मुजफ्फरपुर । बिजली बिल के नाम पर साइबर ठगी बेलगाम हो गई है। अभी तक लोगों के मोबाइल पर कनेक्शन काटने का मैसेज देकर ठगी की कोशिश की जा रही थी, लेकिन सोमवार को इस गिरोह ने बालूघाट निवासी नवोदय विद्यालय के रिटायर शिक्षक ब्रजेंद्र कुमार को जिले में अपना पहला शिकार बनाया है। उनके बैंक खाते में सेंध लगाकर 45 हजार 574 रुपये की अवैध निकासी कर ली है। बिहार में यह तीसरा मामला है। पीड़ित ने नगर थाने में सोमवार को बिजली बिल के नाम पर साइबर ठगी की शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

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बिजली काटने का भेज रहे फ्रॉड मैसेज: साइबर अपराधी बिजली कंज्यूमर को बकाया बिल के मैसेज के साथ एक मोबाइल नंबर और बिल जमा करने के लिए लिंक भेज रहे हैं. मैसेज में यह भी सूचित किया जा रहा है कि बिल एक सीमित अवधि तक जमा नहीं करने पर कनेक्शन काट दिया जायेगा. मैसेज में दिये गये नंबर पर कॉल करने पर फोन काट दिया जाता है और फिर एक मैसेज भेजा जाता है कि आप दिये गये लिंक से पैसे जमा कीजिए. लिंक के जरिये उपभोक्ताओं से ओटीपी भी लिया जाता है.

फ्रॉड पर नकेल कसने की रणनीति: बिजली विभाग के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि इस तरह का मामला सामने आया है. पटना और मुजफ्फरपुर के साथ कई जिलों में यह मामला अब बढ़ने लगा है. इस मामले को देखते हुए ऊर्जा विभाग के सीनियर अधिकारी ने आर्थिक अपराध इकाई से बातचीत कर ऐसे फ्रॉड पर नकेल कसने के लिए रणनीति बनाई है. अब साइबर अपराधियों को बिजली उपभोक्ताओं को बरगलाना आसान नहीं होगा.

”बिजली उपभोक्ताओं से अपील है कि साइबर अपराधियों के फोन आने के बाद वे उनके खिलाफ तुरंत थाने में केस दर्ज कराए. इसके अलावा अगर उपभोक्ता साइबर क्राइम का शिकार होता है तो उसे थाने में केस दर्ज कराने से हिचकना नहीं चाहिए. उपभोक्ताओं को किसी संदिग्ध ऐप या लिंक के जरिए भुगतान करने से बचना चाहिए. उन्हें हमेशा बिजली बिल भुगतान के लिए कंपनी के प्रमाणित बिहार बिजली स्मार्ट मीटर ऐप, सुविधा ऐप और वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए.”- ख्वाजा जमाल, सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी, ऊर्जा विभाग

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साइबर क्राइम से निपटने के लिए रहें जागरूक: सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल ने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए जागरुक होना ही सबसे बड़ा हथियार है. कंपनी आर्थिक अपराध इकाई की सहयोग से साइबर अपराधियों पर लगाम लगाएगी. हम आर्थिक अपराध इकाई से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं. उपभोक्ताओं को समझना होगा कि कंपनी की ओर से कभी भी कनेक्शन काटने का एसएमएस उपभोक्ताओं को भेजे जाने पर उसमें मोबाइल नंबर का जिक्र नहीं होता है. साथ ही कंपनी कभी भी छुट्टी वाले दिन कोई कनेक्शन नहीं काटती है. अगर उपभोक्ता के पास ऐसे फोन आए तो बिजली विभाग के स्थानीय कार्यालय में संपर्क करना चाहिए.

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा साइबर फ्रॉड की वेबसाइट :https//cybercrime.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Source : Hindustan

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