Connect with us

INDIA

आंख से नहीं देख पाती लड़की, फिर भी 12वीं की CBSE परीक्षा में लाए 496/500 मार्क्स

Published

on

सभी बाधाओं को पार करते हुए 19 साल की एक लड़की ने साबित कर दिया कि कोई भी सपना असंभव नहीं है. कोच्चि की एक छात्रा हना एलिस साइमन (Hannah Alice Simon) ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में विकलांग वर्ग में शीर्ष स्थान प्राप्त करके एक और उपलब्धि हासिल की है. हना एक मोटिवेशनल स्पीकर, सिंगर और Youtuber हैं. अंडरलाइंग कंडीशन ‘माइक्रोफथाल्मिया’ (Microphthalmia) होने की वजह से हना अपनी आंखें गंवा बैठी. उसने CBSE क्लास XII में 500 में से 496 अंक प्राप्त किए.

Genius-Classes

लड़की ने टॉप करने का श्रेय माता-पिता को दिया

Advertisement

19 वर्षीय मानविकी छात्र देश में विकलांग छात्रों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गई. कोच्चि में जन्मी और पली-बढ़ी हना ने कक्कनड के राजगिरी क्रिस्टू जयंती पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की. हना कई प्रतिभाओं वाली लड़की है. वह न केवल स्कूल में अच्छा कर रही है, बल्कि उसने 15 जुलाई को ‘वेलकम होम’ नामक एक पुस्तक भी प्रकाशित की, जिसमें युवा लड़कियों की छह लघु कथाएं थीं. हना ने अपने माता-पिता के फैसले पर जोर देते हुए कहा कि उसे एक नियमित स्कूल में जाने की अनुमति है.

स्कूल में होती थी बुली, फिर भी पढ़ाई पर किया फोकस

Advertisement

उसने कहा, ‘विकलांग छात्रों के स्कूल में मुझे एक शिक्षा देने के बजाय, मेरे माता-पिता ने मुझे एक सामान्य स्कूल में प्रवेश देने के बारे में सोचा ताकि मुझे कॉलेज में आगे की पढ़ाई के लिए किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े.’ उसने इस बात पर भी जोर दिया कि भले उसे स्कूल में बुली किया गया, लेकिन वह इन बातों को छोड़कर आगे बढ़ गई. क्योंकि उसके पास और भी बहुत सी आकांक्षाएं थीं जिन्हें पूरा करना था.

उसने कहा, ‘मुझे धमकाया गया और जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई, मुझे कई चीजों से दूर रखा जाने लगा. लेकिन मैं जानती हूं कि जैसे-जैसे मैं अपने जीवन में आगे बढ़ूंगी, मुझे इस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. इसलिए बचपन से ही उनका सामना करना मुझे मजबूत बना दिया है. जीवन में बड़ी चुनौतियों का सामना करें.’

Advertisement

umanag-utsav-banquet-hall-in-muzaffarpur-bihar

‘हाथ पकड़कर मेरे साथ दौड़ते थे मेरे पैरेंट्स’

उसने यह भी नोट किया कि उसके माता-पिता ने पढ़ाई या अपॉर्चुनिटी को लेकर उसके साथ अलग व्यवहार नहीं किया. हना ने आगे कहा, ‘मेरे माता-पिता के लिए मैं स्पेशल नहीं हूं. हम तीनों समान रूप से स्पेशल हैं. मैं तीन बच्चों में से सिर्फ एक हूं. उन्होंने मुझे कभी नहीं बताया कि मैं अलग हूं. उन्होंने हमेशा कहा कि आप अन्य बच्चों की तरह हैं, और मैं वह कर सकती हूं जो दूसरे बच्चे करते हैं. जब मेरे दोस्त दौड़ रहे थे, तो मैं भी दौड़ना चाहती थी. मेरे माता-पिता मुझे स्कूल के मैदान में ले जाते थे और मेरे हाथ पकड़कर मेरे साथ दौड़ते थे.’

Advertisement

nps-builders

पैरेंट्स की वजह से बढ़ा आत्मविश्वास

हना के पिता साइमन मैथ्यूज ने उनके आत्मविश्वास और दृष्टिकोण का श्रेय उनकी मां लीजा साइमन को दिया. साइमन मैथ्यूज ने कहा, ‘जब हना एक बच्ची थी, तो उसे स्कूल में बदमाशी का सामना करना पड़ा. दोस्तों ने उसे दोस्ती से दूर रखा. हना की मां उसके पीछे खड़ी हुई हैं, जिसने उसे हर तरह से समर्थन दिया. उसने उसे इस तरह से समर्थन दिया जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा. उन सभी कठिनाइयों ने हना को मजबूत बनाया. हना भी सब कुछ अच्छी तरह से समझती थी. उसने चुनौतियों को स्वीकार किया.’

Advertisement

Source : Zee News

Advertisement
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

INDIA

मूसेवाला के पिता बोले- मेरे बेटे की हत्या के पीछे कुछ सिंगर और सफेदपोश, जल्द करूंगा खुलासा

Published

on

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के 80 दिन बीत जाने के बाद उनके पिता बलकार सिंह ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने सिद्धू की हत्या के पीछे कुछ गायकों और राजनीतिक लोगों का हाथ बताया है. साथ ही बहुत ही जल्द इसका खुलासा करने की बात कही है.

रविवार को मूसेवाला के घर हजारों की संख्या में लोग उनके माता-पिता से मिलने पहुंचे थे. इस मौके पर दिवंगत सिंगर के पिता ने उन लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उसके बेटे का इसलिए कत्ल कर दिया, क्योंकि उसने थोड़े समय में अधिक तरक्की कर ली थी. उन्होंने कहा कि सिद्धू के कत्ल के जिम्मेदार कुछ गायक भी हैं, जो नहीं चाहते थे सिद्दू अच्छा गाए.

Advertisement

Continue Reading

INDIA

तलाक पर कोर्ट में समझौता, बाहर निकलते ही पत्नी की गला रेतकर हत्या की, बच्ची पर भी किया हमला

Published

on

कर्नाटक के हासन जिले में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है. यहां शनिवार को एक पति ने स्थानीय अदालत परिसर में पत्नी की गला काटकर हत्या कर दी. आरोपी ने अपनी बेटी को भी जान से मारने की कोशिश की. हालांकि, राहगीरों ने बच्ची को बचा लिया और आरोपी को पकड़ लिया. दोनों के बीच तलाक केस में सुनवाई चल रही थी. कुछ देर पहले कोर्ट में काउंसिलिंग के बाद दोनों एक साथ रहने पर राजी भी हो गए थे. आरोपी को पत्नी और बच्ची को लेकर अपने साथ घर जाना था, मगर उससे पहले ही हमला कर दिया.

बेंगलुरु

घटना होलेनरसीपुरा टाउन कोर्ट परिसर की है. मरने वाली महिला की पहचान थट्टेकेरे गांव निवासी चैत्रा के रूप में हुई है. महिला का आरोपी पति शिवकुमार यहां होलेनरसीपुरा तालुक का रहने वाला है. हासन जिले के होल नरसीपुरा कोर्ट में चैत्रा और शिवकुमार के बीच तलाक केस की सुनवाई चल रही थी.

Advertisement

दो घंटे की काउंसिलिंग के बाद साथ रहने को हुए थे राजी

दोनों की 7 साल पहले शादी हुई थी. उनकी एक बच्ची भी है. शनिवार को होल नरसीपुरा कोर्ट में लोक अदालत का आयोजन किया गया था, जहां जज ने बच्ची के भविष्य को ध्यान में रखते हुए दंपति को अपनी तलाक की याचिका वापस लेने और मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने के लिए कहा. दोनों की करीब एक घंटे तक काउंसलिंग चली, जिसके बाद दोनों ने तलाक की अर्जी वापस ले ली और बच्ची की खातिर एकसाथ रहने को राजी हो गए.

Advertisement

पीछे से आया और हमला कर दिया

इसके बाद जब चैत्रा कोर्ट परिसर में वॉशरूम में गई तो उसका पति शिवकुमार पीछा करते हुए आ गया और चाकू से हमला कर दिया. आरोपी ने चैत्रा का चाकू से गला काट दिया. इसके बाद उसने अपनी बच्ची को भी मारने की कोशिश की, लेकिन शोर सुनकर मौके पर लोग इकट्ठा हे गए और उन्होंने आरोपी को पकड़ लिया. बाद में आरोपी को पुलिस के हवाले कर दिया.

Advertisement

पुलिस ने केस दर्ज किया

हमले में चैत्रा गंभीर रूप से घायल हो गई. उसे होल नरसीपुरा से एंबुलेंस के जरिए हासन के जिला अस्पताल लेकर निकले. लेकिन, अस्पताल ले जाते समय उसने दम तोड़ दिया. पुलिस ने धारा 302 के तहत केस दर्ज कर लिया.

Advertisement

Source : Aaj Tak

nps-builders

Genius-Classes

Advertisement
Continue Reading

INDIA

असम के मुख्यमंत्री ने आमिर खान से राज्य का दौरा स्थगित करने का आग्रह किया

Published

on

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान अपनी फिल्म लाल सिंह चड्ढा से सुर्खियों में बने हुए है। इसी बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को कहा कि अभिनेता आमिर खान स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राज्य का दौरा करने वाले थे। हालांकि मैंने उनको राज्य का दौरा रद्द करने को कहा है।

मुख्यमंत्री सरमा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘ अभिनेता आमिर खान ने मुझसे फोन पर बात की है, जिसमें उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर असम का दौरा करने की इच्छा जाहिर की। राज्य में भी आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और उनके दौरे से आजादी का अमृत महोत्सव से ध्यान भटक सकता है। इसलिए मैंने उनको 15 अगस्त के बाद कभी भी राज्य का दौरा करने को कहा है।’

Advertisement

मुख्यमंत्री ने हालांकि कहा कि अभिनेता खान के साथ उनके अच्छे संबंध हैं और फोन पर वे दोनों बात करते रहते हैं।

फिल्म का करना चाहते थे प्रमोशन

Advertisement

आमिर खान राज्य का दौरा करने के दौरान अपनी नई फिल्म लाल सिंह चड्ढा का प्रमोशन करना चाहते थे, जो कि प्रतिष्ठित फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ की रीमेक है। हालांकि अभिनेता स्वतंत्रता दिवस के बाद राज का दौरा करेंगे या नहीं अभी इसका पता नहीं चल पाया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

विवदों में है फिल्म

Advertisement

अभिनेता आमिर खान की नई फिल्म कई दिनों से विवादों में घिरी हुई है। कई लोग इस फिल्म का विरोध यह करते हुए कह रहे हैं कि इस में भारतीय सेना का अपमान हुआ है। फिल्म के विरोध में कई संगठनों ने उनके पोस्टर भी जलाए हैं।

बाढ़ प्रभावित लोगों को पहले कर चुके हैं मदद

Advertisement

असम में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हुए थे। इसी दौरान अभिनेता आमिर खान ने मुख्यमंत्री राहत कोष में 25 लाख रुपये के योगदान से बाढ़ प्रभावितों की मदद की थी, जिससे बाद मुख्यमंत्री सरमा ने ट्विटर करके बॉलीवुड अभिनेता का आभार व्यक्त किया था।

Source : Dainik Jagran

Advertisement

nps-builders

Genius-Classes

Continue Reading
INDIA17 hours ago

मूसेवाला के पिता बोले- मेरे बेटे की हत्या के पीछे कुछ सिंगर और सफेदपोश, जल्द करूंगा खुलासा

INDIA19 hours ago

तलाक पर कोर्ट में समझौता, बाहर निकलते ही पत्नी की गला रेतकर हत्या की, बच्ची पर भी किया हमला

BIHAR19 hours ago

पत्नी को गैर की बाहों में देखा तो पति ने कर दी हत्या, लिखा- इसका यही अंजाम होता है

BIHAR19 hours ago

समस्तीपुर : पिस्टल से केक काटा, ड्रोन से खिंचाई फोटो,गर्लफ्रेंड से रिश्ता टूटने पर मनी ब्रेकअप पार्टी

INDIA20 hours ago

असम के मुख्यमंत्री ने आमिर खान से राज्य का दौरा स्थगित करने का आग्रह किया

BIHAR20 hours ago

नीतीश कुमार ने भले तोड़ा हो भाजपा से गठबंधन, हरिवंश नहीं देंगे इस्तीफा; बने रहेंगे राज्यसभा के उपसभापति

MUZAFFARPUR23 hours ago

महिला सिपाही कविता की गर्दन की हड्डी टूटी, गले पर गहरा निशान

INDIA23 hours ago

शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली आखिरी सांस #RakeshJhunjhunwala

BIHAR23 hours ago

बिहार का नवादा बन रहा साइबर क्राइम का हब, 1.22 करोड़ कैश के साथ 4 गिरफ्तार

INDIA1 day ago

‘उठो राजू…’ रिकवरी के लिए राजू श्रीवास्तव को सुनाई जा रही है अमिताभ बच्चन की आवाज

job-alert
BIHAR2 weeks ago

बिहार: मैट्रिक व इंटर पास महिलाएं हो जाएं तैयार, जल्द होगी 30 हजार कोऑर्डिनेटर की बहाली

BIHAR4 weeks ago

बिहार में तेल कंपनियों ने जारी की पेट्रोल-डीजल की नई दरें

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66वीं रिजल्ट : वैशाली के सुधीर बने टॉपर ; टॉप 10 में मुजफ्फरपुर के आयुष भी शामिल

BIHAR1 week ago

एक साल में चार नौकरी, फिर शादी के 30वें दिन ही BPSC क्लियर कर गई बहू

BUSINESS2 weeks ago

पैसों की जरूरत हो तो लोन की जगह लें ये सुविधा; होगा बड़ा फायदा

BIHAR1 week ago

ग्राहक बन रेड लाइट एरिया में पहुंची पुलिस, मिली कॉलेज की लड़किया

BIHAR4 weeks ago

बिहार : अब शिकायत करें, 3 से 30 दिनों के भीतर सड़क की मरम्मत हाेगी

INDIA2 weeks ago

बुढ़ापे का सहारा है यह योजना, हर दिन लगाएं बस 50 रुपये और जुटाएं ₹35 लाख फंड

BIHAR2 weeks ago

बीपीएससी 66 वीं के रिजल्ट में परफेक्शन आईएएस के 131 अभ्यर्थी सफल..

BIHAR4 weeks ago

सात समुंदर पार कर इंग्लैंड से सुल्तानगंज गंगा घाट पहुंची भोलेनाथ की दीवानी रेबेका

Trending