कुमार ने यह जानकारी दी है।

Image result for girls mobile police app help

पुलिस दीदी एप को महिलाएं अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रख सकेंगी। उसमें एसओएस या पावर बटन दबाने पर सहायता के लिए आग्रह पुलिस मुख्यालय में चला जायेगा। इसके साथ पुलिस को उस मोबाइल का लाइव लोकेशन भी मिल जाएगा। फिर पुलिस मुख्‍यालय संबंधित थाने को इसकी सूचना देकर कुछ ही मिनटों में महिला तक मदद पहुंचा देगा। पुलिस दीदी एप की खास बात यह भी है कि मोबाइल का स्क्रीन लॉक रहने पर भी इससे मैसेज भेजना संभव है।

अगर महिला के पास सहायता के लिए मैसेज टाइप करने का वक्‍त हो तो वह अपने अभिभावक का माेबाइल नंबर भी दे सकती है। पुलिस कंट्रोल सूचना मिलते ही उसके अभिभावक को सूचना दे देगा। जिले में एसपी और डीएसपी सहित के वरीय पुलिस अधिकारियों के मोबाइल में भी यह एप होगा। उनके इलाके से संबंधित शिकायत होने पर उनके मोबाइल में एप का अलार्म बज जाएगा।

डीजीपी गुप्‍तेश्‍वर पांडेय कहते हैं कि पुलिस दीदी एप महिलाओं की सुरक्षा की ओर बउ़ा कदम है। प्रयास के सहयोग से तैयार इस एप को पुलिस सप्ताह के दौरान इसे लांच किया जाएगा।

बिहार पुलिस के एडीजी जितेंद्र कुमार और एडीजी सीआइडी विनय कुमार ने बताया कि 22 से 27 फरवरी तक पुलिस मुख्यालय ‘पुलिस सप्ताह’ का आयोजन करेगा। इस दौरान गुड पुलिसिंग और सामाजिक सरोकार पर आधारित कई कार्यक्रम होंगे।

पुलिस सप्ताह पर पहली बार सभी एसएसपी-एसपी को एक-एक गांव गोद लेने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी-एसपी गोद लेने वाले गांवों में जाकर स्कूली बच्चों को पढ़ाएंगे। सर्वांगीण विकास और श्रेष्ठ नागरिक बनने की प्रेरणा देंगे। खेल का आयोजन भी कराएंगे। यही नहीं, अन्य नवाचार भी करेंगे।

जितेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस सप्ताह के मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य सचिव दीपक कुमार और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी संयुक्त रूप से करेंगे। पुलिस सप्ताह के दौरान  साइबर क्राइम, सीसीटीएनएस, कम्युनिटी पुलिसिंग और डीएनए प्रोफाइल बनाने की तकनीकी जानकारी भी दी जाएगी।

22, 23 व 24 फरवरी को इनडोर एक्टिविटी होगी। इस दौरान थाना स्तर पर ‘खेलो बिहार पुलिस के साथ’ कार्यक्रम में थाना पुलिस और स्थानीय लोग अपने यहां के प्रचलित खेल खेलेंगे। बीएमपी परिसर डुमरांव में हार्स शो होगा। 26 को सभी पुलिस कार्यालय में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

प्रमुख कार्यक्रम

इस हफ्ते के दौरान बैंड शो, डॉग शो होगा। एक शाम शहीदों के नाम जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इसमें पुलिस के ही कलाकार प्रस्तुति देंगे। गुड पुलिसिंग के सुझाव लेने को पटना, मुजफ्फरपुर, गया और भागलपुर समेत पांच नगर निकायों के पार्षदों के साथ संवाद कार्यक्रम होगा।

पुलिस शराबबंदी को लेकर जागरूकता लाने को हर जिले से पांच से दस उन लोगों के प्रतिनिधिमंडल से संवाद करेगी जो शराब छोड़ चुके हैं। देश और राज्य के नए कानून, स्मार्ट पुलिसिंग से जुड़ी नई तकनीक एवं सरकार की प्राथमिकताओं से पुलिस कर्मियों को जागरूक भी किया जाएगा।

Input : Dainik Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BIHAR

बिहार में होगी अनोखी शादी, कोरोना के कारण ऑनलाइन होगा निकाह

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार के कैमूर में आज ऑनलाइन शादी होने वाली है. यह फैसला लड़की और लड़के के परिजनों ने मजबूरी में लिया है. दोनों को रिश्ता पहले से ही तय था, लेकिन इस बीच लॉक डाउन हो गया. जिसके कारण दूल्हा बारात लेकर कैमूर नहीं आ पाएगा. शबनम और सद्दाम की शादी अब ऑनलाइन होगी.

बता दें कि कोरोना शादी के बीच दीवार बन कर खड़ी हो गया और लड़के वालों को इलाहाबाद से बारात ले जाने की इजाजत नहीं मिली. इस मुसिबत का रास्ता निकालने के लिए यह तय किया गया कि शादी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये होगी. कोरोना के खौफ के बीच वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये शादी यत होने के बाद तैयारियां शुरू हो गयी. बिहार के कैमूर में होने वाले इस अनोखी शादी को लेकर पूरे जिले में चर्चा है. शादी मंगलवार को होनी है. मंगलवार को शबनम और सद्दाम ऑनलाइन के तहत होने वाले निकाह से पवित्र बंधन में बंध जायेंगे.

DEMO PIC

बता दें कि कैमूर के मुश्तक अहमद का बेटी शबनम की शादी इलहाबाद निवासी शौकत के पुत्र सद्दाम सो होने वाली थी. शादी को लेकर 23 मार्च को मेंहदी की रस्म पूरी होने के बाद 24 मार्च को बारात आनी थी पर कोरोना के कारण लॉकडाउन हो गया. इसके बाद दोनों परिवारों ने तय किया कि शादी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये होगी.

Input : Live Cities

Continue Reading

BIHAR

मुख्यमंत्री राहत कोष में आए 40 करोड़ रूपये, सामाजिक संगठन भी कर रहे मदद

Santosh Chaudhary

Published

on

कोरोना का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है. बिहार में कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत हो गई. बिहार सरकार ने राज्य को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है. बिहार सरकार की तरफ से जरूरतमंदों के लिए कई तरह के राहत पैकेज की भी घोषणा की जा रही है. इन सबके बीच सोमवार को मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन में 40 करोड़ 82 लाख रुपये जमा की गई है.

मुख्यमंत्री राहत कोष में 40 करोड़ 82 लाख रुपये जमा की गई रकम में बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड ने तीन करोड़ रुपये का चेक सीएम राहत कोष में दिया. बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने पांच करोड़ 27 लाख रुपये, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम लिमिटेड ने ढ़ाई करोड़ रुपये दिए.

इसी तरह बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड ने 20 करोड़ रुपये, बिहार मेडिकल सर्विसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 10 करोड़ रुपये एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा संघ, बिहार शाखा की तरफ से पांच लाख रुपये का चेक सौंपा गया.

सरकारी विभागों के साथ ही सामाजिक स्तर पर भी अब पहल होने लगी है. पटना की टीम अभिमन्यु ने अपने एक होटल को आइसोलेशन वार्ड के तौर पर देने का प्रस्ताव बिहार सरकार के समक्ष रखा है. इसी तरह नेता प्रतिपक्ष ने भी अपना बंगला आइसोलेशन वार्ड में देने की बात कही है.

Input : Live Cities

 

Continue Reading

MUZAFFARPUR

लॉकडाउन सबकी सेहत के लिए है… इसका पालन नहीं करने पर पुलिस-प्रशासन की सख्ती होगी ही

Santosh Chaudhary

Published

on

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading
BIHAR6 mins ago

बिहार में होगी अनोखी शादी, कोरोना के कारण ऑनलाइन होगा निकाह

BIHAR9 mins ago

मुख्यमंत्री राहत कोष में आए 40 करोड़ रूपये, सामाजिक संगठन भी कर रहे मदद

WORLD30 mins ago

WHO चीफ बोले- कोरोना वायरस की तेजी से बढ़ रही रफ्तार, फुटबॉल की इस टेक्निक से रोक सकते हैं प्रसार

MUZAFFARPUR1 hour ago

लॉकडाउन सबकी सेहत के लिए है… इसका पालन नहीं करने पर पुलिस-प्रशासन की सख्ती होगी ही

INDIA2 hours ago

कोरोना से जंग में आगे आए आनंद महिंद्रा, वेंटिलेटर बनाने में मदद समेत पूरी सैलरी देने का किया एलान

INDIA3 hours ago

दिल्ली : शाहीन बाग प्रदर्शन को हटाने की कार्रवाई शुरू, पुलिस ने उखाड़े टेंट

INDIA3 hours ago

रामलला के अस्थाई मंदिर के लिए जयपुर से आया 10 किलो चांदी का नया सिंहासन

BIHAR4 hours ago

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में नीतीश कुमार का बड़ा फैसला- ये चीजें हुईं फ्री

CHHATH-PUJA
BIHAR4 hours ago

बिहार में लॉकडाउन की स्थिति में होगा आस्था का महापर्व छठ, और रामनवमी

INDIA13 hours ago

चौथी बार MP के मुख्यमंत्री बने शिवराज सिंह, अकेले ही राजभवन में ली शपथ

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR1 week ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

INDIA2 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

BIHAR6 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

Trending